मैथ्स (Maths) में इंटेलिजेंट कैसे बने – Maths Me Topper Kaise Bane

आज के समय में मैथ स्ट्रांग रहना सभी बच्चे के लिए काफी जरूरी है; क्योंकि कभी-कभी हमारे सारे सब्जेक्ट में नंबर अच्छे आते हैं और मैथ के कारण हम औरों से पिछड़ जाते हैं। जिसका हमको कभी-कभी काफी अफसोस होने लगता है और हम यही कोशिश करते हैं, यही चाहते हैं कि हम भी maths में इंटेलिजेंट क्यों नहीं है तो आज मैं आपको आपकी यही समस्या को दूर करने के लिए मैथ्स में इंटेलिजेंट कैसे बने (Math me Tej Kaise Bane) इसके बारे में आपको बताने जा रही हूं। आज मैं आपको इससे संबंधित कुछ टिप्स देने जा रही हूं जिसे फॉलो करके आप मैथ्स में इंटेलिजेंट बन सकते हैं तो आइए अब इसके बारे में आपको बताती हूँ।

आज के समय में मैथ्स के बिना हमारी पढ़ाई का कोई मतलब ही नहीं रहा। चाहे हम जूनियर classes में पढ़ रहे हो या फिर सीनियर classes में या फिर कोई भी कंपटीशन की तैयारी क्यों ना कर रहे हो। maths उसके बिना हमारी पढ़ाई अधूरी ही है और ना जाने इससे कितने बच्चे परेशान हैं और वह यही कोशिश में लगे रहते हैं कि हमारा मैथ्स कैसे ठीक हो और उसके लिए ना जाने वह कितने सारे तरकीब भी अपनाते हैं। और कोई-कोई तेज भी हो जाते हैं लेकिन अगर में आपको कुछ तरीका बताऊं जिससे आपका Maths अच्छा हो जाये तो आप कितना खुस होंगे।

Maths Me Topper Kaise Bane

तो वही में आपको पूरी कोसिस करुँगी की कुछ ऐसे तरीके बताये जिससे आपका Maths बहुत अच्छी हो जाये और आप Math में कमजोर महसूस न करे लेकिन इसके लिए आपको भी मेहनत करना पड़ेगा और जब आप सही दिशा में मेहनत करोगे तो आप जरूर कामयाब होंगे इसीलिए में आपको जितने भी तरीके बताऊं बस सारे तरीके को अच्छे से पढ़ना और उसे पालन करना खेर चलिए जानते हैं की Maths Me Topper Kaise Bane बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।

Must Read: जज (Judge) कैसे बने

मैथ्स में इंटेलिजेंट कैसे बने (Math me Tej Kaise Bane)

आजकल अधिकतर ऐसे बच्चे होते हैं जिन्हें मैथ का नाम सुनते ही पढ़ाई से मन हट जाता है और ना जाने क्यों बच्चे इस चीज से भागते हैं। इसीलिए अधिकतर parents ना जाने मैथ के लिए कितने सारे ट्यूशन लगाते हैं; ताकि उनके बच्चे उस सब्जेक्ट में कुछ अच्छा कर सकें। किंतु मैथ कोई रटाने की चीज नहीं होती; वह प्रैक्टिस की चीज होती है। जिससे आप प्रेक्टिस करके ही बेहतर बना पाएंगे। फिर भी आज मैं आपको Maths में Intelligent कैसे बने इसके लिए कुछ टिप्स देने जा रही हूं जो कि कुछ इस प्रकार है:-

 1  Formula का Note बनाये

सबसे पहले जो कि हर एक math पढ़ने वाले के लिए जरूरी है। चाहे वह जूनियर क्लासेज का हो, सीनियर क्लासेस या कोई भी सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाला। उन्हें math के सारे फार्मूले एक जगह अच्छे से note करनी चाहिए; ताकि कोई भी chapters पढ़े तो फार्मूले उनके नोटबुक में एक जगह इकट्ठे हो।

