फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

अगर आप प्राकृतिक प्रेमी है और आपको देश की रक्षा करना काफी पसंद है और आप चाहते हैं कि आप कोई एक ऐसी पोस्ट पर भविष्य में कार्य करें, जिससे कि आप अपने देश की रक्षा कर सकें तो आज में आपको बताउंगी की फॉरेस्ट गार्ड क्या है (Forest Guard Kya Hai) फॉरेस्ट कार्ड कैसे बने (Forest Guard Kaise Bane) फॉरेस्ट गार्ड बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए? फॉरेस्ट गार्ड बनने के बाद सैलरी कितनी मिलती है ये सब हम आपको पूरी जानकारी देंगे बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।

वैसे अगर आप किसी गाँव में रहते होंगे तो आपके आस पास बहुत सारा जंगल रहता होगा यानि की बहुत जाएदा वन रहता होगा तो ऐसे में जब कोई वन को काटता है तो ऐसे में उसे Forest Guard पकड़ लेती है और उस पर करवाई करती है तो ऐसे में आपको लगता होगा की ये लोग कोनसा Job Post के police लोग है तो ऐसे में यही लोग Forest Guard रहते है खेर, फॉरेस्ट गार्ड जो कि बहुत ही जोखिम भरा पोस्ट है जिसे पूरी तरह से निभा पाना हर किसी की बस की बात नहीं होती। इसे वही व्यक्ति निभा सकता है; जिन्हें जिम्मेदारी उठाना अपने देश के प्रति आता हो।

Forest Guard Kaise Bane

तो आज के आर्टिकल में आपको इसे से संबंधित बातों पर चर्चा करने जा रही हूं आज मैं आपको बताऊंगी कि फॉरेस्ट गार्ड क्या है (Forest Guard Job Details in Hindi) फॉरेस्ट गार्ड बनने के बाद सैलरी कितनी मिलती है (Forest Guard Salary) फॉरेस्ट गार्ड क्या कार्य करते हैं? इन तमाम चीजों के विषय में आज के आर्टिकल में मैं आपको बताने जा रही हूं और आशा करती हूं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर फॉरेस्ट गार्ड से संबंधित पूर्णता जानकारी अवश्य मिल जाएगी।

फॉरेस्ट गार्ड क्या है (Forest Guard Job Details in Hindi)

फॉरेस्ट गार्ड एक सरकारी विभाग का जिन्हें सरकार द्वारा जंगलों और जीव जंतुओं की सुरक्षा के लिए नियुक्त किया जाता है उनका काम काफी जोखिम भरा होता है और उन्हें हर एक कदम बहुत सोच समझ कर लेना पड़ता है; क्योंकि उनके हर एक रास्ते में हमेशा खतरा बना रहता है। हम लोग हमेशा सोते हैं कि हर साल ढेरों लकड़ियां तस्करी के लिए वन से चोरी होते हैं हाथी के दांत जो जंगलों से चोरी होते हैं। जीव जंतुओं को नुकसान पहुंचाने के मनसा से बहुत लोग आते हैं और उन्हें अंजाम देने की कोशिश भी करते हैं।

ऐसी परिस्थितियों में फॉरेस्ट गार्ड है वन की रक्षा करते हैं बिना अपनी जान की परवाह किए बिना करते हैं और कई बार उन लोगों से लड़ते-लड़ते उन्हें काफी चोट भी आती है और कभी-कभी उन्हें अपना भी जान गंवाना पड़ जाता है साथ ही फॉरेस्ट गार्ड को अपनी सुरक्षा हेतु राइफल तक नहीं मिल पाता, उस स्थिति में वह डंडे के सहारे अपनी ड्यूटी पूरी करते हैं; परंतु वह अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हटते है। इसीलिए हर एक फॉरेस्ट गार्ड अपनी जान पर खेलते हुए वनों की रक्षा करते हैं, कई बार तो उन्हें वन के अंदर  रहते हुए जंगली जानवरो का खतरा बना रहता है।

