बैडमिंटन प्लेयर (Badminton Player) कैसे बने पूरी जानकारी

आज कल हमारे घरो के अंदर खेल की कोई महत्व नहीं दिया जाता है क्यूंकि लोगों में ये भावना होती है की खेल से हमारे बच्चे पढाई में मन नहीं लगाते है जिसके कारण बहुत से घरो में खेलने के लिए नहीं दिया जाता है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्यूंकि खेल के अंदर भी करियर बनते हैं तो में आपको बताऊंगा की बैडमिन्टन खेल क्या है (Badminton khel kya hai) और बैडमिन्टन खिलाड़ी कैसे बने (Badminton Player Kaise Bane) तो इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे तो आये जानते हैं।

वैसे जब हम आप गेम को खेलते है तो हमें लगता है की गेम क्यों खेल रहे है इससे हमे क्या फायदा मिलेगा लेकिन आज के समय में सभी खेल के अंदर इतनी सफलताएं है जिसका ब्यान करना बहुत मुश्किल है क्यूंकि यही सब गेम से लोग पूरी दुनिया के अंदर अपना नाम रोशन कर रहे है और करोड़ पति बन रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं है की सभी लोग गेम के अंदर सफल हो जाते है लेकिन जो लोग बैडमिंटन प्लेयर इंडियन प्लेयर में select नहीं हो पाते है वो भी अपना करियर को बना लेते हैं।

Badminton Player Kaise Bane

तो अगर आपको लग रहा है की हमें भी बैडमिंटन प्लेयर बनना चाहिए तो हम आपको इसके बारे में हर तरीके का जानकारी देने का कोसिस करेंगे जिससे आपको बैडमिंटन प्लेयर बनने में बहुत आसानी होगी और आप सही तरीके से अपना तैयारी कर सकते है तो जो भी आपको बताएंगे उसे आप धेयान पढ़ना और समझने का कोसिस करना आपको बहुत जाएदा हेल्प मिलेगा तो आये जानते है How to become a badminton player in Hindi बस आर्टिकल पूरा धेयान से पढ़ लेना।

बैडमिन्टन खेल क्या होता है (Badminton Game Details in Hindi)

आज के समय में बहुत सारे ऐसे खेल है जो लोगों को काफी प्रिय है और वह उसमें अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। जिसमें से बैडमिंटन भी एक है। बैडमिंटन का इतिहास दूसरों खेलों के मुकाबले बहुत ही पुराना है। अगर इसकी खेल की शुरुआत की बात की जाए तो इसकी शुरुआत 19वीं सदी के मध्य में यानी ब्रिटिश भारत के दौरान हुई थी उस समय ब्रिटिश अफसर इस खेल को खेला करते थे। मगर उस दौर में शटल कॉक की जगह उन से बनी गेंद का उपयोग किया जाता था।

शुरुआती समय में इसे अधिकतम चार व्यक्ति खेल सकते थे; इस तरह से इस खेल को खेला जाता था शुरुआती समय में इसे बैडमिंटन करके नहीं पुकारा जाता था; किंतु 1807 में इस खेल को अपना अधिकारिक नाम बैडमिंटन दिया गया उसके बाद सन 1893 में बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंग्लैंड ने इस खेल के नियम को सुनिश्चित किया और समय के साथ ही वर्ष 1934 में अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन संघ की स्थापना की गई अब ये बात हुई इसके history का अब बात करते है इस game के बारे में।

दोस्तों बैडमिन्टन भारत के Popular खेलों में एक है इस गेम को लगभग सभी लोग बहुत आसानी से खेल सकते है और इस गेम को खेलने के लिए जाएदा Space की जरुरत नहीं पड़ती है जिसके कारण इस गेम को कहीं भी खेल जा सकता है वैसे बैडमिन्टन गेम का इतना Craze है की लोग गल्ली मोहल्ले में भी खेला करते है और आज के समय में लोग इसमें अपना Career भी बनाना चाहते है और बड़ी मेहनत से इस गेम को खेला करते है ये गेम को आप 2 लोग भी खेल सकते है और 4 लोग भी मिलकर खेल सकते है।

Must Read: डीसीए कंप्यूटर कोर्स क्या है कैसे करे

बैडमिंटन प्लेयर कैसे बने (Become a Badminton Player in Hindi)

