डीपी का मतलब क्या होता है – (DP Meaning in Hindi)

आज हमारे देश के अंदर इंटरनेट का इस्तेमाल इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि आज हमे जिस भी चीज का पता करना होता है; हम इंटरनेट के जरिए ही करते हैं चाहे वह छोटी से छोटी चीज ही क्यों ना हो तो हम आपको बताउंगी की DP ka Matlab kya Hota hai और DP Full Form kya hai तो अगर आपको इसके बारे में जानकारी बहुत अच्छी चाहिए तो आप इस आर्टिकल को पूरा धेयान से पढ़ें क्यूंकि इसकी पूरी जानकारी देंगे।

आज दुनिया में इसका बहुत जाएदा इस्तेमाल होता है इसका अनुमान आप ऐसे लगा सकते हैं कि हमारे देश के अंदर इंटरनेट की सुविधा काफी सस्ते प्रदान की जा रही है; तभी लोग इसे इतनी ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल कर पा रहे हैं और नई – नई चीजों को जान पा रहे हैं जिसके फलस्वरूप इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल सोशल मीडिया के लिए किया जा रहा है। जहां पर लोग एक दूसरे से चैटिंग, एक दूसरे के फोटो को लाइक, एक दूसरे के साथ वीडियो शेयर इत्यादि चीजें कर रहे हैं।

DP ka Matlab kya Hota hai

आज के समय के लिए अपडेट रहने के लिए यह जरूरी भी है। अगर हम सोशल मीडिया की बात करें तो इसमें एक शब्द बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुका है, जिसे हम DP के नाम से जानते हैं, किंतु क्या आपको पता है कि डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है? डीपी का मतलब क्या होता है? (DP Meaning in Hindi) तो आज मैं आपको इसी विषय में जानकारी देने जा रही हूं। आज मैं आपको DP के बारे में बताऊंगी ताकि आपको डीपी से संबंधित अधिकतर जानकारी मिल सके।

डीपी का मतलब क्या होता है – (DP Meaning in Hindi)

आज का युग सोशल मीडिया का युग ही बन चुका है, हमें जो भी न्यूज़ पता चलती है या जो भी चीजें हम जान पाते हैं; वह सबसे पहले हमें सोशल मीडिया के जरिए पता चलती है। आशा करती हूं कि आपको हमारा आज आर्टिकल पढ़कर डीपी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी अवश्य मिल जाएगी Leadership Meaning Hindi

Dp means Display Pictures. वह फोटो होती है जिसे हम सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर अपने प्रोफाइल के रूप में डालते हैं, उस फोटो को हम simple language में DP कहते हैं। जब भी आप सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाते हैं तो आप अपना नाम के साथ-साथ अपने विषय में भी बताते हैं, ताकि लोग आपको जान सके।

किंतु जब आप सोशल मीडिया पर अपने नाम के साथ अपने प्रोफाइल में डीपी लगाते हैं तो लोग आपको जानने के साथ-साथ देख भी पाते हैं। जिससे लोग आपको पहचानने लगते हैं। इसीलिए जितने भी लोग लोकप्रिय होना चाहते हैं, वह सोशल मीडिया पर अपनी अलग-अलग प्रोफाइल फोटो लगाते रहते हैं।

जो भी आप प्रोफाइल फोटो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लगाते हैं, जिसे हम पिक्चर यानी Display Pictures कहते हैं उसे ही हम short term में DP कह कर बुलाते हैं। जिसे आज के समय में अधिकतर लोग प्रयोग कर रहे हैं और डिस्प्ले पिक्चर या पिक्चर की जगह डीपी ही कहते हैं।

डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है (DP full form in Hindi)

अगर डीपी की फुल फॉर्म की बात की जाए तो यह ऐसा शब्द है, जिसे कई सारे फील्ड में इस्तेमाल किया जाता है और इसे डिस्प्ले पिक्चर अपने नाम के अनुसार भी कहा जाता है, क्योंकि डीपी का मतलब होता है; डिस्प्ले पिक्चर। डिस्प्ले यानी दिखाना; आप सोशल मीडिया पर अपनी फोटो को लोगों को दिखाते हैं जिससे लोग आपको जान पहचान पाते हैं जो दुनिया भर में काफी उपयोग किया जा रहा है और लोग नए-नए यूजर को उसके DP के द्वारा ही पहचानने लगे हैं।

