रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D) की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी

Railway Group D ki taiyari kaise kare – आपकी सफलता का सबसे बड़ा रहस्य यही हैं की आप कभी भी किसी भी परिस्थिति में हार ना माने कई लोग एक दो बार असफल होने के बाद हार मान लेते हैं फिर बादमे वो उसमे आवेदन नहीं करते ये उनकी बहुत बड़ी गलती हैं खेर में आपको बताऊंगा की रेलवे ग्रुप डी की तैयारी कैसे करे (How to Prepare for Railway Group D in Hindi) और रेलवे ग्रुप डी के लिए योग्यता (Qualification for Group D) बस आप आर्टिकल पूरा पढ़े।

हर चीज के दो पहलु होते हैं अगर आप एक दो बार या अधिक बार असफल हो जाते हैं तो आप हार ना माने आप ये सोचे की अगली बार आप इससे भी ज्यादा मेंहनत करेंगे और जरूर सफल होंगे ये सोच रखेंगे तो आप जरूर सफलता प्राप्त करेंगे. Railway Group D की परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण तिथियां भी निर्धारित होती है जिन्हें नोट करना आवश्यक होता है जैसे की Form की आवेदन, प्रारम्भिक तिथि और अंतिम तिथि कब है।

Railway Group D ki taiyari kaise kare

Railway Group D की परीक्षा की तिथि कब है प्रवेश पत्र कब तक आएगा, आपका परीक्षा कब और कहाँ निर्धारित हुआ है इन सभी के बारे में जानकारी रखना बहुत महत्वपूर्ण है, ऐसी स्थिति में, यदि कोई तारीख भूल जाता है, तो यह संभव है कि हम एक बड़ा अवसर चूक सकते हैं। तो इन बातो का हमेसा ख्याल रखे। कोई भी कार्य में सफलता या असफलता ही मिलती है इसलिए एकबार में जब Railway Group D की परीक्षा नहीं निकाल पाते है तो आपको ओर जाएदा मेहनत से पढाई करना चाहिए खेर, आये जानते है।

रेलवे ग्रुप डी क्या है इसकी पूरी जानकारी

हम सभी लोग जानते है की अगर सरकारी नौकरी लग जाए तो हमारे लिए बहुत अच्छी बात है और हम सभी लोग इसी सोच से पढाई करते है चाहे हमें Railway Department में साफ सफाई क्यों न करना पड़े हमलोग railway में करने के लिए तैयार रहते है और रेलवे ग्रुप डी में भी बेसिक काम करवाया जाता है खेर, इसमें भर्ती भी बहुत होती है और fail भी बहुत होते है क्यूंकि इसमें apply करने वाला Student बहुत होता है वॉइस आर्टिस्ट क्या है कैसे बने

तो ऐसे में निराश होने के बजाय पिछले अनुभव के आधार पर हमे Railway Group D की परीक्षा की तैयारी नही छोडनी चाहिए और एकबार फिर से तैयारी करते हुए पहले की तुलना में आप ओर अच्छा ओर बेहतर कर सकते है। कोई भी परीक्षा उतना कठिन भी नही होता और ना ही उतना आसान भी होता है इसीलिए जब भी आप कोई भी परीक्षा या Railway Group D की परीक्षा की तैयारी करे तो इसे कभी भी आसान न समझते हुए खूब मन लगाकर अच्छे मन से तैयारी करे तो निश्चित ही सफलता आपके कदम चूमेगी।

साथ ही रेलवे ग्रुप डी में आपको बेसिक लेवल के काम करने होते हैं जैसे की पटरियों में कोई खराबी होना या फिर बदलना यानी की पटरियों के रिलेटेड सारे काम करने पड़ते है साथ ही रेलवे कोच, स्टोर, डिपार्टमेंट ये सब में आपको रख रखाव और देखभाल का काम करना होता है यानि की इसमें आपको सहायक के तौर पर काम करना होता है साथ ही इसमें भी कई तरह का Post होता है तो जैसे जैसे आपका Experience बढ़ता है आपका Post Upgrade होते जाता है।

रेलवे ग्रुप डी में नौकरी कई प्रकार के मिलते है

सबसे पहले में आपको बताना चाहता हूँ की देखो इसके अंदर आपको बहुत से काम होता है यानी की इतना काम होता है की हर साल इसके अंदर Job की Vacancy निकाली जाती है तो आप सोच सकते है की Railway Group D में कितने लोग काम करते होंगे वैसे इसके अंदर आपको शुरुवाती दिनों में पूरा Basic काम करवाते है जिससे आपको लगेगा की Job करना छोड़ दें।

