सिंगर (Singer) कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों वो कहते है न की हर इन्शान का सोच बहुत अलग होता है जो आप करना नहीं चाहते वो काम को दूसरे लोग अच्छे से करना चाहते है तो इसीतरह से अगर आप एक सिंगर बनना चाहते है तो आज का पोस्ट आपके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि आज मैं आपको सिंगर क्या होता है? सिंगर कैसे बने हैं? (How to Become a Singer in Hindi) सिंगर बनने के क्या क्या फायदे हैं ? सिंगर की सैलरी कितनी होती है (Singer Salary) तो इन सभी के बारे में बताएंगे इसीलिए आर्टिकल पूरा पढ़े।

अगर आपको गाना गाना बहुत अच्छा लगता है, आप इसके प्रति अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो भी ये आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है आज के समय में स्टूडेंट अपने अपने पसंद के नौकरी करना चाहते है किसी किसी का doctor बनने का शोक होता है तो किसी का engineer बनने का शोक होता है लेकिन हर कोई कुछ न कुछ बनना चाहता है तभी तो लोग आगे के ज़िन्दगी को गुजार सकेंगे।

Singer Kaise Bane
pic: pixabay

दोस्तों ज़िन्दगी में हमेशा एक बात का खास ख़याल रखना की आप जो बनना चाहते है वो जरूर बने लोग आपको बहुत तरह की बाते बताएंगे लेकिन आपको वे सब की बात को सुन्ना नहीं है बस आपको अपने लक्ष की ओर चलना है ओर खूब मेहनत करना ताकि उन सब को आप जवाब दे सको जो आपको कहते थे की ये तुम नहीं कर पाओगे खेर, (Singer Kaise Bane), सिंगर की योग्यता कितनी होनी चाहिए ? (Eligibility For Singer) इन बातों को बताउंगी। अगर आप एक singer बनना चाहते हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत मददगार साबित होगी।

Most Read: स्टाइलिश (Stylish) कैसे बने

सिंगर क्या होता है (Singer Kya Hota Hai)

हम लोग में से अधिकतर को यह पता होगा कि सिंगर को हिंदी में हम गायक कहते हैं। और गायक वह होता है जो कोई गीत या गाना गाता है। अगर यह परिभाषा गायक की होती है तो इस हिसाब से तो दुनिया के सभी व्यक्ति गायक ही कहलाएंगे, क्योंकि सभी ने कभी ना कभी तो अपना मन पसंदीदा धून या गीत गाए ही होंगे। लेकिन गायक वह नहीं होता जो कि सिर्फ गीत या गाना गाता है, गायक वह होता है जिसे गाना गाने की समझ हो, जिसकी आवाज सुरीली हो, जिसे सुर, लय और ताल की समझ एवं जानकारी अच्छी तरह हो।

म्यूजिक उसे कहते हैं जो कि हम लोग गाते हैं, यह सुनते हैं। वह भी कई तरह का होता है जैसे कि भजन, गजल, शास्त्री संगीत, फिल्मी संगीत, हिपहॉप संगीत और उसके अनुसार अलग-अलग गायक यानी सिंगर भी होते हैं तो इस तरह हम यह कह सकते हैं कि गायक वह होता है जो गीत गाता है, जिसके आवाज सुरीली होती है, और जिसे म्यूजिक की समझ और जानकारी पूर्णतया होती है।

सिंगर कैसे बने हैं (How to Become a Singer in Hindi)

अगर आप सिंगर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ विशिष्ट गुण अवश्य होना चाहिए। क्योंकि हर व्यक्ति तो दुनिया का singer नहीं बन सकता। अगर आप में जज्बा है, मेहनत करने की क्षमता है, और आपका सुर, लय और ताल भी अच्छा है तो आपको सिंगर बनने से कोई नहीं रोक सकता। तो आज मैं आपको बताऊंगी कि हम लोग क्या फॉलो करके सिंगर बन सकते हैं तो आइए उस मुख्य बिंदुओं को जानते हैं:-