आप लोग में से अधिकतर ने सोशल मीडिया अवश्य इस्तेमाल किया होगा या ऐसे भी यूजर है जो प्रत्येक दिन सोशल मीडिया यूज करते हैं तो आप जब भी अपने फोटो को अपनी प्रोफाइल पर डालते हैं तो आपके दोस्त उसमें कमेंट करते हैं, जैसे nice dp, awesome dp इसका मतलब यह होता है कि लोग सोशल मीडिया पर आपकी फोटो को पसंद कर रहे हैं और आपको प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

जिससे आपको भी अच्छा महसूस होता है और आप हर अच्छे फोटो को एक बार अपनी प्रोफाइल पर अवश्य लगाते हैं। और हर फील्ड के अनुसार इसका meaning भी अलग अलग होता है। इसीलिए सबसे पहले हम DP की फुल फॉर्म को अलग-अलग क्षेत्र के जरिए जानते हैं जैसे:-

  • DP- Data Processing 
  • DP- Dua Processor
  • DP- Digital Photography 
  • DP- Director Of Photography 
  • DP- Dynamic Programming 
  • DP- Degree Of Polymerization
  • DP- Differential Pressure
  • DP- Democratic Party

डीपी क्यों जरुरी है (Why Use DP in ID Profile)

लेकिन आज के समय में इन सभी बीपी से ज्यादा उपयोग डीपी शब्द का सबसे ज्यादा प्रयोग सोशल मीडिया पर किया जा रहा है। यह एक short term है, जिसका फुल फॉर्म होता है डिस्प्ले पिक्च जिस का यूज़ हम दूसरे की प्रोफाइल या खुद की प्रोफाइल के लिए करते हैं। सोशल मीडिया पर जिस शब्द का प्रयोग हम DP के रूप में करते हैं; उसका फुल फॉर्म होता है Display Pictures.

अगर आप सोशल मीडिया यूजर है तो आपने यह शब्द अवश्य सुना होगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे:- व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादि जगहों पर डीपी शब्द का बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाता है। जिसका प्रयोग आप में से अधिकतर लोग भी अवश्य करते होंगे। इसका प्रयोग सोशल मीडिया के अंदर अपनी प्रोफाइल पिक्चर के लिए किया जाता है। जैसे कि आप व्हाट्सएप में अपना प्रोफाइल लगाते हैं तो लोग आपको कहते हैं कि आपका dp बहुत अच्छा है; इसका मतलब वह आपके प्रोफाइल पिक्चर को पसंद करते हैं।

आज के समय में लोग सोशल मीडिया पर किसी की प्रोफाइल पिक्चर बोलने से ज्यादा डीपी शब्द का प्रयोग कर रहे हैं; क्योंकि डीपी एक छोटा और आसान शब्द है और आज के समय में यह शब्द काफी प्रचलन में भी है। यहां तक कि अगर सोशल मीडिया पर ओर भी कई शब्द देखे जाए तो उसे उसके फुलफॉर्म से ज्यादा उसे उसके short term से ज्यादा बोला जाता है UG or PG Meaning

डीपी के क्या क्या फायदे है (What are The Benefits of DP)

सबसे पहले हमलोग ये जानने का प्रयाश करते है की डीपी के क्या फायदा हो सकता है तो में आपको बताना चाहता हूँ की इसके क्या फायदा है तो देखो आज के समय में Profile Picture बहुत ही जाएदा मायने रखती है अगर आप पढाई कर रहे है तो आपको बहुत सारा Account बनाना पड़ता होगा ऐसे में वहां भी आपको DP अपना लगाना पड़ता होगा तो ऐसे में इसके बहुत फायदा है तो आये जानते है।

सबसे पहला आपको ये फायदा मिलता है की जब आप कोई भी ID बनाते है जैसे की आप Linkedin पे account बनाये है ऐसे में आपको जब Job चाहिए होगी तो आपको एक professional DP लगाना पड़ता होगा और जब आप apply करते है किसी company में तो आपको Job जलधि लग जाता है अगर आपका डीपी अच्छा है तो क्यूंकि जब आपका डीपी अच्छा रहता है तो आपका HR को shortlist करने में easy होता है।

