ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आज का ज़िन्दगी सही से बिताने के लिए लोग बहुत मेहनत करते है और नई नई नौकरी का तलाश करते है खेर अगर आप ट्रैफिक पुलिस बनना चाहते है तो मैं आपको बताऊंगा की ट्रैफिक पुलिस क्या है (What is Traffic Police in Hindi) ट्रैफिक पुलिस कैसे बने (How to Become a Traffic Police in Hindi) ट्रैफिक पुलिस बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For Traffic Police in Hindi) तो इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना।

आजकल की भीड़ भरी दुनिया में हम लोग जब भी घर से बाहर निकलते हैं तो सिग्नल पर या चौक चौराहे पर ट्रैफिक अवश्य देखने को मिलती है और साथी हम देखते हैं कि वहां पर ट्रैफिक को सही ढंग से नियमित करने के लिए वहां ट्रैफिक पुलिस तैनात रहती है। तो क्या आपको पता है कि ट्रैफिक पुलिस के लिए age limit क्या है? ट्रैफिक पुलिस की सैलरी कितनी होती है? तो आज मैं आपको इसी बारे में बताने जा रहा हूं।

Traffic police Kaise bane

अभी के समय में ट्रैफिक पुलिस में बहुत सारी भर्तियां भी आ रही है इसलिए इस पद के लिए युवाओं का रुझान भी बहुत हो रहा है आज इस आर्टिकल में मैं आपको ट्रैफिक पुलिस कैसे बने? (Traffic police kaise bane?) और ट्रैफिक पुलिस से संबंधित निम्नलिखित जानकारी विस्तार से दूंगा।

  • Traffic police kam kya hai?
  • Traffic police Kaise bane? 
  • Eligibility for traffic police
  • Traffic police Age limit 
  • Traffic police salary

आज इस आर्टिकल में आपको इन सारे सवालों का जवाब बहुत विस्तार से दूंगा अगर आप भी ट्रैफिक पुलिस कैसे बने और ट्रैफिक पुलिस के बारे में जानना चाहते तो हमारे आर्टिकल का पूरा ध्यान से पढ़ें।

Most Read: UG और PG क्या है कैसे करे

ट्रैफिक पुलिस क्या है (What is Traffic Police in Hindi)

आपको बता दें ट्रैफिक पुलिस का मुख्य उद्देश्य ट्रैफिक को नियंत्रित करना और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सड़कों पर traffic signal देना यदि कोई व्यक्ति अवैध रूप से ट्रैफिक वाहन चलाता है। तो ट्रैफिक पुलिस कानूनी रूप से उन लोगों का चालान कटती है।

Traffic police, पुलिस डिपार्टमेंट का ही पद है। जो टाइपिंग ब्यूरो के लिए काम करता है। सड़कों पर चलने वाले motorist , bicyclist, पैदल चलने वाले (pedestrian) आदि के सुरक्षा की जिम्मेदारी इन्हीं के ऊपर होती है।

इनका काम ट्रैफिक के लिए दिशा निर्देश देना टिकट issue करना और सड़कों पर आवाजाही करते हुए वाहनों की स्थितियों को देखना और नियंत्रित करना होता है।

अलग-अलग शहरों के नियमों के हिसाब से हिट एंड रन की घटनाओं को देखना भी ट्रैफिक पुलिस की जिम्मेदारी का एक प्रमुख हिस्सा होता है।

यह एक चुनौतीपूर्ण जॉब होती है, ट्रैफिक पुलिस जॉब में काम के घंटे ज्यादा होते हैं और शिफ्ट भी रेगुलर होता है। यानी कुल मिलाकर कहा जाए तो इस जॉब में अत्यधिक तनाव की स्थिति रहती है, इसलिए ट्रैफिक पुलिस में जाने के इच्छुक अभ्यर्थी का फिजिकल और मेंटल कंडीशन स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है।

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए योग्यता (Eligibility For Traffic Police in Hindi)

अगर आप ट्रैफिक पुलिस बनना चाहते हैं तो आपकी न्यूनतम  शैक्षणिक योग्यता  इंटरमीडिएट तक यानी 12वीं पास होनी चाहिए।

अगर आप अच्छी पोस्ट चाहते हैं तो अधिकतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक कॉलेज डिग्री तक होनी चाहिए। इसके साथ ही आपका भारतीय होना भी बहुत अजरुरी है। तभी आप एलिजिबल रह पाएंगे। 

