12th Biology के बाद क्या करे – 20+ Best Career Option

दोस्तों आज के ज़िन्दगी में शुरू से अच्छे से पढाई करना बहुत जरुरी होता है ताकि आपको आगे चल के कभी दिकत का सामना ना करना पड़े खेर, मैं आपको बताऊंगा की 12th बायोलॉजी के बाद क्या करना चाहिए (Courses after 12th Science in Hindi) 20+ Best Career Option, 12th Bio करने के बाद करियर ऑप्शन क्या है पूरी जानकारी (12th ke baad career option kya hai) बहुत कुछ के बारे में बताएंगे बस आर्टिकल पूरा पढ़ना

कैरियर लाइफ का एक बहुत अहम हिस्सा है अगर हम अपने करियर को सही से डिजाइन नहीं कर पाया यानी पसंद नहीं कर पाए कि हमें क्या करना है तो हम बहुत बुरी जगह फंस सकते हैं हमें अपने मन के अनुसार अपना बजट के अनुसार अपने शौक के अनुसार अपने करियर को पसंद करना होता है जिससे हम आगे जाकर एक सक्सेस कर सकें आजकल के युग में अगर आप अच्छे जगह पर एडमिशन नहीं लिए हो तो आपको बहुत सारी फिनेंशियल दिक्कत आ सकती है। यह सारी प्रॉब्लम से बचने के लिए आपको अपनी 12th के बाद एक अच्छा करियर ऑप्शन चूज करना है।

जो कि आपको सूट करें और आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानियां नहीं झेलनी पड़े। अक्सर बच्चे के मन की बात कंफ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए वह stream तो ले लेते हैं Arts, Science या Commerce लेकिन फिर नहीं समझ पाते हैं कि किस इंडस्ट्री में जाए किस पोस्ट के लिए पढ़ाई करें ताकि उन्हें अच्छी जॉब मिल सके और उनका मन भी लगा रहे है। यह चीज को समझना और सही डिसीजन लेना एक बहुत कठिन टास्क है जो कि अधिकतर बच्चों से नहीं होता है।

12th Biology ke Baad Kya Kare
pic: pixabay

आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए हमने इस ब्लॉग पर आज कुछ खास लाया है। की 12th Biology ke Baad Kya Kare दोस्तों 12th में बहुत ही लोकप्रिय सब्जेक्ट है बायोलॉजी बच्चे 10th के बाद अक्सर 11th, और 12th मैं बायोसाइंस ले लेते हैं जिसमें उन्हें फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी, इंग्लिश और एक लैंग्वेज पढ़ना होता है कुछ बच्चे बायो साइंस के साथ Maths भी लेते हैं ताकि उन्हें करियर ऑप्शन चूज करने में और सुविधा हो। बायो साइंस choose करने का मेन मकसद यही होता है कि वह 12th के बाद Neet Exam देकर एक अच्छे डॉक्टर का पद हासिल करें और अपनी MBBS की पढ़ाई शुरू कर सके।

Most Read: रेलवे इंजीनियर (Railway Engineer) कैसे बने

12th Biology के बाद क्या करे – 20+ Best Career Option

12th में अगर किसी बच्चे ने बायोलॉजी ले ली और वह कंफ्यूज है कि उसे आगे क्या करना चाहिए और उसके लिए कितने सारे करियर ऑप्शन है सभी बात सोचते हैं कि अगर 12th के बाद आप डॉक्टर नहीं बने बायोलॉजी लेकर तो आप अपना जीवन बर्बाद कर दिया ऐसा बिलकुल नहीं है दोस्तों बारवीं के बायोलॉजी के बाद नहीं भी तो 20 से ज्यादा करियर ऑप्शन है जहां से आप अपना फ्यूचर बहुत bright कर सकते हैं।

दोस्तों जैसा मैंने आपको बताया कि 12th बायोलॉजी में क्या-क्या सब्जेक्ट होते हैं तो आपको यह जानना जरूरी है कि इन्हीं सब्जेक्ट के बदौलत आपको करियर ऑप्शन choose करने में सहूलियत मिलेगी। इसका अर्थ यह होता है कि आप बहुत सारी साइंस वाले कैरियर क्षेत्र में भी जा सकते हैं जहां बिना math का भी आपको बहुत सारा ऑप्शन देखने के लिए मिलेगा .

