KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB और YB Full form क्या होता है पूरी जानकारी

हम सब अपने मोबाइल में Data का बहुत ही इस्तेमाल करते है चाहे हमलोग Movie Download करते है या फिर अपने SIM Card में Data का Recharge करते है सब जगह KB, MB और GB को जरूर देखते तो आज के आर्टिकल में, मैं आपको KB, MB, GB, TB Or PB Full Form Kya Hai साथ ही इसका मीनिंग भी बताएंगे खेर, इसके बारे में आपको विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं। जिसकी जानकारी आपको होना काफी जरूरी है तो आये जानते है।

वैसे आज के समय में internet का इस्तेमाल सबसे जाएदा किया जा रहा है और अगर आप पढाई करते है तो उसमे भी इसके बारे में पढ़ाया जाता है तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी जननी चाहिए क्यूंकि ये चीज आपको हर जगह काम आने वाला है जैसे की आप Exam देने जायेंगे वहां भी इसे पूछा जाता है साथ ही आप कहीं Recharge करवाते है तो आपको इसके बारे में जानकारी होना चाहिए तभी आप अपना Recharge अपने जरूरतों के हिसाब से करवा सकते है।

KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB और YB Full form क्या होता है

आज के इस आर्टिकल में जो मैं आपको जानकारी देने जा रही हूं, यह आपके Exam point of view से काफी important है; क्योंकि अक्सर यह सब सवाल exam मे पूछे जाते हैं और आप में से अधिकतर ने इसका जिक्र या प्रश्न भी अवश्य देखा होगा। क्योंकि आए दिन हम रोजमर्रा की जिंदगी में जो भी चीजें इस्तेमाल करते हैं; वह इसी से संबंधित होते हैं, किंतु हमें उसकी जानकारी नहीं होती तो आज मैं आपको उसी से रूबरू कराने जा रही हूं तो बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।

KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB और YB Full form क्या होता है पूरी जानकारी

दोस्तों सबसे पहले एक बात धेयान रखना चाहिए की आज के समय में हर चीज को मापने के लिए कुछ न कुछ बनाया गया है इसी तरह से Internet की दुनिया में हमें KB और MB का पता चलता है या फिर आप GB और TB तक देखें होंगे लेकिन में आपको बताना चाहता हूँ की जब Storage की बात आती है तब आप TB, PB, EB और ZB ये सब के बारे में जरूर देखें होंगे 1K or 1M Meaning in Hindi

लेकिन आप सोचते होंगे की ये सब Storage कितना बड़ा होगा तो में आपको बताना चाहता हूँ की ये सब Storage इतना बड़ा होता है की आप अपना सारा Data अगर इसके अंदर भरेंगे तब भी ये नहीं भरने वाला है वैसे आप अपने Laptop में तब तक का Storage देखते होंगे लेकिन इससे बड़ा Storage आप शायद नहीं देखें होंगे खेर, में आपको सारा कुछ बताने वाले है ताकि आपको KB और MB जैसे Word से कोई दिकत न हो तो जो भी आपको बताने जा रहा हूँ वो आपको लिए बहुत Important होने जा रहा है।

साथ ही जब आप किसी Application को Download करते है या फिर किसी भी चीज को Download करते है तो आपको पहले MB या KB में Size दिखाई देती है इसके बाद आप Download करते है तो आप इतना जान लीजिये की इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है तो अब मैं आपको इन units की detail में जानकारी देने जा रही हूं। जिसके बाद आपको इन symbol को पहचानने में कभी परेशानी नहीं होगी।

KB, MB, GB, TB and PB का फुल फॉर्म क्या है

अब आपको इसके Full Form को जानना बहुत ही जाएदा जरुरी है और ये बहुत ही बेसिक जानकारी है। जिससे आपको याद रखना काफी जरूरी है, क्योंकि अक्सर जब भी हम मोबाइल खरीदते हैं तब हम MB या GB का जिक्र जरूर सुनते हैं, क्योंकि मेमोरी कार्ड या पेनड्राइव या फिर जो भी हम इस्तेमाल करते हैं उसमें MB और GB का जिक्र जरूर आता है। इसीलिए आपको आज मैं इनके फुल फॉर्म को बताने जा रही हूं, जिससे आप इसको काफी बारीकी से समझ पाएंगे।

आपको अब इन symbol के फुल फॉर्म पता चल गए होंगे, अब मैं आपको इसके value के विषय में बताने जा रही हूं।

  • 1 KB = 1024 bytes
  • 1MB = 1024 KB =1048576 bytes
  • 1GB = 1024 MB = 1073741824 bytes
  • 1TB = 1024 GB = 1099511627776 bytes
  • 1PB = 1024 TB = 112589990684224 bytes

