कम्पटीशन एग्जाम (Competition Exam) की तैयारी कैसे करे

1

Competition Exam ki teyari kaise kare क्या आपके मन भी यही सवाल चल रहा है तो ये आर्टिकल को पूरा धेयान से पढ़ना में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा की कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी कैसे करे (How to prepare competition exam information in hindi), (Competitive exam preparation tips in hindi) और हमलोग अच्छे से पढाई कैसे कर सकते है पूरी जानकारी देंगे.

दोस्तों जिस प्रकार से हमारे देश डेवेलोप करते जा रहा है शिक्षा की मांग उतना ही बढ़ते जा रही है और इसके साथ स्टूडेंट भी बहुत जायदा बढ़ रही है क्या आपको मालूम है की एक सरकारी जॉब पाना कितना मुश्किल है और जब एक समय था की सरकारी जॉब या कम्पटीशन अशनि से निकल लेते थे.

पर आज के टाइम में ये बहुत मुश्किल हो गया जो स्टूडेंट सही से पढाई नहीं कर रहा है उसे सफलता भी जल्दी नहीं मिल रही खेर में आपको बहुत कुछ बताने वाला जिससे की आप अपना कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी कर सको इसलिए ये आर्टिकल को पूरा धेयान से पढ़ना ।

दोस्तों किसी भी एग्जाम को क्लियर करना कोई बड़ी बात नहीं है बस आपको थोड़ी सी तैयारी करनी पढ़ती है यानी की आपको अपनी सिलेबस के अनुशार से पूरी लगन और ईमानदारी के साथ पढाई करना होगा इसके बाद आपको सफल जरूर मिलेगी तो चलिए जान लेते है (How To Prepare For Competition Exam In Hindi) की कैसे कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी करे.

competition exam
pixabay

कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी कैसे करे (How To Prepare For Competition Exam In Hindi)

दोस्तों कोई भी कम्पटीशन की तैयारी करने के लिए हमलोग को ये मालूम होना चाहिए की Competition Exam की तैयारी कैसे करे ताकि मेरी हर सब्जेक्ट अच्छी हो सके और हम कम्पटीशन को पास कर सके तो में आपको ऐसे ही बेहतरीन टिप्स बताने वाला हूँ जिसे अपना कर आप अचे से तैयारी कर सकते हो।

 1  कम्पटीशन एग्जाम की सिलेबस देखे (See competition syllabus syllabus)

दोस्तों कोई भी एग्जाम के लिए आपको सिलेबस के बारे में जानना बहुत जरुरी है चाहे वो कोई कम्पटीशन एग्जाम हो या फिर कोई मैन एग्जाम आपको सिलबस के बारे में अच्छे से जानना बहुत जरुरी है क्यूंकि किसी भी एग्जाम का अगर सिलेबस अच्छे से जान लेते हो.

तो आपको एग्जाम की तैयारी करने में बड़ा मज़ा आता है और आपको एक डायरेक्शन मिल जाता है की आखिर पढाई कैसे करे ताकि सारे सिलेबस अच्छे से कवर कर पाए तो अब आपको समझ आ गया होगा की सिलेबस क्यों देखना चाहिए।

 2  अपना एक टाइम टेबल बनाये (Make your own time table)

तो जैसे ही आपको सिलेबस के बारे में मालूम चल जाता है की आखिर किसी भी कपटीशन एग्जाम में क्या आएगा इसके बाद आपको आपने सिलेबस के अकौर्डिंग एक बेहतर टाइम टेबल बनाये उस टाइम टेबल में आपको अपने जरुरत का चीज जरूर ऐड करे जैसे की आपको कितना टाइम तक सोना है और किस टाइम क्या करना है सारा कुछ टाइम टेबल बनाये

और आपको एक बात याद रखना है कभी भी सिलेबस बनाते टाइम किसी का टाइम टेबल देख कर न बनाये अपना खुद का टाइम टेबल बनाये ताकि आप आपने टाइम टेबल को अच्छे से फॉलो कर सको इससे आपकी कम्पटीशन एग्जाम की (Competition Exam) तैयारी बहुत अच्छी होगी।

