How to Study In College In Hindi | College में पढाई (Study) कैसे करे

2

अगर आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है. कभी मैं भी स्टूडेंट थी इसलिए ये आर्टिकल लिखते हुए  इसके हर पॉइंट से कनेक्ट हो गयी. मैं  आशा करती हूँ कि मेरे आर्टिकल से हो सकता है आपकी जिंदगी बदल जाए. दोस्तों इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको अच्छे करियर के लिए कॉलेज में पढाई कैसे करनी चाहिए इसकी पूरी जानकारी देने कि कोशिश करूंगी. इस आर्टिकल में (How to Study In College In Hindi), कॉलेज स्टडी (study) से रिलेटेड  ऐसे कई इम्पोर्टेन्ट टॉपिक बताऊंगी जिसका कॉलेज की  पढाई के साथ  बहुत इम्पोर्टेन्ट रोले होता है.

How To Study College For A Good Career In Hindi

how to study college for good career
how to study college for a good career in hindi

 1  कॉलेज के सीनियर्स और फ्रेंड्स  के साथ अच्छे रिलेशनशिप बना के रखो:-

आप  कई लोगो को जानते होंगे  कि बहुत पढ़ने के बाद भी जॉब नहीं मिलती है.  वे बहुत पढ़ने के बाद भी करियर में कुछ नहीं कर पाते है. जबकि आप ऐसे लोगो को भी देखा  होगा कि कम  टैलेंट होते हुए भी बहुत अच्छी पोसिशन पे लग गया. क्योंकि उसका  बहुत अच्छा रिफरेन्स था. कॉलेज में पढाई के दौरान अपने सीनियर्स से अच्छे  रिलेशनशिप  बना के रखो.  क्योंकि  ये लोग आपके  लिए इम्पोर्टेन्ट इसलिए है क्योंकि वे आपके फिल्ड के लोग है.  आज से 5 -10 बाद SAME FIELD  पर आपकी लाइन पर होंगे.  तथा यह आपको  नेटवर्क होगा.

 2   कॉलेज के  बाद क्या करना है इसका निदान (diagnose)  करें:-

12 वी  या ग्रेजुएशन के बाद आपको क्या करना  है.  इसका  diagnose 12 की शुरुआत में या फिर ग्रेजुएशन के 2nd year में कर लेना चाहिए. और उसके रिलेटेड जॉब या exams की तैयारी भी शुरू कर देनी चाहिए.  कई लोग ऐसे भी होते है जी डिग्री लेने में टाइम वेस्ट करते हैं क्यूंकि उन्हें पता ही नहीं होता है कि  उसे करना क्या है ? फिर बाद में year drop करके एग्जाम कि तैयारी करते है या किसी स्पेसिफिक जॉब के लिए कोर्स करते हैं.

 3  परसेंटेज (percentage):-

कुछ लोगो का कहना है कि अच्छे पर्सेंटेज या ग्रेड लाना कोई काम नहीं देता है लेकिन यह बिलकुल गलत है. आपको स्टूडेंट होने के नाते आपको अच्छे मार्क्स ( marks ) लाना आपकी  जिम्मेदारी है  चाहे आपकी इच्छा हो या हो. क्यूंकि ये ज़रूरी नहीं कि जॉब आपकी पसंद  का मिले या नहीं. आपको हर रोज काम करने कि इच्छा हो या हो लेकिन कंपनी के लिए आपको परफॉर्म करनी पड़ेगी.

 4  कुछ क्रिएट ( create ) करने कि कोशिश  करें ( Try to create something ):-

कॉलेज की सब्जेक्ट कि पढाई के साथ साथ कुछ क्रिएट करने कि कोशिश करते रहने चाहिए. जैसे किसी सर्विसेज ( services ) या फिर किसी प्रोजेक्ट ( project ) पे काम करते रहना चाहिए. अपने दिमाग का इस्तेमाल करने कि कोशिश ज्यादा करें. अथार्त किसी गाने कि प्रैक्टिस या फिर किसी पुराने डिवाइस ( device) या ख़राब  डिवाइस को बनाने कि कोशिश करें इंटरनेट का यूज़ सही चीजों के लिए करें.

