Dark Web, Deep Web क्या है? Access ऐसे करें ? (Full Explain In Hindi)

3

(what is dark web) Internet हमारे जीवन का बहुत बड़ा हिस्सा बन चूका है मनो हम सभी लोग इंटरनेट के बिना नहीं रह सकते हम सभी इंटरनेट के erected हो चुके हैं. जिस तरह से हमें internet दिखाई देता है उस तरह से बिलकुल भी नहीं है internet की एक अलग दुनिया है. एक काली दुनिया है जो की हम लोगो को वहां जाना मन है.

और उसके बारे में बहुत कम लोगो को मालूम होता है. internet में हमें जो कुछ भी दिखाया जाता है. वो सिर्फ 4% भाग दिखाया जाता है. तो आप सोचते होंगे की ये 96% भाग क्या है. जो हम लोगो को मालूम नहीं है. ऐसा क्या है 96% भाग internet की दुनिया में जो की हमे दिखाया नहीं जाता है.

Internet ये एक एशा जाल है एक बहुत बड़ा network है जो की हम लोग सोच नहीं सकते इसके अंदर किया किया है किया किया हो रहा है यह सारी चीज़े हम लोग कलपना भी नहीं कर सकते हैं.

इसलिए दोस्तों इंटरनेट को 3 भाग में बाटा गया है सबसे पहला है. surface web दूसरा है deep web और तीसरा है dark web चलिए एक कक करके जान लेते हैं Deep web dark web और surface वेब के बारे में उसके बाद आप को मालूम चल जायेगा की इंटरनेट की काली दुनिया क्या होती है और इसके अंदर में क्या क्या होता है.

Dark Web, Deep Web,Surface Web क्या है?

dark web, surface web
dark web, deep web, surface web

 1  Surface Web क्या होता है? 

इंटरनेट में जो भी हमे दिखाया जाता है जो भी हम लोग देखते हैं यह सारे के सारे surface web कहलाता है For Ex:- आप Google में search करते है और जो भी इनफार्मेशन आप को दिखाया जाता है वह सारे के सारे surface वेब कहलाता है यानि की internet में जो भी available है index के रूप में वो public इन सारे के सारे surface web कहलाता है यानि की हम लोग सब कोई देख सकते हैं.

इंटरनेट की दुनिया में 4% भाग सरफेस वेब ही है जो की आप को सुनकर हैरानी होगी लेकिन सच यही है.

 2  Deep Web क्या होता है? 

अब जो दूसरा भाग है वह है डीप वेब आये जानते हैं की डीप वेब क्या होता है इंटरनेट की दुनिया में जो भी आपसे hide करके रखा जाता है. यानि की जो कुछ भी आपसे छुपाया जाता है या फिर जो आप को दिखाया नहीं जाता है वो सारे के सारे deep web होता है. और आप इसे एक्सेस करने के लिए आपके पास personal URL होना चाहिए जो की आपको एक specific [url] दिया जाता है.

आपको एक्सेस करने के लिए username और password होना चाहिए तभी आप deep web को एक्सेस कर सकते है. इसलिए ये फाइल इंडेक्स नहीं होती है इससे एक्सेस करने के लिए आपके पास login id और password होना ज़रूरी है. या नि की आपको Google में index नहीं मिलेगा ये जो भी फाइल होती है. वह sensitive होती है और Confidentially होती है. इसे तभी access कर सकते है जब आपके पास personal url हो, इसी को हम लोग कहते हैं deep web.

 3  Dark Web क्या होता है? 

इन चीज़ों के बाद इंटरनेट की एक अलग दुनिया है जो की बहुत खतरनाक है. बहुत ही भयंकर है dark web हैं. dark web क्या होता है.

जैसे की आपको नाम से ही मालूम चल जाता होगा कला यानी की काली दुनिया जहाँ सिर्फ गैर क़ानूनी यानी की इललीगल काम होता है. dark web इंटरनेट का एक ऐसा काली दुनिया है जो की पूरी तरह से इललीगल और गैर कानूनी काम होता है. इसमें जो कुछ भी आपको दिखाया जाता है या फिर जो भी इसमें कराया जाता है या फिर जो भी information आपको यहाँ से मिलेगा सारे के सारे गैर कानूनी illegal होगा.

इसे access करने के लिए आपको स्पेशल browser की जरुरत होती है जो की हम लोग Tor browser को प्रयोग करते हैं अब इसमें सवाल उड़ता है की इस में ऐसा क्या है जो की सारे इललीगल है. दोस्तों में बताना चाहता हूँ जो भी ऐसा काम होता है. जो की गैर कानूनी होता है. यानि की किसी को मर्डर करवानी हो या फिर ड्रग्स बेचना हो हो या फिर और कुछ भी करना हो, जो की गैर कानूनी है.