क्वेश्चंस बनाने में परेशानी ना हो और ज्यादा से ज्यादा यह कोशिश करें कि फार्मूला chapter wise लिखे; ताकि आपको ढूंढने में परेशानी ना हो।ऐसा करने से आपका दिमाग भी फार्मूले को रटने की जगह उसे अपनाने लगेगा और आप ओर formula याद करने में एक्सपर्ट हो जाएगे। इसीलिए सबसे पहले फार्मूला का नोट जरूर बनाये।

 2  एक Time Table बनाये

इसके अलावा आपको समय-समय पर रेगुलर पढ़ाई करने की जरूरत है। उसके लिए एक Time Table तैयार करें और उसे रोजाना फॉलो करें। अगर आप रेगुलर Time Table को फॉलो करते हैं और Maths में आप अच्छी तरह प्रैक्टिस करते हैं तब आप मैथ में काफी ध्यान दे पाएंगे और मैथ में एक्सपर्ट हो जाएंगे। इसीलिए आप एक अपने हिसाब से Time Table बनाये।

 3  रोजाना मैथ्स की प्रैक्टिस करें

कभी भी किसी दिन भी मैथ की पढ़ाई रोके नहीं; क्योंकि 1 दिन की प्रैक्टिस छूट जाने से मैथ की पढ़ाई में काफी बुरा साबित हो सकता है।इसीलिए रोजाना एक ही क्वेश्चन बनाएं पर हर रोज बनाएं। या फिर आप अपने हिसाब से Question को solve करें इससे आपको अपना कॉंफिडेंट बढ़ेगा ओर आप मैथ में जरूर तेज होंगे इसीलिए रोजाना मैथ्स की प्रैक्टिस करें।

 4  दोस्तों के साथ Maths Solve करें

Maths एक ऐसा विषय है, जिसे आप अपने दोस्तों के साथ discuss करके भी हल करिएगा तो भी वह आपके दिमाग में छप जाएगा; क्योंकि कभी-कभी कोई चीजें हमें अकेले में नहीं समझ आती है। वह हमें दोस्तों के साथ मिल बैठकर बहुत चीजें ऐसी होती है जो कि हमें समझ में आ जाती है।

Must Read: एयर होस्टेस (Air Hostess) कैसे बनें

 5  हार नहीं माने

अगर आप किसी प्रश्न को बनाते हुए अटक जाते हैं तो उस प्रश्न को छोड़े नहीं; कोशिश करें कि ऑनलाइन source के द्वारा उस प्रश्न को हल कर ले। क्योंकि कभी-कभी यह भी देखा जाता है कि हम वह प्रश्न को छोड़कर आगे के प्रश्नों को सॉल्व करने लगते हैं और रिवीजन करते वक्त वह प्रश्न छूट ही  जाता है।

इसीलिए ज्यादा से ज्यादा यह कोशिश करें कि जब भी आप क्वेश्चन को बना रहे हैं और किसी भी प्रश्न में अगर दिक्कत हो तो किसी बड़े से मदद ले -ले या कोई शिक्षक से या फिर अगर आप अकेले खुद से पढ़ाई कर रहे हैं; तब आप ऑनलाइन sources का भी help ले सकते हैं। जिससे आपको पढ़ाई करने में मदद मिलेगी।

 6  Steps Wise ही क्वेश्चंस को बनाएं

अगर आप पहली बार कोई मैथ के प्रश्न को सॉल्व कर रहे हैं तो यह कोशिश करें कि अपने नोटबुक में उस प्रश्न को स्टेट वाइज बनाएं; ताकि आप रिवाइस करते टाइम कभी भी उस प्रश्न में अटके नही और नोटबुक में देखे तो वह प्रश्न आपको देखते ही समझ में आ जाए; इसीलिए कोशिश करें कि steps wise ही क्वेश्चंस को बनाएं।

