1K or 1M Meaning in Hindi – 1K और 1M का मतलब क्या होता है

हम सब जानते है की आज के समय में बहुत से ऐसे meaning जिसका मतलब पता नहीं होता है वैसे हमलोग सिर्फ जानते है लेकिन उसका Exact मतलब नहीं पता होता है तो में आपको बताउंगी की 1K और 1M का मतलब क्या होता है यानी की 1K or 1M Meaning in Hindi बस आर्टिकल पूरा पढ़ना इसके बाद 1K or 1M ka matlab kya hota hai इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी तो आये जानते है इसकी पूरी जानकारी।

अगर आप इसे धेयान से पढ़ते है तो में आपको बहुत ही इंटरेस्टिंग चीज बताने जा रही हूं। जिसका जिक्र आपने सोशल मीडिया पर अत्यधिक बार अवश्य देखा होगा। जितनी बार भी हम यूट्यूब में वीडियो देखते हैं तो हम उनके views जरूर चेक करते हैं या फिर लाइक, सब्सक्राइब जरूर चेक करते हैं। ठीक उसी प्रकार जब हम इंस्टाग्राम use करते हैं तो लोगों के पोस्ट में उनके like को जरूर देखते हैं या फिर उनके फैन followers को अवश्य देखते हैं।

1K or 1M ka matlab kya hota hai

जब भी हम इन चीजों को देखते हैं वहां पर हम 1K or 1M का जिक्र अवश्य देखते हैं और हमें यह समझ में नहीं आता कि 1k का मतलब क्या होता है? और 1M का मतलब क्या होता है? तो आज मैं आपके इसी परेशानी को दूर करने जा रही हूं आज मैं आपको इन्हीं के बारे में विस्तार पूर्वक बताऊंगी जिसके बाद आपको 1K और 1M को पहचानने में और समझने में कभी दिक्कत नहीं आएगी तो आये जानते है।

1K और 1M का मतलब क्या होता है – 1K or 1M Meaning in Hindi

जाएदा तर हमलोग 1k और 1M को Social Media के अंदर ही देखते है लेकिन में आपको बताना चाहता हूँ की इसका पूरा Use हर जगह होता है लेकिन जाएदा तर America में होता है लेकिन वहां पर भी 1M को पूरा 1 Million लिखा जाता है लेकिन Social Media के अंदर हमें सिर्फ 1M ही दिखाई देती है लेकिन ये short तरीका है किसी भी number को show करने के लिए।

अगर आप 1M को पूरा number में लिखते है तो बहुत बड़ा Number दिखाई देता है इसीलिए Social Media के अंदर अच्छा दिखने के लिए 1M और 1K का इस्तेमाल किया जाता है वैसे 1k का हमलोग पूरा 1k ही बोलते है और इसका मतलब होता है हजार में यानी की अगर 1k कहीं दीखता है तो आप समझ जाना की 1 हजार है पीडीऍफ़ (PDF) का मतलब क्या होता हैं

तो में आपको दोनों के बारे में पूरी जानकारी बताऊंगा और इसे कहाँ पर सबसे जाएदा इस्तेमाल किया जाता है वो भी में आपको बताने का कोसिस करूँगा तो इसके लिए आप बिलकुल भी टेंशन न लेना हम पूरी जानकारी देंगे साथ ही आज के समय में इसका हर जगह अब इस्तेमाल होने लगा है तो इसीलिए इसके बारे में भी आपको पूरी जानकारी जननी चाहिए।

1K का मतलब क्या होता है (1K Meaning in Hindi)

अक्सर जब हम सोशल मीडिया use करते हैं तो हम किसी वीडियो या किसी के अकाउंट में 1k or 1M जरूर देखते होंगे और हम सोचते भी हैं कि यह होता क्या है? हमें यह तो समझ में आता है कि यह कोई संख्या है, किंतु हम यह नहीं जान पाते की यह कितनी बड़ी संख्या होती है। आज मैं आपको इन्हीं दोनों का मतलब बताने जा रही हूं जिससे जानने के बाद आप कहीं पर भी इस संख्या को देखेंगे तो कभी भी कंफ्यूज नहीं होगे।

1k का मतलब होता है हजार यानी जितनी भी संख्याओं के पीछे K लिखा हुआ आपको नजर आता है, उसका मतलब होता है हजार।

जैसे:- 

1K का मतलब 1 किलो भी होता है जिसे ग्रीक भाषा में हम 1000 बोलते हैं। किलो शब्द की उत्पत्ति ग्रीक भाषा के “Khilioi” शब्द से हुई है।

1K इस्तेमाल करने के पीछे एक कारण और भी है कि जब भी हम हजार को देखते हैं तो यह ज्यादा जगह लेती है किंतु उसी जगह पर हम 1K लिखते हैं तो वह कम जगह लेती है यानी हम किसी भी बड़ी संख्या को अगर K लगाकर लिखते हैं तो वह संख्या छोटी हो जाती है और हमें गिनने में भी आसानी होती है।

जैसे:- हम मान लेते हैं कि अगर इंस्टाग्राम में किसी ने किसी के फोटो पर 100000 लाइक किए हैं। इसे गिनने में आपको थोड़ा समय लगेगा; किंतु उसी जगह आप इसको 100k लिखते हैं तो हमें गिनने में भी कम समय लगता है और लोग आसानी से समझ भी पाते हैं।

