डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ कोर्स (Diploma in Taxation Law) क्या है कैसे करें

आप में से अधिकतर लोग ऐसे होंगे जो कि कानून से संबंधित विषय की जानकारी रखना चाहते होंगे या बहुत से लोग ऐसे होंगे जो कि अपना भविष्य भी इसी क्षेत्र में बनाना चाहते होंगे तो में आपको बताउंगी की डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ क्या है (Diploma in Taxation Courses Kya Hai) डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉक कैसे करें (Diploma in Taxation Courses Kaise Kare) साथ ही इस आर्टिकल में हम आपको हर तरह का पूरी जानकारी देंगे।

अगर आपको इस क्षेत्र में काफी दिलचस्पी है तो आप डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ का कोर्स अवश्य करें। यह कोर्स करने के उपरांत आपको टैक्स संबंधित तो अधिकतर जानकारी मिली जाती है; बल्कि आपको इसे करने के बाद नौकरी का भी सुरक्षा प्रदान किया जाता है तो आज के आर्टिकल में आपको इसी से संबंधित विषय के बारे में बताने जा रही हूं जो की हमारे लिए बहुत ही जरुरी होता है क्यूंकि इस कोर्स के बारे में बहुत कम लोगों के पास जानकारी है इसीलिए आप यहाँ से पूरी जानकारी जान लें।

Diploma in Taxation Courses Kaise Kare

वैसे हम सभी लोग 12th के बाद अपने करियर को लेकर बहुत जाएदा टेंशन में रहते है और उस समय हमलोग को बहुत कम समझ में आता है की हमें कौन सा कोर्स करना चाहिए तो अगर आप 12th के बाद इसमें करियर बनाना चाहते है तो ये भी कोर्स करियर बनाने के लिए बहुत अच्छा कोर्स माना जाता है खेर, अगर आप इस कोर्स को करने के बाद एक अच्छा सा जॉब चाहते है तो इसमें जो मैंने बताया है बस धेयान से पढ़ लेना इसके बाद आपको ये कोर्स करने में बहुत help मिलने वाली है।

डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ क्या है (Diploma In Taxation Law Details in Hindi)

डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ (Diploma in taxation law) जिसे short term मे हम DTL के नाम से जानते हैं। यह 1 साल का कोर्स होता है। जिसके अंतर्गत आपको टैक्स से संबंधित आने वाले कानूनों के विषय में अध्ययन कराए जाते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप टैक्स से संबंधित सलाह देने और विभिन्न कर रिटर्न दाखिल करने के लिए सक्षम हो जाते हैं डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स क्या है कैसे करे

इस कार्यक्रम में आपको टैक्स अधिनियम में हाल के बदलाव के साथ-साथ विभिन्न तरह के अधिनियम की भी पढ़ाई कराई जाती है। इस कोर्स के कंप्लीट होने के बाद आपके पास नौकरी के बहुत सारे अवसर खुलकर सामने आते हैं; जिसे आप कर सकते हैं और अपना एक बेहतर भविष्य बना सकते हैं साथ ही इसके अंदर आपको जॉब की कोई दिकत नहीं होती है जैसे की अगर आप कोई दूसरा कोर्स करते है तो उसके अंदर जॉब की बड़ी दिकत होती है।

लेकिन इसके अंदर आपको कोई दिकत नहीं है अगर आप Tax planning और Offering advisory services जैसे चीजों को अच्छे से समझ लेते है तो आपके लिए इसमें नौकरी पाना बहुत आसान हो जाता है साथ ही ये कोर्स 1 साल का होता है इस DTL कोर्स के अंदर आम तौर पर आयकर, जीएसटी, टैक्स प्लानिंग, कानूनी पहलुओं, लीगल आस्पेक्ट्स, कटौती और छूट जैसे विषयों को शामिल करता है। इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने से छात्रों को taxation law में रोजगार के विभिन्न अवसर प्राप्त करने में मदद मिलती है।

डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ करने के लिए योग्यता (Education Qualification For Taxation Law)

वैसे हम सब जानते है की अगर आप कोई भी कोर्स करते है तो उससे पहले आपके पास कुछ योगयता मांगता है इसी तरह से इस कोर्स को करने के लिए आपके पास कुछ योगयता होना बहुत जरुरी है वैसे इस कोर्स के अंदर आप 12th करके इस DTL कोर्स को कर सकते है साथ ही इसमें और भी बहुत सारी योगयता है खेर, आपके पास डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ करने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होना अनिवार्य है जैसे:-

