यूजीसी नेट एग्जाम (UGC NET Exam) की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी

अगर आप सपने को सवारना चाहते है तो उसके लिए आपको मेहनत करना पड़ेगा खेर, आज मैं आपको बताऊंगी कि यूजीसी नेट एग्जाम क्या है? (UGC NET Exam Details in Hindi) यूजीसी नेट एग्जाम की तैयारी कैसे करें (UGC NET Exam Ki Teyari Kaise Kare) साथ ही इसके बारे में बहुत कुछ की जानकारी देने का कोसिस करुँगी जिससे आपको कोई दिकत न हो और आशा करती हूं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर यूजीसी नेट एग्जाम से संबंधित पूर्णता जानकारी अवश्य मिल जाएगी।

अभी के समय में बहुत कम ही लोग ऐसे होते हैं जो अपने सपने को पूरा करने के लिए हायर स्टडी करना चाहते हैं; क्योंकि आज के समय में अधिकतर लोगों को जल्दी जॉब पाने की ललक होती है ऐसे में अगर आप कॉलेज के प्रोफेसर या लेक्चरर बनना चाहते हैं तो आपको PHD की डिग्री हासिल करनी होती है या नेट एग्जाम क्वालीफाई करना होता है। जिसके उपरांत ही आप एक प्रोफ़ेसर या लेक्चरर बन सकते हैं।

UGC NET Exam Ki Teyari Kaise Kare

यह सिर्फ वही लोग कर सकते हैं जिनके लिए सपने जरूरी है अगर आप भी उन लोगों में से हैं और आप यूजीसी नेट एग्जाम दे कर एक प्रोफेसर या लेक्चरर बनना चाहते हैं तो आज मैं आपको यूजीसी नेट एग्जाम के बारे में ही बताने जा रही हूं। जिसे क्वालीफाई करने के बाद आप हायर स्टडी यानी पीएचडी कर सकते हैं या फिर चाहे तो लेक्चरर या प्रोफेसर बन सकते हैं खेर, पहले आपको जानना जरुरी है की इसकी तैयारी कैसे करे तो आये जानते हैं।

यूजीसी नेट एग्जाम क्या है (UGC Net Exam Details in Hindi)

सबसे पहले जानते है की UGC का फुल फॉर्म क्या होता है तो UGC का Full Form (University Grants Commission) होता है यानी की हिंदी में होता है (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) और NET का फुल फॉर्म होता है National Eligibility Test यानी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा तो इसका ये फुल फॉर्म होता है जिसके आपको धेयान में रखना चाहिए।

यूजीसी नेट परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होती है जिसका आयोजन भारतीय एजेंसी NTA द्वारा हर 6 महीने के अंतराल में आयोजित की जाती है। यह परीक्षा पूरी तरह कंप्यूटर पर आधारित होती है। जिसमें पोस्टग्रेजुएट विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय में शिक्षक बनने की पात्रता प्रदान की जाती है। साथी ही अगर उम्मीदवार चाहे तो पीएचडी करने के लिए प्रवेश सुविधा भी उन्हें मुहैया कराई जाती है।

इस परीक्षा को देने का मकसद विद्यार्थी का यह होता है कि उन्हें शिक्षा, व्यवसाय और अनु संसाधन क्षेत्रों में पूर्ण तरीके से योग्यता मिल जाए। यह परीक्षा सिर्फ पोस्टग्रेजुएट विद्यार्थी ही दे सकते हैं। चाहे उन्होंने किसी भी विषय से पोस्टग्रेजुएट क्यों ना किया हो। बहुत सारे विद्यार्थी प्रत्येक वर्ष इस परीक्षा को देते हैं और प्रोफेसर बनने या उच्च गुणवत्ता वाले इंस्टिट्यूट में रिसर्च Work करने के योग बनते हैं।

एक बेहद ही कठिन परीक्षाओं में से एक यह परीक्षा मानी जाती है; जिसमें किसी भी अभ्यर्थी को अपनी शैक्षणिक योग्यता साबित करनी होती है। जिसके लिए आपको परीक्षा की तैयारी करना काफी जरूरी होता है तो मैं आपको बताने जा रही हूं कि आप यूजीसी नेट एग्जाम की तैयारी किस प्रकार कर सकते हैं।

