कॉल सेंटर (Call Centre) मैं जॉब कैसे पाए पूरी जानकारी

अगर आप अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को बहुत जाएदा बेहतर बनाना चाहते है तो आपको कॉल सेंटर में जॉब जरूर करना चाहिए क्यूंकि इसके अंदर आप लोगों से बात करने का तरीका सीखते हो और बात भी करते हो और साथ ही इसमें आपको अच्छी वेतन भी मिल जाती है तो में आपको आज की इस आर्टिकल में बताउंगी की कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाएं (Call Centre Me Job Kaise Paye) साथ ही इसकी क्या योगयता होती है (Eligibility Criteria For Call Centre) तो बस ये आर्टिकल को पूरा धेयान से पढ़िए आपको सब कुछ की जानकारी मिल जाएगी।

आज के समय में इतनी जनसंख्या बढ़ गई है कि लोग नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो इतनी भीड़ देखकर खुद सोचने लगते हैं कि हमें यह नौकरी मिल भी पाएगी और यह बात सही भी है कि आज के समय में कॉन्पिटिशन बहुत ज्यादा बढ गया है, लोग ज्यादा होंगे तो कंपटीशन भी  ज्यादा होगा ही। ऐसे में हर कोई कि इच्छा होती है कि वह नौकरी करें ऐसे में जब उन्हें मनचाही नौकरी नहीं मिल पाती है तो वह अपनी बेरोजगारी से बचने हेतु कॉल सेंटर जैसे जगह पर काम करना ज्यादा पसंद करते हैं। जिससे वह अपना खर्चा और अपनी जरूरतों को पूरा कर सके।

Call Centre Me Job Kaise Paye

वैसे इसकी जानकारी आपको रखनी चाहिए की हम अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को किस जगह पे काम ला सकते है वैसे हर जगह पे आपका कम्युनिकेशन स्किल्स काम आएगा खेर, आज मैं आपको बताऊंगी कि कॉल सेंटर क्या है (Call Centre Job Details in Hindi) कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए (How to Get a Job in a Call Centre in Hindi) कॉल सेंटर में जॉब मे कितनी सैलरी मिलती है? इन तमाम चीजों के विषय में आज के आर्टिकल में मैं आपको बताने जा रही हूं और आशा करती हूं कि आपको हमारा आज आर्टिकल पढ़कर कॉल सेंटर के विषय में पूर्णता जानकारी मिल जाएगी।

कॉल सेंटर क्या है (Call Centre Job Details in Hindi)

कॉल सेंटर के विषय में आप सभी ने अवश्य सुना होगा। यह ग्राहक सेवा के लिए होती है। यह ग्राहकों को सेवा प्रदान करती हैं। जितनी भी कंपनियां हमारे देश के अंतर्गत काम करती है, उनके अंदर अपने ग्राहकों की समस्या को हल करने के लिए कॉल सेंटर की मदद लेती है। कॉल सेंटर के माध्यम से उनके customer को सर्विस प्रदान की जाती है और उनके समस्याओं का समाधान किया जाता है। जब भी कभी आपको फोन या नेटवर्क से संबंधित कोई भी समस्या होती है तो आप कॉल सेंटर में कॉल करते हैं।

कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारी आपके समस्याओं को सुनते हैं और उसे समाधान करने के विषय में बताते हैं या उसे पूरा पूरा समाधान करने में आपकी मदद करते हैं। अब देखो कॉल सेण्टर हर कंपनी के लिए होता है क्यूंकि अगर कोई कंपनी कॉल सेण्टर को नहीं रखती है तो अपने कस्टमर का प्रॉब्लम सॉल्व कैसे कर पाएगी इसीलिए बड़े बड़े कंपनी बहुत जाएदा लोगों को hire करती है तो इसके अंदर बहुत जाएदा job opportunity होती है।

वैसे अगर आप अभी तक किसी कॉल सेण्टर वाले से बात नहीं किए है तो आप अपने Airtel और Jio के customer से बात कर सकते है और आज के समय में हमारे देश में लगभग सभी बड़ी बड़ी कंपनी कॉल सेंटर की जॉब प्रोवाइड करती है बस उसके अंदर आपको Customer का प्रॉब्लम लेना होता है और अपने System में Add कर लेना होता है फिर आगे उसका क्या होगा वो हर company का अलग अलग प्रोसेस रहता है तो यही कॉल सेण्टर का जॉब होता है।