Kilobyte क्या है KB का Full Form क्या होता है

सबसे पहले जानते है की KB Ka Full Form Kya Hota Hai तो देखो KB का Full Form होता है Kilo byte यानि की इसका यही Full Form है और में आपको बताना चाहता हूँ की इससे भी छोटा Byte होता है जिसे हमलोग Byte कहते है यानी की 1KB = 1024 Bytes होता है यानी की 1024 Bytes को मिलाकर 1KB बनता है।

यह एक सबसे छोटा unit of measurements में से एक है। यह 1 byte से बड़ा होता है, किंतु Mega Byte से छोटा होता है। जिस कारण इसमें 1024 Bytes होते हैं। जब भी हम छोटे फाइल या किसी छोटे measurements की तलाश करते हैं तो हम अक्सर kilobytes का इस्तेमाल करते हैं।

जैसे:- Plain text document के लिए।

Mega Byte क्या है MB का Full Form क्या होता है

अब हम आपको MB ka full Form kya hai इसके बारे में जान लेते है तो में आपको बताना चाहता हूँ की MB का Full Form (Mega byte) होता है साथ ही इसका सबसे जाएदा इस्तेमाल होता है यानी मेरा कहने का मतलब है की आप जितना भी लगभग काम करते है वो MB में सबसे जाएदा देखते होंगे जैसे की आप Internet का इस्तेमाल करते है उसमे भी MB का Internet Speed दिखाई देता होगा साथ ही अगर आप कोई छोटा चीज Download करते है तो आपको MB में ही उसका Size दिखाई देता होगा।

तो कुल मिलाकर देखा जाये तो यह किलोबाइट यानी KB से बड़ा यूनिट होता है, किंतु Giga byte से छोटा होता है सामान्यतया 1MB तकनीकी रूप से 1000000 bytes के बराबर होती है किंतु सामान्य रूप से इसे 1048576 bytes के तौर पर use किया जाता है Mega byte का इस्तेमाल अधिकतर बड़े फाइल के आकार को मापने के लिए किया जाता है।

Giga Byte क्या है GB का Full Form क्या होता है

सबसे पहले में आपको बताना चाहता हूँ की GB का Full Form Giga byte होता है जो की हम सभी लोग सबसे जाएदा देखते है वो भी जब कोई बड़ा Game Download करते है या फिर जब कभी कोई बड़ा Video Download करते है तब आपको GB File का Size दिखाई देता होगा लेकिन आप MB से कम ही GB को देखते होंगे वैसे GB हमारे Mobile की Space होती है यानी की जितना भी Smart Phone Launch हुआ है।

सारा Phone का Space यानी की Memory GB में ही होता है और साथ ही RAM भी GB में ही होता है तो आप इतना जान ले की GB को हमलोग Storage के रूप में सबसे जाएदा देखते है साथ जब आप Internet का Speed देखते है तो आप MB में देखते होंगे लेकिन GB को आप File के रूप में ही देखेंगे या फिर कोई Storage के रूप में ही देखेंगे और आज के समय म TB Space का बहुत कम देखने के लिए मिलता है।

जब हमें बड़े Size की Memory चाहिए होती है तब हमलोग GB का इस्तेमाल करते है खेर, में आपको बताना चाहता हूँ की 1024MB बराबर 1GB होता है यानी की 1024MB को मिलाकर 1GB बनाया जाता है।

Technically 1gb = 10000000000 bytes के समान होता है।

लेकिन कुछ cases में हम 1 gigabyte (GB) को 1073741824 bytes (1024×1024×1024 bytes ) कहते हैं इसे short term में हम “gigs” कहते हैं।

हर जगह जिस RAM का जिक्र हम सुनते हैं, चाहे वह लैपटॉप हो या वह कंप्यूटर या tablet हम RAM को अक्सर GIGABYTE में measurements करते हैं।

Tera Byte क्या है TB का Full Form क्या होता है

दोस्तों सबसे पहले हमलोग ये जानते है की TB का Full Form क्या होता है तो TB का Full Form (Tera Byte) होता है साथ ही ये इतना बड़ा Size होता है की आप 1000GB को इसके अंदर Store रख सकते है जो की बहुत बड़ी Space मानी जाती है यानी की ये अक्सर हमारे Laptop के अंदर रहता है वो भी 1TB या 2TB Space ही रहता है।

तो आप सोच सकते है की इसके अंदर कितना Data को हमलोग store कर सकते है तो मेरा मानना यह है की हमलोग की जरुरत TB तक रहती है यानि की अगर हमलोग 100TB की Space रख ले तो मुझे लगता है की हमलोग अपना सारा Data को बहुत Easy तरीके से रख सकते है।