अगर देखा जाए तो इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके अलावा सामान्य वर्ग के लिए कुछ शारीरिक योग्यता भी आवश्यक है, जैसे

  • कद- 172 सेंटीमीटर;
  • सीना- 87 सेंटीमीटर (पुरुष के लिए)
  • 160 सेंटीमीटर (महिला के लिए)
  • तथा सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए:-
  • कद पुरुष उम्मीदवार के लिए – 169 सेंटीमीटर,
  • सीना- 81 सेंटीमीटर (बिना फुलाए)
  • 85 (फुलाकर)
  • कद महिला उम्मीदवारों के लिए – 157 सेंटीमीटर

इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के अलावा शारीरिक परीक्षा टेस्ट को भी क्लियर करना अनिवार्य होता है।

इसके अलावा किसी एक विषय में मेजर स्पेशलाइजेशन या विशेषता होना ट्रैफिक पुलिस ऑफिसर बनने के लिए आवश्यक है, वह विषय कुछ इस प्रकार है:-

  1. क्रिमिनल जस्टिस / पुलिस साइंस
  2. क्रिमिनलिस्टिकस एंड क्रिमिनल साइंस
  3. क्रिटिकल इंसीडेंट रिस्पांस
  4. लॉ एनफोर्समेंट इन्वेस्टिगेशन एंड इंटरव्यूज
  5. लॉ एनफोर्समेंट रिकॉर्ड कीपिंग एंड एविडेंस मैनेजमेंट
  6. मैरिटाइम लॉ एनफोर्समेंट
  7. नेचुरल रिसोर्सेस एंड फॉरेस्ट मैन एंड प्रोडक्टिव सर्विसेज
  8. प्रोडक्टिव सर्विसेज ऑपरेशन

ट्रैफिक पुलिस के लिए उम्र सिमा (Age Limit)

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षण वर्ग के लोगों के लिए आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान इस कैटेगरी में दिया गया है।

Most Read: Graduate और Post Graduate में अंतर

ट्रैफिक पुलिस कैसे बने (How to Become a Traffic Police in Hindi)

दोस्तों तो आपको मालूम चल गया होगा की ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए स्टूडेंट की योगयता क्या होना चाहिए अब हमलोग बाते करते है की ट्रैफिक पुलिस कैसे बन सकते हैं तो में आपको जो भी स्टेप बताऊंगा उसे धेयान से पालन करना इसके बाद आपको कभी भी परेशानी नहीं होगी।

 1  12th पास करे

अगर आप भी ट्रैफिक पुलिस बनकर अपने सपनों को पूरा  करना चाहते हैं तो आपके लिए इस विभाग में योग होना बहुत जरूरी है उम्मीदवार को ट्रैफिक पुलिस की भर्ती से पहले किसी भी विषय से 12वीं या स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

 2  ट्रैफिक पुलिस के लिए आवेदन करे

पुलिस विभाग में ट्रैफिक पुलिस के रिक्त पदों के लिए समय-समय पर अधिसूचना यानी नौकरी की भर्ती के लिए आवेदन जारी की जाती है जिसमें इच्छुक उम्मीदवार ट्रैफिक पुलिस के रूप में आवेदन को भर सकते हैं।

 3  Exam को पास करे

इस विभाग में आवेदन करने के बाद उम्मीदवार को एक निर्धारित दिनांक को इसकी परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जिसमें उम्मीदवार को लिखित परीक्षा में विभिन्न प्रकार के प्रश्नों को हल करना होता है।

 4  शारीरिक परीक्षा को पास करे

लिखित परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थी को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है जिसमें अभ्यार्थी को 4.5 किलोमीटर की दौड़ को मात्र 27 मिनट में पूरा करना होता है, इसके अलावा अभ्यार्थी के छाती की लंबाई आदि का भी माप लिया जाता है।

 5  डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाएं

इस पद के लिए शारीरिक परीक्षा के बाद अभ्यर्थी के अपनी जरूरी प्रमाण पत्रों की जांच करने के लिए बुलाया जाता है।अगर स्टूडेंट के प्रमाण सभी ठीक बैठते हैं तो इस पद के लिए नियुक्त किए जाते हैं। फिर आगे मेडिकल टेस्ट के लिए फिर बुलाया जाता है।