अगर आप बैडमिंटन प्लेयर बनना चाहते हैं तो आपको फिजिकली काफी strong होने की जरूरत है; क्योंकि इसमें आपको कैरियर बनाना होता है। जिसके लिए शारीरिक क्षमता की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। अगर आपकी शारीरिक क्षमता ज्यादा मजबूत होगी, तभी आप खेल के मैदान में ज्यादा समय तक टिक पाएगा। इसके साथ ही यदि आपको बैडमिंटन प्लेयर बनना है तो आपको मैं कुछ जानकारी देने जा रही हूं; जिसकी विषय में आपको पता होना काफी जरूरी है, तभी आप एक बैडमिंटन प्लेयर बन सकते हैं:-

 1  Service तिरछा करें: बैडमिंटन खेलते वक्त हमेशा यह ध्यान रखें कि आप जब भी service करें, हमेशा तिरछे ओर से करें। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके सामने वाला व्यक्ति हमेशा विनर बन सकता है।

 2  Badminton Rule Regulation को जाने: अगर आप एक बैडमिंटन खिलाड़ी बनना चाहते हैं तो आपको नेट पर अपने आप को स्पर्श करने से बचाना होगा; क्योंकि अगर गलती से भी आपका शरीर का अंग स्पर्श हो जाता है तो आपको गलत मानकर हरा दिया जाएगा और आपके सामने वाले प्रतिनिधित्व जीत जाएगा।

इसीलिए अगर आपको एक अच्छा बैडमिंटन खिलाड़ी बनना है तो इसके लिए आपको इसके नियमों को अच्छी तरह जानना काफी जरूरी है।

 3  शुरूआती समय से प्रैक्टिस करें: अगर आप इस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको शुरुआती समय से ही इसकी प्रैक्टिस करती रहनी चाहिए और जैसे ही आप खेलने की उम्र के रूप में होते हैं तो वैसे वैसे आप की प्रैक्टिस भी अच्छी होती जाएगी और आप भविष्य में अच्छे बैडमिंटन प्लेयर बन पाएगा।

 4  कोच से ट्रेनिंग लें: एक अच्छा बैडमिंटन प्लेयर बनने के लिए आप अपने देश के अंदर किसी भी बड़े शहर में जाकर बैडमिंटन की ट्रेनिंग आसानी से ले सकते हैं। वहां से आप जो भी ट्रेनिंग सीखते हैं, उसके बाद आपको एक बैडमिंटन प्लेयर के तौर पर तैयार किया जाता है। जिसके बाद आप कोच की मदद लेकर बैडमिंटन में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं और बैडमिंटन के सारे नियमों को अच्छी तरह समझ सकते हैं।

इस प्रकार आप बैडमिंटन को जानकर समझकर एक अच्छा बैडमिंटन प्लेयर बन सकते हैं और अपना एक बेहतर भविष्य इसमें उजागर कर सकते हैं।

Must Read: अपना कैरियर (Career) कैसे चुने

बैडमिंटन खेलने के नियम (Rules of Playing Badminton)

सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए की बैडमिंटन खेलने के नियम होता है (Rules of Playing Badminton) तो जैसा कि आपको यह पता होगा कि समय के साथ-साथ बहुत कुछ बदलता चला गया, उसी प्रकार बैडमिंटन के खेल का नियम भी समय के साथ साथ बदलता चला गया शुरुआती समय की बात की जाए तो इसे सिर्फ और सिर्फ मनोरंजन के लिए खेला जाता था। जिसमें 2 प्लेयर आपस में toss कर लेते थे और जो भी टॉस जीतता था, वह खिलाड़ी सबसे पहले सर्विस करता था।

इस प्रकार दो तरफ खिलाड़ी अपने-अपने रैकेट की मदद से cock का आदान प्रदान करते थे और बीच में एक नेट लगी होती थी। जिसके दोनों तरफ से खिलाड़ी एक दूसरे के सामने खड़े होते थे। जिस भी खिलाड़ी की cork पहले गिर जाती थी, उसके सामने वाले खिलाड़ी को उसके लिए अंक प्राप्त हो जाते थे। इस खेल को तीन राउंड में खेला जाता था और तीनों राउंड में से जिस भी प्रतिभागी के ज्यादा अंक आते थे वह प्रतिभागी विजेता कहलाता था।