जो बच्चे ट्वेल्थ में बायो के साथ maths लेते हैं वह साइंस के सारे करियर ऑप्शंस को भर सकते हैं हम बात करेंगे उन बच्चों के बारे में जिन्होंने 12th बायो साइंस लिया है और वह यह सोच रहे हैं कि अगर वह डॉक्टर नहीं बने तो और क्या कर सकते हैं। 12TH के बाद सबसे पहले आपको नीट एग्जाम की परीक्षा देनी होगी और उसकी तैयारी करने के लिए आपको 1 से 2 साल पूरा अच्छे से मेहनत करना होगा Neet Exam बहुत कठिन होता है इसीलिए बहुत कम बच्चों का ही सिलेक्शन हो पाता है।

 1. MBBS (Bachelor Of Medicine, Bachelor Of Surgery)

दोस्तों Science stream से 12th biology पूरी करने के बाद स्टूडेंट के बीच MBBS कोर्स बहुत ही लोकप्रिय है। हर कोई MBBS कोर्स करना चाहते है जो लोग डॉक्टर बनना चाहते है। पहला ऑप्शन तो आपको MBBS Course ही है। लेकिन ये कोर्स दाखिला मिलना काफी मुश्किल हो जाती है क्यूंकि इसके लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा देना होता है और साथ ही अच्छा Marks लाना होता है।

यानी की आपको 12th में अच्छे marks लाने होंगे साथ ही NEET Exam में भी अच्छे मार्क्स लाने होंगे दोनों के Marks के आधार पर ही आपका किसी कॉलेज में दाखिला मिलेगा लेकिन इसके लिए आपको ताबड़ तोड़ मेहनत करना होगा। जैसे ही आपका दाखिला किसी कॉलेज में होता है तो आपको वहां चले जाना और आपको 5 साल की deegre करनी होगी उसके बाद आपको अपने लास्ट ईयर में कोई भी specialisation लेनी होगी।

दोस्तों यह कोर्स पुरे 5 साल का होता है लेकिन इसके अंदर internship भी करना होता है जो पुरे 1 साल का होता है तो बस आप आगे मेहनत करते रहिये इसके बाद आपको कभी भी दिकत नहीं होगा।

दोस्तों आप ये सब specialisation से डॉक्टर बन सकते है यानी की इसमें से कोई एक लेकर आप 5 साल कोर्स करके डॉक्टर उपाधि मिल जाती है। तो आप ये सब specialisation के बारे में भी जान सकते है ताकि आपके लिए बेहत हो।

  1. Neurologist
  2. Cardiologist
  3. Orthopedics
  4. Gastroenterologist
  5. Dermatologist
  6. Anesthesia Specialist
  7. Medicine
  8. Child specialist

Top Colleges For MBBS Course 

दोस्तों अब बात करते हैं की MBBS Course के लिए सबसे अच्छा college कौनसा है तो निचे लिस्ट है ये सब Top level के colleges है जहाँ दाखिला मिलना काफी मुश्किल होता है।

  1. AIIMS (All India)
  2. All state government colleges
  3. Private colleges (expensive)

 2. BHMS (BACHELOR OF HOMEOPATHIC MEDICINE AND SURGERY)

दोस्तों इसके बाद का जो कोर्स है BHMS Course है जिसका Full Form (BACHELOR OF HOMEOPATHIC MEDICINE AND SURGERY) होता है। ये एक होम्योपैथिक  मेडिसिन की फील्ड है जिसमें बहुत नौकरियां मिलती है इसमें अगर आप अच्छे से पढ़ाई करके एक्सपीरियंस ले लेते हैं तो आप बहुत सारे पैसे हर महीना कमा सकते हैं सिर्फ अपने clinic में बैठकर और दवाई देकर जैसा कि आपको पता है कि होम्योपैथिक जैसे स्ट्रीम में किसी की सर्जरी नहीं होती है तो इसलिए आपको इसमें सिर्फ मेडिसिन की नॉलेज बहुत अच्छी होनी चाहिए।

दोस्तों आप लोगों को ठीक करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं एक अच्छे होम्योपैथिक डॉक्टर की महीने की कमाई देर से 200000 तक भी पहुंच जाती है और एवरेज कमाई 40 से 45 हजार तक होती है इस पढ़ाई को करने के लिए आपको एक टेस्ट निकालना पड़ेगा जो कि सारे  कॉलेजेस की एक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) होती है या आपके स्टेट में अगर होम्योपैथिक कॉलेजेस है तो भी आप इसका एग्जाम दे सकते हैं और इन कॉलेजेस की फीस बहुत कम होती है किसी अन्य मेडिकल कॉलेज के कंपेयर में।