 1. प्रतिदिन practice करें

हमें भी पता है कोई भी चीज हमें बिना मेहनत या प्रैक्टिस के नहीं मिलती। और अगर बात सिंगर बनने की हो तब तो आपको रोज प्रैक्टिस करना अनिवार्य है। इसलिए इसमें सफलता पाने के लिए daily प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी है। आप अपने मनपसंद सिंगर के संगीत को बार-बार दोहराए व उनकी संगीत को सुनकर प्रैक्टिस करें। अगर सुबह प्रतिदिन प्रैक्टिस कर लेते हैं तो इससे आपकी बहुत अच्छी तैयारी गायकी के प्रति होने लगती है।

 2. दिल से सीखने की इच्छा हो

कोई भी लक्ष्य हमें जबरदस्ती प्राप्त नहीं हो सकता। उसके लिए दिल से चाहत होना बहुत जरूरी है। सिंगर बनने के लिए सीखने की इच्छा होनी बहुत जरूरी है। अगर आपके अंदर सीखने की इच्छा है तो आप सिंगर बन पाएंगे। जिस व्यक्ति में सीखने की इच्छा नहीं है, वह व्यक्ति कभी भी सिंगर नहीं बन पाता है। जितनी ज्यादा आपके अंदर सीखने की इच्छा होगी, आप इतनी जल्दी कामयाबी प्राप्त कर अच्छे सिंगर बन पाएंगे।

 3. किसी भी म्यूजिक को ध्यान से सुने

सिंगर के लिए सबसे बड़ी चीज होती है म्यूजिक, क्योंकि इसी के आधार पर कोई भी सिंगर बन पाता है। सिंगर बनने के लिए आप जो भी म्यूजिक सुनते हैं, उसे ध्यान पूर्वक सुने। फिर उसे दोहराने की कोशिश करें। इससे आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी। और आप उस म्यूजिक को भी आसानी से सीख पाएंगे। इसीलिए आप किसी भी म्यूजिक को पूरी लगन से सुने और उसकी तरह ही गाने की कोशिश करते रहे यह भी सिंगर बनने का एक महत्वपूर्ण अंग है।

 4. अपने गले का खास ध्यान रखें

किसी भी सिंगर की पहचान उसके गले से ही होती है, क्योंकि सुरीला और बेसुरा आवाज का स्रोत गला ही होता है।इसीलिए एक अच्छा सिंगर व बेहतरीन सिंगर बनने के लिए आपका आवाज मधुर होना बहुत जरूरी है। इसीलिए एक अच्छे सिंगर को हमेशा अपने गले का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपकी आवाज खराब होने लगे तो आप गर्म पानी में नमक डालकर उसे गरारा करें, वह जल्दी से जल्दी चिकित्सक को दिखाएं क्योंकि यह सिंगर बनने के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है।

Most Read: स्मार्ट (Smart) कैसे बने

 5. सिंगिंग कंपटीशन में भाग ले

आमतौर पर सभी जगह अलग-अलग तरह के कॉन्पिटिशन कराए जाते हैं। चाहे वह स्कूल में हो, कॉलेज में हो या हमारे शहर या गांव में हो, आप ज्यादा से ज्यादा सिंगिंग कंपटीशन में भाग लेने का प्रयास करें। इससे आपका परफॉर्मेंस भी उभरेगा और आप कॉन्फिडेंट भी एक तरफ से हो जाएंगे।

क्योंकि एक सिंगर को गाने के लिए कॉन्फिडेंट होना बहुत जरूरी है तो आप के आस-पास जितने भी छोटे-बड़े सिंगिंग कंपटीशन हो उसमें आपको हिस्सा जरूर लेना चाहिए। क्योंकि शुरुआत हमेशा छोटे स्तर से ही होती है, वही हमें अपनी मंजिल तक ले जाती है।