कॉल सेंटर मे जॉब पाने के लिए योगयता (Education Qualification For Call Centre)

हम सब जानते है की जब हमें किसी भी कंपनी में जॉब करनी होती है तो सबसे पहले कुछ eligibility criteria रखी जाती है तो वही चीज इसके अंदर भी होता है यानी की किसी भी call centre में जॉब पाने के लिए निचे दी गई योगयता होना चाहिए और लगभग call centre में यही qualification मांगी जाती है खेर, कॉल सेंटर में नौकरी पाने हेतु आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होना अनिवार्य है जैसे:-

  1. सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  2. इसके बाद आपका 12वीं कक्षा pass होना चाहिए।
  3. इसके अलावा आपको कंप्यूटर टाइपिंग और कंप्यूटर दोनों चीजों का अच्छी तरह ज्ञान होना चाहिए।
  4. आपको चीजों को हल करना आना चाहिए।
  5. साथ ही साथ आपकी सुनने और समझने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए।
  6. आपको अपनी मातृभाषा के अलावा हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए।
  7. आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए ताकि आप लोगों के प्रॉब्लम को सुनकर उन्हें समझा सके और उन्हें सुझाव दे सके।
  8. किसी भी कॉल सेंटर में काम करें व्यक्ति को घमंडी नहीं होना चाहिए।
  9. अपने काम के प्रति आत्मविश्वास ही होना चाहिए।
  10. बैडमिंटन प्लेयर (Badminton Player) कैसे बने

Note: कॉल सेंटर में जॉब करने हेतु जितने भी उम्मीदवार होते हैं उन से कम से कम 12वीं कक्षा पास की क्वालिफिकेशन खोजे जाती है; अगर आपने 12वीं कक्षा किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से पास की है तो आप आसानी से इस नौकरी को कर सकते हैं।

कॉल सेंटर मैं जॉब कैसे पाए (Get a Job in Call Centre in Hindi)

अब हम आपको ये बताने जा रही हूँ की कॉल सेंटर मैं जॉब कैसे पाए (Get a Job in Call Centre in Hindi) तो इसके लिए हम आपको निचे पूरी स्टेप बताएंगे और ये भी बताएंगे की आप Online Call Centre में Job कैसे पा सकते है तो इसकी भी कुछ प्रोसेस है जिसे आपको धेयान से पढ़ना होगा साथ ही जो में आपको बता रहा हूँ उसे आप फॉलो करना इसमें बाद आपका कॉल सेंटर में जॉब लग जायेगा तो आये जानते है।

 1  सबसे पहले 10th और 12th पास करें

सबसे पहले आपको इसके अंदर जरुरी होता है की आप एक Educated हो तो इसके लिए 10th और 12th आपको पास होना होगा साथ ही इसके अंदर मार्क्स की कोई सिमा नहीं है लेकिन कुछ कंपनी ऐसे होती है जो Marks भी देखती है तो आप कोसिस करना की 12th में 50% Marks हो आपका तो आप 12th पास करें।

 2  कॉल सेंटर में जॉब के लिए आवेदन करें

अगर आप कॉल सेंटर में जॉब करना चाहते हैं तो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात आप कॉल सेंटर में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।  कॉल सेंटर में जॉब के लिए समय-समय पर नोटिफिकेशन आते रहता है, जिसे आप गूगल में सर्च करके या न्यूज़पेपर मैं आर्टिकल के जरिए भी देख सकते हैं। जिसके लिए आप रिक्त पदों पर आवेदन कर कर सकते हैं।

 3  इंटरव्यू के लिए तैयारी करें

तो जैसे ही आप Form Fill कर देते है उसके तत्पश्चात आपकी क्वालिफिकेशन के आधार पर आपको कॉल सेंटर में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। उस इंटरव्यू के लिए आपको थोड़ी तैयारी करनी होती है। जिसके लिए आपका कम्युनिकेशन स्किल और थोड़ी नॉलेज होनी चाहिए।जिसके बाद आप इंटरव्यू को अच्छी तरह से देना होता है

 4  Offer Latter मिलने के बाद जोइनिंग ले सकते है

तो जैसे ही आप इंटरव्यू पास कर लेते है इसके बाद आपका काम हो जाता है यानी की अब आपको offer latter लेना होता है तो उसके बाद आपको कॉल सेंटर में आसानी से जॉब मिल जाती है और इस तरह से आप कॉल सेण्टर में जॉब पा सकते हैं।