किंतु आज के समय में एक मैच 21 अंकों का होता है जिसे बढ़ाकर 29 अंकों तक खेला जा सकता है। 29 पॉइंट को गोल्डन प्वाइंट कहा जाता है, जो भी इस अंक को आयोजित कर लेता है; वह खिलाड़ी winner माना जाता है वैसे इसकी ओर जानकारी आप Youtube पर से भी ले सकते है या फिर जहाँ पर Training देंगे वहां भी आपको पूरी जानकारी मिल जायेगा 12th Biology ke bad kya kare

बैडमिंटन खेल क्षेत्र के लंबाई- चौड़ाई कितनी होती है

जब हम किसी खेल को खेलने जाते हैं तो सबसे पहले उसका खेल क्षेत्र तैयार होना काफी जरूरी है जिसे हमलोग आप भाषा में मैदान भी कहते हैं। तो आपको उस विषय में आपको पता होना चाहिए। तभी आप एक बेहतर बैडमिंटन प्लेयर बन सकते हैं; क्योंकि यह सवाल आपसे आपके अकैडमी में कोचिंग द्वारा भी पूछा जा सकता है या आप एक बैडमिंटन प्लेयर बनना चाहते हैं तो आप से कोई एक आम व्यक्ति भी यह सवाल अब उससे पूछ सकता है। जिसके विषय में आपको जानकारी होना काफी जरूरी है।

आपको यह पता होना चाहिए कि बैडमिंटन कोर्ट का अकार चतुर्भुज होता है। जिसे एक नेट की सहायता से दो खिलाड़ियों के खेलने के लिए तैयार किया जाता है। Generally इस खेल को सिंगल या फिर डबल खेलने के लिए प्रतिभागियों के लिए तैयार किया जाता है। अगर इस कोर्ट की लंबाई की बात करें तो इसकी लंबाई 13.4 मीटर या 44 फुट तक रखी जाती है और इसकी चौड़ाई 6.1  मीटर या 20 फीट तक रखी जाती है।

किंतु सिंगल मैचों में इसकी चौड़ाई को घटाकर 5.18 मीटर तक भी कर दी जाती है। लंबाई और चौड़ाई के अलावा इसके बीच में एक नेट लगा होता है और नेट से 1.98 मीटर पीछे दोनों तरफ एक सर्विस लाइन बनी होती है, किंतु डबल कोट के अंदर यह 0.73 मीटर की दूरी पर बनी होती है।

खेल क्षेत्र की लंबाई चौड़ाई के अलावा आपको बैडमिंटन रैकेट की भी लंबाई चौड़ाई और उसकी वजन के विषय में पता होना चाहिए, तभी आप उस तरह से प्रेक्टिस कर पाएगा और समय रहते एक बेहतर तैयारी करके एक बेहतर प्लेयर बन आप पाइएगा।

बैडमिंटन रैकेट की लंबाई 680 मिलीमीटर और इसकी चौड़ाई 230 मिलीमीटर तक होनी चाहिए। एक रैकेट का वजन 70 से 95 ग्राम के बीच होता है। वही cork जिसे खेलने के दौरान हम लोग इस्तेमाल करते हैं, उसका वजन 4.5 ग्राम से 5.5 ग्राम के बीच में होनी चाहिए।

बैडमिन्टन प्लेयर बनने के लिए क्या गुण होना चाहिए (Qualities To Become a Badminton Player) 

दोस्तों अब बात करते है की बैडमिन्टन प्लेयर बनने के लिए क्या गुण होना चाहिए (Qualities to become a badminton player) तो देखो इसके अंदर भी आपके पास कुछ quality यानी की skills होना बहुत जरुरी है तभी आप एक अच्छा सा badminton players बन सकते है और ये बहुत जरुरी है अगर आप अभी से अपना skills को सीखते है तो आप आगे बहुत कुछ कर सकते है जो की आपको बताने का कोसिस करेंगे तो आये जानते हैं।