1M का मतलब क्या होता है (1M Meaning in Hindi)

दोस्तों जैसे की हम सब जानते है की लगभग सभी Social Media में 1M दिखाई देता है लेकिन आपको पता है की 1M का मतलब क्या होता है तो में आपको बताता हूँ तो देखो जब आप 1M कही पर भी लिखा रहता है तो इसका मतलब होता है लाख यानि की 1M मतलब 10 लाख होता है और इसका इस्तेमाल इसीलिए किया जाता है क्यूंकि इससे दिखने में बहुत अच्छा लगता है और लोग तुरंत समझ जाते है की इसका कितना Followers है या फिर कितना Like और Views है।

अगर यही चीज पुरे number में लिखा हुआ रहेगा तो समझने में ही बहुत समय लग जाता है तो आप इतना जान लीजिये की इसे समझना बहुत Easy है और हमारे लिए बहुत अच्छा भी रहता है वैसे जब आप Social Media पर कुछ Video Upload करते है तो हमलोग सोचते है की कास हमारा Video Million में हो तो इसीलिए आपको जानना चाहिए की Million बहुत बड़ा Number होता है इसीलिए बहुत लोगों का सपना होता है Million में अपने Videos को देखने के लिए।

वैसे इतना जान लीजिये की 1M का मतलब होता है 1000000 यानी हम जिस भी संख्या के पीछे M लगाते हैं वह संख्या लाखों में गिनती की जाती है। जैसे:-

इससे हमें पता लगता है कि M का प्रयोग हम बड़ी संख्या को denote करने के लिए करते हैं तो मतलब इससे साफ है कि हमें जीरो को गिनने की कोई जरूरत नहीं होती, जब हम किसी संख्या में M का सीधा प्रयोग करते हैं इससे हमें गिनती में भी आसानी होती है और चीजें आसानी से समझ में भी आती है।

K और M का प्रयोग किस लिए करते है

अब आपके मन में ये क्वेश्चन सबसे जाएदा आएगा की K और M का प्रयोग हमलोग किस लिए करते है तो में आपको बताना चाहता हूँ की इसका इस्तेमाल हमलोग इसीलिए करते है ताकि हमारे लिए चीजों को समझना easy हो लेकिन अगर आपको exact number को समझना हो तो आपको number का ही इस्तेमाल करना पड़ेगा लेकिन हम सभी लोग जानते है की K और M का इस्तेमाल सबसे जाएदा Social Media के अंदर होता है।

वो भी इसीलिए होता है क्यूंकि इसे हमलोग बहुत Easy तरीके से तुरंत समझ जाते है और ये बहुत कम जगह पे लिखा जा सकता है और इसे देखने में भी बहुत अच्छा लगता है यानी की हमलोग ये कह सकते है की Social media पे हमें User Friendly बनाने के लिए इस K और M का प्रयोग किया जा रहा है लेकिन ऐसा नहीं है की हमें Number दिखाई नहीं देती अगर आप इसके Details में जाते है तो आपको Exact Number दिखाई देगा ओटीपी (OTP) क्या होता है

इसीलिए हम सभी लोग इस K और M का प्रयोग करते है और इसका इस्तेमाल सबसे जाएदा Social Media में ही होता है साथ ही जब बड़ा Number को बोलना होता है तब भी इसका इस्तेमाल किया जाता है तो आप इतना जान ले की इसका इस्तेमाल Social Media में सबसे जाएदा किया जाता है क्यूंकि Social Media को ये Good Looking बनाता है इसीलिए K or M का प्रयोग किया जाता है।

K और M से क्या फायदा होता हैं (Benefits of K or M)

अब आये जानते है की K और M से क्या फायदा हो सकता है तो में आपको बताना चाहता हूँ की देखो इसका फायदा बहुत सही है और इसका इस्तेमाल सबसे जाएदा Online ही किया जाता है क्यूंकि Social Media के अंदर दिखने के लिए और आसानी से Number समझने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

मेरा कहने का मतलब है की जब आप Youtube पे जाते है तो वहां पर किसी videos को आप देखतें होंगे की Views और Subscriber K और Millions में रहता होगा लेकिन इससे हमें ये पता चल जाता है की कोई videos में कितना Views है और समझने में थोड़ा भी दिकत नहीं होता है लेकिन हमें Exact number नहीं मालूम रहता है।

लेकिन जब आप Details में जाते है तो आपको Exact Number दिखने लगता है तो इसका फायदा सबसे जाएदा Social Media के अंदर होता है और इससे देखने में अच्छा लगता है और ये बहुत काम जगह लेती है इसीलिए हम सभी लोग K और म का इस्तेमाल करते है।

Must Read: डीपी का मतलब क्या होता है

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपको 1K  or 1M का मतलब समझाया इसमें मैंने आपको बताया कि 1k और 1M का मतलब क्या होता है? (1K or 1M ka matlab kya hota hai) और आशा है आपको यह चीजें आसानी से समझ में आ गई होगी।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो और आपके लिए फायदेमंद हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

Leave a Comment