लेकिन जैसे जैसे आपका Experience इसके अंदर बढ़ता जायेगा और आपका काम करने का समय भी बढ़ता जायेगा आपका Job Post की Upgradation भी बढ़ता जायेगा तो आप ये न सोचे की इसके अंदर आपको हमेसा एक ही काम करवाया जायेगा ऐसा बिलकुल भी नहीं है इसके अंदर आपको बहुत से काम करने होते है और जब आप करेंगे तो आपको बहुत अच्छा भी लगेगा।

क्यूंकि इसके अंदर आपको बहुत से फेसिलिटी मिलती है तो आपको ये एहसास नहीं होगा की आप कोई Labour का काम करते है तो में आपको पूरी Job की list देने वाला हूँ उससे आपको सब कुछ अच्छे से मालूम चल जायेगा तो आप बिलकुल भी टेंशन न ले तो आये जानते है इसकी पूरी जानकारी।

  • हेल्पर
  • इलेक्ट्रीशियन
  • मैकेनिक
  • फिटर
  • लेवेरमन
  • पोर्टर
  • शंटर
  • ट्रैकमैन
  • गेटकीपर

Must Read: एयरोनॉटिकल इंजीनियर क्या है कैसे बनें

रेलवे ग्रुप डी में नौकरी कैसे मिलेगा (How to Get Job in Railway Group D)

दोस्तों अब हमलोग ये जानने का प्रयास करते है की Railway Group D में नौकरी कैसे मिलेगा तो में आपको बताना चाहता हूँ की इसके अंदर आपको नौकरी आपके योगयता के हिसाब से मिलने वाला है ऐसा नहीं है की इसमें किसी को नौकरी मिल जायेगा इसमें आपको बहुत मेहनत करना पड़ता है इसके बाद आपको इसके नौकरी दी जाती है।

मेरा कहने का मतलब है की देखो इसमें बहुत से Job Position है अगर आप जाएदा पढाई किये है या फिर आपके पास किसी चीज का experience है तो आपको उसके अंदर जॉब मिल सकता है जैसे की आप Diploma Electrician में पढाई किये है तो आपको इसके अंदर ये Post मिल जायेगा क्यूंकि आपका Specialization इसके अंदर है इसीलिए इसमें आपको ये फायदा मिल जाता है .

साथ ही में आपको बताना चाहता हूँ की अगर आप Railway Group d में नौकरी पाना चाहते है तो इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी दे देंगे बस आपको धेयान से पढ़ना है इसके बाद आपको इसमें नौकरी लगने से कोई रोक नहीं सकता है तो देखो इसमें आपको बहुत मेहनत से पढाई करना है इसके बाद आपको Exam Clear करना है और आपको नौकरी मिल जायेगा ये सब कहना आसान है लेकिन मेहनत बहुत है तो आये जानते है .

रेलवे ग्रुप डी का पूरी सिलेबस (Railway Group D syllabus)

अब हमलोग बात करते है की Railway Group D का syllabus क्या है क्यूंकि जब तक आप सिलेबस के बारे में जानेंगे नहीं तब तक आप पढाई अच्छे से नहीं कर सकते है और अगर आप syllabus के according पढाई करते है तो आपकी पढाई भी बहुत अच्छे से पूरी हो जाएगी वैसे इसमें आपको बहुत basic चीजें पढ़नी पढ़ती है लेकिन ऐसा भी नहीं है की पूरी basic ही रहती है।

जैसे की आपसे पूछी जाती है Math का Logic Questions और Hindi और साथ English भी पूछी जाती है वैसे इसमें तैयारी करना बहुत आसान होता है अगर आपका 10th और 12th की पढाई अच्छी हो तो क्यूंकि इसी बेस पे लगभग सारे क्वेश्चन पूछे जाते है लेकिन आप बिलकुल भी फ़िक्र न करे क्यूंकि में आपको निचे पूरी subject बता रहा हूँ बस पढाई अच्छे से कर लेना।

रेलवे ग्रुप डी की तैयारी कैसे करे (How to Prepare for Railway Group D in Hindi)

दोस्तों जो में आपको Tips दूंगा तैयारी करने की उसे जरूर पालन करना क्यूंकि ये सारे Tips आपके Exam के लिए सबसे अच्छा है इसीलिए आप इसे जरूर पालन करना और पुरे धेयान से पढ़ना ताकि हर चीज अच्छे से मालूम हो सके वैसे आप जानते है की अगर आपका Sarkari Job लग गया तो आपका किस्मत बदल जाता है यानी की इससे आपको हर तरीके से फायदा पहुँचता है इसीलिए आप ये जॉब लीजिये और नाम रोशन कीजिये तो आये जानते है।