जर्मन मेडिसिंस के द्वारा आजकल Homeopathic doctor इंडिया में बहुत एडवांसमेंट ला चुके हैं क्योंकि German Medicines बहुत ही कारगर होती है। इंडिया में आज भी अधिकतर लोग होम्योपैथिक मेडिसिंस को ही लेना पसंद करते हैं और इसी पर विश्वास करते हैं क्योंकि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता अगर आपको भी इस क्षेत्र में जाना है तो नीचे दिए गए कॉलेजेस में एक बार जरूर अपना लक आजमाएं और अपने करियर को एक ऊंचाई पर ले जाएं।

इस फील्ड में बहुत सारे लोगों का रुझान कम है इसलिए आपको इसमें बहुत सारी सीट मिल जाते हैं और इसके लिए भी आपको नीट की परीक्षा क्लियर करनी पड़ती है और 5 साल की डिग्री करनी पड़ती है उसके बाद आप इस स्पेशलाइजेशन लेकर इसमें अपना करियर बना सकते हैं एक होम्योपैथिक डॉक्टर किसी भी पेशेंट की सर्जरी नहीं कर सकता है।

क्योंकि उसको इसकी लाइसेंस नहीं मिलती है नीट के अलावा भी बहुत सारे एंटरेंस एग्जाम्स है आप इस कोर्स को जरूर करें क्योंकि इसमें लोगों की भीड़ कम है आपका chance ज्यादा बढ़ जाता है। BHMS course भी साढ़े 4 साल का है। इसमें student को 1 वर्ष की अवधि तक चलने वाली इंटर्नशिप करनी होती है। तो पुरे कोर्स को करने में आपको 5½ साल लगते हैं। BHMS कोर्स होम्योपैथिक चिकित्सा प्रणाली के सिद्धांतों पर केंद्रित है।

Most Read: BHMS Course kaise kare

Top Colleges For BHMS Course 

दोस्तों अब बात करते हैं की BHMS Course के लिए सबसे अच्छा college कौनसा है तो निचे लिस्ट है ये सब Top level के colleges है जहाँ दाखिला मिलना काफी मुश्किल होता है।

  1. National Institute of Homeopathy, Kolkata
  2. Bharati Vidyapeeth Deemed University, Pune
  3. Chandola Homeopathic Medical College, Rudrapur
  4. G, Medical College, Bangalore
  5. Lokmanya Homeopathic Medical College, Pune

 3. Veterinary Science

दोस्तों तीसरा ऑप्शन है वेटरनरी साइंस (Veterinary Sciences) हम जानेंगे कि Veterinary Sciences इसका मतलब क्या होता है जैसा कि आपको पता है कि हर कोई को आजकल कुत्ते, बिल्ली पालने का बहुत शौक है सबको अपने घर पर एक पालतू जानवर चाहिए होता है। यह येशी कोर्स है जिसमें की बहुत कम बच्चे इस कोर्स को करते हैं इसलिए इसमें आपको एक अच्छा Veterinary Doctor बनना होगा।

यह एक ऐसा कोर्स है जिसे करके आप आराम से एक वेटरनरी डॉक्टर बन सकते हैं और इस पोस्ट को करने के बाद आप जानवरों को इलाज कर के बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं बात किया जाए इस कोर्स के बारे में तो यह कोर्स बिल्कुल भी कठिन नहीं है और यह बहुत ही लिमिटेड सिलेबस के साथ आता है क्योंकि बहुत कम बचे इस कोर्स को करते हैं तो इस कोर्स को करने के बाद आपको सरकारी नौकरी मिलने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है

अगर आप अपनी क्लीनिक खोलना चाहते हैं या किसी भी कंपनी के अंदर काम करना चाहते हैं तो आप बड़े बड़े शहरों में आसानी से जॉब पा सकते हैं क्योंकि जो भी पालतू जानवर रखता है उसे एक डॉग डॉक्टर की सहायता चाहिए होती है यह कोर्स 5 वर्षीय कोर्स है और इसे करने के बाद आपको हाईएस्ट सैलेरी दो से तीन लाख पर महीना और एवरेज सैलेरी 30000 तक मिल सकती है।

अगर आप सरकारी नौकरी में जाते हैं तो आपको 40 से ₹45000 महीना मिल सकता है और बहुत सारे फैसिलिटी भी मिलेंगे क्योंकि जानवरों के डॉक्टर इंडिया में बहुत कम है और इनकी जरुरत आजकल बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है अगर आप इसमें internship करना नहीं चाहते है फिर भी आपको इसमें job बहुत आसानी से मिल जाती है।

Most Read: BVSc Kaise kare

Top Colleges For Vetenary Sciences Course 

दोस्तों अब बात करते हैं की Vetenary Sciences Course के लिए सबसे अच्छा college कौनसा है तो निचे लिस्ट है ये सब Top level के colleges है जहाँ दाखिला मिलना काफी मुश्किल होता है।

