जीएनएम कोर्स (GNM Course) कैसे करे पूरी जानकारी

0

gnm course kaise kare दोस्तों क्या आपको मालूम है एक नर्स बनने के लिए कौनसी कोर्स करना चाहिए और GNM कोर्स आपको क्यों करना चाहिए खेर में आपको पूरी जानकारी दूंगा की जीएनएम क्या होता है (what is gnm course information in hindi) और इस कोर्स को कैसे कर (How to do GNM course in hindi) सकते है और ये कोर्स करने के बाद आप कैसे एक अच्छे नर्स बन सकते है (what are the minimum requirement for gnm course) और इसकी क्या योगयता होना चाहिए।

दोस्तों कई सारे लोग ये भी सोचते है की सिर्फ नर्स की पढाई सिर्फ लड़की के लिए होता है लेकिन एशा नहीं है boys भी ये कोर्स कर सकता है और बॉयज भी नर्स बन सकता है दोस्तों वैसे तो नर्स बनने के लिए कई सारे कोर्स है लेकिन ये कोर्स एक नर्स बनने के लिए काफी जायदा अच्छा है.

तो अगर आप ये कोर्स करके एक नर्स बनना चाहते हो तो आपके लिए ये कोर्स बेस्ट होने वाला है और दोस्तों कई सारे स्टूडेंट को इस कोर्स के रेलेटेड बहुत सारा confusion होती है जो आपको हर चीज निचे मिल जायेगा बस आप पूरा धेयान से ये आर्टिकल को पढ़ना।

जीएनएम कोर्स क्या है (What is GNM Course Information in Hindi)

gnm course kaise kare
pixabay

जीएनएम (GNM) का फुल फॉर्म जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (General Nursing and Midwifery) होता है ये कोर्स कोई भी कर सकता है चाहे वो लड़का हो या लड़की और ये कोर्स पुरे 3 साल का होता है.

लेकिन 6 मंथ का इंटरशिप भी करना होगा ये कोर्स हॉस्पिटल में लोगो को देखभाल करने के लिए बनाया गया है यानी की हॉस्पिटल में पेसेंट को इंजेक्शन देना हो या फिर दवाई के बारे में समझाना हो और छोटे मोटे कामो के लिए ये कोर्स को बनाया गया है.

हालाँकि जब आपका एक्सपेरिएंस बढ़ते जायेगा तब आपका पोस्ट थोड़ा ऊपर हो सकता है इसके साथ ही अगर थोड़ा और पढाई कर लेते है तो आपकी पोस्ट तुरंत आगे बढ़ जायगी तो बहुत सारे फ़ायदा है और ये कोर्स को 12th करने के बाद कर सकते है खेर आपको इतना तो मालूम चल गया होगा की GNM Course क्या होता है

जीएनएम कोर्स के लिए योग्यता (Qualification For GNM Course)

दोस्तों जीएनएम कोर्स करने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होना चाहिए तभी आप जीएनएम कोर्स कर सकते है तो चलिए अब जान लेते है जीएनएम कोर्स (JNM Course Qualification) करने की योग्यता।

  • सबसे पहले 10th पास करे और अच्छा नंबर लाये
  • इसके बाद 12th पास करे फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी सब्जेक्ट से
  • और अच्छा मार्क्स लाये कम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए
  • Competition Exam ki teyaari kaise kare
  • Union Public Service Commission
  • army kaise bane.

आयु सिमा (Age Limit)

इस कोर्स के लिए कुछ उम्र सिमा को राखी गई है आपकी उम्र कम से कम 17 से 35 साल तक होना चाहिए और दूसरे केटेगरी के लिए कुछ यहाँ पे छूट मिल सकती है।

जीएनएम कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी (How to Do GNM Course information in Hindi)

 1  10th पास करे और अच्छा मार्क्स लायें

दोस्तों जब आप अपना 10th का पढाई करते है तो आपको अपनी मेट्रिक में अच्छे से करना होता है अगर आप एक अच्छा नौकरी पाना चाहते हो या फिर आप अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हो तो आपको 10th में अच्छे मार्क्स से पास होना पड़ेगा

 2  अब 12th पास करे

दोस्तों जब आप 10th पास कर लेते हो इसके बाद आपको 12th की पढाई करना होता है ये आपको उसी टाइम decide भी करना होता है की आगे बनना क्या है तो उसी हिसाब से आपको सब्जेक्ट को लेना होता है.