  • सबसे पहले आपके पास Commerce Stream से मान्यता प्राप्त विद्यालय या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है डिग्री होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा आपको 12वीं कक्षा अच्छे प्रतिशत अंकों के साथ पास करना होगा; क्योंकि इसमें परसेंटेज और Entrance Exam दोनों के आधार पर आपको दाखिला मिलता है।
  • इसके उपरांत आपके पास किसी भी स्ट्रीम से किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री पास होना अनिवार्य है।
  • इस कोर्स में दाखिला हेतु जिस भी कॉलेज में आप एडमिशन लेना चाहते हैं। उस इंस्टिट्यूट के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट कराए जाते हैं जिसमें आपको उस दिन होना अनिवार्य है। जिसके लिए आपको विषय के बारे में जानकारी होना भी आवश्यक है।
  • इसके अलावा आपको इंग्लिश, जनरल नॉलेज, रिजनिंग और गणित विषय का अच्छा जानकार होना भी जरूरी है। तभी आप एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं।

आयु सिमा (Age Limit)

इस कोर्स को करने हेतु आप की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 23 वर्ष होनी चाहिए। इससे अधिक उम्र के विद्यार्थी या इससे कम उम्र के विद्यार्थी इस कोर्स को करने के समर्थ नहीं हो सकते।

Also Read: पैरामेडिकल कोर्स क्या है कैसे करे

डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ कैसे करें (How To Do Diploma in Taxation Law in Hindi)

दोस्तों हम सब जानते है की अगर हमलोग ये सही से सारा स्टेप जान ले की डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ कैसे करें (Diploma in Taxation Law Course Kaise Kare) तो हमें सही कॉलेज मिल पाता है और हमलोग अपना पढाई अच्छे से कर पाते है तो इसके निचे आपको जितना भी स्टेप बताया जाता है सारा Point आपके लिए बहुत जरुरी है वैसे हम आपको इस DTL Course की पूरी जानकारी दे रहें है बस ये आर्टिकल को आप धेयान से पढ़ना इसके बाद आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आएगा।

 1  सबसे पहले आप 12th पास करें

सबसे पहले आपको 10th पास करना है वो भी अच्छे marks के साथ इसके बाद आपको 12th Commerce Stream से पास करना है और इसमें आपको अच्छा Marks लाना है क्यूंकि कई सारे college में Marks के अनुसार आपका दाखिला लिया जाता है तो इसीलिए 12th पास करें अच्छे Marks के साथ।

 2  बैचलर डिग्री की भी पढाई पूरी करें

दोस्तों जैसे ही आप 12th की पढाई पूरी कर लेते है इसके बाद आपको bachelor degree को करना होता है इसके बाद आप आगे का पढाई DTL Course के साथ कर सकते है और आपको बैचलर डिग्री करते समय अच्छा Marks लाने का भी ख़याल रखें डीपी का मतलब क्या होता है

 3  Entrance Exam पास करें

इसके उपरांत आप इस कोर्स को दो माध्यम से कर सकते हैं। पहला आप चाहे तो इस कोर्स को किसी प्राइवेट कॉलेज में दाखिला लेकर डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं और दूसरा तरीका यह है कि आप इस कोर्स से संबंधित एंट्रेंस एग्जाम पास करके सरकारी कॉलेज के माध्यम से इस कोर्स को कर सकते हैं तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस संस्थान से इस कोर्स को करना चाहते हैं;

परंतु यह ध्यान रखिएगा कि सरकारी कॉलेज में इस कोर्स को करने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है और उस एग्जाम को पास करने के बाद ही आपको इस में दाखिला मिल पाता है और यह एंट्रेंस एग्जाम काफी कठिन होता है। हर किसी की बस की बात नहीं होती कि वह इस एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर सके खेर, आप Entrance Exam पास करें।

 4  काउंसलिंग में अपना कॉलेज को सेलेक्ट करें

तो जैसे ही आप इस एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते है इसके बाद आपका काउंसलिंग लिया जाता है और काउंसलिंग के दौरान आपके नंबर और एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर आपको कॉलेज दिए जाते हैं। यदि आपके अंक अच्छे होंगे तो आपको अपने नजदीक के अच्छे कॉलेज मिल जाएंगे; जहां से आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं।

 5  DTL Course के लिए College में दाखिला लें

तो जैसे ही आपका काउंसलिंग हो जाता है इसके बाद आपको College दिया जाता है या फिर अगर आप Direct किसी Private College में दाखिला ले लेते है तो इसके बाद आपको अपना पढाई अच्छे से करना होता है और ये कोर्स एक साल का होता है तो बस अपना पढाई पूरी करें और जॉब के लिए Apply करें।

Also Read: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D) की तैयारी कैसे करे

डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ करने की फीस कितनी होती है

डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ कोर्स करने की फीस (Diploma in Taxation Law Course Fees) अलग-अलग इंस्टिट्यूट में अलग-अलग निर्धारित की जाती है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन से इंस्टिट्यूट से इस कोर्स को कर रहे हैं। फिर भी इसके औसतन फीस की बात की जाए तो इसकी औसतन फीस 15000 से ₹100000 तक सलाना हो सकती है।

यदि आप इस कोर्स को किसी सरकारी कॉलेज से कर रहे हैं तो इसकी फीस आपको काफी कम लगेगी। अगर सरकारी कॉलेज से औसतन फीस की बात की जाए तो इसकी फीस 5000 से ₹10000 तक हो सकती है; किंतु अगर आप इसे किसी प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो आपको ज्यादा महंगा पड़ेगा और साथ ही आपको सरकारी कॉलेज में कुछ सुविधाएं भी दी जाती है; जो आपको प्राइवेट कॉलेज में नहीं मिलेगी।

Best Colleges For Diploma In Taxation Law

जब भी हम किसी कोर्स को करना चाहते हैं तो हमारे मन में सबसे बड़ी दुविधा कॉलेज को लेकर होती है; क्योंकि बहुत से इंस्टिट्यूट है जहां पर डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ के कोर्स कराए जाते हैं लेकिन कोनसा College Actual में अच्छा ये आप नहीं जानते है इसीलिए Best Colleges For Diploma In Taxation Law in India के बारे में बताएंगे खेर, आये मैं आपको कुछ बेहतरीन कॉलेज के नाम बताने जा रही हूं; जिसके अंतर्गत आप आसानी से यह कोर्स कर सकते हैं:-

  1. Bharati Vidyapeeth School of Distance Education (Pune)
  2. Symbiosis Centre of Distance Learning (Pune)
  3. Balaji Law College (Pune)
  4. Annamalai University (Tamil Nadu)
  5. Symbiosis Law School, (Pune)
  6. Indian Law Society’s Law College, (Pune)
  7. Bharathiar University, (Coimbatore)
  8. Dr. Ambedkar College of Law, (Bangalore)
  9. Institute of Distance Education, University of Madras (Tamil Nadu)
  10. Arihant Group of Institute, Pune

Also Read: कॉलेज में पढाई कैसे करें 

Subject For Diploma In Taxation Law

इस कोर्स के अंतर्गत आपको इसके विषय के बारे में जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है ताकि आपको यह मालूम हो सके कि यह कोर्स आपके लिए आसान होने वाला है या कठिन तो आज आपको मैं इस कोर्स में जिस जिस विषय की पढ़ाई की जाती है उनके नाम को बताने जा रही हूं जिससे पढ़कर आप विषय से रूबरू हो सकते हैं और ये चीज आपको बहुत ही जाएदा काम आने वाला है तो निचे आपको जितना भी Subject दिया गया है आप इसे अच्छे से पढ़ सकते है:-

  1. Computation of income From Salary
  2. Agriculture income
  3. Computation of income from house Property 
  4. Computation of income from Business 
  5. Deduction from gross total income 
  6. Assessment of Partnership Companies 
  7. Procedure for assessment
  8. Sale to government 
  9. Introduction of central Sales law tax
  10. Value added tax
  11. Liability to central sales tax
  12. Company in Liquidation
  13. Assessment of various Cases
  14. Liability to service tax
  15. Introduction to service tax

डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ करने के बाद जॉब के क्या क्या स्कोप है (Career Scope in Taxation Law)

अगर आप डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ का कोर्स कर लेते हैं तो आपके पास इसके बाद जॉब के बहुत सारे विकल्प खुलकर सामने आते हैं। इसके बाद आप चाहे तो किसी भी सरकारी तथा प्राइवेट कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स के जरिए बहुत सी ऐसी कंपनियां होती है, जिसमें आपको आपके कम्युनिकेशन स्किल्स तथा आपके काम करने के एक्सपीरियंस के आधार पर job मिल जाती है।

वैसे आये जानते है की डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ करने के बाद जॉब के क्या क्या स्कोप है (Career Scope in Taxation Law) तो इस कोर्स को करने के बाद आप निम्नलिखित सेक्टर में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. टैक्स स्पेशलिस्ट 
  2. फाइनेंस मैनेजर
  3. टैक्स एडवाइजर 
  4. टैक्स कंसलटेंट
  5. टैक्स मैनेजर
  6. प्रॉपर्टी टैक्स कंसलटेंट 
  7. सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट
  8. फाइनेंसियल एडवाइजर 
  9. चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर 
  10. बिजनेस टैक्स कंसलटेंट…. इत्यादि क्षेत्रों में आप जॉब कर सकते हैं।

