Democracy का Full Form क्या है – Democracy Meaning In Hindi

आज के आर्टिकल में हम Democracy Full Form जानेंगे साथ ही Democracy एक ऐसा शब्द है; जिसे आज से ही नहीं बल्कि आजादी से पूर्व से ही इसका इस्तेमाल किया जाता है तो आज हम आपको बताएंगे कि डेमोक्रेसी मतलब क्या होता है? Democracy Meaning In Hindi क्या होता है? और इसे किस प्रकार के शब्दों में इस्तेमाल किया जाता है और इसके कौन-कौन से meanings होते हैं तो चलिए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और जानते हैं।

डेमोक्रेसी का नाम सुनते ही ऐसा लगता की मुझे आजादी मिल गई यानी की हम सभी लोग डेमोक्रेसी को बहुत अच्छे से जानना चाहते है ताकि इसका इस्तेमाल सही जगह पे कर सके वैसे अक्सर हम लोग ये सुनते है की हमारा देश एक Democratic Country है जिससे हमें मालूम नहीं चलता है तो में आपको पूरी गेहराई से बताने का कोसिस करता हूँ।

Democracy ka Full Form Hindi

जिससे आपको ये समझ में आ जायेगा की Democracy का Full Form in Hindi साथ ही इसका अर्थ भी बताएंगे जो आपको बहुत जाएदा हेल्प करेगा तो आये जानते है इसकी पूरी जानकारी।

Democracy का Full Form क्या है – Democracy Meaning In Hindi

दोस्तों सबसे पहले जानते है की Democracy Full Form क्या होता है तो में आपको बताना चाहता हूँ की Democracy का Full Form तो नहीं होता है लेकिन इसका मतलब होता है की “जनता का, जनता द्वारा, जनता के लिए” सरकार काम करती है।

यानी की Democracy Meaning in Hindi होता है प्रजातंत्र जिसे हमलोग लोकतंत्र कहते है।

डेमोक्रेसी शब्द “डेमोस” से आया है, जिसका मतलब होता है लोग, और “क्रेटोस” जिसका मतलब होता है शक्ति; इसलिए Democracy को “लोगों की शक्ति” के रूप में देखा जा सकता है: शासन करने का पूरा तरीका लोगों पर निर्भर करता है।

डेमोक्रेसी क्या है और इसका अर्थ (Democracy Meaning In Hindi)

Democracy का हिंदी अर्थ होता है- प्रजातंत्र या लोकतंत्र। जब हमारे देश में पहले राजाओं का शासन होता था तो उसे हम राजतंत्र कहते थे; किंतु संविधान आने के बाद हमारे देश के अंतर्गत लोकतंत्र यानी प्रजातंत्र लागू हो गया; जो प्रजा की इच्छा के अनुसार चलता है।

वैसे नियम कानून को डेमोक्रेसी (Democracy) कहा जाता है; ऐसे में आपके मन में यह दुविधा होगी कि इस शब्द का प्रयोग और कहां-कहां किया जा सकता है तो आपको बता दें Democracy के ओर भी बहुत सारे meaning होते हैं, जिसका हम आए दिन इस्तेमाल करते हैं; यह कुछ इस प्रकार हैं:-

  1. जनतंत्र 
  2. प्रजातंत्र 
  3. लोकतंत्र 
  4. संघ 
  5. संचालन
  6.  समानता
  7.  स्वराज्य 
  8. प्रजातंत्र राज्य 
  9. प्रजातांत्रिक देश
  10. प्रजा सत्तात्मक राज्य

यह शब्द का प्रयोग हिंदी भाषा में तो किया ही जाता है; साथ ही साथ अंग्रेजी भाषा में भी इसका प्रयोग हम लोग करते हैं और इसके और भी बहुत सारे same word होते हैं; जिसका मतलब समान होता है जो कुछ इस प्रकार है:-

Must Read: 1k and 1M Meaning in Hindi

 Synonyms word of democracy:-

  1. Majority rule
  2. Commonwealth
  3. Republic 

डेमोक्रेसी एक प्रकार होती है शासन का जिससे सरकार की शासन प्रणाली दर्शाया जाता है।

उदाहरण के लिए लोकतंत्र एक ऐसी शासन व्यवस्था और लोकतांत्रिक राज्य दोनों के लिए प्रयुक्त की जाती है। जहां राजनीतिक संदर्भ में कार्य हो रहा है; किंतु लोकतंत्र का सिद्धांत दूसरे समूह संगठनों के लिए भी संगत है। लोकतंत्र भिन्न-भिन्न सिद्धांतों के मिश्रण से बनता है। यानि यह एक शासन राज्य का प्रकार है ;जिससे यह दर्शाया जाता है कि हमारे देश में जो शासन हो रहा है, वह किस प्रकार का है।

डेमोक्रेसी क्या है (What is Democracy in Hindi)

अंग्रेजी में अगर इस चीज को परिभाषित किया जाए तो यह कुछ इस प्रकार का होगा:-

Democracy is a form of government in which the people have the authority to deliberate and decide legislation or to choose converting officials to do so.

Who is considered part of the people and how it is shared among or deleted by the people has changed over time and at different rates in different countries but over time more and more of a democratic country inhabited have generally been included.