Must Read: Democracy का Full Form क्या है

यूजीसी नेट एग्जाम (UGC NET Exam) की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी

अगर आप पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद यूजीसी नेट का एग्जाम देना चाहते हैं तो आपको इसके लिए काफी कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है यानि की यूजीसी नेट एग्जाम की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी (How to prepare for the UGC net exam) उसके लिए मैं आपको कुछ टिप्स देने जा रही हूं जिसकी मदद से आप यूजीसी नेट एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है:-

 1  सिलेबस को अच्छी तरह से देखना

सबसे पहले आपको यूजीसी नेट एग्जाम देने से पहले इसके सिलेबस को अच्छी तरह से देखना होगा और ये बहुत जरुरी है मेरा कहने का मतलब है की Syllabus ही एक ऐसा Exam Crack करने का औजार रहता है जिसे आपको समझना बहुत जरुरी है अगर आप सिलेबस को अच्छे से समझ कर तैयारी करते है तो आपका Exam जरूर crack होगा तो आप पहले Syllabus को अच्छे से देखें।

 2  एक टाइम टेबल को बनायें

परीक्षा की तैयारी के लिए आपको सबसे पहले सभी विषयों कि एक समय सारणी बनानी होगी; जिसमें प्रत्येक दिन आप सभी विषयों को समान समय दें और ये बहुत जरुरी भी है क्यूंकि अगर आप time table के अनुसार पढाई नहीं करेंगे तो आपका पूरा syllabus नहीं पूरा हो पायेगा इसलिए time table को बनाना बहुत जरुरी होता है।

 3  कठिन सब्जेक्ट को जाएदा समय दें

जिस विषय में आपको कठिनाई महसूस होती है, आप उस विषय में दूसरे विषय की तुलना में ज्यादा समय दे और गहराई से अध्ययन करें इससे आपका syllabus भी पूरा होगा और आपको कोई दिकत भी नहीं होगा यानी की अगर आप चाहते है की हार्ड सब्जेक्ट को अच्छे से पढ़ें तो आपको जाएदा समय देना ही पड़ेगा।

 4  खुद का एक नोट्स बनाएं

जब भी आप किसी भी विषय की पढ़ाई कर रहे हो आप अपना खुद का एक नोट्स बनाएं ताकि परीक्षा के समय आप आसानी से उस नोट से notes कर सकें और इतना धेयान रखना की जब आपका Exam होता है उस समय आपका Notes ही काम आता है क्यूंकि लास्ट में Revision आप Note से ही करतें हैं।

 5  इंटरनेट के माध्यम से तैयारी करें

अगर आपको किसी विषय में परेशानी हो रही है तो आप इंटरनेट के माध्यम से भी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और अपने उस विषय पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं क्यूंकि आज के समय में यूट्यूब पर बहुत ऐसे Teacher है जो आपको free में तैयारी करातें हैं तो आप उसका help जरूर लें आपको बहुत हेल्प मिलने वाला है।

Must Read: अपना कैरियर (Career) कैसे चुने

 6  पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों पर भी नजर डालें

जब आप पढाई करते हैं तो जो पहले एग्जाम हो चूका है उसे आप एक बार जरूर देखें और धेयान दें यानी की पढ़ाई के साथ-साथ आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों पर भी नजर डालें और उसका भी अध्ययन करें क्यूंकि उससे आपको बहुत अच्छा Tips मिलता है की हमारा Question किस तरह से पूछा जाता है और आप अच्छे से तैयारी कर पाते हैं।

 7  टेस्ट हमेसा देतें रहें

साथ ही साथ जो भी सब्जेक्ट या टॉपिक आपके खत्म होते जा रहे हैं आप हर 1 दिन उनका पिक से मॉक टेस्ट देते रहें; जिससे आपका उस टॉपिक पर पकड़ अच्छा बना रहेगा और आपको चीजें याद रहेंगी तो आप कोसिस करें हमेसा Test देने के लिए।