  1. OUAT, Bhuneshwar
  2. NDRI, Karnal
  3. NVC, Nagpur

 4. Ayurveda

आजकल के आयुर्वेदा की बढ़ती ट्रेंड के साथ बीएएमएस कोर्स की बहुत पॉपुलर हो चुका है यह बच्चों की नई पसंद बन चुकी है और Ayurveda जो कि आपको पता है कि बहुत सारे लोगों के बीमारी को ठीक करता है इस कोर्स को और भी लोकप्रिय बना रहा है। अगर आप अभी सोच रहे हैं कि आपके पास और कितने ऑप्शन है अपने 12th के बायोलॉजी के बाद तो BAMS भी एक बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है|

यह Course करके आप एक आयुर्वेदिक डॉक्टर बन सकते हैं पर आपके नाम के आगे डॉक्टर की उपाधि ही रहेगी आजकल के रसायनिक यानी केमिकल भरे जमाने में लोग नेचुरल मेथड के पीछे भाग रहे हैं और आजकल यह क्षेत्र जरुरत से ज्यादा आगे बढ़ चुका है Foreign country के लोग भी भारत के पुराने आयुर्वेदिक इलाज के ऊपर भरोसा कर रहे हैं और इससे बहुत कारगर भी अनुभव भी हुआ है।

आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि आयुर्वेदिक मेडिसिन का कभी कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है इसलिए हर कोई आयुर्वेदिक इलाज करना चाहता है भारत में बहुत सारे क्लीनिक भी हैं जिसमें आयुर्वेदिक डॉक्टर बैठ के अधिकतर लोगों का इलाज करते हैं भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी आयुर्वेद ने अच्छा नाम किया है। यह भारत के मूल वेदों ने बनाया है जिसे आज लोग एक कोर्स की तरह पढ़कर इसमें नौकरी पा रहे हैं|

आप इस कोर्स को अपने ग्रेजुएशन के Course जैसा कर सकते हैं यह 3 साल का होता है और अगर आप स्पेशलाइजेशन करते हैं तो यह 4 या 5 साल का भी होता है इसमें आपको ज्यादा चैरिटेबल नॉलेज नहीं पढ़नी होती है बल्कि प्रैक्टिकल नॉलेज ज्यादा होता है पढ़ाई करते वक्त आपको बहुत सारे लोगों पर इस पढ़ाई की ट्रेनिंग करनी होगी|

यह कोर्स करने के बाद आप अपने क्लीनिक खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं या किसी भी अच्छे आयुर्वेदिक कंपनी में आपको नौकरी पा सकते है इसकी एवरेज सैलेरी है 30 हजार से ₹40000 स्टार्टिंग सैलेरी थोड़ी कम हो सकती है पर एक्सपीरियंस साथ आपकी सैलरी बहुत अच्छी हो जाएगी| यह कोर्स करने के लिए टॉप कॉलेजेस नीचे दिए गए हैं।

Top Colleges For Ayurveda Course 

दोस्तों अब बात करते हैं की Ayurveda Course के लिए सबसे अच्छा college कौनसा है तो निचे लिस्ट है ये सब Top level के colleges है जहाँ दाखिला मिलना काफी मुश्किल होता है।

  1. IMS BHU, Banaras
  2. Patanjali Ayurved College , Haridwar
  3. Tilak Ayurved Mahavidyalaya , Pune

 5. B.Pharma (PHARMACY)

दोस्तों अब हम जानेंगे एक ऐसी फील्ड के बारे में जिसे हर कोई इगनोर करता है और बहुत लोग इसे नीचे समझते हैं जबकि इस प्रोफेशन के बिना हम बहुत ही मुश्किल में पड़ सकते हैं क्योंकि जो फार्मेसी की पढ़ाई करता है वही हमें दवाई दे सकता है। बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें PHARMACY की पढ़ाई इतनी अच्छी नहीं लगती है जो कि बिना कंसल्टेशन के भी अच्छा दवाई दे देते हैं जिससे कि आप की बीमारी ठीक हो जाती है।

अगर आपका फार्मेसी लाइन में थोड़ा भी इंटरेस्ट है तो आप यह करियर ऑप्शन जरूर ट्राई कर सकते हैं आपको बैचलर इन फार्मेसी करनी होगी और इसके बाद अगर आपको इसमें आगे बढ़ना है तो PHARMACY में मास्टर भी कर सकते हैं कोई भी फार्मास्यूटिकल कंपनी में आपको बहुत अच्छी जॉब मिल सकती है और अगर आप इसकी मास्टर की पढ़ाई करेंगे तो आपको लेक्चरर रिसर्च मेडिसिन में भी जॉब मिल सकती है।

