How to Study In College In Hindi | कॉलेज में पढाई (Study) कैसे करे

हम सब जानते है की जब पहली बार कॉलेज जाते है तो हमारे मन में बहुत से सवाल आते है की हमारा कॉलेज कैसा होगा और हमलोग कैसे पढाई करेंगे तो ये सब Questions सभी के दिमाग में चलता है तो इस आर्टिकल में बताएंगे की कॉलेज में पढाई कैसे करें (How to Study In College In Hindi), कॉलेज पढाई से रिलेटेड ऐसे कई इम्पोर्टेन्ट टॉपिक बताऊंगी जिसका कॉलेज की पढाई के साथ बहुत इम्पोर्टेन्ट रोले होता है तो आये जानते है।

दोस्तों हम सब जानते है की हमारे जीवन में कॉलेज की पढ़ी बहुत जरुरी होती है चाहे आप इंजीनियर की पढाई करो या फिर आप नार्मल कोई कोर्स की पढाई करो जब आप college जाते है तो आपको बहुत से चीजों को दिमाग में धेयान रखना होता है तो वही चीज आपको पूरी सिदत से बताउंगी की College me padhai kaise kare ताकि आपको कॉलेज में पढाई करने में मज़ा आये।

अगर आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है क्यूंकि कभी मैं भी स्टूडेंट थी इसलिए ये आर्टिकल लिखते हुए इसके हर पॉइंट से कनेक्ट हो गयी मैं आशा करती हूँ कि मेरे आर्टिकल से हो सकता है आपकी जिंदगी बदल जाए दोस्तों इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको अच्छे करियर के लिए कॉलेज में पढाई कैसे करनी चाहिए इसकी पूरी जानकारी देने कि कोशिश करूंगी।

How To Study College For A Good Career In Hindi

अब आपको धेयान से आर्टिकल को पढ़ना है क्यूंकि अब में आपको जो बताने जा रहा हूँ वो बहुत important है आपके लिए क्यूंकि अगर आप धेयान से article को पढ़ लेते है तो आपको college में पढाई करने में बहुत मन लगने वाला है इसीलिए जो भी हम आपको बता रहे है उसे आप धेयान से पढ़ना तो आये जानते है की college में पढाई कैसे करे।

how to study college for good career
how to study college for a good career in hindi

 1  कॉलेज के सीनियर्स और फ्रेंड्स के साथ अच्छे रिलेशनशिप बना के रखो

आप कई लोगो को जानते होंगे कि बहुत पढ़ने के बाद भी जॉब नहीं मिलती है वे बहुत पढ़ने के बाद भी करियर में कुछ नहीं कर पाते है जबकि आप ऐसे लोगो को भी देखा होगा कि कम टैलेंट होते हुए भी बहुत अच्छी Position पे Job लग गया क्योंकि उसका बहुत अच्छा रिफरेन्स था कॉलेज में पढाई के दौरान अपने सीनियर्स से अच्छे रिलेशनशिप बना के रखो क्योंकि ये लोग आपके लिए इम्पोर्टेन्ट इसलिए है क्योंकि वे आपके फिल्ड के लोग है आगे है।

मेरा मानना है की जब आप Engineer की पढाई कर रहे हो तो आपको बहुत से चीजों का धेयान रखना होता है सबसे पहले आप Senior से हेल मेल अच्छा रखे साथ ही आप उनसे Help जरूर लें पढाई से related क्यूंकि अगर आप help लेते हो तो आप सीनियर से अच्छे से बात कर पाते हो और आपका Boding आपके Senior से अच्छा बन जाता है तो आप सीनियर के साथ अच्छे से रहें।

 2   कॉलेज के बाद क्या करना है इसका निदान (Diagnose) करें:-

12वीं या ग्रेजुएशन के बाद आपको क्या करना है इसका निदान 12th की शुरुआत में या फिर ग्रेजुएशन के 2nd year में कर लेना चाहिए और उसके रिलेटेड जॉब या Exams की तैयारी भी शुरू कर देनी चाहिए कई लोग ऐसे भी होते है जी डिग्री लेने में टाइम वेस्ट करते हैं क्यूंकि उन्हें पता ही नहीं होता है कि उसे करना क्या है? फिर बाद में Year Drop करके एग्जाम कि तैयारी करते है या किसी स्पेसिफिक जॉब के लिए कोर्स करते हैं।