Top Recruiters For Taxation Courses

दोस्तों अब हमलोग ये जानने जा रहे है की इस कोर्स को करने के बाद किस कंपनी में जॉब को पा सकते है वैसे इस कोर्स को करने के बाद बहुत ऐसे company है जिसके अंदर जॉब पा सकते है लेकिन में आपको कुछ बड़े Company Recruiters का नाम बताने जा रहा हूँ जिससे आपको काफी जाएदा Opportunity मिल सकती है तो बस निचे का सारा Point को धेयान से पढ़े इसके बाद आपको अच्छे से समझ में आएगा।

  • अक्सेंचरे
  • अमेज़न
  • देलोइटे
  • Bosch Ltd
  • विप्रो
  • नेस्ले

डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ कोर्स करने के बाद सैलरी (Diploma in Taxation Law Salary)

तो आये जानते है की डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिल सकती है (Diploma in Taxation Law Salary) जैसा कि मैंने आपको बताया कि इस कोर्स को करने के बाद नौकरी आपके Communication Skills तथा एक्सपीरियंस पर निर्भर करती है।

वैसे ही जितना ज्यादा आपका काम का अनुभव होता है, सैलरी भी आपका उसी के अकॉर्डिंग बढ़ती चली जाती है फिर भी अगर इसके एवरेज सैलेरी की बात की जाए तो इसकी एवरेज सैलेरी आपकी शुरुआती समय में 20000 से लेकर ₹25000 प्रतिमाह हो सकती है।

यदि आप इसके बाद अपना खुद का काम करना चाहते हैं तो आप वह भी कर सकते हैं। इसके द्वारा भी आप पैसे कमा सकते हैं या फिर आप खुद का ऑफिस भी खोल सकते हैं; जहां आप अपने खुद के मालिक भी बन सकते हैं और अपना रोजगार अपने हिसाब से बढ़ा दे सकते हैं।

डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ करने के क्या-क्या फायदे हैं

वैसे हमने इस कोर्स के बारे में बहुत सारी जानकारियां दी है जिससे आपको ये कोर्स करने में काफी जाएदा हेल्प मिल जाती है साथ ही इस कोर्स की बहुत जाएदा फायदा है इसीलिए आपको ये कोर्स को कर लेना चाहिए अगर आप जलधि जॉब पाना चाहते है तो वैसे डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ कोर्स करने के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं; जिसमें से कुछ इस प्रकार है:-

  1. इस कोर्स को करने के बाद अगर आपके पास अच्छा अनुभव है तो आप अपना खुद का ऑफिस देख सकते हैं।
  2. इस कोर्स को करने के दौरान आपको टैक्स संबंधित योजनाओं की जानकारी बहुत अच्छी तरह से प्रदान की जाती है जिससे आपको भविष्य में टैक्स संबंधित सलाह देने में और विभिन्न तरह के टैक्स रिटर्न करने के लिए आपसे जानकारी लिया जाता है।
  3. कोर्स को करने के उपरांत आप किसी भी क्षेत्र में चाहे वह सरकारी हो या फिर प्राइवेट किसी भी संस्थान में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  4. इस कोर्स को करने के बाद आपके पास हर क्षेत्र में रोजगार के व्यापक अवसर मिल जाते हैं।
  5. इस कोर्स को करने के बाद आपको नौकरी की सुरक्षा प्रदान की जाती है; जिस कारण से अधिकतर लोग इसे करना पसंद करते हैं।
  6. कॉलेज लेक्चरर कैसे बने

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपको डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ से संबंधित विषय पर चर्चा की जो की मैंने आपको हर चीज बताने का कोसिस किया हूँ इसमें मैंने बताया है की कैसे इसके अंदर करियर बना सकते है तो सब चीज बताया है जिससे आपको डीडे करने में कोई दिकत नहीं होगा की इस कोर्स को करना चाहिए या नहीं क्यूंकि इसमें हर Point को cover करने की कोसिस कियाँ खेर, जितना भी बताया है वो आपको बहुत अच्छे से समझ में आ गया होगा।

आज मैंने आपको बताया कि डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ क्या होता है डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ करने के बाद जॉब के क्या क्या स्कोप है (Career Scope In Diploma in Taxation Law) डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ करने के उपरांत सैलरी कितनी मिल सकती है? इन तमाम चीजों के विषय में आज के आर्टिकल में मैंने आपसे जिक्र किया और आशा करती हूं कि आपको हमारा यह  आर्टिकल पढ़कर इससे संबंधित पूर्णतया जानकारी अवश्य मिल गई होगी ।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक Video Call बात कर सकते है तो जरूर Contact Us में हमसे पूछे।

धन्यवाद!

Leave a Comment