 6. Instrument Play करना सीखें

सिंगर बनने के लिए instrument सीखना बहुत जरूरी है। इसमें कई सारे वाद्ययंत्र होते हैं। जैसे हारमोनियम गिटार, तबला इत्यादि। इसमें आप अपनी choice के अनुसार instrument select करें और उसे बजाना सीखे। इससे आप किसी भी संगीत के pich, scale, bits आदि को अच्छी तरह पहचान पाएंगे और इसमें आपको म्यूजिक की भी अच्छी खासी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। जो कि आपके सिंगर बनने के लिए बहुत जरूरी होता है।

 7. Smoking से बचें

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया एक अच्छा सिंगर बनने के लिए अपने गले का खास ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। और आप लोग सभी को पता होगा कि smoking करना हमारे स्वास्थ्य के लिए तो हानिकारक है ही साथ ही वह आपके गले को भी खराब कर सकता है. जो कि एक सिंगर के लिए बहुत बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। इसलिए सिंगर बनने के लिए आपको smoking से हमेशा दूर रहना आवश्यक है।

 8. Singing Class Join करें

एक बेहतर सिंगर बनने के लिए घर पर तैयारी करना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए हो सके तो आप कोई अच्छी Singing क्लास अवश्य ज्वाइन कर ले। इससे आप बहुत अच्छे से  सिंगिंग की तैयारी कर पाएंगे और आपको हर शहर में सिंगिंग क्लास आसानी से मिल जाती है। इसलिए आपको इसके लिए आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी व यहां आपको अच्छे से गाइड किया जाएगा जिससे आप एक बेहतर सिंगर आसानी से बन पाएंगे।

 9. अपना idiol चुने

अगर हम किसी भी फील्ड में जाते हैं तो उस फील्ड में हमारा एक आइडियल होना बहुत जरूरी है। जिसे आमतौर पर हम फॉलो करते हैं और उनसे अलग अलग तरह की चीजें सीख सकते हैं। और अगर बात सिंगर बनने की आए तब तो यह बहुत जरूरी है।

आमतौर पर वैसे तो सभी का आइडियल होता है, पर कई लोगों को पता नहीं होता है कि आइडियल क्या होता है? जैसे कि आपका कोई पसंदीदा सिंगर कौन है? आप भविष्य में उनके जैसा कलाकार बनना चाहते हैं तो यह एक आइडियल होगा। इस तरह आपके आइडियल कौन है? आप भी इस पर ध्यान जरूर दें। यह आपकी सफलता का बहुत बड़ा रास्ता हो सकता, जिसे फॉलो करके आप भी उनकी तरह कामयाबी तक पहुंच सकते हैं।

 10. खुद का गाना बनाएं

गाना कैसे लिखे? गाना गाने का तरीका, या खुद गाना कैसे बनाएं? खुद को लोगों के सामने लाने से पहले जरूरी है कि खुद के कुछ गाने बनाए ताकि सेल्फ कंपोस्ट सॉन्ग से अपनी यूनीक आईडेंटिटी क्रिएट कर सकें। लोग सोचते हैं कि खुद का गाना बनाने के लिए म्यूजिक स्टूडियो, इंस्ट्रूमेंट और बहुत कुछ की जरूरत होती होगी। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है।

जरा सोचिए आपका अभी स्टार्टिंग पॉइंट है और क्या आप स्टार्टिंग से बॉलीवुड के लिए सॉन्ग बना रहे हैं। नहीं, ना तो आप सिंपली छोटा-मोटा गाना बनाइए। जिससे कि आप की प्रेक्टिस हो सके। जिसमें कि आप बिना किसी मनी इन्वेस्टमेंट के खुद का सॉन्ग बना सके और लोगों को भी पसंद आए। इससे आपके अंदर का आत्मविश्वास जागेगा जो कि एक बेहतर सिंगर के बहुत जरूरी है।

Most Read: ठेकेदार (Contractor) कैसे बने

सिंगर बनने के लिए क्या करना होता है

आप एक अच्छा सिंगर बनने के लिए म्यूजिक या सिंगिंग का कोर्स कर सकते हैं। जिसमें कि आपको बेहतरीन ट्रेनिंग दी जाती है तो आज मैं उन्हीं course के बारे में आपको बताऊंगा जो इस प्रकार है:-

 1. 10th के बाद म्यूजिक कोर्स
  1. Certificate in music
  2. Diploma in music
  3. Certificate in music
 2. 12th के बाद म्यूजिक कोर्स
  1. B. Music
  2. B.A in music
  3. B.A (Hon) in music
  4. B.A (Hon) Shasta Sangeet, classical music
 3. Graduation के बाद म्यूजिक कोर्स
  1. M.Music
  2. M.A in music
  3. M.Phil.in music
 4. Post Graduation के बाद म्यूजिक कोर्स
  1. Ph.D. in music

सिंगर बनने का पहला कदम संगीत सीखना होता है, ऐसे में आपका सिंगिंग सीखने के लिए संस्था जॉइन करना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए आप कोई भी बेहतर cousre ढंग से कर ले। अगर इस शिक्षा से कुछ अंतर दिखे मतलब आपको लगे कि आप गायक बन सकते हैं तो इसके बाद ही आपको सिंगिंग को अपना कैरियर के तौर पर देखना चाहिए।

सिंगर की सैलरी (Salary of Singer)

अलग-अलग सिंगर की अपनी योग्यता और पापुलैरिटी के हिसाब से अलग-अलग सैलरी हो सकती है। कोई भी सिंगर अपना एक गाना रिकॉर्ड करने के बाद भी पूरा पेमेंट लेता है तो कभी कभी कोई सिंगर घंटों के हिसाब से पैसे को लेता है यह आप पर डिपेंड करता है।

फिर भी एक अनुमान के हिसाब से कहा जाए तो एक सिंगर की फीस एक show या गाना रिकॉर्ड करने की 50 lakh से 1.5 करोड़ तक हो सकती है।

किंतु अगर आप बॉलीवुड में अपना कदम बढ़ाना चाहते हैं तो बॉलीवुड फिल्मों में गाने वाले पॉपुलर सिंगर को ज्यादा fees नहीं मिलती है।

सिंगर बनने के क्या क्या फायदे हैं

सिंगर बनने के निम्नलिखित फायदे हैं; जैसे:-

  1. आप अपनी पहचान बना पाते हैं।
  2. आप पॉपुलर हो जाते हैं।
  3. लोग आपको आपकी नाम और काबिलियत के दम पर पहचानने लगते हैं।
  4. समाज में एक अलग जगह बन जाती है।
  5. आप आत्मविश्वास से परिपूर्ण हो जाते हैं तथा confidence हो जाते हैं।

Singer बनने के लिए क्या योग्यता 

एक बेहतरीन सिंगर बनना बहुत मुश्किल कार्य नहीं है। मगर आप में वह सारे गुण होना आवश्यक होता है, जो एक सिंगर में होना चाहिए। एक अच्छा सिंगर बनने के लिए आप में निम्नलिखित योग्यता होना जरूरी है, जो इस प्रकार है:-

  1. आप की आवाज में मधुरता और अच्छी भाषा शैली होनी चाहिए।
  2. सिंगर बनने के लिए आप में आत्मविश्वास होना बहुत आवश्यक है।
  3. एक सफल गायक बनने के लिए आपको धैर्य और परिश्रम की आवश्यकता होती है।
  4. गायक के लिए कॉन्फिडेंट होना बहुत जरूरी है क्योंकि आपको ऑडियंस को पेश करना पड़ता है।
  5. एक सिंगर बनने के लिए समय का पाबंद होना भी बहुत जरूरी है ताकि आप गानों की लिरिक्स सही टाइम पर सही जगह इस्तेमाल कर सकें।
  6. ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) कैसे बने

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको सिंगर से संबंधित बातों को बताया इसमें मैंने आपको बताया कि सिंगर क्या होता है? सिंगर कैसे बनते हैं? (Singer Kaise Bane) सिंगर बनने के लिए क्या करना होता है? सिंगर की सैलरी कितनी होती है ? सिंगर बनने के क्या क्या फायदे हैं? सिंगर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

अगर आपको यह पढ़कर लाभदायक लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। और साथ ही अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

Leave a Comment