DM क्या है? डी एम (DM) कैसे बने पूरी जानकारी

0

dm kya hai dm kaise bane दोस्तों आज कल के समय में हर रोज कई सारे स्टूडेंट अपना सपना लेकर पढाई करते है की वो सरकारी जॉब पा सके लेकिन आज के समय में इतना जायदा कम्पटीसन हो गया की लोगो को लगता है की सरकारी जॉब नहीं पा सकेंगे लेकिन कई सारे ऐसे भी स्टूडेंट है जो DM बनना चाहते है DM क्या होता है  (What is DM information in hindi), (What are the requirement for DM officer exam in hindi) और कैसे बने इसकी योग्यता (Qualification) क्या होना चाहिए पूरी जानकारी देने वाला हूँ

दोस्तों कई सारे स्टूडेंट का मन हाई लेवल की पोस्ट पाना होता है की कैसे हमलोग उच्चा पोस्ट पा सकते है तो ऐसे में कई सारे स्टूडेंट को DM बनने का शोक होता है तो कई सारे स्टूडेंट को इंजीनियर बनने का शोक होता है सबका मन अलग अलग होता है खेर में आपको DM के बारे में पूरा जानकारी दूंगा जिससे आपकी पूरी डाउट क्लियर हो जायगा और आप अच्छे से जानकारी ले पाएंगे।

dm kya hai dm kaise bane
pixabay

डी एम क्या है (What is DM information in hindi)

दोस्तों DM का पूरा नाम डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (District Magistrate) होता है यानी की अपने जिला का कानून को सही रखना DM एक हाई लेवल की पोस्ट होती है हर डिस्ट्रिक्ट में एक DM देखने के लिए मिल जायगा जिसका काम होता है.

अपने जिला कानून को निर्देशक देना जरुरत के हिसाब से दोस्तों डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट एक तरह का लीला का मुखिया होता है यानी की जिला के अंदर कोई भी जरुरत है होता उसे पूरा करना और डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के निचे वाला पोस्ट पर धेयान रखना और कई सारे काम होता है.

एक डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट की और दोस्तों DM की बहुत बड़ी जिम्मेदारी दि जाती है और वो अपना काम अच्छे से करती है तो अब आपको समझ आ गया होगा की DM क्या होता है और डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कैसे बने निचे डिटेल्स में है.

डी एम का फुल फॉर्म

डी एम (DM) का फुल फॉर्म डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (District Magistrate) होता है यानि जिला दंडाधिकारी

डी एम योग्यता (Qualification)

डी एम बनने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होना चाहिए तभी आप आप आगे की प्रोसेस कर सकते है और अप्लाई कर सकते है

  • 12th पास करे किसी भी स्ट्रीम से
  • किसी भी कॉलेज से ग्रेजुएशन पास करे और अच्छे मार्क्स लाये
  • आपका ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से होना चाहिए

उम्र सिमा (Age Limit)

आपकी उम्र कम से कम 21 साल से 35 साल तक होना चाहिए तभी इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हो और कुछ छूट मिलती है OBC और SC / ST के लिए

डी एम वेतन (Salary)

डी एम की सैलरी काफी जायदा अच्छी है लेकिन एक बात बता दे की सरकारी नौकरी का वेतन बढ़ते रहती है और कई साड़ी सुविधा भी मिलती है लेकिन बात करे सैलरी की तो लगभग 45,000 हजार से 1,40000 तक मिल सकती है

इसे भी पढ़े

डी एम कैसे बने (How To Become a DM In hindi)

दोस्तो जैसा की आपको अब मालूम चल गया होगा की DM एक high लेवल की पोस्ट होती है इस पोस्ट में आप डायरेक्ट नहीं जा सकते है आपको पहले IAS ऑफिसर बनना होगा फिर आपका प्रमोशन होगा आपके टैलेंट पर तो निचे डिटेल्स में दिया गया है आगे जरूर पढ़े.

दोस्तों सबसे पहले आपको UPSC में होनी वाली CSE सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) एग्जाम में आपको बैठना होगा और आपको इस एग्जाम को पास करना होगा तभी आप एक IAS बन सकते है.

और IAS बनना भी इतना आसान नहीं है आपको कई सारे एग्जाम देना होगा फिर जा के IAS बन सकते है उसके बाद आपका प्रमोशन होगा फिर आपको DM का पद दिया जायगा तो अब आपको समझ आ गया होगा की कैसे DM बन सकते है।

डी एम का तैयारी कैसे करे (How To Prepare For DM Exam in Hindi)

दोस्तों ये एक ऐसी एग्जाम है जो थोड़ी मुश्किल पड़ सकती है आपको बहुत जायदा मेहनत करने की जरुरत है तो में आपको कुछ सजेस्शन देना चाहता हु इसको भी आप जरूर फॉलो करे.

दोस्तों आपको हर तरह का ज्ञान रखना बहुत जरुरी है इसके बाद आपको करंट अफेयर के लिए न्यूज़ पेपर और मैगजीन को पढ़ना है ऐसे में आपका हर चीज मजबूत होगा।

 1  इसके बाद आपको पिछले पेपर को देखना है अच्छे से उसके बाद उस पेपर को analize करे की आखिर किस तरह का क्वेश्चन पूछा जाता है इसके बाद उसी तरह से तैयारी करना है।

 2  जैसे ही सब कुछ मालूम चल जाये इसके तुरंत बाद आपको टाइम टेबल बनाना है और पूरी जोर सोर से मेहनत करना है धेयान रहे जो आपका सब्जेक्ट कमजोर लगता है उसपे जायदा धेयान देना है

 3  और एक suggestion देना चाहता हूँ की जैसे जैसे आप अपना तैयारी करते जाओ इसके बाद आपको अपने आप में एग्जाम देना है की कितना जायदा तैयारी हुआ है आपको पता चल जायगा ये स्टेप को हर हाल में फॉलो करे

 4  क्या आपको मालूम है की इसकी चयन प्रक्रिया 3 भागो में होती है पहले तो आपको एग्जाम देना होगा फिर main एग्जाम फिर आपका इंटरव्यू होगा इसके बाद आपका सिलेक्शन होगा IAS में

डी एम (DM) क्या है डी एम कैसे बने पूरी जानकारी

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपका सारा सवालों का जवाब दे पाया होगा क्यूंकि में सारा कुछ बताया है की कैसे आप अपना डी एम की पढाई कर सकते (What is DM information in hindi), (What are the requirement for DM officer exam in hindi), (How to prepare for DM exam in hindi) (Qualification, Job full details information in hindi) है बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश क्या हूँ अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here