अगर आप सरकारी नौकरी चाहते हैं तो आप बहुत सारे एंट्रेंस एग्जाम को भी भर सकते हैं और एक अच्छी सरकारी नौकरी पा सकते हैं अगर आप यह बी फार्मा और इंटीग्रेटेड कोर्स करते हैं तो आपका यह दोनों कोर्स 5 साल में हो जाएगा| हर हॉस्पिटल में एक फार्मेसी डिपार्टमेंट होती है जिसमें 50 से भी अधिक पोस्ट होते हैं तो दोस्तों सोचिए इस कैरियर फील्ड के बाद आपको कितने जॉब अपॉर्चुनिटी खुल जाते हैं|

इस फील्ड में स्टार्टिंग सैलेरी 20 हजार से 25000 होती है पर धीरे-धीरे ऑफिस में 70 हजार से ₹80000 कमा सकते हैं अगर आप और पढ़ाई करते हैं तो आपकी सैलरी बढ़ सकती है और आप इसका लाइसेंस लेकर अपना दवाई का दुकान भी खोल सकते हैं क्योंकि किसी भी फार्मेसी वाले डिग्री होल्डर को ड्रग लाइसेंस मिल जाता है तो आप ये भी कोर्स के बारे में सोच सकते हैं।

Top Colleges For B.Pharma Course 

दोस्तों अब बात करते हैं की B.Pharma Course के लिए सबसे अच्छा college कौनसा है तो निचे लिस्ट है ये सब Top level के colleges है जहाँ दाखिला मिलना काफी मुश्किल होता है।

  1. All state medical colleges
  2. Madras Medical College
  3. Madurai Medical College
  4. Government TD Medical College
  5. College of Pharmaceutical Science
  6. College of Pharmaceutical Science, Medical College

 6. Diploma in Pharmacy

अभी मैंने आपको बैचलर्स इन फार्मेसी के बारे में बताया बहुत से ऐसे बच्चे होते हैं जिन्हें घर पर थोड़ी फाइनेंसियल दिक्कत होती है और वह इतने साल वेट नहीं कर सकते हैं उनके लिए भी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है जोकि है डिप्लोमा इन फार्मेसी (Diploma in pharmacy) यह कोर्स बहुत छोटी है यानी की यह 1 साल की कोर्स होती है।

यह कोर्स करने के बाद आपको सैलरी थोड़ा कम मिल सकता है लेकिन आपको जॉब बहुत जल्दी मिल जाएगी और इसमें आप अपना दवाई का दुकान भी खोल सकते हैं या किसी भी दवाई के दुकान में एक असिस्टेंट की तरह काम कर सकते हैं। ये जॉब ओरिएंटेड पढ़ाई है

  • (Colleges same as B.Pharma)

 7. BDS (Bachelor of Dental Surgery)

दोस्तों इसके बाद BDS कोर्स आता है BDS का Full Form बैचलर आफ डेंटल सर्जरी (BACHELOR OF DENTAL SURGERY) होता है इस कोर्स को करने के बाद आप डेंटिस्ट डॉक्टर बन सकते हैं इस पोस्ट की अवधि 5 वर्षीय है इस कोर्स की मास्टर डिग्री भी होती है जिसके बाद आप एक अच्छे डेंटिस्ट बन सकते हैं। बोला जाता है कि MBBS Doctor बहुत ही व्यस्त रहता है और उसके पास कुछ भी करने के लिए समय नहीं होता है पर एक डेंटिस्ट के पास थोड़ा समय होता है और थोड़ा आराम करने का भी वक्त होता है।

क्योंकि इनका शेड्यूल इतना बिजी नहीं होता है पर मेरा मानना है कि अगर कोई डेंटिस्ट बहुत प्रसिद्ध है और लोकप्रिय है तो उसको हर वक्त बिजी रहना पड़ता है और अपने लिए भी वक्त निकालना मुश्किल हो जाता है। एक डेंटिस्ट डॉक्टर की फीस बहुत ज्यादा होती है आपके बॉडी का सबसे सेंसेटिव पार्ट जो कि आपका मुंह है उसमें इलाज करता है। एक अच्छे डेंटिस्ट की डिमांड बहुत होती है।

दोस्तों एक अच्छा डेंटिस्ट डॉक्टर तभी बन सकता है जब उसके पास बहुत एक्सपीरियंस हो जाए और लोग कभी भी न्यूली एक्सपीरियंस से अपना कोई भी काम नहीं करवाना चाहते हैं। इस फील्ड में कंपटीशन कम है इसलिए ग्रोथ थोड़ा जल्दी है। यह कोर्स करने के बाद आप अपनी ट्रेनिंग खोल सकते हैं।