इसीलिए कहा जाता है कि फॉरेस्ट गार्ड का कार्य काफी जोखिम भरा होता है। उन्हें अपने कार्य को काफी जज्बे के साथ करना पड़ता है। खासतौर पर उन राज्यों में जहां पर वन प्रतिशत बहुत ज्यादा है। जैसे:- उत्तराखंड। यहां पर जंगलों की रक्षा करना एक बहुत अहम काम होता है, इसीलिए वन विभाग अपनी जरूरत के मुताबिक फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती को अंजाम देते हैं तो ये सब चीज आपको फारेस्ट गार्ड में करना पड़ता है जो मैंने आपको बताया है लेकिन इसके अंदर आपको वेतन बहुत अच्छी मिल जाती है अपना कैरियर (Career) कैसे चुने

फॉरेस्ट गार्ड बनने के लिए क्वालिफिकेशन (Education Qualification For Forest Guard)

दोस्तों हम सब जानते है की कोई भी नौकरी पाने के लिए सबसे पहले आपको एजुकेशन क्वालिफिकेशन को पूरा करना होता है इसके बाद ही आप जॉब के लिए अप्लाई कर पाते है खेर, अगर आप फॉरेस्ट गार्ड बनने के लिए इच्छुक हैं तो आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होना अनिवार्य है तभी आप फॉरेस्ट गार्ड बन पाएगा जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  2. इसके बाद अगर आप वनरक्षक यानी फॉरेस्ट गार्ड बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं कक्षा अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है ।यह 12वीं कक्षा आप किसी भी राज्य के किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से उत्तीर्ण हो सकते हैं।
  3. इसके अलावा अगर आप वन और जंगलों के शौकीन हैं, तब आप इस क्षेत्र में अवश्य अपना कैरियर बना सकते हैं क्योंकि तभी आपकी इच्छा अनुसार कार्य होगा और आपको इस कार्य क्षेत्र में मन भी लगेगा।

इसके अलावा अगर आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 28 वर्ष है; तभी आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अंतर्गत अगर आप आरक्षित वर्ग के श्रेणी से आते हैं तो इसमें आपको 5 या 3 साल का आयु सीमा में छूट दी जाती है ।यह अलग -अलग राज्य में अलग-अलग निर्धारित की जाती है तो यह आपके राज्य अनुसार चुना जाता है 1K or 1M Meaning in Hindi

फॉरेस्ट गार्ड कैसे बने (How to Become a Forest Guard in Hindi)

हम सब लोग जानते है की फारेस्ट गार्ड बनना इतना आसान नहीं होता है इसके लिए आपको बहुत म्हणत करना पड़ता है क्यूंकि इसके अंदर हमें हर तरीके से फ़ीट रहना होगा चाहे आप Physical Feet रहो या फिर Education Feet रहो इसके अंदर आपको हर तरीके से फ़ीट रहना पड़ेगा तो में आपको बताने जा रही हूँ की फॉरेस्ट गार्ड कैसे बने (How to Become a Forest Guard in Hindi) इसके हर स्टेप को में आपको बहुत ही बारीकी से बताउंगी बस आप आर्टिकल धेयान से पढ़ लेना।

 1  10th पास करें और अच्छे मार्क्स लाएं

सबसे पहले आप कोसिस करे की अपनी पढाई 10th में अच्छा करें क्यूंकि अगर आप किसी भी field में career बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको 10th में अच्छा पढाई करना पड़ेगा और अच्छे Marks से पास करना होगा।

 2  अब 12th अच्छे मार्क्स से पास करें

तो जैसे ही आप 10th पास कर लेते है इसके बाद आपको किसी भी Stream से 12th पास करना होता है तो अगर आप 12th पास करते है तो बहुत ही धेयान से पढ़ना क्यूंकि 12th का Marks आपका बहुत Importance रहने वाला है खेर, आप 12th अच्छे Marks से पास करें।

 3  फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती के लिए फॉर्म भरें

अगर आप फॉरेस्ट गार्ड बनने के लिए इच्छुक हैं तो सबसे पहले आपका 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके उपरांत जब भी आपके राज्य के अंदर फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती के लिए फॉर्म आता है तो आप उसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Must Read: एनटीटी कोर्स (NTT Course) क्या है कैसे करें

Note: अगर आप फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती के लिए आवेदन करते हैं तो इसके लिए आपको एक सौ रुपए शुल्क देना पड़ता है किंतु अगर आप अनुसूचित जाति या फिर पिछड़ी जाति के अंतर्गत आते हैं या फिर आप महिला उम्मीदवार है तो इसके लिए आपको कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ता।

