डीसीए कंप्यूटर कोर्स (DCA Computer Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

आज के समय में अधिकतर लोग कंप्यूटर सीखना चाहते हैं और बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें पढ़ाई करने से ज्यादा कंप्यूटर सीखना ज्यादा पसंद होता है या यूं कहें उन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म की समझ जाएदा होती है तो आज मैं आपको एक वैसे ही बेसिक कोर्स के विषय में बताने जा रही हूं की डीसीए क्या होता है (DCA Course Details in Hindi) डीसीए कोर्स कैसे करें (DCA Course Kaise Kare) डीसीए कोर्स करने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए ओर भी बहुत कुछ जानकारी दूंगी तो आर्टिकल पूरा धेयान से पढ़ना।

हम सब जानते है की हमारे आने वाले ज़िन्दगी में कंप्यूटर का सबसे जाएदा रोल रहने वाला है तो अगर आपको लगता है की मुझे भी बेसिक Knowledge सीखना है तो आपको कंप्यूटर कोर्स जरूर करना चाहिए और सबसे Basic कोर्स हमारा DCA है तो इसके अंदर आपको इतना knowledge मिल जाता है की आप आगे कंप्यूटर में जॉब पा सकते है तो इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे ताकि आपको किसी भी तरह से कोई दिकत और Problem न हो।

DCA Course Kaise Kare

तो हम आपको निचे बहुत कुछ की जानकारी दूंगी ताकि आपको किसी भी तरह से कोई दिकत न हो जब आप ये course को करो क्यूंकि कई बार सही Guide न मिलने के कारण बहुत दिकत का सामना फेस करना पड़ता है तो हम आपको डीसीए कोर्स करने के क्या फायदे हैं? (DCA Course Ke Kya Fayede Hai) डीसीए कोर्स करने के उपरांत सैलरी कितनी मिलती है।

इन सभी चीजों के विषय में मैं आपको विस्तार पूर्वक बताने जा रही हूं और आशा करती हूं कि आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर डीसीए से संबंधित पूर्ण जानकारी अवश्य मिल जाएगी तो चलिए इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको कुछ नया सिखाते हैं।

डीसीए क्या होता है (DCA Course Details in Hindi)

सबसे पहले जानते है की DCA Full Form क्या होता है तो में आपको बताना चाहता हूँ की DCA Full Form (Diploma in Computer application) होता है और हिंदी में भी डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन है आंगनबाड़ी सेविका कैसे बने

यह एक कंप्यूटर कोर्स होता है, जो डिप्लोमा के अंतर्गत आता है इस कोर्स को कोई भी 12वीं कक्षा पास करने के उपरांत कर सकता है जिसमें छात्रों को कंप्यूटर से संबंधित बेसिक जानकारियां दी जाती है और उन्हें कंप्यूटर के फील्ड के विषय में बताया जाता है। इसीलिए अधिकतर विद्यार्थियों का बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद कंप्यूटर कोर्स करने का पहला पसंद DCA बन जाता है; क्योंकि यह कम खर्च और कम समय में हो जाता है और जिसके अंतर्गत हम काफी कुछ बहुत कम समय के अंदर सीख जाते हैं।

इस कोर्स को करने में आपको 6 महीने का समय लगता है जिसमें Total 2 सेमेस्टर होते हैं। कभी-कभी किसी इंस्टिट्यूट में इस कोर्स को करने में 1 साल का भी समय लग जाता है। इसीलिए अगर कहा जाए तो इसकी अवधि 6 महीने से 1 साल तक की हो सकती है DCA मे हम आमतौर पर MS office के इस्तेमाल होने वाले सॉफ्टवेयर के विषय में पढ़ते हैं। इसे सीखने के बाद आप कंप्यूटर से जुड़ी बहुत सारी नौकरियां प्राप्त कर सकते हैं। जैसे:- डाटा एंट्री, कंप्यूटर ऑपरेटर  इत्यादि पदों पर आवेदन करके आप नौकरी पा सकते हैं।

डीसीए कोर्स करने के लिए क्वालिफिकेशन (Education Qualification For DCA Course)

दोस्तों हम सब जानते है की अगर आप कोई कोर्स करना चाहते है तो उसके लिए कुछ क्वालिफिकेशन आपके पास होना बहुत जरुरी है वैसे ये कोर्स भी करने के लिए कुछ बेसिक Qualification का होना बहुत जरुरी है तो अगर आप  डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स करने के लिए इच्छुक हैं तो आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होना अनिवार्य है जैसे:-

  • सबसे पहले इस कोर्स को करने के लिए आपके पास दसवीं कक्षा के सभी मान्यता प्राप्त विद्यालय से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • इसके उपरांत आप किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम के साथ उत्तीर्ण होने चाहिए।
  • अगर आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है तो आप डीसीए का कोर्स करके DCA की डिग्री हासिल कर सकते हैं।
  • फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) क्या है कैसे बने

डीसीए कोर्स कौन कर सकता है?