जिसमें आप एक लाख से डेढ़ लाख तक कमा सकते हैं और अगर आप ही नौकरी करते हैं तो आपको 30 से ₹40000 मिल सकता है अगर आप किसी कंपनी में इंटर्नशिप करते हैं अपने कोर्स के बाद तो आपको 10 हजार से ₹12000 आराम से मिल सकता हैं। विदेश के टॉप कॉलेजेस नीचे दिए गए हैं।

Most Read: BDS kaise Kare

Top Colleges For BDS Course 

दोस्तों अब बात करते हैं की BDS Course के लिए सबसे अच्छा college कौनसा है तो निचे लिस्ट है ये सब Top level के colleges है जहाँ दाखिला मिलना काफी मुश्किल होता है।

  1. All national medical colleges
  2. All state medical colleges.
  3. Institute of Dentists, Delhi 
  4. Maulana Azad Institute of Dental Sciences
  5. King George’s Medical University
  6. Institute of Medical Science, BHU
  7. Manipal College of Dental Sciences
  8. Nair Hospital Dental College
  9. Christian Dental College and Hospital

 8. D.Pharma

अब हम बताएंगे एक और इनोवेटिव कोर्स के बारे में जिसमे कंपटीशन बहुत कम है यह कोर्स B Pharm, M Pharm और एमबीबीएस का ही मेल है यह कोर्स की अवधि 6 वर्षीय है यह तीनों का मेल है बहुत कम बचे इस कोर्स को चुनते हैं इसीलिए यहां जॉब पाना बहुत आसान है। (Same as MBBS)

 9. Nurse 

दोस्तों अब हम आपको नर्स के बारे में बताएंगे कि हम एक नर्स कैसे बन सकते हैं नर्सिग बहुत अच्छा करियर ऑप्शन है इसके लिए आपको 3 साल की पढ़ाई करनी होगी जिसमें की फीस बहुत ज्यादा नहीं लगता है और उसके बाद आपको या तो किसी सरकारी हॉस्पिटल के लिए Exam की तैयारी करनी होगी या आपको किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में नौकरी लेना होगा इसमें 4 साल का एक्सपीरियंस के बाद आपको प्रमोशन मिल जाता है इसकी सैलरी 30 से 35 हजार होती है ट्रेनिंग में लोगों को कम मिलती है और धीरे-धीरे 50000 तक सैलरी हो जाती है यह लड़कियों के लिए सबसे लोकप्रिय जॉब है।

Top Colleges For Nurse Course 

दोस्तों अब बात करते हैं की Nurse Course के लिए सबसे अच्छा college कौनसा है तो निचे लिस्ट है ये सब Top level के colleges है जहाँ दाखिला मिलना काफी मुश्किल होता है।

  1. AIHS, Bangalore
  2. CMC, Vellore
  3. CU, Chandigarh

 10. B.sc (Bachelor of Science)

अगर आपको बीएससी करना है तो भी यह बहुत अच्छा करियर ऑप्शन है अगर जिन बच्चों ने बायो के साथ maths लिया होगा वह सारे सब्जेक्ट से बीएससी कर सकते हैं पर जिन बच्चों ने maths नहीं लिया हुआ है वह सारे सब्जेक्ट में बीएससी नहीं कर सकते हैं बीएससी करने के बाद आपको बहुत सारी करियर ऑप्शंस मिल जाते हैं।

जैसे कि टीचर बनना और प्रोफ़ेसर बनना या जॉब करना या Research करना इन सभी में आपको जॉब मिल सकती है स्टार्टिंग सैलेरी 20 से 25000 तक मिल सकती है और फिर जैसे जैसे एक्सपीरियंस होती जाएगी आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी यह 3 वर्षीय का कोर्स है।

Top Colleges 

  1. MIT , Pune
  2. Delhi University , Delhi
  3. Chandigarh University , Chandigarh

 11. B.com / BBA– 

बीकॉम बीबीए कॉमर्स और मैनेजमेंट से संबंधित कोर्स है यह कोर्स आजकल बहुत लोकप्रिय हो गए हैं क्योंकि इसे हर कोई कर सकता है दोस्तों इसमें आपको बहुत जलधि से नौकरी मिल जाती है इसमें आपको स्टार्टिंग सैलेरी 25 से 30,000 तक मिल जाती है और इसके बाद आपकी सैलरी भी बढ़ते जाती है यह 3 वर्षीय कोर्स है।