 6  Medical Test को पूरा करे

इस पद से जुड़ी सभी परीक्षाओं को पास करने के बाद सबसे अंत में अभ्यर्थी को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।जिसमें उम्मीदवार के शरीर के सभी अंगों जैसे आंख कान नाक आदि सभी का चेकअप किया जाता है अगर आप शारीरिक रूप से स्वस्थ पाए जाते हैं तो आपको इस पद के लिए नियुक्त कर लिया जाता है।

 7  You are Done!

शारीरिक परीक्षण के सफल होने के बाद इस पद के लिए स्टूडेंट को नियुक्त कर लिया जाता है और अंत में उसे एक निर्धारित समय के लिए ट्रेनिंग कराई जाती है चयनित व्यक्ति को इस विभाग और इस पद से जुड़े कुछ जरूरी कार्यों के बारे में भी बताया जाता है।

ट्रैफिक पुलिस पद पाने के लिए उम्मीदवार को बहुत मेहनत और लक्ष्य के अनुसार अध्ययन करना अत्यंत आवश्यक है।साथ ही उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से भी स्वस्थ होना जरूरी है, क्योंकि उम्मीदवार को यातायात पुलिस में भर्ती होने के लिए शारीरिक योग्यता से गुजरना पड़ता है। इसलिए आप को फिट रहने के लिए रोजाना योग और व्यायाम करते रहना चाहिए।

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए विभिन्न पुलिस विभाग में जो प्रक्रिया होती है, उसी प्रकार की प्रक्रिया से गुजरना होता है। इसके लिए सामान्य लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू से गुजरना होता है। हाल ही में ट्रैफिक में आने के लिए अभ्यर्थियों को एक विशेष ट्रेनिंग और टेस्ट से भी गुजरना पड़ रहा है।

🙂 साथ ही आपको कुछ अन्य बातों पर भी ध्यान देना आवश्यक है वह बातें कुछ इस प्रकार है:-

  1. अगर कोई भी व्यक्ति ट्रैफिक पुलिस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो उस उम्मीदवार का भारतीय होना जरूरी है।
  2. जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए उम्मीदवार के पास न्यूनतम एजुकेशन इंटरमीडिएट तक और अधिकतम स्नातक कॉलेज डिग्री होना अनिवार्य है।
  3. इस पद पर चयन होने वाले लोगों का मुख्य काम लोगों को परिवहन नियम के बारे में सही जानकारी उपलब्ध कराना तथा उसका पालन करवाना भी होता है।
  4. साथी अगर आप इस पद पर कार्यरत हो जाते हैं तो आपको रोड पर चल रहे वाहनों को नियंत्रित करना होता है तथा रोड पर अगर कोई घटना घटती है तो उसकी देखभाल करना भी ट्रैफिक पुलिस का ही कार्य होता है।

ट्रैफिक पुलिस की वेतन (Traffic Police Salary)

काफी लोगों को ट्रैफिक पुलिस की सैलरी के बारे में नहीं पता होगा, क्योंकि हम लोग ज्यादा इसका ध्यान कभी नहीं देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Traffic Police के अनुसार प्रत्येक राज्य में वेतन और ग्रेड वेतन अलग-अलग है। ट्रैफिक पुलिस क्षेत्र में एक योग्यता आपको उद्योग में विकास के विभिन्न अवसरों से परिचित कराती है। यह एक ऐसा कैरियर है जो बोनस और रिटायरमेंट पर अच्छा खासा रकम मिलती है इसके साथ अच्छा वेतन पैकेज और लाभ प्रदान करता है।

अगर देखा जाए तो शुरुआत में ट्रैफिक पुलिस का वेतन 19000 हर महीने का होता है और जब वह ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर बन जाता है तो 34000 महीने उन्हें मिलता है। फिर भी औसत ट्रैफिक पुलिस की सैलरी हर महीने 5200 से ₹20200 तक मिलती है, जबकि ग्रेड वेतन 1800 से 2000 प्रति माह अलग मिलता है।

अगर बोला जाए तो किसी भी राज्य के अनुसार यातायात पुलिस को काफी अच्छा वेतन दिया जाता है इसके अलावा यातायात पुलिस को सरकार द्वारा महंगाई भत्ता भी प्रदान की जाती है।