Must Read: डीसीपी (DCP) कोर्स क्या है कैसे करें

कॉल सेंटर में जॉब ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे (Apply Online For Call Centre Job)

अब हम आपको बहुत जरुरी बातें बताने जा रही हूँ जो की अपने ज़िन्दगी में कोई भी जॉब पाने के लिए जो निचे बताया गया है अगर आप वो Step को follow करते है तो आप कोई भी जॉब ऑनलाइन पा सकते है तो हम आपको निचे बताएंगे की कॉल सेंटर में जॉब ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे (How To Apply Online For Call Centre Job) तो बस निचे बताये गए पूरी स्टेप को धेयान से पढ़े और समझने का कोसिस करें।

 1  गूगल पे Naukri Search करें

तो सबसे पहले आपको अपने Google Chrome Browser पर जाकर Search Box में Naukri Search करें इसके बाद बहुत सारा Search Result आ जायेगा।

 2  अब आप Naukri वेबसाइट पर क्लिक करें

तो जैसे ही आप Naukri लिख कर Search करते हैं इसके बाद आपको सबसे पहले Naukri का Official Website दिख जाएगी, अब आपको उस Website पर क्लिक करके Open कर लेना है।

 3  अपना Resume अच्छे से बना लें

सबसे पहले कोई भी जॉब पाने के लिए अपना एक अच्छा सा Resume बनाना पड़ेगा इसके लिए आप Online रिज्यूमे बना सकते है क्यूंकि Online में आपको बहुत तरह का Template मिल जायेगा बस आपको Edit करना रहेगा इसके बाद Resume बन जायेगा।

 4  अपना अकाउंट Register करें

तो जैसे ही आपका Naukri Website Open हो जाता है इसके बाद आपको सबसे पहले Registration कर लेना है इसमें आपको सब कुछ Basic Details Fill करना होता है इसके बाद आपका काम हो जाता है यानी की Register पे click करना है इसके बाद Register हो जाता है।

 5  अब आपको Job Search करना है

तो जैसे ही अपना Profile Register कर लेते हो इसके बाद आपको अपना Job को Search करना है इसके लिए Call Centre लिखे और Location को डाले इसके बाद आपको Search करना है।

Must Read: अपना कैरियर (Career) कैसे चुने

 6  अब आपको Job के लिए Apply करना है

तो जैसे ही आप अपना Job को सर्च करते है इसके बाद बहुत company का Call Centre Job दिखने लगेगा तो आपको जो भी अच्छा लगता है उसमे आप Apply कर दें इसमें आपको बस Apply करना होता है आपका Job अप्लाई हो जायेगा।

Note: अगर आप चाहते है की मुझे डायरेक्ट company के official वेबसाइट से Apply करना है तो इसके लिए जब आप Search करते है तो आपको जो company अच्छा लगता है उसको Open करें इसके बाद आपको पूरी details वहां पर मिल जायेगा आप वहां से उस Company का Details ले सकते है और Apply कर सकते हैं।

 7  अब आपको Interview देना होगा

तो जैसे ही Call Centre के लिए apply कर देते है इसके बाद आपको Company के तरफ से Mail आ जायेगा या फिर आपको आपके Phone Number से Contact किया जायेगा इसके बाद आपको Interview देना है और अच्छे से देना है।

 8  अब आपको Offer Latter लेना है

तो जैसे ही आप अपना Interview देते है इसके बाद आपका काम यहाँ पर हो जाता है यानी की अब आपको Company के तरफ से Offer Latter मिलता है इसके बाद आपको joining लेना होता है।

 9  अब आप Office जाएँ Job करने के लिए

तो जैसे ही आपको Offer Latter मिल जाता है इसके बाद आपको Office जाना है इसके बाद आपको Call Centre पे बैठ जाना या फिर आपको Training दी जाएगी तो आप Training लें इसके बाद आपका काम हो जाता है।

 10  अब आप Job करके Enjoy करें

तो जैसे ही आपका जॉब लग जाता है इसके बाद आपको अपना जॉब अच्छे से करना होता है इसके बाद अगर अच्छी कंपनी होती है तो आपका promotion भी होता है इसके बाद आपका वेतन और Job की Position भी बढ़ती चली जाती है तो बस आपको मन लगा कर काम करना होता है।