 8  परीक्षा में सारे क्वेश्चन को अटेंड करें

अब के समय में इस परीक्षा में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। इसीलिए आप ज्यादा से ज्यादा यह कोशिश करें कि सारे प्रश्न को करके आए किसी भी प्रश्न को छोड़े ना इससे आपको बहुत ही जाएदा फायदा रहता है।

क्यूंकि मान लीजिये की आप 10 Question का answer नहीं जान रहें है तो ऐसे में जो आपको समझ में आता है सारा Attend करें इससे अगर सही हुआ तो आपको Marks मिल जायेगा और गलत हुआ तो आपका Negative Marks भी नहीं कटेगा तो ये चीज इसके अंदर फायदा होता है।

 9  समय समय पर रिवीजन करते रहें

दोस्तों आपको एक बात हमेसा याद रखना है की रिवीजन आपको हमेसा करते रहना है क्यूंकि अगर आप समय-समय पर नही पढ़ेंगे तो आप सारा पढ़ा हुआ चीजों को भूल भी सकते हैं इसीलिए जब आप रिवीजन करतें रहेंगे तो आप परीक्षा के वक्त चीजों को भूलेंगे नहीं।

 10  समय का दुरुपयोग ना करें

कभी भी अपने समय का दुरुपयोग ना करें क्यूंकि इसके अंदर कम समय में पढाई बहुत करनी होती है इसीलिए आप कोसिस करें की जितना आप पढ़ सको आप उतना पढ़ें और जाएदा इधर उधर समय न बिताएं; इन छोटी-छोटी टिप्स को फॉलो करके आप अपने परीक्षा के लिए काफी अच्छी तरह तैयारी कर सकते हैं।

 11  खुद पे भरोषा बनाये रखे

आपको हमेशा खुद पे भरोषा बनाये रखना बहुत जरुरी है अगर आप खुद पे भरोषा नहीं रखते हैं तो आपको ये डर हमेशा सताते रहेगा की हम एग्जाम में Fail न हो जाये तो इसीलिए आपको मेहनत बहुत जाएदा करना होगा इसके बाद आपको कोई दिकत नहीं होगा यानी की पढाई अच्छे से कर पाएंगे इसीलिए आप कोसिस करें की अपने अंदर डर ना आने दें और खुद पे भरोषा को रखे।

 12  शॉर्टकट तरीका को न अपनाएँ

जब भी आप इस तरह एग्जाम का तैयारी करते है तो आप कभी भी shortcut के चक्क्र में ना पढ़ें क्यूंकि कई बार shortcut अपनाने के कारण हमलोग फ़ैल हो जाते है और हमें बहुत नुक्सान हो जाता है क्यूंकि ये सब एग्जाम बहुत बड़ा exam होता है इसीलिए आपको समय देना चाहिए।

 13  इम्पोर्टेंस क्वेश्चन का लिस्ट तैयार करें

सबसे पहले जब आप UGC NET Exam की तैयारी करते है तो सबसे पहले आपको इम्पोर्टेंस क्वेश्चन का लिस्ट तैयार करना चाहिए क्यूंकि अगर आप इसके ऊपर धेयान को रखेंगे तो आपको बहुत हेल्प मिलती है क्यूंकि हर एक एग्जाम में Importance Question को गेस किया जाता है और उसे Tick लगा कर रखा जाता है तो इसमें भी आप यही करें।

 14  करंट अफेयर्स पर थोड़ा धेयान दें

में आपको ये चीज हमेसा कहूंगा की देखो आपको Current Affair पे धेयान देना चाहिए क्यूंकि ये हर Exam में काम आता है और इससे सवाल पूछा जाता है इसीलिए आप करंट अफेयर्स पर थोड़ा धेयान दें और अपना UGC NET Exam की तेयारो को बेहतर बनाएं।

UGC NET Exam के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए?