तो ऐसे मैं सारे के सारे dark web होता है और इसमें जो पैसे का लेन देन किया जाता है. वह Bitcoin की हेल्प से किया जाता है यह सारे जो कुछ भी होता है. वह डार्क वेब केहलता है लास्ट में कहना चाहूंगा इसका आपलोग प्रयोग कभी न करे इसको सिर्फ एक एजुकेशन के तोर पे ले.

और आज की इस पोस्ट में हमलोग जानेंगे की कैसे डार्क वेब को access कर सकते है. क्या चीज का प्रयोग करना होगा कौनसी कौनसी बाते का भी खास धेयान रखना होगा. पूरी जानकारी देने वाले है. इस पोस्ट में और ये भी बताएंगे की tor browser क्या होता है. और इसे कैसे हमलोग install और setup कर सकते है. Tor browser में anonymous surfing कैसे करते है. इन सारे सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जायेगा.

Dark Web को Access करने से पहले कुछ बाते का खास ख़याल रखे

जब dark web का प्रयोग करते हो सारा steps को follow करके लेकिन क्या आपको मालूम है. जब dark web प्रयोग करते हो तो आपके computer में कुछ ऐसा malware आ जाये जो आपके computer को hack कर ले. तो dark web access करने से पहले कुछ बातों का खास ख़याल रखना चाहिए.

  • आपको dark web पे बहुत सी instagram की fake page मिल जायेंगे लेकिन कभी भी
    अपना real id feel ना करे.
  • Tor browser में java script को open नहीं करना है.
  • और आपको कभी भी dark web के websites से कुछ भी download ना करे क्यूंकि उसमे malware जैसे खतरनाक वायरस आपके computer में attack कर सकता है.
  • guys जब भी आप tor browser को open करते हो तो कभी भी full screen न करे जो size रहता है. वही window size में ही रहने दे.
  • जब आप dark web को run करते हो तो कभी भी अपना real id न दे न ही अपना real number दे इसके जगह पे आप temp mail use करे और disposable number का प्रयोग करे.
  • अपनी security और anonymity का खास धेयान रखना होता है जब आप Dark web
    का इस्तेमाल करते हो तब.

अब आपको कुछ gyan मिल गया होगा की dark क्या होता है. कैसे काम करता है. और इससे प्रयोग करने से पहले किन किन बातों का ख़याल रखना पड़ता है. तो चलिए अब जान लेते है. की कैसे dark web को access करे?

Access dark web

dark web को access करने के लिए tor browser का इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन tor browser को install करने से पहले आपको एक अच्छा सा VPN (virtual private network) का प्रयोग करे इससे आप और जायदा secure हो जाते है.

tor browser का इस्तेमाल करने वाले बहुत secure network का प्रयोग करते है अपने लिए क्यूंकि ISP (Internet Service Providers) आपकी गतिविधयां को trak करती है. इसीलिए तो vpn का इस्तेमाल करते है जायदा secure बनने के लिए.

VPN को प्रयोग करने से ये आपको hacker से secure रखती है क्यूंकि hacker आसानी से आपकी file और identity को देख सकता है, ऐसे में आपको अपने computer या laptop में vpn service को install करके रख लेना चाहिए.

Tor Browser Installation 

 1  Tor browser को install करने के लिए अपने windows computer या laptop में tor browser के official website से download करे या फिर निचे दिए गए link पर click करके download कर सकते हो.

download-access
dark web tor browser download

 2  जब आपका download complete हो जाता है. इसके बाद आपको इसको install करना है. और उसको open करे और connect button पर click करे.

 3  जैसे ही आप connect button पर click करते हो आपको कुछ process दिखेगा कुछ minute का then आपका tor application अपने server से connected कर देगा, और आपका original IP address  change कर देगा, और वहां Duplicate IP addressआपका देखेगा.

 4  जैसे ही आपका tor browser connected हो जाता है. अब आप अपने tor browser को open कर सकते हो, और अपना IP address देख सकते हो change हुआ या नहीं इसके लिए आप test tor network settings पर click करते ही आपका IP address दिख जायेगा. और आप anonymous surfing कर पाएंगे.

 5  अब आपका tor browser पूरी तरह से ready हो चूका है dark web को access करने के लिए इसके लिए आपको हर चीज का url पता होना चाहिए. अगर आप dark web के किसी भी web site को direct access करना चाहते हो तो.

Dark Web, Deep Web क्या है? Access ऐसे करें?

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (what is dark web in hindi), (how to access dark web in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके.
तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई dought या question है इस पोस्ट के releted तो आप मुझे पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा.

 

Previous article6 Benefits of Drinking Water Early In the Morning Hindi – Rahindi
Next articleTake Care Of Your Children Teeth In Hindi (Full Details)
Hello Guys मैं Aabid Ansari (Rahindi) का Technical Author & Co-Founder हूं Or Baat करूं Education कि तो मैं एक Computer Science से Diploma Kiya Hua हूं मुझे नई नई Technology से संबंधित चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मजा आता है मेरी आपसे विनती है कि आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिए और हम आपके लिए नए-नए जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे |
SHARE

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here