सबसे पहले ये जान लो की ये कोर्स कौन कर सकता है तो में आपको बताना चाहता हूँ की जो लोग 11th में होते है और उसका ऑप्शनल सब्जेक्ट Computer होता है वो लोग जाएदा तर DCA Course करना चाहते है और इससे उन्हें बहुत हेल्प भी मिलता है साथ ही इस कोर्स में जाएदा पैसा खर्चा नहीं होता है जिससे बहुत सही रहता है।

डीसीए कंप्यूटर कोर्स कैसे करें (How To Do DCA Computer Course in Hindi)

दोस्तों हम सब जानते है की जब हमें किसी भी चीज के बारे में नहीं मालूम रहता है तो वो चीज को करना बहुत दिकत होता है ठीक उसी तरह से हमें ये जानना बहुत जरुरी है की डीसीए कंप्यूटर कोर्स कैसे करें (DCA Computer Course Kaise Kare) तो जो भी स्टेप में आपको निचे बताउंगी उसे आप धेयान से पढ़ना खेर, जैसा कि मैंने आपको बताया कि अगर आप DCA का कोर्स करना चाहते हैं तो आपका 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है तो ये चीज धेयान रखना।

 1  सबसे पहले आप 10th Pass करें

सबसे पहले आपको 10th पास करना होगा इसके लिए आप अगर अभी 10th में हैं तो आप अपना 10th का School को पास करे और बहुत मेहनत करें क्यूंकि अगर आप मेहनत नहीं करते है तो आपका नंबर कम आएगा और आपको हर तरीके से दिकत फेस करना पड़ेगा इसीलिए 10th में अच्छे Marks से Pass करें।

 2  12th पास करें

तो जैसे ही आप अपना 10th का स्कूलिंग पढाई पूरी कर लेते है इसके बाद आपको 12th पास करना होता है इसके लिए आप इसमें मेहनत से पढ़ सकते है अगर आप अपने ज़िन्दगी में कुछ अच्छा करना चाहते है तो आप 12th में अच्छा Marks लेकर आये।

 3  भरोशे मंद इंस्टीट्यूट या कॉलेज का पता लगाएं

उसके उपरांत आपको सबसे पहले अपने आसपास के सबसे भरोसेमंद इंस्टीट्यूट या कॉलेज का पता लगाना होगा। जहां से आप डीसीए का कोर्स कर सके। जिसका पता आपको अपने सीनियर या आस-पड़ोस के लोगों से अवश्य ही लग जाएगा। उसके बाद आप वहां के छात्रों से उस जगह के विषय में पूछ सकते हैं।

Must Read: अपना कैरियर (Career) कैसे चुने

जहां से उन्होंने DCA का कोर्स किया है, क्योंकि बहुत सारे इंस्टीट्यूट ऐसे होते हैं जहां पर आप को डीसीए के नाम पर पैसा ले लिया जाता है और बहुत कम चीजों के विषय में जानकारी दी जाती है और सर्टिफिकेट भी नहीं दिया जाता है। इसीलिए आप जिस भी इंस्टीट्यूट से इस कोर्स को करने जा रहे हैं, उसके बारे में पूरी तरह पता कर ले।

 4  अब आपको दाखिला लेना और पढाई अच्छे से करना है

तो जैसे ही आपको Institute मिल जाता है उसके बाद आप डी सी ए का कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं और DCA कोर्स की समय अवधि समाप्त होने के पश्चात एग्जाम लिया जाता है, जिसमें आपसे डीसीए कोर्स में संबंधित चीजों के विषय में सवाल पूछे जाते हैं और उसी परीक्षा फल के आधार पर आपको सर्टिफिकेट दिया जाता है और आप इस प्रकार डी सी ए का कोर्स आसानी से कर सकते हैं।

डीसीए का सिलेबस (Syllabus Of DCA)

सबसे पहले आपको मालूम होना चाहिए कि DCA course के अंतर्गत हमें कंप्यूटर की बेसिक चीजों के विषय में जानकारी दी जाती है और आज के समय में कंप्यूटर का ज्ञान होना प्रत्येक व्यक्ति के लिए काफी जरूरी है। इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात यह कोर्स करना पसंद करता है।

किंतु क्या आपको पता है इस कोर्स के अंतर्गत आपको किस किस चीजों के विषय में पढ़ाया जाता है तो आज मैं आपको सबसे पहले इस कोर्स में किस-किस चीजों के विषय में आपको पढ़ाया जाता है इस पर चर्चा करूंगी और आपको बताऊंगी कि आपको इसके अंतर्गत किस किस चीजों की पढ़ाई करवाई जाती है, ताकि अगर आप इस कोर्स को करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इन चीजों की जानकारी हो सके।

डीसीए के अंतर्गत पढ़ाए जाने वाले सब्जेक्ट्स (Syllabus):-

  1. Internet Basics 
  2. E- Business
  3. Word – Pad
  4. Ms Office Applications
  5. IT security 
  6. Tally Basic
  7. HTML
  8. Database
  9. Software Hacking
  10. PC assembly and trouble – Shooting 
  11. एनटीटी कोर्स (NTT Course) क्या है कैसे करें

इसके अलावा आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में टाइपिंग भी सिखाई जाती है।

डीसीए कोर्स कितने साल का होता है

दोस्तों हर कोर्स को को करने के लिए उसका समय सिमा होता है ठीक उसी प्रकार से डीसीए कोर्स के लिए समय सिमा भी है (DCA Course Duration) तो देखो इस कोर्स को करने का समय सिमा पूरा institute पे होता है की वो कितने महीने का रखते है।

जिसमे से कुछ इंस्टिट्यूट ऐसे होते है जो 3 से 6 महीने का कोर्स रखते है साथ ही कुछ इंस्टिट्यूट ऐसे भी होते है जो ये कोर्स को करने के लिए 6 से 12 महीने तक रखते है। क्यूंकि इसके अंदर बहुत कुछ ऐसा होता है जो हमें बहुत details में जानना पड़ता है जिसके कारण थोड़ा समय जाएदा लग जाता है।

डीसीए कोर्स करने हेतु कुछ टॉप इंस्टिट्यूट के नाम

अगर आप इस कोर्स को किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से करना चाहते हैं तो मैं आपको कुछ टॉप इंस्टिट्यूट के नाम बताने जा रही हूं (Top Institute For DCA Course) जिसके अंतर्गत आप इस कोर्स को पूरा करके सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं साथ ही आपको बहुत सारा करियर ओप्पोर्तुनिटी भी मिल जाती है जो कुछ इस प्रकार हैं:-

  1. University of Madras
  2. University of Allahabad
  3. University of Rajasthan 
  4. Banaras Hindu University 
  5. Aliyah Muslim University 
  6. Amity University 
  7. Gujarat Technological University 
  8. Punjab University 
  9. Jadavpur University 
  10. Kalinga Institute of Industrial Technology….etc
  11. डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ कोर्स क्या है कैसे करें

डीसीए कोर्स की फीस कितनी लगती है (DCA Course Fees)

हम सब जानते है की कोई भी कोर्स करने के लिए उसकी फीस हमारे लिए बहुत मान्य रखती है क्यूंकि अगर जाएदा फी रहता है तो हमलोग किसी कम फीस लेने वाले इंस्टिट्यूट को ढूंढ़ते है ताकि हम लोग उस कोर्स को अच्छे से पूरा कर पाए तो देखो अगर आप चाहते है ऐसा करना तो आप बहुत आराम से कर सकते है क्यूंकि में आपको लगभग फीस बता दे रहा हूँ जिससे आपको काफी जाएदा हेल्प मिल जाएगी।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि इस कोर्स को आप 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात कर सकते हैं और इस कोर्स को करने में ज्यादा खर्च नहीं लगता है इस कोर्स को करने में आपको करीबन 5000 से ₹15000 लगते हैं। जिसमें आपको कोर्स करने के उपरांत DCA का सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

डीसीए कोर्स करने के बाद कैरियर ऑप्शन क्या क्या होते है

आज के समय में कंप्यूटर कोर्स हर कोई करना चाहता है और यह जरूरी भी है; क्योंकि आज के समय में जो लोग कंप्यूटर नहीं जानते उन्हें कुछ नहीं समझा जाता है। इसीलिए अधिकतर लोग कम समय में DCA कोर्स करना अधिक मात्रा में बहुत पसंद करते हैं। अगर आप DCA कोर्स करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि इसके बाद आप किस फील्ड में अपना कैरियर बना सकते हैं तो आज मैं आपको बताऊंगी कि (Career Opportunity After DCA Course) डीसीए कोर्स करने के उपरांत आपके पास कैरियर के क्या क्या ऑप्शन हो सकते हैं।

डीसीए कोर्स कंप्यूटर से जुड़ा हुआ कोर्स है, जिसके अंतर्गत आपको कंप्यूटर फील्ड से रिगार्डिंग बेसिक जानकारी दी जाती है। इस कोर्स को करने के उपरांत आपके पास नौकरी के बड़े आसान रास्ते खुल कर सामने आ जाते हैं। आप चाहे तो किसी भी शहर में दफ्तर या बड़े-बड़े मॉल्स में जिनमें कंप्यूटर विशेषज्ञ को काम के लिए बुलाया जाता है। वहां पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी कर सकते हैं जैसे:-

  1. कंप्यूटर ऑपरेटर 
  2. अकाउंटिंग
  3. सॉफ्टवेयर डेवलपर
  4. नेटवर्किंग इन इंटरनेट नेटवर्किंग 
  5. टेक्निकल राइटिंग……. इत्यादि।

डीसीए कंप्यूटर कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिल सकती है

यदि आप इस कोर्स को किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से कर लेते हैं तो इसके बाद आपको इसका काफी फायदा मिल सकता है। यदि आप डीसीए करने के बाद कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब करते हैं तो आपको सलाना दो से तीन लाख तक की सैलरी आसानी से मिल सकती है। इसके अलावा अगर आप अलग फील्ड में जैसे वेब डिजाइनर या सॉफ्टवेयर डेवलपर की जॉब करते हैं तो आपके सालाना सैलरी 3 से ₹5 lakh तक हो सकती है।

तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप DCA करने के बाद किस फील्ड के जॉब को चूस करते हैं और इसके बाद अगर आप अपने आगे की पढ़ाई कंटिन्यू रखते हैं अगर चीजों को ओर जानने का प्रयास करते है और अपना अनुभव बढ़ाते हैं तो आपकी सैलरी भी आपके अनुभव के अनुसार बढ़ती चली जाती है और इस फील्ड से आपको अच्छा खासा मुनाफा होने लगता है।

साथ ही अगर आप पढाई आगे कर लेते है जैसे की BCA या B.Tech course कर लेते है वो भी Computer Engineer से तो सच में आपको बहुत वेतन मिलने वाला है साथ ही अगर आप DCA करके ही जॉब करना चाहते है यानी की (DCA Course Job Salary) तो इसमें आपको Salary लगभग 2 से तीन लाख मिल जाता है।

Must Read: डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर क्या है कैसे करे

डीसीए कोर्स करने के क्या क्या फायदे है (Benefits Of DCA Course)

डीसीए कोर्स आज के समय में बहुत ही पॉपुलर कोर्स हो गया है। जिसे अधिकतर लोग करते हैं और आज के समय में इस कोर्स को करना सोने पर सुहागा जैसा होता है तो आपको बता दूं इस कोर्स को करने के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं, जिसमें से कुछ इस प्रकार है जिसके विषय में मैं आपको बताने जा रही हूं जैसे:-

  1. इस कोर्स को करने के उपरांत आप कंप्यूटर की फील्ड में एक अच्छे जानकार बन जाते हैं जिससे आपको कंप्यूटर की चीजें अच्छी तरह से समझ में आने लगती है।
  2. इसके अलावा आपको इस कोर्स को करने के बाद एक कंप्यूटर का सर्टिफिकेट भी मिलता है। जिससे आपका एक एजुकेशन क्वालीफिकेशन ऐड हो जाता है, जिससे आप किसी भी नौकरी को करते वक्त फायदा प्राप्त कर सकते हैं।
  3. इस कोर्स को करने के उपरांत आप अपना रिज्यूम आसानी से बना पाते हैं और अपनी एक्स्ट्रा skills में इस सर्टिफिकेट के विषय में भी डाल सकते हैं।
  4. इस कोर्स को करने के उपरांत आपको कंप्यूटर की कॉपी बेसिक अच्छी तरह से जानकारी हो जाती है जिसके बाद आप आसानी से बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा दे सकते हैं।
  5. आप इस कोर्स को करने के बाद कंप्यूटर के क्षेत्र से संबंधित अलग-अलग क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा सरकारी नौकरी में भी स्कूल का काम आ सकता है।

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपको कंप्यूटर से संबंधित एक बेसिक कोर्स के विषय में बताया आज मैंने आपको बताया कि डीसीए क्या होता है (DCA Course Kya Hota Hai) डीसीए कोर्स कैसे करें (How to Do DCA Course in Hindi) डीसीए कोर्स करने के क्या-क्या फायदे हैं? इन तमाम चीजों के विषय में आज के आर्टिकल में मैंने आपसे जिक्र किया और आशा करती हूं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर डीसीए कोर्स से संबंधित अधिकतर जानकारी अवश्य मिल जाएगी।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

Leave a Comment