Cornerstones of democracy include freedom of assembly, association and speech, inclusiveness and equity, citizenship, consent of the governed, voting rights, freedom from unwarranted governmental deprivation of the right to life and liberty, and minority rights.

डेमोक्रेसी क्या है हिंदी में: – लोकतंत्र सरकार का एक रूप है जिसमें लोगों को विचार-विमर्श करने और कानून तय करने या ऐसा करने के लिए परिवर्तित अधिकारियों को चुनने का अधिकार है। लोगों का हिस्सा किसे माना जाता है और इसे लोगों के बीच कैसे बांटा या हटाया जाता है, यह समय के साथ और अलग-अलग देशों में अलग-अलग दरों पर बदल गया है।

लेकिन समय के साथ-साथ अधिक से अधिक बसे हुए लोकतांत्रिक देश को आम तौर पर शामिल किया गया है।  लोकतंत्र की आधारशिलाओं में सभा, संघ और भाषण, समावेश और समानता, नागरिकता, शासितों की सहमति, मतदान अधिकार, जीवन और स्वतंत्रता के अधिकार के अनुचित सरकारी वंचन से स्वतंत्रता, और अल्पसंख्यक अधिकारों की स्वतंत्रता शामिल हैं।

Must Read: फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) क्या है कैसे बने

Example Sentences of Democracy:-

इन तमाम चीजों को पढ़कर आपको democracy का meaning और उसकी परिभाषा अच्छी तरह समझ में आई होगी; किंतु क्या आपने सोचा कि इसका प्रयोग हम किसी sentence में और किस प्रकार से कर सकते हैं तो आज मैं आपको इसके लिए कुछ चुनिंदा examples दूंगी; जिसकी मदद से आप को यह समझने में मदद मिलेगी कि आप इस Democracy शब्द का प्रयोग किस प्रकार के sentence में ओर किस तरह से कर सकते हैं।

 1  Elections are the largest and most thriving Democracy in the world.

Hindi: विश्व के सबसे बड़े और फलते फूलते जनतंत्र के चुनाव।

 2  George aspires to be part of Europe and for its government that means European Union style Democracy

Hindi: जॉर्जिया यूरोप का हिस्सा बनने की इच्छा रखता है और उसके सरकार के लिए इसका मतलब है यूरोपीय संघ की शैली का लोकतंत्र।

 3  He made our Parliamentary democracy richer and was a strong voice for the well- being of the poor and vulnerable. 

Hindi: उन्होंने हमारे संसदीय लोकतंत्र को समृद्ध बनाया था और वह गरीबों एवं कमजोर तबकों के लोगों के कल्याण के लिए एक मुखर आवाज थे।

 4  Democracy and Debate are our eternal values.

Hindi: लोकतंत्र और बहस, हमारे मूल्य रहे हैं।

 5  And I also hope that if the house will function in a positive manner then the country will be benefitted, democracy will be strengthened and a new trust for fulfilling the expectations and hopes of common people will be created.

Hindi: मैं भी आशा करता हूं कि सकारात्मक रूप से सदन का सत्र चलेगा देश लाभान्वित होगा लोकतंत्र मजबूत होगा सामान्य मानव की आशा आकांक्षाओं को परिपूर्ण करने में एक नया विश्वास पैदा होगा

 6  The Prime Minister said a global order based on Democracy is the need of the hour, in an interconnected and interdependent world. 

Hindi: प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र पर आधारित एक वैश्विक व्यवस्था और अनियंत्रित दुनिया की आवश्यकता है।

Must Read: DP Meaning in Hindi

 7  25 June 1975 it was a dark night that no devotee of democracy can ever forget.

Hindi: 25 जून 1975 व एक काली रात थी, जो कोई भी लोकतंत्र पर में भुला नहीं सकता।

 8  The rights and duties of the citizens constitute the railway track, on which the train of democracy in India can move ahead at a fast pace.

Hindi: अधिकार और कर्तव्य की दो पटरी पर ही भारत के लोकतंत्र की गाड़ी तेज गति से आगे बढ़  सकती है।

 9  The PM describes the imminent passage of GST as a victory for Indian Democracy

Hindi: प्रधानमंत्री ने आसन पारित जीएसटी का भारतीय लोकतंत्र के लिए एक जीत के तौर पर वर्णन किया है।

 10  Democracy cannot be confined only to ballot boxes.

Hindi: लोकतंत्र मतपत्र तक सीमित नहीं हो सकता।

इन तमाम Examples को पढ़कर आपको यह समझ में आया होगा कि Democracy शब्द का प्रयोग हम किस प्रकार sentence में करते हैं और किस meaning के अर्थ के लिए इसका ज्यादातर प्रयोग किया जाता है। आज के समय में जब भी पॉलिटिकल पार्टियां रैली निकालती है या फिर अलग-अलग पार्टियों से सवाल जवाब करती है तो अधिकतर इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। डेमोक्रेसी (Democracy) शब्द का सीधा सा मतलब होता है लोकतंत्र यानी लोकतांत्रिक देश।

Must Read: अपना कैरियर (Career) कैसे चुने

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको Democracy Meaning in Hindi को बताया और मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको democracy शब्द का अर्थ अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा और इसका Democracy Full Form क्या होता है।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी दुविधा हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

Leave a Comment