 4  फॉरेस्ट गार्ड का एग्जाम दें और पास करें

इसके बाद जब आप फॉर्म अप्लाई कर लेते हैं तो उसके बाद एक निश्चित समय पर आपका ऑनलाइन परीक्षा लिया जाता है तो उस परीक्षा को अच्छे से पास करें वैसे उस परीक्षा को कैसे पास करना है इसके बारे में आपको निचे जानकारी मिल जाएगी खेर, आप Forest Guard Exam को पास करें।

 5  अब आपको Physical Test पास करना है

इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के पश्चात आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है, जो कि विशेषज्ञ द्वारा लिया जाता है। इस टेस्ट में पुरुषों को 25 किलोमीटर और महिलाओं को 14 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है। फिजिकल टेस्ट में वही उम्मीदवार खड़ा हो सकता है; जिनका मेडिकल टेस्ट क्लियर हो चुका हो।

 6  इंटरव्यू दें और पास करें

इन सभी प्रोसेस के बाद आपको फिर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है तो इसके अंदर आपको बहुत ही Basic चीजें को पूछती है जिसे आप पास कर लेंगे खेर, जैसे ही आप Interview Clear कर लेते है इसके बाद आपका Selection हो जाता है और फिर चुने हुए अभ्यर्थी को नियुक्ति पत्र भेजा जाता है और इस प्रकार आप एक फॉरेस्ट गार्ड बन सकते हैं।

फारेस्ट गार्ड क्या काम करते हैं (What is The Duty of Forest Guard)

जब हम सब लोग किसी भी प्रोफेशन में जॉब करने के बारे में सोचते है तो पहले हमलोग उसके कामो के बारे में जानना चाहते है ताकि ये पता चल सके की हमलोग वो काम को कर पाएंगे या नहीं तो में आपको पहले बताउंगी की फारेस्ट गार्ड क्या काम करते हैं (What is The Duty of Forest Guard) तो फॉरेस्ट गार्ड जिसके नाम से हमें मालूम हो रहा है कि वनों की रक्षा करने वाला ही फारेस्ट गार्ड होता है।

फॉरेस्ट गार्ड वही होते हैं जो अपने देश के अंदर विभिन्न राज्यों के जंगल में पेड़ पौधों और जीव जंतुओं के सुरक्षा का कार्य करते हैं। इनको जंगलों के बीच अनेकों खतरों से गुजरना पड़ता है। जैसे जंगलों के अंदर जंगल की कीमती लकड़ियों को बचाते हैं जीवो की खाल और दांत के कई सौदागर जंगलों में घूमते रहते हैं उनकी निगाहों से जंगल की वह कीमती चीजें वह सुरक्षित रखते हैं। ऐसे मैं उनके ऊपर अपनी जान का भी खतरा भी बना रहता है और वह अपनी ड्यूटी फिर भी अच्छी तरीके से पूरा करते हैं।

उन्हें जंगल की सुरक्षा करने के साथ-साथ वहां के जीव जंतुओं का भी ख्याल रखना पड़ता है उनका काम काफी जोखिम भरा होता है या यूं कहे कि बहुत ही जिम्मेदारी भरा होता है। इसे वही व्यक्ति पूरा कर सकता है, जिन्हें काम करने की ललक हो और अपने देश के प्रति प्यार हो साथ ही इस काम को करने के लिए आपके जिगरा होना चाहिए क्यूंकि इस काम में आपको रात और दिन नहीं देखना पड़ेगा कभी भी आपको जंगल को बचाने के लिए जाना पड़ेगा।

Must Read: डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ कोर्स क्या है कैसे

फारेस्ट गार्ड की परीक्षा तैयारी कैसे करे (Prepare For Forest Guard Exam in Hindi)

अब हम आपको ये बताने का कोसिस करेंगे की फारेस्ट गार्ड की परीक्षा तैयारी कैसे करे (Forest Guard Exam Ki Teyari Kaise Kare) तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे ताकि आपको किसी भी तरह से कोई दिकत का सामना न करना पड़े वैसे हम सभी लोग ये जानते है की जब कोई हमें ये हेल्प कर देता है की Exam की तैयारी कैसे किया जाता है तो बड़ी help हो जाती है तो आये अब जनते है पूरी Step by Step ताकि आपको अच्छे से help मिल सके।

