अपना कैरियर (Career) कैसे चुने – How to Choose a Career in Hindi

हम सभी लोग ये सोचते है की कैसे हमलोग अपना करियर को बनाये क्यूंकि ये सोच हमें बचपन से आती है की हमें बनना क्या है तो अगर आप अभी तक अपने करियर को लेकर परेशान है तो आप बिलकुल भी टेंशन न ले क्यूंकि में आपको बताउंगी की अपना कैरियर कैसे चुने (Apna Career Kaise Chune) अगर आप ये सवाल को जानना चाहते है तो में आपको इसके रिलेटेड पूरी जानकारी दूंगा जिससे आपको कभी भी कोई दिकत न हो तो आये जानते है।

आज के समय में जितना मुश्किल लोगों को पढ़ पाना है; उतना ही मुश्किल खुद का कैरियर डिसाइड करना भी क्योंकि हमारे सामने आज के समय में इतने सारे कैरियर विकल्प हैं कि हम खुद नहीं समझ पाते कि हम किस क्षेत्र में जाएं या हमें पता ही नहीं होता कि हम कौन सा कैरियर विकल्प चुने  तो आज मैं आपको इसी चीज के बारे में बताने जा रही हूं। जिससे आपको अपने कैरियर को चुनने में काफी मदद मिलेगी।

Apna Career Kaise Chune

आज में आपको जो भी कुछ बताने वाली हूँ जो आपको बहुत जाएदा आपकी ज़िन्दगी में असर पड़ने वाला है क्यूंकि अगर आप सोच रहे है की Doctor बने या Engineer बने तो शायद उसके बारे में आप नहीं जान पा रहे है तो में आपको सही जानकारी बताउंगी इसके बाद आप अपना करियर को चुन सकते हैं तो मैं आपको बताऊंगी कि आप अपना कैरियर कैसे चुन सकते हैं (How to Choose a Career in Hindi) इसके लिए मैं आपको कुछ टिप्स दूंगी जिसकी मदद से आप अपने कैरियर को चुन पाएगा और अपना भविष्य बेहतर बना पाएगा।

अपना कैरियर (Career) कैसे चुने – How to Choose a Career in Hindi

हम सब जानते है की करियर को सही तरीके से चुनना बहुत मुश्किल है क्यूंकि कई लोग कहते है की तुम इंजीनियर या फिर डॉक्टर बन जाओ लेकिन आपको कोई भी सही तरीके से नहीं समजायेगा लेकिन ऐसा नहीं है की इंजीनियर या फिर डॉक्टर कोई ख़राब जॉब है लेकिन ये हमें तब करना चाहिए जब आपको लगे की हम ये कोर्स अच्छे से कर लेंगे वैसे हम सब लोग 10th के बाद से ही अपना करियर को लेकर सोचने लगते है।

जब भी हमसे कोई पूछता है कि आप बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं या फिर आपका भविष्य में क्या सपना है? तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं, क्योंकि हमें पता ही नहीं होता कि हम अपने कैरियर को कैसे चुने? तो आज मैं आपको इसी मुश्किल से निकालने हेतु कुछ टिप्स बताने जा रही हूं। जिसकी मदद से आपको अपना कैरियर चुनने में आसानी होगी।

Also Read: एनटीटी कोर्स (NTT Course) क्या है कैसे करें

अपने पसंद को तय करें (Decide Your Choice)

सबसे पहले यह डिसाइड करें कि आपको क्या करना पसंद है, तभी आप एक बेहतर कैरियर डिसीजन ले पाएगा अधिकतर यह होता है कि हम बड़ों के pressure में आकर या फिर आसपास के लोगों को देखकर अपना कैरियर चुनते हैं; किंतु यह सबसे गलत बात है, क्योंकि हमारा कैरियर हमें खुद डिसाइड करना चाहिए। वह हमारे पसंद पर निर्भर होना चाहिए जो भी चीज हमें पसंद हो, हमें उसकी तरफ कदम बढ़ाना चाहिए।

तभी आप एक बेहतर डिसीजन ले पाएगा और उस कैरियर में success हो पाएगा; वरना भीड़ में तो गधे भी अच्छे से चल लेते हैं खेर, अगर आप ये 10th में ही सोच लेते है तो आपका Career संभल जाता है लेकिन ऐसा नहीं है की हमें 10th में सोचना चाहिए वैसे आप 12th के बाद अपना करियर को लेकर पढाई करते है लेकिन आप हमेसा ये बात धेयान रखना की जो भी करियर को लेकर तय करो हमेसा उस करियर पे धेयान रखना।