तो ऐसे में आपका Selection chance बहुत अच्छा होता है साथ ही जब आप कोई social media account बनाते है तो आप एक DP लगाते है ताकि आपको सब कोई देखे और पहचान पाए तो DP को लगाना बहुत जरुरी है इसका importance भी बहुत है साथ ही आपका DP से बहुत फायदा मिलता है वो आप सोच नहीं सकते है की आपको कितना फायदा मिल सकता है।

Must Read: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D) की तैयारी कैसे

डीपी कैसे बदलते है (How To Change DP in Hindi)

अब आपको हम ये बताने का कोसिस करते है की किसी भी profile में अपना डप कैसे change कर सकते है वो हम आपको बताना चाहते है इसे आप धेयान से पढ़ना क्यूंकि सारा profile का डीपी बदले का सेम Steps होता है तो इसीलिए आपको Whatsapp का DP बदलने का तरीका बताने का कोसिस करते है तो आये जानते है।

 1  Open Your Whatsapp and Click 3 Dot

सबसे पहले आपको अपना Whatsapp को open करना है इसके बाद आपको Three Dots दिखाई देगा बस उसपे click करना है।

 2  Click on Settings

तो जैसे ही आप 3 Dots पे click कर देते है इसके बा बहुत सारा Option दिखाई देने लगता है इसके बाद आपको settings पे click करना है अब आपको profile ID दिखने लगेगा साथ ही आपका Photo दिखेगा।

 3  Click on Profile ID Photo

तो जैसे ही इतना कुछ करते है इसके बाद आपको profile ID का DP दिखने लगेगा तो आपको उसपे click करना है इसके बाद आपका बड़ा सा Image यानि डीपी दिखने लगता है।

 4  Click on Camera Icon and Upload DP

अब आपको Camera Icon पे click करना है इसके बाद आपको अपना Gallery Select करना है इसके बाद आपका सारा photo दिखने लगेगा तो आपको जो भी photo को upload करना है उसे select करें।

 5  Your DP is Successfully Uploaded

तो जैसे ही आप DP को Upload कर देते है इसके बाद आपका काम ख़तम हो जाता है और आप enjoy करते है आपको कोई दिकत नहीं होता है।

Whatsapp और Instagram पे आपकी DP कौन देख सकता है?

अब आपको ये भी जान लेना बहुत जरुरी है की आपका whatsapp DP कोण देख सकता है तो में आपको बताना चाहता हूँ की आपका DP दूसरे social media में सब कोई देख सकता है इसमें कोई सोचने वाली बात नहीं है लेकिन whattsapp एक ऐसा Application है जिसके अंदर आप अपना profile DP को Hide कर सकते है बाकी सभी के अंदर ये option रहता है की आपका DP कोन देख रहा है इसका पता चल जाता है।

तो सबसे में आपको बताना चाहता हूँ की अगर आप ये option को अपने whatsapp में देखना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने whatsapp पे जाना है और three dots के option पे click कर देना है इसके बाद आपको settings पे click कर देना है।

अब आपको account का option आएगा तो आपको उसपे click कर देना है इसके बाद आपको इसके बाद Privacy का option मिलेगा उसपे click करना है इसके बाद आपको 3 तरह का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा अब आपको select अपने हिसाब से कर लेना है क्यूंकि अगर आप Hide करना चाहते है तो ये कर सकते है बाकी Everyone, My Contacts, Nobody ये ऑप्शन दिखाई देगा।

अगर आपको लगता है की मेरे लिए सब अच्छा है तो आप हमें comment करके बता सकते है लेकिन आप जिसको अपना DP दिखाना चाहते है वो दिखा सकते है बस आपको settings करना है इसके बाद ये apply हो जायेगा।

Must Read: यूआरएल क्या है 

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपसे Display Picture यानी dp के विषय में चर्चा की आज मैंने आपको बताया कि DP Kya Hota Hai और डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है? और आशा करती हूं कि आपको यह जानकारी काफी अच्छी लगी होगी।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो और आपको उससे जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर कीजिएगा ताकि उन्हें भी यह लाभप्रद जानकारी मिल सके और अगर आपके मन में इस टॉपिक से संबंधित अभी भी कोई प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। आप का कमेंट हमारे लिए काफी जरूरी होता है।

धन्यवाद!

Leave a Comment