ट्रैफिक पुलिस के लिए तैयारी कैसे करे

दोस्तों अगर आप ट्रैफिक पुलिस बनना चाहते है तो आपको तैयारी भी बहुत जाएदा करनी पड़ेगी अगर आपने अपनी तैयारी में मक्कारी की है तो आप कभी भी ट्रैफिक पुलिस पर नियुक्ति नहीं पा सकते है क्यूंकि इसमें आपको बहुत तरह का चीजों से सामना करना पढता है तो में आपको निचे कुछ पॉइंट बताऊंगा जिससे आपको पालन करना है इसके बाद आपकी तैयारी में थोड़ी बहुत हेल्प होगी।

 1  दोस्तों सबसे पहले आपको Time Table बनाना होगा क्यूंकि इसमें आपको Physical तैयारी करनी होगी और Exam की भी तैयारी करनी होगी इसीलिए दोनों की तैयारी के लिए आपको सही से Time management करना होगा ताकि दोनों चीज का आप सही से तैयारी कर सको।

 2  दोस्तों इसके बाद आपको एग्जाम के लिए Exam Paper Metrials का जुगाड़ करना होगा इसके लिए आप Market से Book खरीद सकते हैं और साथ ही आप इंटरनेट के हेल्प से Note निकाल सकते है वैसे आपको Internet पे बहुत कुछ मिल जायेगा तो आप अपने तरीके से चीजों को खोजे।

 3  दोस्तों इसके बाद सबसे जो मैन चीज पे फोकस करना है वो है Fitness यानी Physical Test इसमें आप खुद से देखलो की आपके अंदर क्या क्या चीज की कमी है उसे आप पूरा करे और ये चीज के लिए आप Youtube और Google का शाहयता ले सकते है वैसे Youtube पे आपको जाएदा अच्छे से गाइड मिल जायेगा तो आप Youtube का इस्तेमाल जरूर करे।

 4  दोस्तों इसके बाद अगर आप चाहते हो कम समय में अच्छे से तैयारी करना तो इसके लिए आप जो पुराने Question Paper होते है उसे देखे और हल करे क्यूंकि देखा गया है हर एग्जाम में आपसे पिछले Question Paper से लगभग Question पूछे जाते है तो इसके लिए आपको पिछले पेपर को धेयान से पढ़ना होगा।

 5  दोस्तों एक बात का हमेशा धेयान रखना की Traffic Police का Exam इतना आसान नहीं होता है इसके लिए आपको बहुत जाएदा मेहनत करने की जरुरत पड़ती है इसके लिए आप किसी Choaching संस्थान में पढाई कर सकते है और वहां पे आपका तैयारी बेहतर होगा क्यूंकि वे सारे टीचर का अच्छा खासा ज्ञान होता है इसीलिए अपनी तैयारी के लिए Choaching Institute को जरूर ज्वाइन करे।

Most Read: आरटीओ ऑफिसर (RTO Officer) क्या है कैसे बने

Conclusion

दोस्तों अगर ज़िन्दगी में सही रास्ता मिल गया तो आप उस रास्ते से चल के अपना मंज़िल पा लेंगे लेकिन इसमें बात आती है की आप उस रस्ते में चल पाते है या नहीं इसीतरह अगर आप अपने तैयारी में कोई कमी नहीं किया है तो आप ट्रैफिक पुलिस जरूर बनेंगे।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको ट्रैफिक पुलिस के बारे में बताया। इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि ट्रैफिक पुलिस क्या है? ट्रैफिक पुलिस के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? ट्रैफिक पुलिस की उम्र सिमा क्या होती है ? (Traffic police Age limit) ट्रैफिक पुलिस कैसे बनते हैं? (Traffic police Kaise bane) ट्रैफिक पुलिस की सैलरी कितनी होती है? इत्यादि विषयों पर चर्चा की।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। इसके अलावा यदि अभी भी आपके मन में इससे संबंधित कोई भी सवाल यह सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर बता सकते हैं।

धन्यवाद!

1 thought on “ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) कैसे बने पूरी जानकारी”

  1. सर जी आप धन्यबाद जानकारी देने के लिए. 🙏 ट्राफिक पुलिस की सबसे अच्छी बुक कोन सा होता है अगर moktest देना का कोई बेबसाइट हो तो बता दीजै 🙏

    Reply

Leave a Comment