फेसिअल कपिंग (Facial Cupping) क्या है कपिंग थेरेपी से पाए दमकती त्वचा

0

जब भी खूबसूरत और दमकती स्किन (Glowing skin) की बात आती है तो महिलाएं किसी भी हद तक जा सकती है। आजकल महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए काफी कॉन्शस हो गयी हैं । (what is facial cupping therapy in hindi) खूबसूरत और जवान दिखने के लिया क्या – क्या प्रयाश नहीं करती। आजकल बाजार में बहुत सारी ब्यूटी ट्रीटमेंट (Beauty treatment) और थेरेपी (Therapy) मौजूद है.

जिससे आप को खूबसूरत बनाने के साथ साथ स्किन को जवान और हेल्दी बनाने का दवा करती है। हमारा यही नज़रिया ख़ूबसूरती के क्षेत्र में दिन प्रतिदिन अजीबो गरीब ट्रेंड्स को जन्म दे रहा है। आज कल खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं तरह तरह की ब्यूटी थैरेपीज़ (Beauty Therapy) अपनाती है इन्ही थैरेपीज़ में से एक कपिंग थैरेपीज़ (Cupping therapies) है जिसे हिजामा भी कहा जाता है।

क्या आपने कभी इस थेरेपी के बारे में सुना है। अगर नहीं तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है मैं इस आर्टिकल में आपको फेसिअल कपिंग थेरेपी (Facial Cupping Therapy) अथार्त हिजामा के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे । इस आर्टिकल में हम जानेंगे की CUPPING थेरेपी या हिजामा क्या है और कैसे CUPPING थेरेपी के जरिए दमकती त्वचा पा सकते है.

फेसिअल कपिंग (हिजामा ) क्या है (What is Facial Cupping in Hindi)

फेसिअल कपिंग (Facial Cupping) क्या है
फेसिअल कपिंग (Facial Cupping) क्या है

फेसिअल कपिंग (Facial Cupping) खूबसूरती की दुनिया में एक नवीनतम उपाय है जिसे हिजामा भी कहा जाता है. ‘हिजामा ‘ एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ है – खींच कर बाहर निकलना यानि शरीर से दूषित रक्त को बाहर निकलना. कपिंग थेरेपी के ज़रिए त्वचा से गंदगी, तेल और धुल के कणों चूस कर बाहर निकला जाता है।

यह मुरझाई हुई त्वचा (Skin) को जीवंत करने त्वचा को कसने के लिए बहुत फायदेमंद और नॉन इनवेसिव ट्रीटमेंट (Invasive treatment) है. जिससे स्किन को किसी तरह का नुक़सान नहीं पहुँचता. फेसिअल कपिंग में के लिए शीशे का कप इसतेमाल करके वैक्यूम पैदा किया जाता है। जिससे की कप फेस से चिपक जाय इसके लिए सक्शन कप का इसतेमाल किया जाता है।

कपिंग के 3 से 5 मिनट्स के बात दूषित खून जमा हो जाता है. कपिंग एरिया में जमे हुए दूषित खून को बाहर निकाला जाता है. इस थेरेपी के 6 से 8 दिन बाद स्किन ग्लो करने लगता है. फेसिअल कपिंग थेरेपी (Facial Cupping Therapy) में फेस पर दोनों गालों में माथे और चिन पर कपिंग की जाती है. कपिंग थेरेपी में जिस पॉइंट पर बीमारी होती है उसकी पहचान कर उस पॉइंट में कपिंग थेरेपी की जाती है.

फेसिअल कपिंग थेरेपी (Facial Cupping Therapy) से त्वचा के छिद्रों से गन्दगी और तेल को बाहर खींच लेता है. मांस पेशियों को आराम देता है. रक्त संचार को बढ़ाता है और त्वचा में कसाव के साथ त्वचा की चमक बढ़ता है। रक्त का संचार बढ़ने से स्किन कॉम्प्लेक्शन और रंग में निखार आती है. यह थेरेपी बहुत ही असरदार और सभी तरह की त्वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है.

फेसिअल कपिंग थेरेपी के फायदे (Facial Cupping Therapy Benefits in Hindi)

वैसे तो कपिंग थेरेपी से हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओ से आराम दिलाता है खासतौर पर हर प्रकार के दर्द , सियाटिका ,स्लिप डिस्क , सिर दर्द , चर्म रोग, स्पॉन्डिलाइटिस , किडनी एवं हृदय रोग ,लकवा ,मिर्गी , मधुमेह ,थाइराइड , अस्थमा ,साइनुसाइटिस , गर्भाशय तथा हार्मोनल विकार , पेट के रोग , (Pain, Sciatica, Slip disc, Headache, Skin disease, Spondylitis, Kidney and heart disease, Paralysis, Epilepsy, Diabetes, Thyroid, Asthma, Sinusitis, Uterine and hormonal disorders, Stomach diseases) चेहरे पर दाने या दाग धब्बे और गंजेपन के लिए कपिंग थेरेपी काफी असरदार थेरेपी है.

लेकिन महिलाएं कपिंग थेरेपी को खषतौर पर खूबसूरती निखारने के लिए करती है. क्योंकि इस थेरेपी के सबसे बड़ा फायदा यह है की इससे न कोई बहरी नुकसान होता है न किसी दर्द का । फेसिअल कपिंग थेरेपी (Facial Cupping Therapy) से कई फैयदे है जो निम्न है :-

  •  इस थेरेपी से रक्त का संचार बढ़ता है जिससे त्वचा में रंगत के साथ ग्लो भी बढ़ता है ।
  •  फेसिअल कुप्पिंग थेरेपी से त्वचा के रोम छिद्रों को खोलने में मदद मिलती है जिससे क्रीम और सिरम गहराई तक जा सके.
  •  यह त्वचा में खिचाव पैदा करता है जिससे झुर्रिया ख़तम हूँ जाती है।
  •  कपिंग थेरेपी त्वचा से जहरीले रसायनों से मुक्त करता है। यह पोषक तत्वों को त्वचा की गहराई से ऊपरी सतह पर खींच कर विषाक्त पदार्थ को ख़तम करने में मदद करती है। तथा चेहरे से दाग धब्बे हटाने में भी काफी मदद करती है.

 फेसिअल कपिंग क्या है कपिंग थेरेपी से पाए दमकती त्वचा

तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की Facial Cupping क्या है कैसे Facial Cupping Therapy कर सकते हो वो भी पूरी जानकारी मैंने देने का कोसिस किया है और मैंने आपको बहुत आसान तरीके से बताने का कोसिस क्या हूँ जिससे आपको details में समझ में आये की facial cupping का क्या फैयदा है.

इसे लोग क्यों करते है सारा कुछ बताने का कोसिस क्यां हूँ तो मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप अच्छे से जान पाए हो अगर आपको पसंद आया हो तो आप इस article को अपने सभी social media पर share जरूर कर दे ताकि दूसरे को भी हेल्प मिल सके Thank You।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here