एनटीटी कोर्स (NTT Course) क्या है कैसे करें पूरी जानकारी

हम सभी लोग अपने ज़िन्दगी में बहुत से चीज बनना चाहते है लेकिन टीचर ही एक ऐसा Profession होता है जिसके अंदर हमेसा ये भावना होती है की हम किसी को पढ़ाये या फिर न चाहे भी हमें पढ़ाना पड़ता है क्यूंकि जरुरी नहीं है की शिक्षक ही सिर्फ बच्चों को पढ़ाते है ऐसा बिलकुल भी नहीं है खेर, मैं आपको बताऊंगी कि एनटीटी कोर्स क्या है (NTT Course Kya Hai) एनटीटी कोर्स कैसे करें (NTT Course Kaise Kare) एनटीटी कोर्स करने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए ये सब कुछ बताएंगे बस आर्टिकल पूरा धेयान से पढ़ना।

आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो कि डॉक्टर इंजीनियर के अलावा टीचर भी बनना पसंद करते हैं और कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें काफी जल्दी नौकरी करने का मन हो तो ऐसे में अधिकतर लोग 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद कुछ ऐसा कोर्स करना ज्यादा पसंद करते हैं, जिनके बाद उनका कैरियर एकदम सेट हो जाए तो आज मैं आपको कुछ वैसे ही कोर्स के विषय में बताने जा रही हूं जिसे करने के उपरांत आप शैक्षणिक विभाग में शिक्षक के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं।

NTT Course Kaise Kare

साथ ही हमारे जीवन में ऐसे ऐसे चीजें होती है जिसके कारण हमलोग ये सोचने लगते है की कास हमलोग भी ऐसा कुछ करें जो की हमारा भी बहुत जाएदा इज्जत हो क्यूंकि शिक्षक का मान और सम्मान बहुत जाएदा रहता है तो अगर आप अच्छा शिक्षक बनना चाहते है तो ये कोर्स शायद आपको कर लेना चाहिए क्यूंकि इसे करने के बाद आप एक अच्छा Teacher बन सकते है वैसे जब आप ये article को पूरा धेयान से पढ़ेंगे तो एनटीटी कोर्स से संबंधित पूर्णतया जानकारी अवश्य मिल जाएगी और आपको कुछ नया सीखने को भी अवश्य मिलेगा।

एनटीटी कोर्स क्या है (What is NTT Course in Hindi)

एनटीटी का मतलब नर्सरी टीचर ट्रेनिंग होता है यानी की NTT Full Form (Nursery Teacher Training)। यह एक डिप्लोमा कोर्स है, जिसे शैक्षणिक कोर्स कहा जाता है। यह कोर्स 1 साल का होता है। जिसके अंतर्गत आपको भारत में नर्सरी यानी प्री प्राइमरी स्तर के शिक्षक कार्यबल करने की सीख दी जाती है और साथ ही बाल शिक्षा, शिक्षण पद्धति, नर्सरी स्तर के विषयों और संचार जैसे क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जाता है साथ ही में आपको बताना चाहती हूँ की इस कोर्स को करने के लिए आपको पहले Entrance Exam पास करना होगा तब आपको दाखिला मिलेगा।

दोस्तों इस कोर्स के अंदर खास कर बच्चों को पढ़ाने के लिए बनाया गया है यानि की किस तरह से छोटे बच्चों को पढ़ाना चाहिए और कैसे बच्चों का ख़याल रखना चाहिए ये सब इस कोर्स के अंदर सिखाया जाता है और जब आप ये कोर्स को कर लेते है इसके बाद आपको बहुत जाएदा Job opportunity मिल जाती है क्यूंकि हर स्कूल में छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए Special NTT Teacher को ही Hire करते है जिसके वजह से NTT Teacher का बहुत जाएदा डिमांड है।

