एक्टर (Actor) कैसे बने पूरी जानकारी

Actor Kaise Bane दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की एक्टर कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a Actor in Hindi) और भी बहुत कुछ बताएंगे जैसे की Modeling करना शुरू करे तो इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना।

दोस्तों जिंदगी मैं Success कौन नहीं चाहता हम सब चाहते हैं। फिर ऐसा क्यों होता है कि कुछ ही लोगों की चाहते पूरी हो पाती है जबकि बाकी लोगों की चाहते बस उनके दिल में एक चाहत बनकर ही रह जाती है। सोचा है आपने जो आज सफल है। उनहोंने सपने देखने के साथ साथ उन्हें पूरा करने की हिम्मत भी की हर दिन उस सपने के लिए एक लड़ाई लड़ी।

जिनका सपना आज भी बस एक चाहत बन कर उनके दिलों में है वे लोग हैं जो अपना सपना पूरा करने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। अगर आप एक Actor बनना चाहते हैं तो Actor बनना कोई भी मुश्किल काम नहीं होता है, अगर आपको अच्छी मेहनत तथा बढ़िया Acting आती है तो आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं, उसके बाद आपको Actor बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

Actor Kaise Bane
pic: pixabay

Actor बनना आपकी मेहनत पर ही निर्भर करता है कि आप फिल्मी दुनिया में कितनी सफलता प्राप्त कर सकते हैं एक अच्छी Personality हर एक व्यक्ति को भा जाती हैं। तो सबसे पहले अपने आप को एक अच्छी Personality के रूप में ढाले। यहां पर हम आपको बता दे की अच्छी Personality का मतलब गोरा , लंबे चौड़े व्यक्ति से नही है।

इसका मतलब यह हैं। कि आपकी कद किसी भी प्रकार की हो। शरीर का रंग कैसा भी हो | परन्तु आप उसे अच्छे प्रकार से Maintain रखे। इन सब चीजो में बहुत से ऐसे उदाहरण हैं। जो अपने Talent से Indstruy में अपनी पहचान बनाई हुए हैं। इसीलिए आप अपनी Personality को बेहतर करने को कोशिश करते रहें।

Most Read: आरटीओ ऑफिसर (RTO Officer) क्या है कैसे बने

एक्टर कैसे बने (How to Become a Actor in Hindi)

Acting में Career बनाने के लिए किसी School या College वाली शिक्षा की कोई जरूरत नहीं होती है. लेकिन Acting में Career बनाने के लिए एक अच्छे Colleges में प्रवेश लेने के लिए किसी भी Stream से 12th पास या Graduate होना जरूरी है।

किसी भी चीज में सफल होने के लिए अभ्यास अति आवश्यक हैं। Acting के Field में भी अभ्यास अति आवश्यक हैं। दिन प्रतिदिन आप अपने हुनर को अभ्यास के माध्यम से निखारे। ताकि जब आप कभी अपना Performance दे तो लोग आपकी Acting को देख कर मन्त मुग्ध हो जाये  यह अभ्यास आपको एक न एक दिन मुकाम पर जरूर ले जाएगा।

आप अपने हुनर को जितना जल्दी निखारेंगे। उतनी ही जल्दी आपको काम मिलेगा। हीरो बनने के लिए यह बहुत ही आवश्यक चीज हैं. लेकिन Actor बनना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए आपको बहुत Struggle और मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा इसीलिए हम आपके लिए यह Article लिख रहे हैं ताकि आप लोगों को हम Guide कर सके कि आप लोग Actor कैसे बन सकते हैं।

 1  Social Media Platform का प्रयोग करे

अगर आप Social Media का फायदा नहीं उठा रहे हैं तो आप Social Media का फायदा जरूर उठाएं क्योंकि यह एक ऐसा Plateform है, जिससे कि आपके Talent को कोई भी दिखाने से नहीं रोक सकता है, कुछ Social Media Platform मैं आपको बता देता हूं आपको कौन कौन से Social Media Platform को Use करने हैं।