 3  एग्जाम मैटेरियल्स का जुगाड़ करे (Collect exam materials)

तो जैसे ही आप अपना टाइम टेबल सिलेबस के अनुशार बना लेते हो इसके तुरंत बाद आपको सिलेबस के अकॉर्डिंग बुक का जुगाड़ करे क्यूंकि बिना बुक के आप कुछ नहीं कर सकते है जो आपको जरुरत है वो सारा कुछ आपने पास रखे ताकि तैयारी अच्छे से हो सके आपको कभी भी इतना बुक नहीं रखना की आप उसे देख कर पढ़ना छोड़ दे इसलिए जो आपको जरुरी है वो सारा नोट्स तैयार रखे ।

 4  पिछले साल की पेपर को एक बार जरूर देखे (Must see last year’s paper once)

दोस्तों कोई भी कम्पटीशन एग्जाम हो आपको एक बार पिछले साल की पेपर को जरूर देखना चाहिए क्यूंकि इससे आपको एक आईडिया लगता है की आखिर कम्पटीशन एग्जाम में क्या पूछता है क्यूंकि इससे कोई भी एग्जाम के पेपर के बारे में पता चलता है और आप फिर उसी डायरेक्शन में मेहनत करते हो इससे आपकी तैयारी बहुत अच्छी होती है और आप कपटीशन एग्जाम की तैयारी कर पाते हो ।

 5  दोस्तों के साथ ग्रुप बनाये (Form groups with friends)

दोस्तों ये बहुत इम्पोर्टेन्ट है की आप अपना कम्पटीशन देने वालों के साथ एक ग्रुप बनाते हो लेकिन एक बात याद रहे सिर्फ ग्रुप उन्ही के साथ बनाये जो एग्जाम की अच्छा से तैयारी करता हो वरना आपको एग्जाम की तैयारी करने में बहुत जायदा डिसट्रब होगा.

इसलिए आप एक अच्छा ग्रुप बनाये और साथ में मिलकर पढाई करे और जो कुछ आपको समझ नहीं आता अपने दोस्तों से हेल्प जरूर ले या फिर आप इंटरनेट से भी हेल्प ले सकते है और अगर आपका कोई ग्रुप नहीं बनता है तो इसे रहने दे लेकिन अच्छा ही ग्रुप बनाये.

इसे भी पढ़े

 6  खुद से टेस्ट एग्जाम ले (Take test exam by yourself For Competition)

दोस्तों एक चीज हमेशा याद रखना की जो आप पढ़े हो उसे आप भूल भी सकते हो इसलिए बेहतर ये होगा की आप 1 सप्ताह में जितना पढ़े हो उसका अपने आप में जरूर टेस्ट दे और अगर आपके साथ कोई है तो उसे बोलू की आप एक अच्छे से क्वेश्चन तैयार करो और हमें बनाने दे उसके बाद सच में आपका तैयारी कितना है सारा कुछ इसे आपको पता चल जायेगा और एक बेहतर तैयारी हो पायेगा इसलिए ये टिप्स को जरूर फॉलो करे

नोट:- अगर आप चाहो तो 1 हप्ताह में 2 बार अपना खुद का टेस्ट दे सकते हो जितना आपने आप में टेस्ट दोगे आपकी तैयारी उतनी ही बेहतरीन होगी इसतरह से आप कम्पटीशन एग्जाम (Competition Exam) की तैयारी कर सकते हो।

 7  समय का सही उपयोग करे (Use the time properly)

दोस्तों क्या आपको मालूम है की जो समय एक बार चला जाता है वो कभी वापस नहीं आता है इसलिए बेहतर ये होगा की आप समय का सही उपयोग करे यानी की जब भी आपको खली टाइम मिलता है या फिर आपको लगता है की अभी कोई काम नहीं है.