अपनी ​इच्छा को जानने का प्रयास करें (Try To Know Your desire)

अपनी Aspirations कुछ जानने का प्रयास करें, उससे आपको कैरियर को डिसाइड करने में काफी मदद मिलेगी, कई बार ऐसा होता है कि लोग छोटे सपने देखकर ही खुश हो जाते हैं और कईयों के मन में बड़े सपने होते हैं, ताकि वह बड़े होकर एक अमीर आदमी बन सके तो ऐसे में आपको सबसे पहले यह निर्धारित करना है कि आप किस तरह के लोगों में से हैं। तभी आप उस level तक के कैरियर को समझ पाएगा और जानने का प्रयास कीजिएगा।

कुछ-कुछ कैरियर ऐसे होते हैं जिसमें रिक्स बहुत ज्यादा होता है और कुछ लोग उसमें कामयाब हो जाते हैं किंतु हर किसी का कामयाब होना क्षेत्र में मुमकिन नहीं होता। कहीं आपका सपना छोटा है और आप नॉर्मल सी job करना चाहते हैं तो आप risk वाली जॉब करने का ना सोचे, यह आपके लिए possible नहीं हो पाएगा और आपका समय भी अवश्य बर्बाद होगा। इसलिए ज्यादा से ज्यादा यह कोशिश करें कि आपने एस्पिरेशन को जानने का प्रयास करे डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ कोर्स क्या है कैसे करें

इंटरनेट की हेल्प से अपना करियर को गहराई से समझे (Understand Your Career Deeply)

इंटरनेट की मदद से अपने मनचाहे कैरियर के विकल्पों को देखें ताकि आपको अपना कैरियर डिसाइड करने का आईडिया हो आज के समय में हर चीज हम इंटरनेट पर ढूंढते हैं और अगर बात आए नए-नए कैरियर विकल्प की तो वह भी हमें इंटरनेट के सहारे ही पता चलती है।इसीलिए आपको जिस भी क्षेत्र में इंटरेस्ट हो आप उस  क्षेत्र के बारे में इंटरनेट में पता करें और यह देखें कि आपको किस क्षेत्र में ज्यादा इंटरेस्ट है और पूरी जी- जान से उस क्षेत्र में मेहनत करें और अपना कैरियर बनाने में सफल हो।

अपने कैरियर को देखना और उसके बारे में पता रखना इसीलिए भी जरूरी है ताकि आपको उसके कार्य क्षेत्र के विषय में पता हो ताकि आप उस जिम्मेदारी को उठाने के लायक है या नहीं यह भी आपको पहले से पता होना चाहिए। तभी आप उस क्षेत्र में जाने के विषय में सोचे, अन्यथा नहीं। लोगों के पीछे भागने से आपका कैरियर कभी डिसाइड नहीं होने वाला है।

डिमांडिंग करियर को ढूंढें (Find a Demanding Career)

वैसे कैरियर को ढूंढने का प्रयास करें जिस की डिमांड आज के समय में काफी ज्यादा है ताकि वैसे क्षेत्र में आपको विकल्प और नौकरी जल्दी मिलेगी अगर आप कंफ्यूज है कि हम अपना कैरियर अभी भी नहीं समझ पा रहे हैं कि हमें क्या करना चाहिए तो आपके लिए सबसे आसान तरीका यह है कि आप अभी के समय में कौन सा कैरियर सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग में है यानी किस कैरियर की डिमांड ज्यादा है;

आप उसे जानने का प्रयास करें, क्योंकि इन सब में बहुत सारे कैरियर विकल्प आपको उपलब्ध हो जाते हैं, जिसमें  आप अपना कैरियर आप बना सकते हैं; लेकिन याद रहे कि किसी एक क्षेत्र में ही कैरियर बनाए। सभी क्षेत्र में जाने का प्रयास ना करें नहीं तो आप इधर के रहेंगे और ना उधर के और कभी भी एक अच्छा career अपनी जिंदगी में नहीं बना पाएंगे।

मोटिवेशन की किताबें पढ़ें (Read Motivation Books)