जैसे कि आप Facebook, Twitter, Instagram YouTube, Pinterest, जैसे बहुत सारे Social Media Platform है जिस पर आप अपनी Short Video बनाकर लोगों के साथ Share कर सकते हैं, In-Shot Video के जरिए आपके फैन Following बढ़ेगी और आपको इसके जरिए अच्छा Actor बनने में बहुत मदद मिलेगी।

 2  YouTube Channel बनाये

लोगो से जुड़ने का Social Media एक अच्छा साधन हैं। यदि आपके अंदर Talent हैं। तो आप उसे लोगो तक किसी भी प्रकार से पहुचाये वर्तमान समय मे हम ऐसे अनेक व्यक्तियों को देखते हैं। जो Youtube Channel के माध्यम से जमीन से आसमान तक पहुच गए है आप अपनी Acting व Dancing से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के Video लोगो से Share करे।

लोग धीरे धीरे आपको जानेंगे Youtube एक ऐसा माध्यम हैं जहाँ पर आपको मन की चीजें भी करने को मिलती हैं। साथ साथ कुछ समय के पश्चात एक अच्छा इनकम का Sourse भी बन जाता हैं इसीलिए यदि आप यह सोच रहे है कि हीरो कैसे बने ? तो आप सबसे पहले अपना Youtube चैनल बना ले जिससे आपको लोगो से जुड़ने का एक जरिया मिल जाये। जिनसे आप प्रतिदिन कुछ न कुछ अवश्य सीखते है।

 3  Theater Join करें

बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि Theater Join करना यानी कि समय को बर्बाद करना होता है तो आपको बता दूं कि दोस्तों ऐसा कुछ भी नहीं है वहां पर बहुत बड़े-बड़े Actor भी आते हैं और बहुत सारे बड़े एक्टरों ने तो Acting की शुरुआत ऐसे ही छोटे-छोटे Theatre से ही की है, जिसकी सहायता से आज वह बहुत बड़े Actor हैं।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी , इरफ़ान पठान, अनुपम खेर ऐसे अनेको अभिनेता है। जो Theater करके ही हीरो बने है। नीचे हम आपको India के कुछ बेहतरीन Theater की List उपलब्ध करा रहे है।

 3  Acting School में Admission लें

जहां से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा आजकल के वर्तमान समय मे हम यह देखते हैं। कि Good Looking से भी ज्यादा हीरो बनने के लिए Acting आना बहुत जरूरी हैं आप किसी अच्छे Acting School में Admission अवश्य ले लें। जिससे आपको यह Trainning लेने के बाद इस Field में आने में काफी आसानी होगी। जिनकी Acting के सभी लोग फैन हैं।

अगर आपके पास Natural Acting Talent है और आप Acting के दम पर प्रभावित कर सकते हैं तो ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका Acting और भी उम्दा हो जाए और भी निखार आ जाए तो इसमें सबसे ज्यादा मदद करती है Training ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी आप Acting करते हो तो उसमे कुछ परिवर्तन होता है।

किसी के सामने Acting करना और कैमरे के सामने Acting करना यह दोनों अलग चीजें होती हैं इसीलिए यदि आप Actor बनने के लिए सोच रहे है। तो यह जरूरी हैं। कि नीचे हम आपको Top 2 Acting School की List उपलब्ध करा रहे है। जिससे आपको काफी मदद मिलेगी।

  • NATIONAL SCHOOL OF DRAMA NEW DELHI
  • INSTITUTE CREATIVE EXCELLENCE MUMBAI

 3  Ads को करें

आपने बहुत सारी फिल्में तथा सीरियलों में देखा होगा कि बहुत छोटे-छोटे Ads आते हैं वहां पर आप उन Ads को अपने Talent के जरिए प्राप्त कर सकते हैं, वैसे तो यह Ad Minimum 1 मिनट का ही समय मिलता है अगर आपने इस 1 मिनट में अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया तो आपको बहुत ही जल्दी फिल्मों में भी रोल मिल सकता है।

जिसके जरिए से आप एक बढ़िया Actor बन सकते हैं तो आप कभी भी छोटे-मोटे Ad को करने से मना मत करना क्योंकि यह आपको एक बड़ा Star भी बना सकते हैं।