साथ ही अगर आपको शुरू से बच्चों को पढ़ाने में बहुत जाएदा मन लगता है तो आपको इस कोर्स को करना चाहिए क्यूंकि बच्चों को भी पढ़ाने का तरीका होता है और सभी teacher लोग बच्चों को नहीं पढ़ा सकते है इसीलिए आपको इस कोर्स को करने के बाद इतना सिख जाएंगे की छोटे बच्चों का मानसिक विकास कैसे हो सकता है और साथ ही बहुत से चीजों को इस कोर्स के अंदर सिख सकते है तो इस कोर्स को आपको करना चाहिए।

Also Read: डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ कोर्स क्या है कैसे करें

एनटीटी कोर्स करने के लिए क्वालिफिकेशन (Education Qualification For NTT Course)

दोस्तों सबसे पहले आपको ये जनना जरुरी है की NTT Course को करने के लिए हमें Qualification क्या रखना पड़ेगा तो देखो इसके अंदर हमें जाएदा क्वालिफिकेशन की जरुरत नहीं पड़ती है इस कोर्स को आप 12th के बाद कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको पहले Entrance Exam देना पड़ता है अगर आप किसी Government School में दाखिला लेना चाहते है तो खेर, इस कोर्स को करने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यता होना अनिवार्य है जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं कक्षा अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  2. इसके उपरांत आपको 12वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  3. सभी में आपको कम से कम 55% Marks होना चाहिए
  4. अगर आपने दसवीं कक्षा अच्छे अंकों के साथ पास कर ली है तो आप इस नर्सरी टीचर ट्रेनिंग को करने के योग्य बन जाते हैं।

इन योग्यताओं के अलावा आप में पढ़ाने का हुनर होना चाहिए और साथ ही यह भी कि सामने वाला आपकी बातों को समझ पाए; क्योंकि एक शिक्षक बनने से पूर्व सबसे जरूरी यह होता है कि आप लोगों को पढ़ा सके और साथ ही साथ आपका पढ़ाया हुआ लोगों को समझ आ सके। इसीलिए अगर आपने यह क्षमता है तो आप इस कोर्स को अवश्य करें और अपना भविष्य शिक्षण की ओर बढ़ाएं।

एनटीटी कोर्स कैसे करें (How To Do NTT Course in Hindi)

सबसे पहले हम सभी लोग जानते है की नर्सरी टीचर ट्रेनिंग कोर्स कैसे कर सकते है (Nursery Teacher Training Course Kaise Kare) अगर आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात एनटीटी का कोर्स करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि आप जिस भी इंस्टिट्यूट से इस कोर्स को करना चाहते हैं, उस इंस्टिट्यूट के बारे में आपको अच्छी तरह जानकारी होना चाहिए, क्योंकि हर एक इंस्टिट्यूट का एडमिशन प्रोसेस काफी अलग अलग होता है खेर, जब आप निचे का Step पढ़ेंगे तो आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ जायेगा।

 1  सबसे पहले 10th अच्छे Marks से पास करें

सबसे पहले में आपको बताना चाहता हूँ की देखो इस कोर्स को करने के लिए आपको 10th पास करना होगा इसके लिए आप अपना पढाई अच्छे से करें क्यूंकि अगर आप 10th में अच्छा पढाई कर लेते है तो आपका Marks भी अच्छा आएगा।

 2  12th पास करें और 55% मार्क्स लाये

दोस्तों जैसे ही आप 10th पास कर लेते है इसके बाद आपको 12th पास करना है किसी भी Stream से और आप 12th में कम से कम 55% Marks जरूर लाये क्यूंकि आपका 12th का मार्क्स बहुत जरुरी होता है एयरोनॉटिकल इंजीनियर क्या है कैसे बनें

 3  एंट्रेंस एग्जाम को पास करें

देखो कुछ इंस्टिट्यूट ऐसे होते हैं जो अपना स्वयं का इंट्रेंस एग्जाम लेती हैं और उसके बाद जो उम्मीदवार उसमें पास होते हैं उनका ही एडमिशन एनटीटी कोर्स के लिए लेते हैं; किंतु किसी किसी इंस्टिट्यूट में डायरेक्ट आपके 12th के अंकों के आधार पर आप का दाखिला एनटीटी कोर्स के लिए ले लिया जाता है।

यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस कोर्स को किस इंस्टिट्यूट से करना चाह रहे है; क्योंकि अगर आप ऐसे इंस्टिट्यूट से एनटीटी का कोर्स करना चाहते हैं जहां पर एंट्रेंस एग्जाम के बाद आपका दाखिला होता है तो उसके लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करनी होगी उसके तत्पश्चात आप इस एग्जाम को दे पाएंगे।

 4  अपना कॉलेज को चुने और दाखिला लें

तो जैसे ही आप Entrance Exam पास कर लेते है इसके बाद आपका दाखिला होता है खेर, अगर आप किसी संस्थान के द्वारा लिए गए एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाते हैं तो उसके बाद आपकी काउंसलिंग होती है, जिस दौरान आप अपनी मनपसंद कॉलेज Choose कर सकते हैं और इस प्रकार आप एनटीटी कोर्स में अपना दाखिला ले सकते हैं।

या फिर कुछ ऐसे कॉलेज होता है जो आपके 12th के Marks के अनुसार दाखिला लेता है और कुछ Private College आपको direct admission दे देते है तो बहुत तरह college होता है बस आपको देखना यह है की आप कोनसा कॉलेज में दाखिला लेना चाहते है।

 5  अपना College की पढाई पूरी करें

तो जैसे ही आप किसी संस्थान में दाखिला ले लेते है इसके बाद आपको कॉलेज की पढाई करनी होती है और आप इस कोर्स को बहुत अच्छे से कर सकते है साथ ही इस कोर्स को आप 1 साल से 4 साल तक इस कोर्स को कर सकते है यानि की इस कोर्स की Duration 1 साल का भी होता है और 4 साल का भी होता है तो आप अपना College की पढाई पूरी करें।

Also Read: डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स क्या है कैसे करे

एनटीटी कोर्स करने की फीस कितनी होती है (NTT Course Fees)

सबसे पहले आपको बताते है की NTT Course ki Fees Kitni hoti hai तो अगर आप एनटीटी का कोर्स किसी सरकारी संस्थान से करना चाहते हैं तो इसकी फीस आपको काफी कम लगेगी किंतु यह कोर्स अगर आप  प्राइवेट संस्थान से करेंगे तो इसकी फीस सरकारी की तुलना में कुछ ज्यादा लग सकती है अगर आप एनटीटी का कोर्स किसी सरकारी संस्था से कर रहे हैं तो इसकी फीस तकरीबन 5000 से ₹25000 के बीच लग सकती है और साथ ही आपको इसमें स्कॉलरशिप की सुविधा दी जाती है।

जिससे आपका फीस का बोझ थोड़ा कम हो जाता है और साथ ही इसके अलावा भी कुछ अन्य सुविधाएं आपको सरकारी संस्थान के अंदर दी जाती है और अगर आप सरकारी संस्थान में एडमिशन नहीं ले पाते हैं तो आप प्राइवेट संस्थान से भी इस कोर्स को कर सकते हैं तो प्राइवेट संस्थान से करने पर इस कोर्स की फीस तकरीबन 25000 से ₹50000 के बीच हो सकती है और इसके अंतर्गत आपको स्कॉलरशिप की सुविधा ना के बराबर मिलती है और इसमें सरकारी संस्थान की तरह अन्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराई जाती है।

इसीलिए अगर आप इस course को करना चाहते हैं जो कि एक बहुत अच्छी कोर्स है जैसे आप शिक्षण विभाग से जुड़ सकते हैं और यह बहुत कम समय में हो जाने वाले कोर्स है तो ज्यादा से ज्यादा यही कोशिश करें कि इसे आप सरकारी संस्था से कर पाए। इससे आपकी फीस भी कम लगेगी और साथ ही आपको सरकारी संस्थान की अन्य सुविधाएं भी मिल पाएंगी।