लेकिन आपको अपने दिमाग को सेट कर लेना है की आप करना क्या चाहते है अगर आप Engineer की पढाई पढ़ रहे हो तो आपको कोनसी Field में जाना है उसके बारे में सोचें जैसे की आप Engineer की पढाई पढ़ रहे हो और आपको Web Developer के Field में जाना है तो आप उसी Field में इतना तैयारी कर लें की आपको आगे कुछ बड़ा करने से कोई रोक नहीं सकता है।

अगर आप अपने दिमाग में ये बात को डाल ले तो सच में आपको कभी भी दिकत face नहीं करना पड़ेगा जैसा मुझे लगता है खेर, मैं आपको यही बोलूंगा की आप जो आगे करना चाहते है उसके बारे में अच्छे से सोच ले और तैयारी शुरू कर दें फिर आपको last year तक Success होने से कोई रोक नहीं सकता है।

 3  परसेंटेज (Percentage):-

कुछ लोगो का कहना है कि अच्छे पर्सेंटेज या ग्रेड लाना कोई काम नहीं देता है लेकिन यह बिलकुल गलत है आपको स्टूडेंट होने के नाते आपको अच्छे मार्क्स (Marks) लाना आपकी जिम्मेदारी है चाहे आपकी इच्छा हो या न हो क्यूंकि ये ज़रूरी नहीं कि जॉब आपकी पसंद का मिले या न मिले आपको अच्छा मार्क्स लाना ही पड़ेगा।

मेरा कहने का मतलब यह है की जब आप अच्छे से पढाई पड़ते है तो जाहिर सी बात है की आपका Exam में Marks भी बहुत अच्छा आता है तो मेरा कहने का मतलब है की देखो जब आप अपना पढाई पूरी कर लेते है तो सबसे पहले job के लिए apply करते है और बहुत से Company ऐसे होती है जो Marks के According Shortlist करती है इसीलिए आपको अच्छे Marks लाना ही पड़ेगा।

मेरा कहने का मतलब है की आप जब College में पढाई कर रहे होतें है तो सबसे पहला दाइत्व बनता है की आप Exam में अच्छा Marks लाओ क्यूंकि अगर आप पढाई करते है तो अच्छा Marks आएगा जिससे आपको पढ़ने में बहुत मन लगेगा क्यूंकि आपका हर कोई तारीफ करेगा तो ये बहुत अच्छी बात है जिसे आपको Follow करना चाहिए।

 4  कुछ क्रिएट करने कि कोशिश करें (Try to Create Something):-

कॉलेज की सब्जेक्ट कि पढाई के साथ साथ कुछ क्रिएट करने कि कोशिश करते रहने चाहिए जैसे किसी सर्विसेज या फिर किसी प्रोजेक्ट (project) पे काम करते रहना चाहिए. अपने दिमाग का इस्तेमाल करने कि कोशिश ज्यादा करें. अथार्त किसी गाने कि प्रैक्टिस या फिर किसी पुराने डिवाइस (device) या ख़राब डिवाइस को बनाने कि कोशिश करें इंटरनेट का यूज़ सही चीजों के लिए करें.

मान लीजिये की आप इंजीनियरिंग की पढाई कर रहे है तो आप कोसिस कीजिये की पढाई के साथ साथ कुछ new project बनाएं क्यूंकि project बनाने से आपका Practical नॉलेज बहुत जाएदा Increase होती है जिससे आपको कुछ नया करने में बहुत Enjoy आता है और इससे आप अपना Job पाने के लिए Perfect बनते जाते है जो की बहुत अच्छी बात है आपके Career के लिए।

 5  रोज पढ़ाई करने की आदत डालें (Daily Reading Habit):-

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है जब आप पढ़ाई करते हो तो आप अपनी पढ़ाई को टालते हो तथा यह सोचते रहते है की आज दिनभर ये पढूंगा या इतने बजे से ये सब्जेक्ट पढूंगा बस सोचते रहते है कॉलेज स्टूडेंट को हर रोज पढ़ने की आदत डाल लेनी चाहिए साथ ही स्टडी के लिए time management भी कर लेना चाहिए तथा उसके अनुसार पढ़ाई करनी चाहिए।