और हम बैठे हुए और सिर्फ टाइम पास कर रहे तो आप उस टाइम अपना पढाई जरूर करे इससे आपकी पढाई बहुत अच्छी होगी और आप कम्पटीशन (Competition Exam) की तैयारी अच्छे से कर सकते हो।

 8  कभी भी तनाव में पढाई न करे (Never study under stress)

कई सारे ऐसे लोग होते है जो तनाव में भी पढाई करते है यानी की किसी स्टूडेंट को मन भी नहीं लग रहा पढाई करने में और वो जबरदस्ती पढाई कर रहा ऐसे में आपकी पढाई कभी नहीं होगा सिर्फ आपका टाइम फालतू जायेगा इसे बेहतर ये है की आप उस टाइम थोड़ा घूम ले या फिर एशा कोई काम करे जो आपका स्ट्रेस हैट जाए और फिर आप अपना अचे से पढाई कर सको बिना स्ट्रेस से तो भी पॉइंट याद रखे

 9  अपने आप को मोटीवेट रखना है (Keep yourself motive)

दोस्तों ये एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है कई बार ऐसा होता है की कई सारे स्टूडेंट कई सारे कॉम्पिटिटिव एग्जाम (Competitive Exam) में फ़ैल ह जाते है और फिर अपने आप को हार जाते है की यार हमसे कम्पटीशन एग्जाम नहीं निकल पायेगा इस तरह का सोच दिमाग में आने लगता है.

जिससे आगे की कम्पटीशन एग्जाम में मन नहीं लगता है और वो कम्पटीशन एग्जाम देना छोड़ देते है लेकिन आपको अपने आप में एक लक्ष बनाना है और मोटीवेट रहना है और मोटीवेट रहने के लिए आप मोटिवेशन स्पीच सुन सकते है या फिर आप किसी भी इन्शान से इनसपिरे हो कर मोटीवेट हो सकते है तो में आपको यही कहूंगा की आप मोटीवेट रहे ।

 10  मेहनत और लगन से पढ़े (Study hard)

जब तक आप अपने पूरी निष्ठा के साथ पढाई नहीं करोगे तबतक आपका पढाई बेकार ही रहेगा क्यूंकि बिना मेहनत और बिना लगन के आप कभी भी सफल नहीं पा सकते हो इसलिए आप कोसिस करे की अपना पढाई अच्छे से करे जब आप अच्छे से पढाई करे हो आपका पढाई भी बहुत अच्छा होगा और आपका मन भी पढाई करने में बहुत जायदा लगेगा इसलिए आप कोसिस करे की जितना हो सके आपसे उतना मेहनत से पढाई करे

Extra Bonos Point:- आप मेहनत के साथ अपना smart स्टडी जरूर करे क्यूंकि सिर्फ हार्ड वर्क करने से नहीं होता है आपको स्मार्ट स्टडी करना पड़ेगा अब ये साड़ी चीज कैसे करनी है वो आप खुद जानते हो ये साड़ी चीज देपेंद करता है आप पे तो आप इसतरह से कम्पटीशन एग्जाम (Competition Exam) की तैयारी कर सकते है और आपको बहुत जायदा इससे फ़ायदा होगा।

कम्पटीशन एग्जाम (Competition Exam) की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी

तो दोस्तों में आपको 10 टिप्स दिया है जिससे आपको कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी करने में काफी जाएदा हेल्प मिलेगी इसलिए आप अपने आप में ये सारे टिप्स को जरूर फॉलो करे मुझे उम्मीद है की इससे आपका कम्पटीशन एग्जाम (competition Exam) की तैयारी करने में काफी जायदा हेल्प मिलेगी.

तो दोस्तों इस आर्टिकल में आपको बताया की कैसे कम्पटीशन एग्जाम को क्रैक कर सकते है (How to prepare competition exam information in hindi), (Competitive exam preparation tips in hindi) पूरी जानकारी देने का कोसिस क्या हूँ तो अगर ये आर्टिकल आपको पसंद हो तो कमेंट जरूर करना और अपना प्रॉब्लम भी बताना में आपको जरूर रिप्लाई करूँगा.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here