Top colleges-

  1. SRCC, Delhi 
  2. Ramjas college, Delhii 
  3. St. Xaviers, Kolkata

 12. B.A (Bachelor of Arts)

बैचलर ऑफ़ आर्ट्स भी एक ऐसा कोर्स है जिसे आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स स्ट्रीम के बच्चे कर सकते हैं और यह कोर्स सरकारी नौकरी के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है क्योंकि इसमें हर सरकारी नौकरी के लिए इस कोर्स की मांग होती है यह कोर्स 3 साल का होता है और इसके बाद आपको इसमें किसी भी चीज में जॉब लग सकती है इसमें आपको 15 से 20,000 मिल जाएगा सारा देपेंद करता है की आप किस तरह का जॉब कर रहे हैं।

Top Colleges For BA Course 

दोस्तों अब बात करते हैं की BA Course के लिए सबसे अच्छा college कौनसा है तो निचे लिस्ट है ये सब Top level के colleges है जहाँ दाखिला मिलना काफी मुश्किल होता है।

  1. Lsr College, Delhi
  2. MCC, Bangalore
  3. Hindu College, Delhi 

 13. Acupressure

एक्यूप्रेशर भी एक ऐसा कोर्स जो लोग 12th के बायो के बाद करते हैं इसमें लोग दूसरे का प्रेशर पॉइंट दबाते हैं और इलाज करते हैं इस कोर्स की डिग्री 3 साल की होती है जो कि ग्रेजुएशन के कोर्स के जैसी है और बहुत सारे कॉलेजेस बहुत कम पैसो में इस कोर्स को करवाते हैं।

लेकिन जैसे आपका एक्सपेरिएंस बढ़ते जाता है वैसे वैसे आप इस फील्ड में आगे बढ़ते जाते है वैसे इसमें आप अपना खुद का क्लीनिक भी खोल सकते हैं और आपके नाम के आगे डॉक्टर तो लगता ही है अगर आप किसी कंपनी में जॉब करते है तो आपकी सैलरी 25 से 30,000 तक मिल जाती है फिर इसमें आपकी सैलरी भी बढ़ती है जैसे जैसे आप काम करोगे।

Top Colleges

  1. Accupressure college, Hridwar
  2. Amity University, Noida
  3. DAVV, Indore

 14. Yoga 

योगा आज के जमाने में सबसे लोकप्रिय चीज है आजकल हर कोई युवा करना चाहता है बढ़ते समस्याएं और बीमारियों के साथ लोगों का योगा पर ध्यान बढ़ चुका है ग्रेजुएशन के समान यह भी 3 साल का कोर्स है जिसमें आपको प्रैक्टिकल ट्रेनिंग ज्यादा दी जाती है पढ़ाई के मुकाबले से इसके बाद आपकी नौकरी लग सकती है जिसमे आपको 15 से ₹20000 तक वेतन मिल सकती है साथ ही इसमें आप एक अच्छा योग टीचर भी बन सकते हैं और लाखों में भी कमा सकते हैं फॉरेन में योगा का बहुत trend है।

Top Colleges For Yoga Course 

दोस्तों अब बात करते हैं की Yoga Course के लिए सबसे अच्छा college कौनसा है तो निचे लिस्ट है ये सब Top level के colleges है जहाँ दाखिला मिलना काफी मुश्किल होता है।

  1. GGSIPU, Dellhi 
  2. DAVV, Indore
  3. Amity University, Noida
  4. Jaipur National University,Jaipur
  5. Yoga Institute, Mumbai

 15. Fashion Designing 

फैशन इंडस्ट्री एक बहुत अच्छी इंडस्ट्री है इसमें कोई फैशन टैक्सटाइल फैशन डिजाइनिंग वगैरह बहुत सारी कोर्सेज मिलती है जोकि 12th में बायो पढ़ने के बाद भी आप एलिजिबल है यह कोर्स में आपको बहुत अच्छी नौकरी मिल जाती है 30 से 40,000 तक की वेतन मिल जाती है और धीरे-धीरे अपना कंपनी भी खोल सकते हैं।

Top Colleges

  1. NIFT, Mumbai
  2. NIFT, Chennai
  3. India Design Institute, Delhi

 16. HOTEL MANAGEMENT

होटल मैनेजमेंट आजकल सबसे ट्रेंनिंग कोर्सेज है क्योंकि 3 साल में आपको बहुत अच्छी जॉब और ग्रेजुएशन की पढ़ाई हो जाती हैं और आप अच्छे जगह पर प्लेस हो जाते हैं और आपको होटल इंडस्ट्री के गुण सिखाते जैसे हॉस्पिटैलिटी, कैटरिंग और इवेंट मैनेजमेंट सिख कर आप अपना भी कंपनी खोल सकते हैं या स्टार्टअप कंपनीज या होटल में नौकरी कर सकते है इसमें आपको 25000 तक की वेतन बहुत आराम से मिल जाती है यह 3 वर्षीय कोर्स है।