  • बैडमिंटन को अपने करियर Opportunity के रूप में चुनें
  • आप एक बेस्ट बैडमिंटन Academy में Join लें
  • आपको हमेसा जोश और जूनून के साथ गेम खेलना चाहिए
  • अपने साथ प्लयेर्स से हमेसा कम्पटीशन करना चाहिए
  • आपको सबसे जाएदा फिजिकल फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए
  • आपको हमेसा Badminton खेलने का Practice करना चाहिए
  • जब भी कोई टूर्नामेंट होता है उसके अंदर आपको Participate करना चाहिए
  • जो प्लेयर्स इस field में पहले से खेल रहे है उनसे आप Advice ले सकते हैं वो आपको अच्छे से बताएंगे
  • आपको अपना पढाई के साथ साथ बैडमिंटन को भी खेलना है
  • आपको हमेसा Badminton Organization की तलाश करना चाहिए और आपको उसमे खेलना चाहिए
  • 1K or 1M Meaning in Hindi

बैडमिन्टन प्लेयर्स पैसे कैसे कमाते है

दोस्तों हम सब जानते है की Cricket के अंदर बहुत तरीका होता है जिससे Cricket Players पैसे कमा सकते है लेकिन Badminton Players के पास उतना Option नहीं रहता है जिससे की वो पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके पास भी बहुत तरह का Option रहता है जिससे Badminton Players पैसे कमा सकते है तो सबसे पहले वो अगर National Level पे Players Select हो जाता है तो उसे सरकार के द्वारा पैसे मिल जाता है।

लेकिन मान लीजिये को वो national Level तक नहीं जा पाया तो ऐसे में अगर वो State Level तक भी चला जाता है तो उसे भी State Government पैसे देती है क्यूंकि इसका भी कोई न कोई Leader होता है जो पैसे देती है साथ ही वो अपना Badminton Institute खोल कर भी पैसे कमा लेते है और अगर उसके Social Media पे जाएदा Followers है तो वहां से भी पैसे कमा लेते है।

लेकिन एक Badminton Players को साल में ₹15 lakhs मिलता है लेकिन पूरा depend करता है आपके Profile पर की आप कैसा players है लेकिन लगभग players को कुछ न कुछ पैसे मिलते है तो इसके लिए आपको कोई टेंशन नहीं लेना है पैसे आपको Game के अंदर बहुत मिलता है बस आप game को अच्छे खेलने के बारे में धेयान दें।

इंडिया के बेस्ट बैडमिंटन एकेडमी (India Top Best Badminton Academies)

दोस्तों अब बात करते हैं की हमलोग ये तो Decide कर लेते है की हमें अपना करियर बैडमिंटन के क्षेत्र में ही बनाना है तो ऐसे में हमें ये नहीं पता चलता है की हमें कोनसी Academy join करना चाहिए तो इसमें हम आपको हेल्प करेंगे जिससे आप वहां पे दाखिला ले सकते है और अपन करियर बेहतर बना सकते है तो आये जानते है की इंडिया के बेस्ट बैडमिंटन एकेडमी (India Top Best Badminton Academies) तो बस निचे आपको सारा इंस्टिट्यूट दिया गया है।

  • चेतन आनंद बैडमिंटन अकादमी, हैदराबाद
  • बैडमिंटन के लिए ग्लोबल अकादमी, हैदराबाद
  • पुलेला गोपीचंद बैडमिंटन अकाडेमी, हैदराबाद
  • एमवी बिष्ट बैडमिंटन अकादमी, नई दिल्ली
  • यूनाइटेड शटलर्स बैडमिंटन अकादमी, दिल्ली
  • सुरजीत सिंह बैडमिंटन अकादमी, नई दिल्ली
  • फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) क्या है कैसे बने

Conclusion

दोस्तों मैंने आपको बैडमिंटन गेम के बारे में सब कुछ बता दिया है जिसे आपको काफी जानकारी मिल गई होगी और साथ ही आप कैसे एक बैडमिंटन Players बन सकते हैं सब कुछ मैंने इस आर्टिकल में बता दिया है जैसे की बैडमिंटन प्लेयर कैसे बने (Badminton Player Kaise Bane) इसके विषय में विशेष जानकारी प्राप्त की और आशा करता हूं कि आपको हमारी आज की जानकारी पढ़कर बैडमिंटन प्लेयर कैसे बने (How to become a badminton player after in Hindi) इसके लिए काफी मदद मिली होगी।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके प्रश्न पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

Leave a Comment