कैप्चा कोड (Captcha Code) क्या है और कैसे भरे पूरी जानकारी

अगर आप internet की दुनिया में रहते हो यानि की internet का इस्तेमाल करते हो तो आपने कभी न कभी Captcha Code जरूर भरा होगा तो आपको मालूम है की कॅप्टचा कोड क्यों होती है तो में आपको बताऊंगा की कैप्चा कोड क्या है (What is Captcha Code in Hindi) कैप्चा कोड कितने प्रकार के होते हैं (Types Of Captcha Code in Hindi) और कैप्चा कोड का इस्तेमाल क्यों करते हैं इन सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी देंगे बस आर्टिकल पूरा धेयान से पढ़ना।

कई बार जब हम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या फिर form fill up करते हैं तो हमें फॉर्म सबमिट करने के समय एक अलग ही कैरेक्टर दिखाई देता है। जिसे सही प्रकार से भरने के बाद ही फॉर्म सबमिट हो पाता है और कई बार हम इस चक्कर में कितना बार फॉर्म को गलत कर बैठते हैं; किंतु गलत कैरेक्टर के वजह से हमारा फॉर्म भी गलत हो जाता है, क्योंकि हम उसे कभी-कभी समझ भी नहीं पाते।

Captcha Code ka matlab kya hota hai

जिससे सिर्फ आप ही नहीं इंटरनेट use करने वाले लाखों- करोड़ों लोग परेशान हैं तो आज मैं आपको उसी के बारे में बताने जा रही हूं आज मैं आपको बताऊंगी कि Captcha Code Kya Hai और Captcha Code ka matlab kya hota hai इन तमाम चीजों के बारे में आज के आर्टिकल में मैं आपको बताने जा रही हूं और आशा है आपको यह पढ़कर कैप्चा कोड से संबंधित अधिकतर जानकारी अवश्य मिल जाएगी।

कैप्चा कोड क्या है पूरी जानकारी (What is Captcha Code in Hindi)

दोस्तों सबसे पहले बात करना चाहते है की कैप्चा कोड क्या है तो में आपको बताना चाहता हूँ की captcha Code एक technique है जिसके help से हमलोग अपने website को secure रख पाते है वरना हमलोग का website हमेसा server down रहता है क्यूंकि हमारे server पे बहुत सारे Hackers Spam Visitors को भेजते है यानी की Bots के help से हमारे website पे attack किया जाता है जिसके कारण हमारा website Down हो जाती है।

जिसके कारण लगभग सभी लोग अपने अपने Website को Form Fill करते समय Captcha Code का इस्तेमाल करते है basically ये हमारे Form Fill करने के अंदर रहता है यानी की जहाँ आपका Submit का Button रहता है लगभग सभी लोग वहीँ पे कैप्चा कोड का इस्तेमाल करते है और उसमे आपको एक Text दिया जाता है तो उस Text को आपको पहचानना होता है और निचे दिए गए Box में लिखना होता है।

अगर आप सब कुछ सही से कैप्चा कोड को भर देते है इसके बाद आपका form submit हो जाता है और आपको Bot से परेशान नहीं होना पड़ता है अगर आपके form में कैप्चा कोड नहीं रहेगा तब आपका server पे बहुत सारा Form submit हो जायेगा और आपको पता ही नहीं चलेगा की कोनसा form original है और कोनसा Spam Form है तो ये कैप्चा कोड आपको बहुत जाएदा help करता है डीपी का मतलब क्या होता है

कैप्चा कोड का मतलब क्या होता है – Captcha Code Meaning in Hindi

कैप्चा कोड का मतलब क्या होता है तो देखो इसका मतलब होता है Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart Code ये basically bots और Human users को define करने का काम करता है यानी की अगर कोई Human है तो वो Captcha को बहुत easy तरीके से fill कर सकता है और जो Bots रहेगा वो captcha Code Fill नहीं कर पायेगा जिसकी मदद से हम किसी भी वेबसाइट या ऐप पर यह पता लगा पाते हैं कि input देने वाला human है या फिर robot।

Captcha Code Full Form is (Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart Code)