Most Read: RSCIT क्या है RSCIT Course कैसे करे

Actor बनने के लिए Modeling करे

दोस्तों आपके मन में कोई भी तरीका आ रहा हो जिससे कि आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हो तो आप उसे जरूर ही अजमा लें क्योंकि क्या पता आपको वह Talent आपके सपनों को पूरा कर सकें क्योंकि दुनिया में बहुत ही अलग अलग तरह के लोग पड़े हैं, जोकि आपके Talent को देखना पसंद कर सकते हैं।

आप बड़ी छोटी Agencies में अपना Portfolliyo और Photo को दे। ताकि यदि आपका Look या Personality यदि उनके किसी भी प्रकार के Task में फिट आये तो आपको वह तुरंत सम्पर्क कर सके। जिससे आप हीरो बनने के एक कदम और नजदीक आ सके बॉलीवुड में बहुत से ऐसे Actor हैं जो Actor बनने से पहले Modeling करते थे।

तो यह आपके लिए ही बेहतर होगा। आप Acting की Field के लिए और ज्यादा परिपक्व होंगे Modeling के लिए हमेशा Audition देते रहे Audition की तैयारी करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप शीशे के सामने अपने Charector की Practice करें और एक बात का ध्यान रहे कि जब भी आप Audition की तैयारी करें या फिर आप Audition दें तो आपकी आवाज में Real आवाज की तरह प्रभाव डालना पड़ेगा।

Actor बनने के लिए Photo Shoot या Portfolliyo बनवाये

किसी भी प्रकार का Audition देने से पहले आप और Photo Shoot या Port Folliyo अवश्य करा लें क्योंकि यदि आप कहि पे Audition देने जायेंगे। तो सबसे पहले आपके Port Folliyo को देखा जाएगा। जिसमे आपके बिभिन्न प्रकार के Angle से Photo को देख कर आपके Loks को परखा जाएगा इसीलिए अपना Photo Shoot कराते समय इस बात का जरूर ध्यान दे।

कि आप बहुत सारे Pose में Photo खिंचाए और उनमें से कुछ बेहतरीन Photo को चुन कर Port Folliyo तैयार करे। ताकि यदि आप इस चीज को कहि पर दिखाए तो कोई आपको इनकार न कर सके। यह Bollybood में Entry करने का एक अच्छा विकल्प हैं। जहां पर व्यक्ति को इस प्रकार से तरासा जाता हैं। कि वह एक हीरा की भांति ही निकलता हैं।

यहां पर आपको बहुत सारे लोगो के बीच काफी Task दिए जाते है। यह छोटे छोटे Play के साथ साथ बड़े भी होते है | Photo-shoot एक ऐसी चीज है जो की इंसान को Real Life से थोडा हटकर दिखाती है पर Professional लाइन और Professional Pesonality के लिए एक अच्छा Look का PhotoShoot होने जरुरी है।

जब आप अपने Director या Producer से Contact करेंगे तो आपको ये Photo Shoot दिखाने जरुरी है। अपने अक्सर देखा होगा की हीरो और हेरोइन के अक्सर Photo Shoot होते रहते है ये Media Line में जरुरी होता है।

Most Read: स्टेनोग्राफर (Stenographer) क्या है कैसे बने

Conclusion

तो दोस्तों जिंदगी जियो तो ऐसे जियो कि दूसरे आप से प्रेरणा लें। जहां आप उनके लिए एक मिसाल बन जाए। उम्मीद है आपको यह Article पसंद आया होगा। आज हमने इस Article में आपको यह बताया है कि आप Actor Kaise Bane इसके बारे में बहुत ही बारीकी से जानकारी दी है मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारी बताई गई जानकारी पसंद आई होगी।

अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो आप अपने मित्रों को यह जानकारी Share कर सकते हैं जिससे कि आपके दोस्तों को भी इस Post से मदद मिल सके अगर आपको इस Article में कोई भी Dout है तो आप हमें Comment के जरिए बता सकते हैं।