 5  रोज  पढ़ाई   करने  की आदत डालें (daily reading habit):-

क्या आपके साथ  भी  ऐसा  होता  है जब  आप पढ़ाई करते हो तो आप अपनी पढ़ाई को टालते हो. तथा यह सोचते रहते है की आज दिनभर ये पढूंगा या इतने बजे से ये सब्जेक्ट पढूंगा बस सोचते रहते है. कॉलेज स्टूडेंट को हर रोज पढ़ने की आदत दाल लेनी चाहिए साथ ही स्टडी के लिए  time management भी कर लेना चाहिए तथा उसके अनुसार पढ़ाई करनी चाहिए. अगर आपको लगता हैं की आप exam के कुछ दिन पहले पढ़ना शुरू करते हैं तो आपका कोर्स कम्पलीट नहीं हो पायेगा. और आप अपनी इच्छा अनुसार रिजल्ट नहीं पा सकेंगे.

 6  एनवायरनमेंट ( Environment ) :-

हमेशा आप अपना एनवायरनमेंट अच्छा बनाये रखें. अथार्त अच्छे दोस्त बनायें. जिनसे  मिलकर आप  फ्रेश हो सको बहुत  से लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ घूमने फिरने , मौज मस्तियाँ करने में ज्यादा ध्यान देते  हैं. आपको  ऐसे दोस्तों के साथ रहना चाहिए जो रोज पढ़ते हो ताकि आपको उससे आप जब भी बातें  करेंगे वो पढ़ाई की ही बातें करेंगे. और आपको भी पढ़ाई करने की प्रेरणा  ( motive )  मिलेगी.

 7  कुछ नया सिखने की कोशिश करें :-

हर वो शब्द जिसके बारे में आप जानते नहीं हैं उसके बारे में गूगल ( google )करें. चंद्रयान -2  के बारे में आपने सुना हैं और आपको नहीं पता हैं तो उसके बारे में जानने की कोशिश करें. रोज गूगल में या लाइब्रेरी में non academic contents पढ़े. जैसेन्यूज़ पेपर , मैगज़ीन, बुक्स , नोवेल्स आदि. इस age में टाइम ही सबसे बड़ी  सैलरी हैं.

 8  किसी आर्गेनाइजेशन में सदस्य बने ( member  of different  type of organisation ) :-

अपने कॉलेज में होने वाले आर्गेनाईजेशन में participate करें. जैसे    की placement committees , fresheners या farewell ऑर्गॅनिशिंग ग्रुप ,या कोई  clubs की मीटिंग्स attend करें. इनसे कुछ सीखो सीखो बल्कि ऑफिस पॉलिटिक्स तो सीख  ही जाओगे. कैसे ऊपर बढ़ते हैं ? कैसे सपोर्ट हासिल करते हैं ? तथा कैसे अपनी बात  मानवातें हैं ?

 अच्छे करियर के लिए कैसे करें कॉलेज की पढाई?

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (How to study college for a good career in hindi), (College में पढाई (Study) कैसे करे in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके.
तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगी.

मैं आशा करती हूँ  कि ये सारी टिप्स आपको अच्छी  लगेगी Thank You!

Previous articlePolytechnic क्या है? Polytechnic कैसे करे (Full Details In Hindi)
Next articleWhat Is BCA | How To Do BCA Full Information in hindi
Hello Guys मैं Aabid Ansari (Rahindi) का Technical Author & Co-Founder हूं Or Baat करूं Education कि तो मैं एक Computer Science से Diploma Kiya Hua हूं मुझे नई नई Technology से संबंधित चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मजा आता है मेरी आपसे विनती है कि आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिए और हम आपके लिए नए-नए जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे |
SHARE

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here