अपने दिमाग और मन को Motivate करने के लिए मोटिवेशन की किताबें पढ़ें या कैरियर गाइडेंस की किताबें को चुने कई बार हमारे आस पास इतनी नेगेटिविटी हो जाती है कि हम इस वजह से भी अपना कैरियर डिसाइड नहीं कर पाते या कभी-कभी हमको अपना कैरियर चुनते हुए भी छोड़ना पड़ जाता है और फिर हम उस और जाना पसंद नहीं करते तो ऐसे में आपको समय-समय पर मोटिवेशन की किताबें पढ़ते रहना चाहिए।

ताकि आपको उनसे ज्ञान मिले और आप अपने अधूरे सपने को पूरा करने के विषय में सोचें और उस पर काम करें। इन किताबों से आपको काफी विस्तार में जानकारी मिलती है और लेखक द्वारा अपना अनुभव और राय दिया जाता है, जिससे आपको अपने जीवन में सही निर्णय लेने में काफी मदद मिलती है और आपका कार्य क्षेत्र निर्धारित करना भी आसानी होती है।

प्रोफेशनल लोगों से बातें करें या उसे राय ले

कई बार ऐसा होता है कि हम जिस भी क्षेत्र में अपना कदम रखना चाहते हैं, उस क्षेत्र के विषय में हमें पूर्णता जानकारी नहीं मिल पाती और फिर हम उस सपने को छोड़कर दूसरे सपने में जाना ज्यादा पसंद करते हैं; किंतु यह सबसे गलत डिसीजन में से एक माना जाता है। हमें उसके लिए उस क्षेत्र में काम कर रहे लोगों यानी प्रोफेशनल लोगों से बात करनी चाहिए, उस क्षेत्र के विषय में जानना चाहिए और हमारा इंटरेस्ट उसी क्षेत्र पर रखना चाहिए।

तभी आप एक बेहतर अपना कैरियर बना पाएगा, क्योंकि सपने बदल लेने से कोई  सपना बेहतर ढंग से पूरा नहीं हो सकता, क्योंकि हमारा ध्यान अपने चुने गए पहले सपने पर अवश्य आ ही जाता है खेर, हम आपको आखिरी में यही कहेंगे की आप बड़े लोगों से जरूर बात करें जो पहले से कोई जॉब कर रहे हैं क्यूंकि वो लोग आपको बहुत अच्छे से समझा सकते हैं।

Also Read: डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स क्या है कैसे करे

करियर को चुनते समय अपने आसपास नेगेटिविटी ना आने दे

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने कैरियर को choose कर लेते हैं, किंतु अपने आसपास के वातावरण के कारण हम नहीं चाहते कि हम उसे न कर पाएंगे या कभी-कभी हम खुद डर जाते हैं कि यह चीज हमसे नही हो पाएगा तो ऐसे में आपको सबसे पहले खुद में आत्मविश्वास होना चाहिए। तभी आप अपने आसपास की नेगेटिविटी को भी दूर कर पाएगा और खुद से भी लड़ पाएगा और अपना एक बेहतर कैरियर बना पाएगा।

अपने मन को यह विश्वास दिलाएं कि असंभव कुछ भी नहीं है, हम सब कुछ कर सकते हैं। हमारे लिए सब संभव है; तब आपके मन में आत्मविश्वास खुद-ब-खुद बन जागेगा और आप अपना भविष्य बेहतर बना पाएगा इसीलिए आपको हमेसा ये बात सोच लेना चाहिए की हमारे ज़िन्दगी में ऐसा कुछ नहीं है की हम उसे न कर पाएं बस मन में ये सोच लेना है की जो हमने सोच लिया उसे पूरा करके रहना है फिर आप कामयाब हो जायेंगे।

करियर काउंसलर से सुझाव लें (Get advice from a Career Counselor)

जब आपको किसी भी तरह से समझ में नहीं आये या फिर अगर आपको कोई समझाता है लेकिन आपको उतना अच्छा से समझ में नहीं आता है तो आपके लिए सबसे अच्छा option रहेगा की करियर काउंसलर से सुझाव लें (Get advice from a Career Counselor) क्यूंकि ये आपको बहुत अच्छे से Guide कर सकता है कई बार होता ये है की जब हमलोग किसी से पूछते है तो वो सुना हुआ बात बता देता है लेकिन उसे खुद नहीं मालूम रहता है।