जब भी हम किसी वेबसाइट पर या किसी ब्लॉक पर रजिस्ट्रेशन करने जाते हैं तो हमें कुछ अलग ही कैरेक्टर में कुछ एंटर करने के जैसा चीज दिखता है। जिसको देखकर हम काफी परेशान हो जाते हैं क्योंकि हमारे रजिस्ट्रेशन के दौरान कुछ भी गलती होती हो तो उस कैरेक्टर को भी हमें बार-बार डालना होता है। जिसे समझ पाना भी बहुत मुश्किल होता है। इसका प्रयोग ऑनलाइन वेबसाइट में किया जाता है, जिसके जरिए आप कंप्यूटर और इंसानों को अलग-अलग दर्शा पाते हैं।

कैप्चा कोड कितने प्रकार के होते हैं (Types Of Captcha Code)

सबसे पहले हमलोग जानते है की Captcha Code कितने तरह का होता है तो में आपको बताना चाहता हूँ की captcha code बहुत तरह का होता है लेकिन कुछ ऐसे कैप्चा कोड है जिसका इस्तेमाल सबसे जाएदा इस्तेमाल किया जाता है तो में आपको कुछ popular कैप्चा कोड के बारे में बताने जा रहा हूँ जो लगभग सभी की वेबसाइट में कैप्चा कोड इस्तेमाल किया जाता है तो आये जानते है जो इस प्रकार है:-

  1. Text Captcha
  2. Image Captcha 
  3. Audio Captcha 
  4. Math Solving Captcha 
  5. NLP Captcha 
  6. यूआरएल क्या है

आइए इन  कैप्चा कोड के बारे में आपको विस्तार पूर्वक बताते हैं:-

  • Text CAPTCHA:- Text Captcha में आपको alphabet और number से बने code का series  दिखाई देगा। जिसमें आपको सही alphabet को पहचानना बेहद जरूरी है।
  • Image Captcha:- Image Captcha के तहत आपको कई सारे images दिखाए जाएंगे। जिनमें से आपको सही फोटो को पहचानना और चुनना होता है।

 

  • Audio Captcha:- Audio Captcha के तहत आपको ऑडियो सुनाई देता है; जिसे सुनकर आप को Text  बॉक्स में वह भरना होता है। यह काफी मुश्किल भी हो सकता है, क्योंकि अगर आपने हल्का सा भी गलत सुन लिया तो आप कैप्चा कोड wrong डाल दीजिएगा, जिसे verify करना मुश्किल होगा।    
  • Math Solving Captcha:- Math Solving Captcha में आपको मैथ से related क्वेश्चन पूछे जाते हैं। जिसका सही जवाब आपको टेक्स्ट बॉक्स में भरना होता है; अगर आप गलत जवाब देते हैं तो आप कैप्चा को वेरीफाई नहीं कर पाएंगे।   
  • NLP Captcha:- इस तरह के captcha का प्रयोग वेबसाइट में Advertising Purpose से किया जाता है।  इसमें आपको कुछ ads दिखाए जाते हैं और उससे संबंधित आपसे प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसका जवाब देकर आप captcha को verify कर सकते हैं।           

कैप्चा कोड क्यों जरुरी है फॉर्म भरने के लिए

सबसे पहले हम आपको ये बता देना चाहता हूँ की देखो दुनिया में बहुत सारे ऐसे वेबसाइट है जिसके अंदर million में traffic आती है तो आप सोच कर देखो की वो सब में कितना spam message आता होगा या फिर उसके Server down करने के लिए कितना Spam Visitor आता होगा तो हर चीज बचाने के लिए अलग – अलग technology का इस्तेमाल किया जाता है जिससे हम अपने website को secure बना पाते है और सबके लिए help हो पता है।

देखो अक्सर वेबसाइट के फॉर्म भरते समय हमें कैप्चा कोड का इस्तेमाल करना होता है यानी की उसी समय कैप्चा कोड को solve करना होता है इसके बाद ही आपका फॉर्म successfully submit हो पता है मेरा कहने का मतलब है की जब कोई Bots के जरिये से Spam form को fill कराना चाहता है तो captcha code bots को form Submit होने ही नहीं देता है यानी की bots को block कर देता है और उसे Safe रखता है।

इससे हमारा server का utilize बहुत अच्छा हो पाता है साथ ही हमें spam form देखने के लिए नहीं मिल पाता है जिससे हमें accurate form का पता चल पता है साथ ही इसमें हमें परेशानी बहुत कम देखने के लिए मिलता है और हमें अपने काम करने में बहुत अच्छा भी लगता है तो कुल मिला कर देखे तो हमें captcha code spam से protect करने का काम करता है तो आप सोच सकते है की हमारे लिए ये कितना help full साबित होता है।

Must Read: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D) की तैयारी कैसे करे

Captcha Code Kaise Bhare

सबसे पहले हम आपको बताना चाहते है की captcha code भरने के लिए आपको कुछ बातों का खास धेयान रखना चाहिए अगर आप अच्छे से समझ लेंगे तो आपको कैप्चा कोड भरने में कोई दिकत या फिर परेशानी नहीं होने वाला है मेरा कहने का मतलब है की Captcha Code बहुत तरह का होता है तो पहले आपको समझना पड़ेगा की कोनसा कैप्चा कोड है जिसे आपको Solve करना है।

सबसे पहले आपको जब कैप्चा कोड दीखता है तो पहले उसे धेयान से देखना है की कोई character fill करना है या फिर कोई puzzle है अगर आपको ये समझ में आ जाता है तो आप उसे खुद ही solve कर सकते है इसमें कोई दिकत नहीं होगा।

कैप्चा कोड का उपयोग क्यों किया जाता है?

CAPTCHA Code का ज्यादातर प्रयोग हम वेबसाइट पर करते हैं। यह हमारी वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान करता है। इसे केवल मनुष्य ही सॉल्व कर सकता है, मशीन द्वारा इसे सॉल्व नहीं किया जा सकता और कई लोग अपने ब्लॉग या वेबसाइट में कैप्चा कोड का इस्तेमाल Bot से बचने के लिए भी करते हैं। इसका इस्तेमाल करने पर मशीन अपना अकाउंट नहीं बना पाती हैं ।

इसका मकसद एक ही होता है कि इसे Hacker और spammers से हम वेबसाइट को बचा सके। इसकी मदद से आप इंसानों और boats में फर्क कर पाते हैं। इसीलिए हमेशा वेबसाइट में इसका प्रयोग spam से बचने के लिए किया जाता है।

दोस्तों आप इतना जान लीजिये की Spamers बखूत ही खतरनाक रहता है अगर आप अपने website को protect नहीं किए तो आपके website को पूरी तरह से Down कर देगी और आपको परेशान कर देगी इसीलिए captcha code का इस्तेमाल किया जाता है।

कैप्चा कोड इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे है?

हम सभी लोग जानते है की कैप्चा कोड को वेबसाइट पर लगाने के बहुत सारे फायदे होते हैं साथ ही हमें बहुत सारी चीजें में help करती है क्यूंकि मान लीजिये की आप कोई Contact Form का Page बनाये है लेकिन उस form के अंदर बहुत से चीजें मिलती है जैसे की हमें Real Users मिल पाता है साथ ही जो आप चाहते है वो चीज मिल पाता है जिसमें से कुछ इस प्रकार है:-

  1. यह वेबसाइट को spam से बचाता है।
  2. Website पर कई बार spam कमेंट भी आते रहते हैं, जिससे यह रोकता है। 
  3. वेबसाइट पर spam यूजर रजिस्ट्रेशन को यह रोकता है।
  4. वेबसाइट में Spam Comment और Spam Visitors से Protect करता है।
  5. पैरामेडिकल कोर्स क्या है कैसे करे

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपसे कैप्चा कोड के बारे में जिक्र किया आज मैंने आपको बताया कि कैप्चा कोड क्या है (Captcha Code Kya Hai) कैप्चा कोड कितने प्रकार के होते हैं? कैप्चा कोड इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं? (Captcha Code ka fayeda) इन तमाम चीजों के बारे में आज के आर्टिकल में मैंने आपसे जिक्र किया और आशा है आपको यह आर्टिकल पढ़कर कैप्चा कोड से अधिकतर जानकारी अवश्य मिल जाएगी।

अगर आप भी अपनी वेबसाइट को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो कैप्चा कोड का प्रयोग अवश्य करें और अगर आपके मन में कैप्चा कोड  से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

Leave a Comment