 7  Time के साथ Question Solve करें

जब भी आप मैथ के questions कर रहे हो तो यह कोशिश करे की सामने में घड़ी लेकर बैठे और आप check करें कि आपको एक प्रश्न बनाने में कितना समय लग रहा है; क्योंकि Maths एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसको बनाते समय आपको टाइम मैनेजमेंट करना काफी जरूरी होता है।क्योंकि कभी-कभी टाइम के चक्कर में अधिकतर बच्चे को सवाल आया हुआ भी एग्जाम्स में छूट जाता है। इसीलिए टाइम मैनेजमेंट मैथ के सब्जेक्ट के लिए काफी जरूरी है।

 8  Maths Question साफ़ साफ़ बनाएं

जब भी मैथ के क्वेश्चन स्कोर बनाए हमेशा साफ-सुथरे ढंग से बनाएं; ताकि एग्जाम में आपके कॉपी चेक करने वाले को आपके सॉल्यूशन के साथ-साथ आपका लिखावट भी पसंद है। क्योंकि कभी-कभी बच्चे इतनी गलती करते हैं कि Examiner भी कॉपी देखकर परेशान हो जाते हैं।

 9  Geometry Question अच्छे से बनाएं

अधिकतर जब भी हम geometry के क्वेश्चन बनाते हैं तो उसमें अधिकतर हमें चित्र यानी डायग्राम बनाने होते हैं। यह सब चैप्टर जब भी practice करें तो कोशिश करें कि सॉल्यूशन के साथ-साथ डायग्राम भी neat and clean हो।

 10  पिछले साल के प्रश्न पत्र सोल्वे करें

अगर आपने मैथ के सारे क्वेश्चन बुक से बना लिए हैं तो यह कोशिश करें कि पिछले साल के प्रश्न पत्र को ढूंढें और उसे भी सॉल्व करें और परीक्षा पैटर्न को जानने और उस आधार पर मूल्यांकन कर अपने आपको तैयार करें; ताकि आप परीक्षा के दौरान टाइम मैनेज अच्छे ढंग से कर पाए और साथ ही साथ आपको परीक्षा के पैटर्न भी पता हो।

मैथ्स में तेज होने के फायदे (Benefits of Being Fast in Maths in Hindi)

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि Maths एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसके बिना हमारी पढ़ाई बिल्कुल अधूरी सी है और आगे के कुछ अंश पढ़कर आप मैथ के फायदों के बारे में जाने गए होंगे फिर भी मैं आपको मैथ से संबंधित कुछ और फायदे के बारे में बताने जा रही हूं जिसे पढ़कर आप को मैथ में और इंटरेस्ट आने लगेगा:-

  1. आपका mind पहले की तुलना में ज्यादा sharp हो जाएगा।
  2. आपकी thinking काफी मजबूत हो जाएगी।
  3. आपको कभी भी maths संबंधित विषयों में परेशानी नहीं होगी।
  4. आपके दोस्त या फिर आपके जूनियर आपको maths expert के नाते जानेंगे।
  5. आप सबके चहीते बन जाएंगे।

Must Read: तहसीलदार (Tehsildar) कैसे बने

Conclusion

आज के समय में Maths जैसे सब्जेक्ट में तेज होना बहुत जरुरी है क्यूंकि इसमें आप जब तक प्रैक्टिस नहीं करोगे तब तक आप तेज नहीं बन पाओगे। इसमें बहुत सारे स्टूडेंट कमजोर पड़ जाते है क्यूंकि उन्हें शुरू से प्रैक्टिस नहीं करवाया जाता है जो स्टूडेंट maths में तेज होतें है उसे आगे की पढाई में कभी भी दिकत नहीं होती है इसीलिए आप शुरू से maths में धेयान दीजिये।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको मैथ्स में इंटेलिजेंट कैसे बने (How to Become Intelligent in Maths Hindi) मैथ्स में टॉपर कैसे बने (How to become Topper in Maths) इससे संबंधित चीजों को आपको समझाया। आशा है आपको यह पढ़कर मैथ से संबंधित अपने परेशानियों को दूर करने में मदद मिलेगी।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बेझिझक पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!