साथ ही में आपको बताना चाहता हूँ की अब के Smart Phone में TB तक Space रखना Possible है लेकिन इसके ऊपर का Space रखना Possible नहीं है क्यूंकि PB और EB जैसे बड़े Unit यानि Size सिर्फ Data Centre में हो सकता है या फिर किसी Organization में हो सकता है खेर, अगर आप जानकारी के लिए ओर Unit के बारे में जानना चाहते है तो जान सकते है वैसे TB से जाएदा Space की आपको जरुरत नहीं पड़ेगी।

  • 1 TB के अंदर लगभग 1000 Gigabyte होता है, और 1000000000000 bytes होते हैं।
  • यह Gigabyte से बड़ी यूनिट होती है, या मुख्तयार 1 ट्रिलियन bytes होता है।
  • इसका उपयोग मुखिया हम बड़े स्टोरेज डिवाइस की कैपेसिटी को मापने के लिए करते हैं।
  • डीपी का मतलब क्या होता है

जैसे:- सभी हार्ड ड्राइव जिसकी क्षमता 1000gb या उससे अधिक होती है, उसे समानता हम टेराबाइट से मापते हैं।

Peta Byte क्या है PB का Full Form क्या होता है

दोस्तों शायद आपको PB की कभी जरुरत न पड़ी हो क्यूंकि ये आपके Device के लिए नहीं है यानी की अभी तक ऐसा कोई भी Smart Phone या फिर Laptop नहीं बना है जिसके अंदर Storage PB हो खेर, PB का Full Form Peta Byte होता है और इसकी बहुत बड़ी size मानी जाती है क्यूंकि 1000TB बराबर 1PB होता है तो आप समझ सकते है की इसके अंदर कितना size होता होगा।

इसके अंदर लगभग 500 Million Floppy Disk के Data को स्टोर किया जाता है जैसे की आप Google, Bing, Flipkart, Amazon ये सब Company के बारे में जरूर सुना होगा इसके अंदर हमेसा बहुत data store होती है तो ये सब बड़ी बड़ी Company PB और EB जैसे Storage का इस्तेमाल करती है और अपने Data को Secure रखती है।

  • 1 Petabyte लगभग 1000 टेराबाइट और 1000000 Gb के बराबर होता है, जो कि बहुत ही बड़ी स्टोरेज यूनिट मानी जाती है ।
  • लेकिन अभी तक इसका ज्यादा प्रयोग नहीं किया जाता क्योंकि इतनी बड़ी डाटा स्टोरेज की डिवाइस अभी तक नहीं आई है।
  • लेकिन भविष्य में हम उम्मीद कर सकते हैं कि इतनी बड़ी डाटा स्टोरेज की डिवाइस हमें देखने को मिल सकती है।

Exa Byte क्या है इसका Full Form क्या होता है

सबसे पहले हमलोग ये जानने का प्रयास करते है की EB का Full Form क्या होता है तो में आपको बताना चाहता हूँ की इसका Full Form (Exa Byte) होता है साथ ही ये बहुत ही बड़ा Storage unit होता है और इसका इस्तेमाल शायद बड़ा से बड़ा Data Centre में होता होगा खेर, इसकी जानकारी आपको रखना चाहिए वैसे ये बहुत बड़ा Memory होता है।

Zetta Byte क्या होता है (ZB Ka Full Form)

दोस्तों सबसे पहले आपको ZB का full form बताते है तो देखो ZB का Full Form Zettabyte होता है साथ ही एक ज़ेटाबाइट लगभग 1,000 एक्साबाइट के समान होता है। यह इतनी बड़ी स्टोरेज device होती है, जिसमे शायद पूरी internet का Data को आसानी से इसके अंदर रख सकते है। साथ ही में आपको बताना चाहता हूँ की शायद इसका इस्तेमाल किसी Data Centre में होता होगा।

Yotta Byte क्या होता है (YB Ka Full Form)

अब सबसे आखिरी में जान लेते है की YB का फुल फॉर्म क्या होता है तो में आपको बताना चाहता हूँ की YB का Full Form Yottabyte होता है एक Yottabyte लगभग 1,000 Zettabytes के समान रहता है ये दुनिया की सबसे बड़ी Storage मानी जाती है साथ ही इसके ऊपर का स्टोरेज का नाम Officially declare नहीं हुआ है लेकिन इतना जान ले की इसमें आप दुनिया का तमाम Data को store कर देंगे फिरभी ये नहीं भरने वाला है।

Must Read: ओटीपी (OTP) क्या होता है

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपसे अलग-अलग यूनिट्स के बारे में चर्चा की आज मैंने आपको बताया कि KB, MB, GB, TB and PB क्या है? KB, MB, GB, TB and PB की full form क्या है? आशा है आपको इस आर्टिकल को पढ़कर इन यूनिट्स की समझ हो गई होगी।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपका कमेंट हमारे लिए काफी जरूरी होता है।

धन्यवाद!

Leave a Comment