एनटीटी कोर्स करने का प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam For NTT Course)

सबसे पहले आपको ये जानकारी रखना बहुत जरुरी है की एनटीटी कोर्स करने का प्रवेश परीक्षा क्या है (Entrance Exam For NTT Course) क्यूंकि अगर आप एंट्रेंस एग्जाम के बारे में जानेंगे तभी आप तैयारी अच्छे से कर सकते है क्यूंकि एंट्रेंस एग्जाम को पास करना थोड़ा दिकत होता है इसीलिए आपको इस एग्जाम की तैयारी पहले से करना होता है तो आये जानते है कुछ Popular Entrance Exam के बारे में जो इस प्रकार से है।

  • CTET
  • TGT
  • PRT
  • TET
  • SLET

NTT कोर्स के अंतर्गत किस चीज की पढ़ाई कराई जाती है

जो भी लोग 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात शिक्षण क्षेत्र से जुड़ना चाहते हैं तो वह लोग एनटीटी का कोर्स करते हैं। अगर आप एनटीटी का कोर्स करने के लिए इच्छुक हैं तो आपको यह जानकारी होना आवश्यक है कि आप एनटीटी के अंतर्गत किन किन विषयों की पढ़ाई कीजिएगा तो आज मैं आपको इसके अंतर्गत पढ़ाए जाने वाले विषयों के बारे में बताने जा रही हूं जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. Teaching methodology
  2. Child psychology 
  3. Art and crafts 
  4. Basics of pre primary education 
  5. Child health
  6. Nutrition and community 
  7. Methods of teaching topic and subjects 
  8. Child care and Health
  9. Nursery School organization 
  10. Viva voice…etc

एनटीटी कोर्स के लिए आवश्यक स्किल्स (Required Skills For NTT Course)

अब हम आपको बताना चाहते है की देखो अगर आप कोई कोर्स कर लेते है तो इससे आपके करियर में बहुत जाएदा दिकत हो सकता है इसीलिए आपका जिसमे इंट्रेस्ट है वही कोर्स को करें इससे आप सही से पढाई कर सकते है और अपना करियर को बना भी सकते है इसीलिए में आपको एनटीटी कोर्स के लिए आवश्यक स्किल्स बता रही हूँ (Required Skills For NTT Course) ये सब स्किल्स को आप जरूर अपने अंदर लाएं जो इस प्रकार से है।

  • ऊर्जा और उत्साह
  • बाल मनोविज्ञान की समझ होना चाहिए
  • टीम वर्क में कार्य करने की क्षमता होना चाहिए
  • शिक्षण में रूचि होना चाहिए
  • अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स होना चाहिए

Also Read: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D) की तैयारी कैसे करे

Best Colleges For NTT Course in India

हम सब लोग जानते है की अगर अच्छा कॉलेज में पढाई न किया तो हमें बहुत नुक्सान सहना पड़ सकता है लेकिन हमलोग को ये पता नहीं चल पाता है की भारत के Best NTT कोर्स करवाने वाले कॉलेज का नाम किया है तो अगर आप एनटीटी का कोर्स किसी अच्छे कॉलेज से करना चाहते हैं और आप उसकी तलाश में है तो आज मैं आपको एंटिटी से संबंधित कुछ विशेष कॉलेजों के बारे में बताने जा रही हूं जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. भारतीय शिक्षा परिषद, लखनऊ
  2. महात्मा गांधी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, न्यू दिल्ली
  3. YBN यूनिवर्सिटी, रांची
  4. नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर टेक्निकल यूनिवर्सिटी, अरुणाचल प्रदेश
  5. लाल बहादुर शास्त्री ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट, उत्तर प्रदेश 
  6. कस्तूरबा गांधी नर्सिंग टीचर ट्रेनिंग कॉलेज, तमिलनाडु
  7. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एंड फिजिकल हेल्थ साइंसेज, दिल्ली
  8. दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन, न्यू दिल्ली
  9. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन, पंजाब
  10. भवंस नर्सरी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज, केरला

एनटीटी कोर्स करने का सिलेबस क्या है (NTT Course Syllabus)

दोस्तों अब बात करते है की अगर आप यह कोर्स करते हो तो इसके अंदर पढ़ाया क्या जाता है तो में आपको कुछ basic syllabus बताने जा रही हूँ तो अगर आप इस कोर्स को करते है तो आपको निचे दिए गए Syllabus को धेयान से पढ़ना होता है इसके बाद आपको कोई दिकत नहीं होता है यानी की आप अच्छे से पढाई कर सकेंगे क्यूंकि आपको सिलेबस पता रहेगा तो आये जानते है।

  • मेथड ऑफ़ टीचिंग टॉपिक्स एंड सब्जेक्ट्स
  • चाइल्ड साइकोलॉजी
  • टीचिंग मेथाडोलॉजी
  • चाइल्ड हेल्थ
  • चाइल्ड केयर एंड हेल्थ
  • नर्सरी स्कूल आर्गेनाइजेशन
  • बेसिक ऑफ़ प्रे-प्राइमरी एजुकेशन
  • प्रैक्टिकल इन डिफरेंट प्राइमरी
  • नुट्रिशन एंड कम्युनिटी
  • आर्ट एंड क्राफ्ट

एनटीटी कोर्स करने के बाद कैरियर के क्या ऑप्शन है (Career Opportunity in NTT Course)

हम सब जानते है की इसके अंदर हमें Career के बहुत जाएदा opportunity मिलते है क्यूंकि इसके अंदर हम लोग गेम को अच्छे से खेल पाते है खेर, जितना भी आप मेहनत इसके अंदर करेंगे आपको उतना ही Career Opportunity मिलेगा वैसे इस कोर्स को करने के बाद आप Private और Government दोनों सेक्टर में जॉब पा सकते है वैसे मैंने इस कोर्स को करने के उपरांत आपके पास नौकरी करने के बहुत सारे अवसर सामने खुलकर आते हैं जैसे:-

  1. आप चाहे तो किसी स्कूलों में छोटे बच्चों को पढ़ा सकते है।
  2. इसके अलावा आप किसी भी शिक्षण संस्थान में नौकरी करने के काबिल बन जाते हैं।
  3. इसके अलावा आप नर्सरी टीचर के साथ-साथ नर्सरी मैनेजर भी बन सकते हैं।
  4. आप चाहे तो असिस्टेंट प्री प्राइमरी टीचर के रूप में भी कार्य कर सकते हैं।
  5. इसके अलावा आप होम ट्विटर के रूप में भी बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो कई सारे प्राइवेट सेक्टर में भी जॉब कर सकते हैं जैसे:-

  1. प्राइवेट प्री प्राइमरी स्कूल में
  2. आप चाहे तो खुद का अपना प्रिस्कूल भी खोल सकते हैं।

इसके अलावा आप अपना कदम गवर्नमेंट सेक्टर की और भी रख सकते हैं जैसे:-

  1. गवर्मेंट प्री प्राइमरी स्कूल में छोटे बच्चों को शिक्षा दे सकते है।
  2. इसके अलावा बहुत सारे ऐसे सरकारी फॉर्म निकलते हैं जिसके अंतर्गत एंटिटी शिक्षकों को खोजा जाता है, आप उन पदों पर भी आवेदन कर सकते हैं और एक सरकारी नौकरी पा सकते हैं।
  3. 1K or 1M Meaning in Hindi

Top Recruiters After NTT Course

दोस्तों अब हमलोग ये जानने का प्रयास करते है की NTT Course को करने के बाद हम कहाँ जॉब पा सकते है तो देखो हमारे देश में बहुत सारे स्कूल है लेकिन कुछ ऐसे school है जो बहुत बड़ा है और उसके अंदर हर साल Teacher के लिए Vacancy निकाली जाती है तो अगर आप बड़े स्कूल में जॉब चाहते है तो आप पढाई अच्छे से करना तो देखो नीच हम आपको कुछ बड़े रेक्रुइट्र्स का नाम बता रही हूँ जो इस प्रकार से है।