 1  Group में Exam की तैयारी करे

समूह अध्ययन एक अध्ययन है जिसमें दो या चार छात्र एक साथ बैठते हैं और अध्ययन करते हैं, इस तरह से, यदि एक्जाम की तैयारी करते हैं, तो शायद कुछ चीजे आपको मालूम हो और कुछ चीजे आपके साथ में तैयारी करने वाले दोस्तों को मालूम हो ऐसे में अगर ग्रुप Discussion के जरिये Exam की तैयारी किया जाय तो आसानी से सभी के जानकरी आपस में साँझा होती है जिससे आपकी परीक्षा की तैयारी अच्छे से होती है।

साथ ही Group में exam की तैयारी करने से बहुत मन भी लगता है और आपस में कॉम्पिटेशन भी करने लगते है लेकिन इसमें ये देखना है की जिसके साथ आप तैयारी कर रहे है वो मेहनती है या नहीं अगर वो पढाई मन से करता है और जाएदा बदमासी नहीं करता है तो ऐसे में आप उसके साथ पढाई कर सकते है इससे आपको हर तरीके से फायदा होगा और आप बस मेहनत से पढाई करें।

 2  General Knowledge को पहले से पढ़े

किसी भी Exam में General Knowledge सबसे जरुरी भाग होता है सामान्य ज्ञान एक ऐसा विषय होता है हम चाहे जितना भी पढ़ ले कम ही होता है ऐसे में जरुरी नही की जब Exam की तैयारी करे तभी सामान्य ज्ञान का अध्ययन करे।

सामान्य ज्ञान को अच्छे से पढ़े और सामान्य ज्ञान के Latest जानकारी को अध्ययन करे इसके लिए आप News Paper और TV News Channel के जरिये जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिनसे हमे नई तरह के आने वाली जानकारीयो के बारे में आसानी से पता चलता है।

 3  तार्किक प्रश्नों को Solve करें (Solve Logical Questions)

दिखने में तर्कपूर्ण सवाल बहुत टेढ़े लगते हैं, यानी की जितने भी Logical Question होते है वो बहुत Logically होतें हैं लेकिन अगर आप उन्हें एक बार समझ लेते हैं, तो उन्हें हल करना मज़ेदार हो जाता है। या यु कहे तार्किक प्रश्नों से हमारे सोचने और कल्पना करने की क्षमता में जबरदस्त बढ़ोतरी होती है।

लेकिन में आपसे कहूंगा की देखो जितने भी Logical Question होते है उसे आप Daily Solve करें इससे आपको बहुत फायदा होता है यानि की इससे आपका Daily Practice होता है जिससे आपका Logical Questions को Solve करने में बहुत Easy हो जाता है तो आप कोसिस जरूर करें इसमें आपको बहुत help होगा आपका Mind को तेज करने में तो ये चीज का धेयान रखें।

Must Read: Government Teacher kaise bane 

 4  Exam Pattern को अच्छे से पढ़े

कोई भी Exam की तैयारी के लिए उसके Exam Pattern को जानना जरुरी होता है ऐसे में जब आप Railway Job की तैयारी कर रहे है तो आपको सभी जानकारी को सही ढंग से पढ़ना चाहिए और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में भी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, जैसा कि हमने निचे परीक्षा पेपर पैटर्न के माध्यम से भी बताया है।

वैसे जब आप Railway Exam की तैयारी कर रहे होते है तो आपको किसी भी प्रकार से कोई टेंशन नहीं लेना होता है मेरा कहने का मतलब है की देखो इसके अंदर आपको Pattern मिल जाता है बस उसे आपको धेयान से पढ़ना होता है इसके बाद उसी Base पे आपको अपनी तैयारी करनी होती है ताकि आपका सारा Exam Pattern की तैयारी अच्छे से हो सके।

 5  Model Paper को अच्छे से पढ़े

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा की तैयारी के लिए, आप मॉडल पेपर की सहायता भी ले सकते हैं या यह कह सकते हैं कि यदि आप रेलवे में नौकरी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। तो निर्धारित समय में हमे पेपर के सभी प्रश्न हल करने होते है ऐसे में अगर तैयारी करने के साथ इन Model Paper के प्रश्नों को हम हल भी करते रहे तो इससे Exam की तैयारी भी अच्छे से होने लगती है।