अगर आप एक nurse बनना चाहते हो या फिर एक डॉक्टर बनना चाहते हो तो आपको 12th में फिजिक्स (Physics), केमिस्ट्री (Chemistry), और बायोलॉजी (Biology) सब्जेक्ट को लेना होगा और इसी सब्जेक्ट में आपको अच्छे मार्क्स के साथ पास होना होगा और धेयान रहे कम से कम कोशिश करना 50% मार्क्स बनाने का उसी लगन से आपको पढाई करना है.

 3  जीएनएम कोर्स (GNM Course) के लिए एंट्रेंस एग्जाम दे

दोस्तों अगर आप अच्छे कॉलेज से GNM Course करना चाहते है तो आपको Entrance Exam देना होगा क्यूंकि कई सारे कॉलेज अपना अपना entrance Exam लेती है तो अगर आपको अच्छे कॉलेज चाहिए तो आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और पास करना होगा.

दोस्तों कई सारे कॉलेज ऐसे भी है जो आपको आपके मार्क्स से एडमिशन दे देते है और कई सारे कॉलेज बिना मार्क्स से भी एडमिशन दे देते है ये सारे डिपेंड करता है कॉलेज पे की कोनसा कॉलेज में आप एडमिशन लेना चाहते हो तो आप अपने अनुशार कॉलेज का चयन करे और उसी हिसाब से तैयारी करे.

Entrance Exam आमतौर पर मई-जून के महीने में organize की जाती है और इसमें आपको पुरे ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन होते है यानी 4 ऑप्शन वाले और इसका रिजल्ट आम तौर पर जून / जुलाई तक निकल जाते हैं.

 4  जीएनएम GNM कॉलेज में एडमिशन ले

तो दोस्तों जैसे ही एंट्रेंस एग्जाम में पास कर लोगे इसके बाद आपको GNM कॉलेज में एडमिशन लेना है जैसा आपका मार्क्स आया होगा उसी हिसाब से आपको कॉलेज दिया जायगा तो आपको एडमिशन लेना है और जीएनएम का पढाई अच्छे से करना है और पास होना है और धेयान रहे पूरी प्रैक्टिकल ज्ञान लेने का कोशिश करना इससे आपको बहुत जायदा फ़ायदा होगा.

जीएनएम कोर्स की फीस (Course Fees)

दोस्तों एक बात कहना चाहूंगा की फीस हर कॉलेज का अलग अलग होती है पर में आपको लगभग फीस बताऊंगा जिससे आपको एक आईडिया लग सके की जीएनएम (JNM Course) की फीस कितनी होती है सरकारी कॉलेज में पुरे साल की 60 हजार से 90 हजार के आश पास हो सकती है.

और प्राइवेट कॉलेज में आपको अलगभग 1 लाख से 2 लाख तक हो सकती है पर आप जिस कॉलेज में भी एडमिशन ले आप एक बार जरूर पता कर ले.

जॉब सैलरी (Job Salary)

दोस्तों अब बात आती है की ये कोर्स करने के बाद हमें कितनी सैलरी मिल सकती है तो दोस्तों में आपको बताना चाहूंगा की आपकी सैलरी आपकी टैलेंट पर होगी और आपकी जॉब पर की आपको कौनसी जॉब मिली है लेकिन फिर भी मैं आपको बताना चाहूंगा की एक साल की 2 लाख से 10 lakh तक हो सकती है मैंने आपको पहले भी बताया है की ये सारी चीज आपके टैलेंट पे डिपेंड करती है.

जीएनएम कोर्स (GNM Course) कैसे करे पूरी जानकारी

तो दोस्तों में आपको इस आर्टिकल में बताया की जीएनएम कोर्स क्या होता है (what is gnm course information in hindi) और जीएनएम कोर्स कैसे कर सकते है (How to do GNM course information in hindi) इसकी क्वालिफिकेशन (Qualification For GNM Course) क्या होना चाहिए और इसमें कितनी सैलरी मिल सकती है मैंने आपको पूरी जानकारी देने का कोशिस क्या हूँ तो दोस्तों में आशा करता हूँ की ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो आप सोशल मीडिया पर शेयर जरूर कर देना.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here