अगर आपको लगता हैं की आप exam के कुछ दिन पहले पढ़ना शुरू करेंगे तो आपका कोर्स कम्पलीट हो जायेगा लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप एग्जाम के कुछ दिनों के पहले पढाई करते है तो आप Pass हो जायेंगे लेकिन अच्छा Marks नहीं ला पाएंगे खेर, आपको Daily पढाई करना है चाहे आप कुछ भी पढ़ो लेकिन रोज़ पढ़े।

 6  एनवायरनमेंट (Environment):-

हमेशा आप अपना एनवायरनमेंट अच्छा बनाये रखें अथार्त अच्छे दोस्त बनायें जिनसे मिलकर आप फ्रेश हो सको। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ घूमने फिरने, मौज मस्तियाँ करने में ज्यादा ध्यान देते हैं आपको ऐसे दोस्तों के साथ रहना चाहिए जो रोज पढ़ते हो ताकि आपको उससे आप जब भी बातें करेंगे वो पढ़ाई की ही बातें करेंगे और आपको भी पढ़ाई करने की प्रेरणा मिलेगी।

ये चीज बहुत जरुरी है क्यूंकि अगर आपको अच्छा माहौल मिल गया तो यकीं कीजिये आपको आपको सफल होने से कोई रोक नहीं सकता है अगर आप कमजोर भी है न पढ़ने में लेकिन आपका Group के दोस्त बहुत तेज है तो सच में आप भी तेज हो जायेगा इसीलिए हमारे माँ बाप भी कहते है की दोस्ती अच्छे लोगों से करना इसीलिए college में आप दोस्त अच्छे लोगों से बनाया करना।

 7  कुछ नया सिखने की कोशिश करें:-

हर वो शब्द जिसके बारे में आप जानते नहीं हैं उसके बारे में गूगल करें चंद्रयान -2  के बारे में आपने सुना हैं और आपको नहीं पता हैं तो उसके बारे में जानने की कोशिश करें रोज गूगल में या लाइब्रेरी में non academic contents पढ़े. जैसे – न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन, बुक्स, नोवेल्स आदि इस age में टाइम ही सबसे बड़ी सैलरी हैं।

जब आप कुछ सिखने का जूनून रखते है तो यकीन मानये आपको सिखने से कोई रोक नहीं सकता है और आप आगे बहुत चले जाते है इसीलिए आप हमेसा कुछ सिखने का जूनून रखिये इससे आपके Career में बहुत Effect पड़ेगा जो की बहुत सही चीज है और चाहे आप Job करें या पढाई ये चीज को हमेसा धेयान रखना चाहिए की आपको नया नया सीखना है।

 8  किसी आर्गेनाइजेशन में सदस्य बने (Member of Different Type of Organisation):-

अपने कॉलेज में होने वाले आर्गेनाईजेशन में participate करें. जैसे की placement committees, fresheners या farewell ऑर्गॅनिशिंग ग्रुप, या कोई clubs की मीटिंग्स attend करें. इनसे कुछ सीखो न सीखो बल्कि ऑफिस पॉलिटिक्स तो सीख ही जाओगे की कैसे ऊपर बढ़ते हैं? कैसे सपोर्ट हासिल करते हैं? तथा कैसे अपनी बात मानवातें हैं यह सब आप इसके अंदर बहुत अच्छे से सिख जाते है।

हमलोग अपने ज़िन्दगी में बहुत कुछ करना चाहते है लेकिन में आपको बताना चाहता हूँ की इस पूरी ज़िन्दगी में आप कैसे बढ़ सकते है ये चीज आप किसी Committees में रह कर सिख सकते है साथ ही जब आप कमीटीस में रहते है तो आप बहुत कुछ नया सीखते हैं।

अच्छे करियर के लिए कैसे करें कॉलेज की पढाई?

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (How to study college for a good career in hindi), (College में पढाई (Study) कैसे करे in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके. तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगी.

मैं आशा करती हूँ  कि ये सारी टिप्स आपको अच्छी  लगेगी Thank You!

3 thoughts on “How to Study In College In Hindi | कॉलेज में पढाई (Study) कैसे करे”

Leave a Comment