 6  सामान्य अध्ययन पर विशेष धेयान दे

Railway में अधिकांश सवाल सामान्य ज्ञान से जुड़े पूछे जाते हैं अगर Railway की Exam में सफलता पाना चाहते हैं या इसमें अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो आपको सामान्य अध्ययन पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्यूंकि आपके रेलवे परीक्षा के प्रश्न पत्र में ज्यादातर सवाल इसी से जुड़े पूछे जाते हैं इसलिए आपको ये परीक्षा पास करने के लिए इस विषय पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

हम सभी लोग जानते है की जो GK यानि की General Knowledge होती है वो हम सभी के लिए बहुत जरुरी होती है क्यूंकि यह एक ऐसा सब्जेक्ट होता है जिसे जितना भी पढ़ो आपको कम लगेगा इसीलिए आपको इसे हमेसा पढ़ना चाहिए ये आपके लिए बहुत अच्छा रहता है।

 7  Railway Form अच्छे से भरे

कई लोगो को इस परेशानी का सामना करना पड़ता हैं आप जब आवेदन करते हैं तो अपने form में नाम, उम्र, शैक्षिक योग्यता, अंक आदि की जांच जरूर करे Railway आपको form में सुधार करने का मौका देता हैं अगर आपसे form भरते वक्त कोई गलती हुई हो तो आप उसमे सुधार जरूर कर ले अन्यथा जब आपके Document Verification होते हैं तब उसमे आपके आवेदन को निरस्त किया जा सकता है।

 8  NCRT की किताबे पढ़े

Railway की तैयारी के लिए NCRT की किताबें सबसे बेहतर होती हैं Railway में अधिकांश सवाल जो पूछे जाते हैं वो पहले से NCRT की किताबो में होते हैं NCRT की किताबे वो होती हैं जो आप 8th से 12th तक पढ़ते हैं उसे ही NCRT की किताबे कहते हैं रेलवे में अच्छी तैयारी व अधिक अंक लाने के लिए आप NCRT की किताबे जरूर पढ़े Lawyer Kaise Bane

हम सभी लोग जानते है की जब आप RRB की तैयारी कर रहे होते है या फिर कोई भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे होते है ऐसे में NCERT का Book पढ़ना बहुत जरुरी है क्यूंकि NCERT के book से बहुत से question पूछे जाते है वो भी हर Government Exam में खेर, आप 12th की पढाई अच्छे से किये है तो आपको कहीं भी दिकत नहीं होगा और आप अपना तैयारी बहुत बेहतरीन कर लेंगे।

 9  Online तैयारी कीजिये

Railway Group D का प्रश्न पत्र 100 अंको का होता हैं व इसके लिए आपको जो समय दिया जाता हैं उस समय के अंतराल आपको वो प्रश्न पत्र हल करना अनिवार्य है. और इसमें आपसे सामान्य ज्ञान, अंकगणितीय क्षमता, सामान्य बुद्धि परिचय और सामान्य विज्ञान, भारत का भूगोल, कृषि और तर्क संबंधी प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनका आपको सही उत्तर देना होता है।

आजकल सभी काम Internet से हो रहा है। और पढाई के क्षेत्र में भी Internet ने काफी विकास किया है। आपको Railway Group D के Mock Test के Online कई Website पे मिल सकती हैं, और उनमें से अधिकत्तर फ्री होती हैं। इन सब का फायदा उठाइये और करते रहिये अपनी तैयारी।

रेलवे ग्रुप डी के लिए योग्यता (Qualification for Group D in Hindi)

जब हम किसी नौकरी के लिए फॉर्म अप्लाई करते हैं, तो उसकी शैक्षणिक योग्यता यानी एजुकेशन क्वालिफिकेशन बहुत महत्वपूर्ण होती है। तो ऐसे में Railway Group D के लिए शैक्षिक योग्यता विभिन्न Post के अनुसार 10+12th +Graduation पास के साथ ITI होना जरुरी है यह शैक्षिक योग्यता अलग अलग Post के लिए अलग निर्धारित होती है।

  • सबसे पहले आप 10th की पढाई बहुत मन लगा कर करें और अच्छे Marks लाएं।
  • इसके बाद आपको 12th की पढाई करना है और इसमें भी अच्छा Marks लाना है।
  • अगर आप Graduation कर लेते है तो आपके लिए benefits रहता है।
  • साथ ही आप ITI जरूर करें ये भी जरुरी होता है।