  • सबसे पहले आपको, Forest Guard Exam का Syllabus को अपने पास रखना होगा।
  • आपको Previous Question Paper को Solve करना चाहिए।
  • अगर आपका Timing Busy चलता है तो आपको Time Table बना लेना चाहिए।
  • Physical Test के लिए रोजाना Practice करें।
  • अगर आपको कोई दिकत है तो ठीक करें क्यूंकि Medical Test आपका होता है।
  • आपको Notes बनाना चाहिए ये आपका Exam के समय में काम आएगा।
  • जब आपका पढाई पूरा हो जाता है तो आपको Revisions करना चाहिए।
  • Internet का पूरी Help ले जैसे की Youtube से भी तैयारी कर सकते है।

फारेस्ट गार्ड की सैलरी कितनी होती है (Forest Guard Salary)

हम सब जानते है की हर चीज पैसो के लिए नहीं किया जाता है लेकिन पैसा भी हमारे लिए बहुत जरुरी होता है वैसे इस काम में बहुत जाएदा रिस्क बना रहता है जिसके कारण सरकार के द्वारा इसके अंदर बहुत अच्छी वेतन मिल जाती है जिसके कारण हर किसी को इसके अंदर जॉब करने का मन करता है तो ऐसे में आपको इसकी वेतन जानने का मन बहुत करता होगा तो में आपको बताती हूँ।

जैसा कि आपको पता होगा कि फॉरेस्ट गार्ड की नौकरी एक सरकारी नौकरी होती है। जिसके अंतर्गत आपको सैलरी भी काफी अच्छी खासी मिलती है। अगर forest guard के मानसिक सैलरी की बात की जाए तो इसकी सैलरी ₹21600 से ₹40050 के बीच होती है। इसके अलावा एक फॉरेस्ट गार्ड को कुछ अन्य सुविधाएं भी सरकार की तरफ से दी जाती है। जैसे:- क्वार्टर, रहने के लिए सुरक्षा इत्यादि डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स क्या है कैसे करे

फारेस्ट गार्ड बनने के क्या क्या फायदे हैं (Benefits Of Becoming a Forest Guard)

दोस्तों वैसे इसके अंदर बहुत जोखिम वाला नौकरी होता है लेकिन इसके अंदर आपको फायदा भी बहुत होता है वैसे हम सब जानते है की इस नौकरी में रिस्क रहता है जिसके कारण सरकार के द्वारा बहुत कुछ का सुविदा मिलता है जिससे आपको बहुत जाएदा रहत मिलता है खेर, फॉरेस्ट गार्ड बनना काफी जोखिम भरा काम होता है किंतु अगर इसके फायदे की बात की जाए तो इनमें कुछ फायदे भी हैं जैसे:-

  1. आपको एक निश्चित सरकारी नौकरी मिल जाती है।
  2. इसके बाद अगर आप प्राकृतिक के शौकीन है या देश प्रेमी है तो आपको अपने देश की रक्षा यानी जंगलों का रखरखाव करने का मौका मिलता है।
  3. इसके अंतर्गत आप को सैलरी भी अच्छी खासी मिलती है।
  4. सैलरी के अलावा आप को सरकार की तरफ से कुछ अन्य सरकारी सुविधाएं भी दी जाती है।
  5. आप एक वनरक्षक के तौर पर जाने जाते हैं और tअगर आप ग्रेजुएशन करते हैं तो इसके बाद आप डिपार्टमेंटल एग्जाम में बैठकर आगे के दो पद बढ़ा सकते हैं। जिससे आपकी तनख्वाह भी पहले के मुकाबले काफी ज्यादा हो जाएगी।

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपको वन विभाग से संबंधित एक पोस्ट के विषय में बताया इसके अंदर मैंने आपको बताया की फारेस्ट गार्ड आपको क्यों बनना चाहिए साथ ही इसके अंदर कितना मुसीबत भरा काम करना होता है सब कुछ मैंने इसके अंदर ही बताया है आज मैंने आप फॉरेस्ट गार्ड कैसे बन सकते हैं (Forest Guard Kaise Bane) फॉरेस्ट गार्ड क्या है (Forest Guard Details in Hindi) फॉरेस्ट गार्ड बनने के क्या क्या फायदे हैं? इन तमाम चीजों के विषय में आज के आर्टिकल में मैंने आपसे जिक्र किया है।

आशा करती हूं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर फॉरेस्ट गार्ड से संबंधित पूर्णता जानकारी अवश्य मिल गई होगी अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

Leave a Comment