यूजीसी नेट एग्जाम देने के लिए अभी आरती को पोस्ट ग्रेजुएशन 55% से अधिक अंकों के साथ उतीण होना अनिवार्य है।इसके अंतर्गत आरक्षित वर्ग के लोगों को सरकार द्वारा 5% अंकों की छूट दी जाती।

अगर आप यूजीसी नेट एक्जाम सहायक प्रोफेसर के लिए देना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार द्वारा कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है; किंतु आप जूनियर रिसर्च फैलोशिप के तौर पर यह एग्जाम देना चाहते हैं तो इसकी आयु सीमा न्यूनतम 30 वर्ष निर्धारित की गई है।

यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। जिसका नोटिफिकेशन आपको मार्च और सितंबर माह में मिल जाता है और इसकी परीक्षा मुख्यतया जून और दिसंबर में आयोजित कराई जाती है आंगनबाड़ी सेविका कैसे बने

UGC Net exam Syllabus:-

अगर आप यूजीसी नेट की परीक्षा देना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उसका सिलेबस जानना अनिवार्य है जिसके विषय में आपको मैं बताने जा रही हूं:-

  1. पर्यावरण विज्ञान 
  2. कंप्यूटर विज्ञान 
  3. सामाजिक विज्ञान
  4. इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान 
  5. फॉरेंसिक विज्ञान…. इत्यादि सभी प्रकार की विषय इस सिलेबस में सम्मिलित होती है।

इस परीक्षा में कुल 2 प्रश्न पत्र होते हैं। पहले पेपर में जनरल एप्टीट्यूड संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं और दूसरे पेपर में जो भी आपके द्वारा विषय चुना जाता है उस विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

पहले प्रश्न पत्र मैं आपसे 50 प्रश्न पूछे जाते हैं जो कुल 108 के होते हैं जिसके लिए आपको 1 घंटे का समय दिया जाता है और दूसरे प्रश्न पत्र 200 अंको का होता है जिसमें आप से 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है यानी की आपको कुल इस परीक्षा में 3 घंटे का समय दिया जाता है।

इस परीक्षा में सिर्फ 2 भाषाओं में परीक्षा ली जाती है वह मध्य में हिंदी और इंग्लिश; जो कैंडिडेट को फॉर्म भरते समय चुना होता है।

UGC NET Exam क्वालीफाई करने के क्या-क्या फायदे हैं?

अगर आप यूजीसी नेट परीक्षा पोस्ट ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद क्वालीफाई कर लेते हैं तो इससे आपको निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं जैसे:-

  1. इसे क्वालीफाई करने के बाद आप higher study यानी पीएचडी करने के लिए छात्रवृत्ति के साथ विश्वविद्यालय में शिक्षक पात्रता प्राप्त हो जाती है।
  2. इस परीक्षा को क्वालीफाई करने के बाद आपसे वन संसाधन प्रयोगशालाओं में जेआरएफ बन सकते हैं।
  3. आप एक सहायक प्रोफेसर के रूप में आवेदन कर सकते हैं और नौकरी पा सकते हैं।
  4. नेट एग्जाम क्लियर करने के बाद आप किसी प्राइवेट कॉलेज में प्रोफेसर रियल लेक्चरर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  5. आप चाहे तो अपना खुद का कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं या किसी इंस्टिट्यूट में नेट एग्जाम की तैयारी ऑनलाइन या ऑफलाइन करवा सकते है।
  6. ईडी ऑफिसर (ED Officer) क्या है कैसे बने 

Conclusion:-

आज के आर्टिकल मे मैंने आपको यूजीसी नेट एग्जाम क्या है (UGC NET Exam Details in Hindi) यूजीसी नेट एग्जाम की तैयारी कैसे करें (UGC NET Exam Ki Teyari Kaise Kare) यूजीसी नेट यूजीसी नेट एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? यूजीसी नेट एग्जाम का सिलेबस क्या है? यूजीसी नेट एग्जाम क्लियर करने के क्या-क्या फायदे हैं? इन तमाम चीजों के विषय में आज के आर्टिकल में मैंने आपको जानकारी दी और आशा करती हूं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर यूजीसी नेट एग्जाम से संबंधित जानकारी अवश्य मिल गई होगी ।

अगर आपको हमारा आज आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में से संबंधित कोई भी प्रश्न होता तो हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बेझिझक पूछ सकते हैं।

Leave a Comment