Top Colleges

  1. IHM , Ahemdabad
  2. IHM, Delhi 
  3. IHM, Mumbai
  4. IIHM, Kolkata
  5. IIHM, Delhi

 17. Lab Assistant

एक और करियर ऑप्शन जिसके बारे में हम बात करने वाले हैं वह लैब असिस्टेंट (Lab Assistant) इसके लिए जरूरी है कि आपको केमिस्ट्री के नॉलेज होनी चाहिए और बहुत सारे सब्जेक्ट की भी नॉलेज होनी चाहिए 12th के बायो के बाद अगर आप बीएससी इन केमिस्ट्री करके 1 साल की लैब असिस्टेंट की कोर्स कर लेते हैं तो आपको यह अच्छी ऑप्शन जरूर मिल सकती है इसमें शुरू में पैसे थोड़े कम है लेकिन धीरे धीरे आपकी वेतन पढ़ते जाती है।

Top Colleges

  1. Calcutta University , Kolkata 
  2. St. Stephens College , Bangalore.
  3. Cochin University , Kochi

 18. Marine Biologist

मरीन बायोलॉजिस्ट एक ऐसा कोर्स है जो कि 3 वर्षों का होता है और इसमें आपको मरीन के बायोलॉजी पढ़ने होती है यह कोर्स बहुत कम लोग करते हैं इसलिए इस कोर्स की वैल्यू बहुत है यह कोर्स फॉरेन में भी बहुत ज्यादा प्रचलित है इसीलिए आज के समय में मरीन बायोलॉजिस्ट एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Top colleges

  1. Cochin University , Kochi
  2. Pondicherry University , Puducherry 
  3. Behrampur University , Behrampur 

 19. Ward Assistant 

बहुत सारे बच्चे होते हैं जिन्हें तुरंत नौकरी चाहिए होती है और घर को सपोर्ट करना होता है इसके लिए वह एक से डेढ़ साल की ट्रेनिंग कर सकते हैं और एक अच्छा Ward Assistant बन सकते हैं शुरुआत में तो सारे की वेतन कम ही होती है लेकिन धीरे-धीरे इसकी सैलरी बढ़ जाती है एक हॉस्पिटल में इनकी बहुत जरूरत होती है क्योंकि यही सारी चीजों को मैनेज करते हैं।

Do training from selected institutes.

 20. Fine Arts and Performing Arts 

अगर आपको बायोलॉजी के स्ट्रीम से या आर्ट्स कॉमर्स के स्ट्रीम से हटके कुछ करना है तो फाइन आर्ट्स और वो फॉर्मिंग आर्ट्स की पढ़ाई भी कर सकते हैं यह दोनों कोर्स की पढ़ाई 3 साल की होती है और बहुत कम पैसे में हो जाती है यह कोर्स करने के बाद आप अपना एक अच्छा स्टूडियो खोल सकते हैं या यूट्यूब चैनल आप डिजिटली भी इस फील्ड में ग्रो कर सकते हैं और इसके बाद मास्टर करने के बाद आप एक अच्छे  प्रोफेसर बन सकते हैं।

Top Colleges

  1. Hindu College , Delhi
  2. Mithibai college , Mumbai 
  3. Lady Shree Ram College , Delhi  
  4. सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer) क्या है कैसे बने

Conclusion

तो दोस्तों मैंने आपको बहुत कुछ इसमें बताने का कोसिस किया हूँ ताकि आपको 12th Biology से करने के बाद कोई भी दिकत ना ही इसमें मैंने आपको बहुत सारे कोर्स के बारे में बताया है जिससे की आपके पास कई सारे career option उपलब्ध हो जाते हैं। आज के इस article 12th biology ke baad kya kare मे 20+ कौसर बताये है जिसे पढ़ के आपको अच्छा लगा होगा।

आशा करता हूं कि आप को ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और परिवारों में जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस चीज की हेल्प मिले और अगर आपको इस आर्टिकल में कहीं भी डाउट लगा होगा तो हमसे जरूर कमेंट सेक्शन में पूछें।

धन्यवाद

1 thought on “12th Biology के बाद क्या करे – 20+ Best Career Option”

  1. आपने ्् जो जानकारी साझा की है इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद कौन से कोर्स में कितने पैसे एक्सपेंस करने पड़ेंगे यह भी साझा करें तो सिलेक्शन में सुविधा होगी बहुत-बहुत धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment