डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स (Health Inspector) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

अगर आप बहुत ही कम समय में एक बेहतरीन कोर्स करने के उपरांत हेल्थ डिपार्टमेंट में जाना चाहते हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए काफी खास होने वाला है तो में आपको बताउंगी की डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स क्या है (Diploma in Health Inspector Course Kya Hai) डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स कैसे करे (Diploma in Health Inspector Course Kaise Kare) आज इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे तो बस ये आर्टिकल को पूरा धेयान से पढ़ना।

दोस्तों अगर आप कम समय में एक अच्छा नौकरी पाना चाहते है तो आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद ही 1 वर्षीय कोर्स डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स करके कैसे आप हेल्थ इंस्पेक्टर बन सकते हैं इसकी हम पूरी जानकारी देंगे जिससे आप जलधि ही अपना करियर बना सकते है साथ ही इस filed में आप Government और Private Job दोनों पा सकते है तो आज के समय में यह कोर्स बहुत जाएदा पॉपुलर बना है जिसे आपको भी करना चाहिए अगर आप जलधि job पाना चाहते है।

Diploma in Health Inspector Kaise Kare

हम सभी को जलधि जॉब चाहिए होता है क्यूंकि हमारे माँ बाप इतना अमीर घर के नहीं होते है जिससे हमें जाएदा पढ़ा सके इसीलिए हमलोग को अपना career बहुत जलधि बनाना पढता है इसीलिए हमलोग चाहते है की कैसे हमलोग अपने अच्छा career बनाये तो हमलोग के लिए health inspector में career बनाना बहुत अच्छा option होता है तो अगर आप इसमें Career बनाना चाहते है तो में आपको बताने जा रही हूं कि डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स करने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए और आशा करती हूं कि आपको यह जानकारी काफी लाभदायक लगेगी।

डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स क्या है (Diploma in Health Inspector Kya Hai)

हम सब जानते है की Health Inspector बनना अपने आप में Challenges भरी होती है अगर आप इसके अंदर Career बनाते है तो आपका ज़िन्दगी जीने में आसान हो जाती है लेकिन इसके अंदर बहुत चैलेंजेज होती है क्यूंकि आपको इसमें बहुत ही धेयान से काम करना होता है क्यूंकि इसमें Health से Related काम को करते है साथ ही आपको सब कुछ देखना होता है और Field में काम करना होता है तो ये कोर्स में आपको बहुत Active रहना पड़ता है।

यह एक स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कोर्स है; जो कि 1 साल का होता है किंतु अगर आप इस कोर्स को ग्रेजुएशन लेवल पर या अन्य सर्टिफिकेट कोर्स के आधार पर करना चाहते हैं तो यह कोर्स की अवधि 3 साल तक भी हो सकती है। इस कोर्स को कर लेने के बाद आप सरकारी या प्राइवेट संस्थान में स्वास्थ्य विभाग के पद पर आवेदन कर सकते हैं और उसमें नौकरी पा सकते हैं 1K or 1M Meaning in Hindi

हेल्थ इंस्पेक्टर एक बहुत ही बड़ा और जिम्मेदारी भरा पोस्ट होता है जिससे बहुत ही जिम्मेदार व्यक्ति ही उठा सकते हैं। इसीलिए आपको हेल्थ इंस्पेक्टर का कोर्स अगर आप करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको उनके विषय में पूर्णता जानकारी होना आवश्यक है; जो कि मैं आपको आगे के कुछ अंशों में बताने जा रही हूं। जिसके बाद आप इसके बारे में पूर्णतया जानकारी हासिल कर लेंगे और आपको यह जानने में भी मदद मिलेगी कि इस कोर्स को हम कैसे कर सकते हैं।

डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स करने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए

दोस्तों अगर आप यह कोर्स को करने जा रहे है तो आपको इसके योगयता के बारे में जरूर पता होना चाहिए तो आये जानते है की डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स करने के लिए क्या योगयता होना चाहिए (Diploma in Health Inspector Eligibility Criteria) खेर, आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होना अनिवार्य है; ताकि आप इस कोर्स को करने के काबिल हो सके।

  1. आपके पास सबसे पहले मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  2. इसके उपरांत आपका 12वीं कक्षा किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय या विश्वविद्यालय से उतरना होना अनिवार्य है; क्योंकि इस कोर्स के लिए आपसे 12वीं की Degree मांगी जाती है।
  3. आपके पास 12th में कम से कम 50% Marks होना चाहिए और Science Stream से Physics, Chemistry and Biology करना होगा।
  4. आपके पास 12वीं की डिग्री आज आने के बाद आप हेल्थ इंस्पेक्टर के कोर्स के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं और अपने मन पसंदीदा कॉलेज से डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर का कोर्स कर सकते हैं।
  5. KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB और YB Full form क्या होता है

डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स कैसे करें (How To Do Diploma in Health Inspector Course in Hindi)

हम सब जानते है की जब कोई कोर्स करना होता है तो उसकी पूरी जानकारी रखनी पड़ती है क्यूंकि अगर आप उसकी जानकारी को नहीं रखते है तो आपको दिकत हो सकती है लेकिन जब आप उस course के बारे में जानकारी रख लेते है तो वो कोर्स को करना बहुत आसान हो जाती है तो में आपको बताउंगी की डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स कैसे करें (How To Do Diploma in Health Inspector Course in Hindi) तो बस निचे का सारा स्टेप धेयान से पढ़ना है इसके बाद आपको इसके बारे में जानकारी मिल जयेगी।

 1  सबसे पहले 10th आप अच्छे से करें

हम सब जानते है की 10th Class जो हमारा होता है वो Base Point होता है अगर आप 10th अच्छे से पास कर लेते है तो यकीन मान ये आपका Career का Foundation बहुत मजबूत हो जायेगा इसीलिए किसी भी कोर्स को करने के लिए आप 10th में अच्छे Marks जरूर लाये।

 2  12th अच्छे Mark से Pass करें

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपका बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है यानी की आप 12th को बहुत अच्छे से करें क्यूंकि इसके अंदर आपको Science Stream से Physics, Chemistry and Biology Subject से पास होना होगा और अच्छा Marks लाना होगा।

 3  कॉलेज के लिए अप्लाई करें

दोस्तों जैसे ही आप 12th अच्छे Marks से पास कर लेते है उसके उपरांत आपको इस कोर्स में एडमिशन हेतु फॉर्म अप्लाई करना होता है और आप जिस भी इंस्टिट्यूट का फॉर्म अप्लाई करते हैं, फॉर्म भरने के उपरांत कुछ समय के बाद उस संस्थान द्वारा आपसे इंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है MSW Course Kaise Kare

किंतु किसी किसी इंस्टिट्यूट में इस डिप्लोमा कोर्स के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम नहीं लिया जाता और आपका डायरेक्ट एडमिशन आपके बारहवीं कक्षा के अंकों के आधार पर हो जाता है और जिस भी इंस्टिट्यूट में आपसे एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते हैं उस एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना आपके लिए काफी जरूरी हो जाता है क्योंकि उसके अंकों के आधार पर ही आपका डिप्लोमा इन कंप्यूटर इंस्पेक्टर कोर्स में दाखिला हो पाता है।

 4  अपने अनुसार कॉलेज को चुने

इसमें सबसे पहले आपको इंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना पहले काफी जरूरी होता है, उसके उपरांत आपका काउंसलिंग लिया जाता है। काउंसलिंग के दौरान हम कॉलेज का चॉइस कर पाते हैं और आप अपने मनपसंद कॉलेज को पा सकते हैं। इस प्रकार आप डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर का कोर्स काफी कम समय में एक बेहतरीन कोर्स कर सकते हैं

 5  कॉलेज की पढाई पूरी करें और जॉब के लिए अप्लाई करें

तो जैसे ही आपका कॉलेज में दाखिला हो जाता है इसके बाद आपको अपना पढाई को पूरा करना होता है लेकिन कॉलेज के दौरान आपको बहुत से चीजें को धेयान रखना होता है यानी की आपको इसके अंदर पढाई बहुत अच्छा से करना होता है अगर आप 3 साल का कोर्स करते है तो भी इसमें आपको अपने Career के लिए अच्छा पढाई करना है और अच्छा Marks लाना है।

Must Read: डीपी का मतलब क्या होता है

डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स करने की फीस कितनी होती है

दोस्तों हम सब जानते की जब कोई कॉलेज की फीस बहुत जाएदा होती है तो हमें वो कोर्स को करना बहुत मुश्किल हो जाता है क्यूंकि हमलोग के पास उतना पैसा नहीं होता है की हम अपने फीस को जमा कर पाएंगे खेर, इस कोर्स की फीस बहुत कम होती है और आप बहुत आराम से ये कोर्स कर सकते है तो आये जानते है की Diploma in health inspector course karne ki fees kitni hoti hai तो आये जानते है इसकी पूरी जानकारी।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि डिप्लोमा इन हेल्थ में इंस्पेक्टर का कोर्स 1 साल तक का होता है; किंतु अगर आप इसे किसी अन्य सर्टिफिकेट कोर्स द्वारा कर रहे हैं तो यह कोर्स 3 साल तक भी जा सकता है। इस कोर्स को करने की फीस अलग-अलग कॉलेज द्वारा अलग-अलग निर्धारित की जाती है; क्योंकि वह उनकी फैसिलिटी के आधार पर होता है लेकिन इस कोर्स की औसत फीस की बात की जाए तो इस कोर्स की फीस 15000 से ₹25000 तक सलाना हो सकती है।

अगर आप इस कोर्स को किसी प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो आपको इसकी फीस ज्यादा भी लग सकती है; किंतु अगर आप इसे सरकारी कॉलेज से करते हैं तो आपकी फीस भी कम लगती है और साथ ही साथ आपको इसमें स्कॉलरशिप भी मिलता है। जिससे आपकी फीस की बोझ भी थोड़ा कम हो जाती है और साथ ही कुछ अन्य सुविधाएं भी आपको सरकारी संस्थानों के द्वारा दी जाती है।

Must Read: Polytechnic Kaise Kare

Best Colleges For Diploma In Health Inspector Courses

दोस्तों हम सब जानते है की अगर आप अच्छे कॉलेज से पढाई करते है तो आपका करियर बहुत ही जाएदा सेट हो जाता है यानी की आपको अपने Career की चिंता करना नहीं पड़ता है तो ऐसे में आपको India के Best Colleges For Diploma In Health Inspector Courses को भी जानना चाहिए तो अगर आप इस कोर्स को किसी अच्छे बड़े कॉलेज से करना चाहते हैं तो आज मैं आपको इसके लिए कुछ टॉप कॉलेजेस के नाम बताने जा रही हूं। जिसके अंतर्गत आप इस कोर्स को कर सकते हैं और एक अच्छे डिग्री हासिल कर सकते हैं:-

  1. यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी, जयपुर
  2. राजा राजेश्वरी कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग, बेंगलुरू
  3. श्याम इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, Dausa 
  4. विजयानगर इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, बरेली
  5. P.V.S Hospital and Education Society, Chitradurga
  6. बरेली इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, बेलगाम
  7. राजीव गांधी पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट, न्यू दिल्ली
  8. जगरनाथ इंस्टीट्यूट, जयपुर
  9. यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी, जयपुर
  10. श्याम यूनिवर्सिटी, Dausa…
  11. वॉइस आर्टिस्ट (Voice Artist) क्या है कैसे बने

डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स की सिलेबस क्या है (Health Inspector Course Syllabus)

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके अंतर्गत पढ़ाई जाने वाली चीजों के विषय में भी जानकारी रहना काफी आवश्यक है। इसीलिए मैं आपको इस कोर्स से संबंधित सिलेबस के बारे में बताने जा रही हूं। जिसके अंतर्गत आपको किस- किस चीजों के पढ़ाई करवाई जाती है, इसे पढ़कर आपको उसके विषय में जानकारी मिलेगी जो इस प्रकार है:-

  1. Nutrition and Hygiene
  2. Environmental Sanitation
  3. First Aid and Basic Medicine
  4. Communication and Health Education 
  5. Public Health Care and Primary Health Care 
  6. Anatomy and Physiology
  7. Communication 
  8. Disaster Management
  9. Basic Pharmacology 
  10. Basic Microbiology….etc

डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर क्या काम करते है

अगर आप हेल्थ इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं और डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर का कोर्स कर चुके हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि हेल्थ इंस्पेक्टर का काम क्या-क्या होता है तो आपको बता दूं कि उनका काम बहुत ही जिम्मेदारी भरा होता है; किंतु इसमें कुछ इनके विशेष काम है जिन के विषय में मैं आपको बताने जा रही हूं जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. यह कोर्स स्वास्थ्य संबंधित कोर्स है; इसीलिए इस कोर्स को करने के बाद आपको फील्ड वर्क करना होता है।
  2. जो भी योजनाएं और स्वास्थ संबंधित प्रोग्राम सरकार द्वारा चलाई जाती है, उन सभी चीजों का रिकॉर्ड तैयार करना एक हेल्थ इंस्पेक्टर का काम होता है।
  3. एक हेल्थ इंस्पेक्टर का काम बहुत ही अहम होता है; उन्हें आम जनता और सरकार के बीच की अहम कड़ी मानी जाती है, इसीलिए उन्हें सरकार की सभी स्वास्थ्य योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना पड़ता है जो उनके मुख्य कार्य में से एक है।
  4. इसके अलावा जो भी सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य योजना है। उन सभी चीजों का लाभ सभी क्षेत्रों में मिल रहा है या नहीं यह रिकॉर्ड भी सरकार तक पहुंचाना एक हेल्थ इंस्पेक्टर का ही कार्य होता है।
  5. स्वास्थ्य विभाग से संबंधित जितने भी पद होते हैं चाहे वह सरकार तक पहुंचाना हो वह सारा कार्य एक हेल्थ इंस्पेक्टर ही करता है; इसीलिए इन्हें Sanitary Inspector भी कहते हैं। 
  6. पैरामेडिकल कोर्स क्या है कैसे करे

डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स करने के बाद जॉब के क्या क्या स्कोप है

अब हमलोग जानते है Career Scope in Diploma in Health Inspector यानी की Diploma in Health Inspector कोर्स करने के बाद हमारे जिंदगी में करियर स्कोप कितना जाएदा है क्यूंकि जब तक आप अपने करियर अपॉर्चुनिटी नहीं समझोगे तब तक आपको जाएदा कुछ समझ नहीं आएगा तो इस कोर्स को करने के बाद आपके पास सरकारी तथा प्राइवेट दोनों संस्थानों में जॉब के बहुत सारे अपॉर्चुनिटी खुल कर सामने आती है, जिनमें से कुछ इस प्रकार है:-

  1. इस कोर्स को करने के उपरांत आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में कंसलटेंट के पद पर आवेदन कर सकते हैं और नौकरी पा सकते हैं।
  2. आप चाहे तो किसी हॉस्पिटल में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  3. आप किसी भी कंपनी में स्वास्थ्य विभाग में सुपरवाइजर के पद पर आवेदन कर सकते हैं।
  4. आप स्टेट या सेंट्रल लेबर में सैनिटरी इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन कर सकते हैं।
  5. आप एयरपोर्ट में भी स्वास्थ्य विभाग के पद पर हेल्थ इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है

अगर आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो इसके बाद आपको सैलरी काफी अच्छी मिलती है, किंतु यह आपके काम पर भी निर्भर करता है कि आप इसे किस विभाग से कर रहे हैं यानि की आपको इसके अंदर बहुत तरह का जॉब मिल सकता है वो Depend करता है की आपका knowledge कितना है क्यूंकि इसके अंदर Private और सरकारी दोनों तरह का जॉब मिल जाता है लेकिन में आपको General जो वेतन मिलती है वो बता रहा हूँ।

अगर आप शुरुआती तौर पर इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं तो आपकी सैलरी 8,000 से ₹20000 प्रतिमाह तक हो सकती है और धीरे-धीरे आपके अनुभव के आधार पर यह सैलरी बढ़ती चली जाती है; किंतु अगर आप किसी सरकारी पद पर इस नौकरी को कर रहे हैं तो आपकी सैलरी 15000 से ₹18000 प्रति माह तक हो सकती है। जो आगे चलकर और भी बढ़ जाती है, इसके साथ ही आपको कुछ अन्य सुविधाएं भी सरकार की तरफ से दी जाती है।

Must Read: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D) की तैयारी कैसे करे

डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर जरुरी स्किल्स (Diploma in Health Inspector Skills Required)

अब हम आपको ये बताना चाहते है की डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर जरुरी स्किल्स क्या होना चाहिए (Diploma in Health Inspector Skills Required) तो देखो इसमें आपको बहुत तरह का स्किल्स जरुरी होता है क्यूंकि आपको बहुत तरह का ज्ञान रखना पड़ता है साथ ही किसी भी समाज सेवी में सुरक्षित काम करने के लिए साथ ही सुरक्षा और स्वास्थ्य लाभों की देखभाल करने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य निरीक्षक की होती है।

  • डिसिशन-मेकिंग
  • रिसर्च स्किल्स
  • पीपल स्किल्स
  • स्ट्रांग मेमोरी
  • इनवेस्टिगेटिव स्किल्स
  • एनालिटिकल स्किल्स
  • कम्युनिकेशन स्किल्स
  • आनेस्टी

डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स करने के क्या क्या फायदे है (Benefits of Doing Diploma in Health Inspector Course)

हम सब जानते है की अगर आप पढाई किसी भी क्षेत्र में कर रहे हो तो आपको knowledge तो बहुत मिलती है साथ ही उसके अंदर फायदा भी बहुत होता है लेकिन आपको सिर्फ पढाई अच्छे से करना होता है इसके बाद आपको किसी भी तरह से कोई दिकत देखने के लिए नहीं मिलता है यानि उसके अंदर फायदा बहुत होता है तो अगर आप डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर का कोर्स करना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। जिसमें से कुछ फायदे में आपको बताने जा रही हूं जैसे:-

  1. इस कोर्स को आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात ही कर सकते हैं और यह कोर्स सिर्फ 1 साल का होता है। इसीलिए इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको यह कोर्स करने में अपना ज्यादा समय नहीं लगाना होता और यह कोर्स काफी काम कम समय में हो जाता है और आप बहुत ही कम समय में एक बेहतरीन कोर्स कर पाते हैं।
  2. इस कोर्स को करने के बाद आपको नौकरी के लिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं होती। अगर आपको सरकारी संस्थान में कोई नौकरी जल्दी नहीं लग रही तो आपको आसानी से प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है।
  3. प्राइवेट नौकरी के अलावा भी आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसमें आप निम्नलिखित जगहों पर कार्यरत हो सकते हैं। जैसे:- रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और सरकारी अस्पतालों इत्यादि।
  4. और इसका फायदा यह भी है कि इस कोर्स को करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ते। बहुत ही कम खर्चे में आप आसानी से इस कोर्स को कर सकते है।
  5. इस कोर्स को करने के बाद आपको शुरुआती समय पर भी सैलरी काफी अच्छी मिलती है और अनुभव बढ़ने के साथ-साथ आपकी सैलरी भी बढ़ती चली जाती है।
  6. पीडीऍफ़ (PDF) का मतलब क्या होता हैं

लिस्ट ऑफ़ टॉप कम्पनीज फॉर हेल्थ इंस्पेक्टर

दोस्तों सबसे पहले में आपको बताना चाहता हूँ की देखो इसके अंदर हमें बहुत से company मिल जाती है जो हमें हेल्थ इंस्पेक्टर के तोर पे hire करती है मेरा कहने का मतलब यह है की इसके अंदर बहुत सारी कंपनी होती है जिसमे हमलोग जॉब कर सकते है तो अगर आप ये कोर्स को पूरी कर लेते है तो इस कंपनी में जॉब अप्लाई कर सकते है।

  • पब्लिक हेल्थ इंस्टिट्यूट
  • PSMRI
  • इंटेक करियर सलूशन
  • फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया
  • फ़ूड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया
  • लोकल गवर्निंग अथॉरिटीज

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपको डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर से संबंधित चीजों के विषय में बताया आज मैंने आपको बताया कि डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स कैसे करें (How to Do Diploma Health Inspector Course in Hindi) डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स करने के उपरांत सैलरी कितनी मिलती है (Diploma Health Inspector Salary) डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स करने के क्या-क्या फायदे हैं? इन तमाम चीजों के विषय में आज  के आर्टिकल में मैंने आपसे जिक्र किया और आशा करती हूं कि आपको यह आर्टिकल पढ़कर डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर से संबंधित पूर्णतया जानकारी अवश्य मिल जाएगी।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो और डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर से संबंधित जानकारी पूर्णतया जानकारी मिल गई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

Leave a Comment