Note: – इसमें आप हर तरीके से Railway Group D के लिए apply कर सकते है लेकिन इसमें भी Post होता है अगर आप अच्छा Post पाना चाहते है तो आप Graduation कर लें इससे आपको फायदा रहेगा।

उम्र सिमा (Age Limit)

Railway Group D के लिए जब आप Form भरते है कम से कम आपकी आयु 18 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए और अलग अलग Post के अनुसार अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष निर्धारित होती है और यह आयु सीमा जाति प्रमाण पत्र के आधार पर कुछ वर्ष की छुट भी मिलती है जिसका Details Form में दिया रहता है।

खेर में आपको बता ही देता हूँ तो OBC के लिए 3 साल की छूट मिलती है जबकि SC/ST के लिए 5 साल की छूट मिलती है इंजीनियर के प्रकार कितने होते है

Railway Group D में आवेदन कैसे करे

रेलवे ग्रुप डी में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि जब भारतीय रेलवे द्वारा इस पद के लिए आवेदन प्राप्त किए जाते हैं, तो इसके आवेदन पर आप रेलवे भर्ती सेल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की सारी जानकारी आपको इसकी Official Website पर बताई गई है खेर, इसमें आपको अपना PHOTO, SIGNATURE, DOCUMENT आदि Scan कर के उसमे upload करने होते हैं इसके बाद अप्लाई करना होता हैं और इसकी जो भी आवेदन शुल्क होती हैं वो आप Credit Card, Debit Card के द्वारा जमा करा सकते है।

Railway Group D Job की चयन प्रक्रिया

दोस्तों अब हमलोग पहले बात करने वाले है की Railway Group D Job की चयन प्रक्रिया क्या है तो में आपको बताना चाहता हूँ की इसके अंदर भी कई Level की process है और आपको सभी Level को पास करना होगा तभी आपको इसके अंदर Job करने की Opportunity मिलती है और जब आप एक बार पास कर लेते है तो आपको बहुत अच्छा लगता है खेर, जितना चयन प्रकिरिया है सभी के बारे में हम आपको अच्छे से बताएंगे तो आये जानते है।

 1  लिखित परीक्षा (Written Exam)

लिखित परीक्षा किसी भी नौकरी की परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह तभी है जब आप किसी भी नौकरी के लिए चयन कर सकते हैं। यदि आप मेरिट अंकों की संख्या के आधार पर लिखित परीक्षा लाते हैं, तो आपको नौकरी के चयन के लिए निम्नलिखित चरणों में भेजा जाता है।

 2  मेडिकल टेस्ट (Medical Test)

किसी भी नौकरी के लिए स्वास्थ्य का होना भी आवश्यक है, ऐसी स्थिति में इस समूह की नौकरी के लिए मेडिकल टेस्ट भी लिया जाता है, जिसके लिए मेडिकल सर्टिफिकेट भी आवश्यक है।

रेलवे ग्रुप डी की वेतन (Railway Group d Salary)

सबसे पहले में आपको बताना चाहूंगा की देखो इसके अंदर बहुत से Post है और हर Post की salary भी अलग अलग होती है ऐसे में हम आपको बताना चाहता हूँ की देखो इसके अंदर हमें अच्छी खासी वेतन मिल जाती है यानि की Railway Group D में कम से कम 18000 रु से सैलरी की Starting होती है और भत्ते Jobs Central के अनुसार और ज्यादा होती जाती है यानि की इसमें सुविधा बहुत मिलती है।

फिर जैसे जैसे इसमें आपका समय बीतता है आपका salary भी बढ़ते जाती है और आपका post ही Upgrade होते जाता है तो इसमें Starting थोड़ा कम salary होता है लेकिन समय बीतने के बाद आपको बहुत से चीजें का फायदा मिलता है और आपका वेतन भी जाएदा मिलता है।

Must Read: मरीन इंजीनियर क्या है कैसे बने

Conclusion

खेर, मैंने आपको हर तरीके से इस आर्टिकल के बारे में बताया है और आपको बहुत अच्छे से समझ में भी आया होगा क्यूंकि जो भी बताया है पूरी मेहनत और जानकारी से बताया है तो हमें आशा है की आपको यह पोस्ट Railway Group D ki taiyari kaise kare पढने के बाद आपके मन में रेलवे ग्रुप D की तयारी कैसे करे से जुडी कोई और शंका या सवाल नहीं होगा इसके अलावा, आपको इससे संबंधित कोई सवाल है तो हमसे Comment के जरिए पुछ सकते हैं। अगर आपको यह Post पसंद आया है तो अपने सुझाव Comment Box में डालना ना भूलें।

Leave a Comment