  • Indus Early Learning Centre
  • Little Einsteins
  • Little Elly
  • Hello Kids
  • Kangaroo Kids
  • Euro Kids

एनटीटी कोर्स करने के पश्चात सैलरी कितनी मिल सकती है

हम सब जानते है की ये कोर्स के अंदर हमें इतना सीखा दिया जाता है की बच्चों को कैसे पढ़ाना चाहिए लेकिन आपका सैलरी आपके Experience पर भी निर्भर करता है तो इस कोर्स को कर लेने के बाद कैंडिडेट के पास नर्सरी शिक्षक ट्रेनिंग की एक सर्टिफिकेट हासिल हो जाती है। जिसके बाद वह चाहे तो किसी भी शिक्षण संस्थान में आसानी से नौकरी पा सकती है।

इस कोर्स को करने के पश्चात आपकी सैलरी 18000 से ₹30000 प्रतिमाह हो सकती है और अगर आप इस फील्ड में थोड़ा अनुभव हासिल कर लेते हैं तो आपकी सैलरी भी उसके साथ साथ बढ़ती चली जाती है तो आप इतना जान लीजिये की ये कोर्स करने के बाद आपको किसी भी तरह से कोई दिकत नहीं होता है यानि की इसमें आपको वेतन अच्छी खासी मिल जाती है जो की बहुत अच्छी वेतन मानी जाती है।

NTT कोर्स करने के क्या-क्या फायदे हैं?

दोस्तों अब बात करेंगे की NTT कोर्स करने के क्या-क्या फायदे हैं (What are the benefits of doing NTT course) तो आप इतना जान लीजिये की इस कोर्स में सच में बहुत फायदा है और खास कर अगर आप Female हो तो आपके लिए यह बेस्ट कोर्स हो सकता है क्यूंकि जितना आप प्यार से बच्चो को पढ़ा सकते है शायद कोई नहीं पढ़ा सकता है इसीलिए एनटीटी कोर्स करने के फायदे बहुत सारे होते हैं जिसमें से कुछ इस प्रकार है:-

  1. सबसे पहले तो आप बहुत ही कम समय में और कम क्वालिफिकेशन के साथ इस कोर्स को कर सकते हैं।
  2. इसकी फीस भी अन्य टीचर ट्रेनिंग कोर्स की फीस से कम होती है।
  3. आप इस कोर्स को करने के बाद बच्चों को चाहे वह प्राइवेट सेक्टर हो चाहे गवर्नमेंट सेक्टर दोनों सेक्टर में पढ़ा सकते हैं।
  4. इसके अलावा आप चाहे तो अपना खुद का स्कूल भी खोल सकते हैं, जिसमें आप अपने खुद के मालिक होंगे।
  5. इसके अलावा आप अगर आगे की पढ़ाई कंटिन्यू रखना चाहते हैं तो आप वह भी कर सकते हैं और आप इस कोर्स को करने के उपरांत होम ट्यूटर के रूप में बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं।
  6. KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB और YB Full form क्या होता है 

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपको एनटीटी कोर्स के बारे में बताया जिस कोर्स को करने के बाद आप एक शैक्षणिक रूप में कार्य कर सकते हैं। आज मैंने आपको बताया कि एनटीटी कोर्स क्या होता है (NTT Course Details in Hindi) एनटीटी कोर्स कैसे करें (NTT Course Kaise Kare) एनटीटी कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है? एनटीटी कोर्स करने के क्या-क्या फायदे हैं? इन तमाम चीजों के विषय में आज के आर्टिकल में मैंने आपसे जिक्र किया।

आशा करती हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पढ़कर एनटीटी कोर्स से संबंधित अधिकतर जानकारी अवश्य मिल गई होगी। अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन मे इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक Contact कर सकते हैं।

धन्यवाद!

Leave a Comment