तो ऐसे में Career Counselor हमें बहुत जाएदा हेल्प करता है और वो इसीलिए हेल्प करता है क्यूंकि उसके पास करियर को लेकर बहुत जाएदा अच्छा knowledge रहता है और आपके करियर के बारे में बता सकता है इसीलिए हमें करियर काउंसलर से हेल्प लेना चाहिए साथ ही में आपको बताना चाहता हूँ की करियर काउन्सलिंग ऑनलाइन मिल जायेगा या फिर आप हमें भी कांटेक्ट कर सकते है हम आपको जरूर हेल्प करेंगे।

9 आसान तरीके करियर चुनने के (9 Simple Ways to Choose a Career)

दोस्तों सबसे पहले हम आपको ये बताना चाहती हूँ की हम सभी को अपना करियर बनाना है और इसीलिए हमें करियर बनाना है क्यूंकि हमें एक अच्छा ज़िन्दगी जीना है और अगर हम अच्छे से जिंदगी जी लिए तो सच में हमारे लिए बहुत अच्छा हो सकता है खेर, में आपको बताना चाहता हूँ की देखो हम आपको पहले ही ऊपर में details में बता रखा है लेकिन अगर आप short तरीके से जानना चाहते है तो में आपको 9 तरीका बताउंगी जिससे आप अपना करियर सही से चुन सकते है।

  • सबसे पहले अपने Interest को देखे
  • आप अपना पसंदीदा क्षेत्र में पढाई कर सकते हैं।
  • अपनी Desire को तय करें।
  • इंटरनेट पर करियर की जानकारी लें।
  • जो पहले से करियर बनाये है उनसे सलाह लें
  • करियर गाइडेंस की Video देख सकते हैं
  • Career Counselor से हेल्प ले
  • डिमांडिंग करियर को Choose करें
  • अपने कॉलेज Techers से सलाह ले सकते हैं।
  • डीपी का मतलब क्या होता है

Top Best Career Option

दोस्तों अगर आपको लगता है की हमें अपने ज़िन्दगी को आसमान छूना है तो जो में आपको निचे करियर ऑप्शन बता रहा हूँ वो आपके लिए बहुत अच्छा होने वाला है क्यूंकि इससे अच्छा और आसान करियर ऑप्शन मुझे नहीं लगता कोई होगा लेकिन ऐसा नहीं है की इसमें सारा करियर ऑप्शन बहुत आसानी से मिल जायेगा या फिर आपका career बन जायेगा इसके लिए आपको मेहनत करना पड़ेगा लेकिन जब आपका करियर बन जायेगा तब आपको कोई रोक नहीं सकता है तो इसके लिए आप निचे का career option को देख सकते है।

  • कंप्यूटर इंजीनियर
  • वकील
  • फैशन डिज़ाइनर
  • जर्नलिस्ट
  • CA
  • सीएस
  • Govenrment Job
  • रिपोर्टर
  • Teacher
  • एंकर
  • स्पोर्ट्स पर्सन
  • बिजनेसमैन
  • इंजीनियर
  • IPS
  • डॉक्टर

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपको आपके कैरियर से संबंधित कुछ चीजों के विषय में विस्तार पूर्वक बताया। इसमें मैंने आपको बताया कि आप अपने कैरियर का चुनाव कैसे करें (Apna Career Kaise Chune) क्योंकि आज के समय में अपना कैरियर का सही चुनाव करना सबसे बड़ी बात है। जिसके विषय  में अधिकतर को नहीं पता होता और हम लोग भीड़ में ही decision लेना ज्यादा पसंद करते हैं यानी लोगों द्वारा चुने गए सपनों के पीछे ही हम अपने सपने को ढूंढने लग जाते हैं इसीलिए आज मैंने आपको कैरियर से संबंधित विषयों पर कुछ टिप्स दी और आशा करती हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पढ़ कर काफी मदद पहुंचेगा, जिससे आप अपना सही कैरियर को डिसाइड कर पाएगा।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर काफी अच्छा और लाभप्रद लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर कीजिएगा ताकि उन्हें भी यह मनोरंजन जानकारी मिल सके और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न या सवाल हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर पूछ सकते हैं।

आपका कमेंट हमारे लिए काफी उपयोगी साबित होता है और हम यह प्रयास करते हैं कि आपका जवाब आप तक अवश्य पहुंचा सके।

 धन्यवाद

Leave a Comment