आईआरएस ऑफिसर (IRS Officer) कैसे बने पूरी जानकारी

0

दोस्तों जिंदगी में हर स्टूडेंट का एक सपना होता है की अपनी ज़िन्दगी अच्छे से बिताये इसके लिए सारे स्टूडेंट पढाई करते है और कोई कंप्यूटर इंजीनियर बनता है तो कोई डक्टर बनता है तो आज की इस आर्टिकल में हम बाते करने वाले आईआरएस क्या है (what is IRS Officer in hindi) और आईआरएस कैसे बने (How to become an IRS officer in hindi) इसकी योगयता क्या होना चाहिए IRS qualification in hindi पूरी जानकारी हिंदी में देंगे।

दोस्तों ये वे ऑफिसर हैं जो सरकारों के जो पैसा collection करती है tax का उसका पूरी निगरानी रखना उसका check करना ऑफिसर का होता हैं, चाहे central या state जो संबंधित सरकारों की आय का एक बड़ा source हो। यह वह आय है जो राज्य के आम लोगों के लिए जो काम की जाती है। उस चीज का निगरानी रखना IRS officer का ही होता है इस प्रकार, से हमलोग यह कह सकते हैं कि ये ऑफिसर जो भी सरकारी योजनाओं के समुचित कार्य सही तरीके से प्रयोग करवाना अफसर का जिम्मेदारी हैं।

दोस्तों अगर आप एक आईआरएस ऑफिसर बन जाते हो तो आपको सही से जिम्मेदारी लेना होगा वर्ण अगर आप आईआरएस ऑफिसर होने का कोई मतलब नहीं होगा। यदि आप पावर का आनंद लेते हैं तो आपको असीम power से जुड़ी जिम्मेदारी को भी स्वीकार करना होगा। चीजों को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए बहुत मेहनत, सेल्फ कॉन्फिडेंस, और time का पालन करने के लिए अनुकूलन, अच्छी टीम भावना की आवश्यकता होती है क्यूंकि इसके अंदर बहुत सारे और भी police होती है जो सब मिलकर लोगों का सेवा करना होता है यानी की जब आप अपने करियर में शामिल होने के लिए लोगों की सेवा करने की कसम खाई है।

IRS Officer kaise bane
pic: pixabay

दोस्तों आईआरएस ऑफिसर (IRS Officer) IAS, IPS और IFS के बाद civil service का चौथा सबसे अच्छा ऑफिसर है। वे IRS (CCE) और IRS (IT) से मिलकर बने हैं। आईआरएस ऑफिसर एविडेंट (Income, Coprate, Wealth) ये सारे चीजों के निर्माण से संबंधित हैं और IRS Officer अपने देश के इंटरनल कामो में ये काम करता है यानी देख भल करता है जो कुछ भी Income Coprate के अंदर होती है उसका संभालना या उसे secure रखना इसी के अंदर आता है।

दोस्तों एक आईआरएस ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं होता है इस लेवल तक पहुँचने के लिए किसी को लगभग 2 साल तक बहुत मेहनत करना पड़ता है और एक खतरनाक प्रोसेस से गुजरना होता है जिसमें लिखित परीक्षा और interview लिए जाते हैं जिसमें self discipline, patience, pantuality, self confidence एक जलती हुई इच्छा की आवश्यकता होती है। यह एक तरह का करियर है जिसकी कभी बहुत बड़ी मांग होती है। देश को सही तरह से सुरक्षित तरीके से चलाने के लिए।

आईआरएस ऑफिसर की योगयता (IRS Officer Eligibility in Hindi)

  • दोस्तों एक आईआरएस ऑफिसर का एग्जाम देने के लिए सबसे पहले तो आपकी उम्र 21 से 30 साल के बिच होना चाहिए
  • अगर आप (SC) / (ST) में आते है तो आपको यहाँ पर कुछ छूट दिए जाते है
  • आपके पास graduation degree होना चाहिए किसी भी फील्ड से
  • IPS exam देने के लिए भारतीय नागरिक होना चाहिए

तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की एक आईआरएस ऑफिसर (IRS Officer) क्या है और आईआरएस ऑफिसर कैसे बने और एक आईआरएस ऑफिसर बनने के लिए आपके पास योगयता क्या होना चाहिए पूरी जानकारी हिंदी में दिया है ताकि आपको हर अच्छे से समझ में आये की आईआरएस की योगयता क्या होती है.

और इसमें हमलोग क्या करते है इसमें क्या काम होता है पूरी जानकारी देने का कोसिस क्या हूँ तो मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप अच्छे से जान पाए हो अगर आपको पसंद आया हो तो आप इस article को अपने सभी social media पर share जरूर कर दे ताकि दूसरे को भी हेल्प मिल सके Thank You।

अगर आपको इस article में कोई डाउट हो तो आप हमें comment section में पूछ सकते है .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here