Must Read: एनटीटी कोर्स (NTT Course) क्या है कैसे करें

कॉल सेंटर में क्या काम होता हैं (Call Centre Work)

अब आपके मन में ये सवाल आया होगा तो में आपको बताना चाहूंगी की देखो कॉल सेंटर में आपको कंपनी के बारे में लोगों तक पहुँचाना होता है या फिर लोगों की समस्या को सुलझाना होता है और भी बहुत तरह का काम होता है लेकिन अगर देखा जाये तो ये दो काम सबसे जाएदा होता है हालाँकि हर कंपनी का कॉल सेंटर बहुत अलग होता है जैसे की कोई कंपनी Tech Field में है तो उसके पास tech की जानकारी होनी चाहिए। खेर, आये जानते है की कॉल सेंटर में क्या काम होता हैं निचे बताया गया है।

 1  Customer Problem Solver: देखो आज के समय में सबसे जाएदा इसी चीज का call centre में जॉब मिलती है क्यूंकि हर कंपनी को अच्छी service देनी पड़ती है और अपने costumer का problem solve करती है चाहे इसके अंदर कोई Technical Support हो या फिर कोई और Problem हो आपको Customer के समस्या का समाधान करना होता है।

 2  कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देना: इसमें आपको Company के Product के बारे में सही जानकारी देना होता है यानी की आप देखते होंगे की आपके फ़ोन में किसी भी Company का Phone आ जाता होगा और फिर वो अपने Company के Product के बारे में बताता होगा तो उसे हर चीज के बारे में बताना पड़ता है साथ ही आपका Questions का जवाब भी देना पड़ता है।

कॉल सेंटर में इंटरव्यू कैसे दें

दोस्तों अब बात करते है की जब आपका Job Profile Select हो जाता है इसके बाद आपको interview देना होता है तो इसमें आपको थोड़ी दिकत होती है तो देखो आपको सबसे पहले घबराना नहीं है जो में आपको बता रहीं हूँ उसे आपको धेयान से follow करना है इसके बाद आपकी interview भी बहुत अच्छी जाएगी।

सबसे पहले आपको ये decide करना है की interview हिंदी में देना चाहते है या English में अगर आप Hindi में दे सकते हैं तो आप Interviewer को बोल सकते है लेकिन जाएदा तर call centre में जॉब पाने के लिए English में ही Interview देना पड़ता है तो इसके लिए आपको English में अपना interview तैयारी करना चाहिए तो आप पहले Introduction को अच्छे से याद कर लें।

इसके बाद आपको थोड़ा सा English का Practice कर लेना है और interview के लिए तैयार हो जाना है और जब आप interview दें तो आपको आराम से सभी सवालों का जवाब देना है इसके बाद जब आप सब कुछ अच्छे से जवाब दे देतें है इसके बाद आपका काम हो जाता है यानी की आप select हो जातें और धेयान रहें की call centre में सबसे जाएदा आपका communication skills को देखतें तो आप ये चीज धेयान रखे।

Call Centre में जॉब करने का फायदा क्या है?

अब आपको ये भी जान लेना चाहिए की कॉल सेंटर में जॉब करने के फायदा क्या है तो में आपको बताना चाहती हूँ की कॉल सेंटर में जॉब पाने के लिए आपके पास बहुत तरह का फायदा मिलता है यानी की आपको बहुत फायदा होता है अगर आप Part Time job कर रहें है तो क्यूंकि इससे आपका Communication Skills बहुत जाएदा Improve होती है तो इसके बहुत फायदा होता है तो आये जानते है।

  • सबसे पहले इसका फायदा यह होता है की Call centre job में जाएदा मेहनत का काम नहीं होता है।
  • आपको call centre में जॉब पाने के लिए कोई Exam Test नहीं लिया जाता है।
  • आपको वेतन अच्छा खासा मिल जाता है।
  • इसमें आपका जलधि प्रमोशन हो जाता है।
  • आराम से यह जॉब कर सकते है।
  • घर में रहकर यह जॉब को कर सकते है।
  • डिप्लोमा इन टैक्सेशन लॉ कोर्स क्या है कैसे करें

कॉल सेंटर मैं सैलरी कितनी मिलती है (Call Centre Salary)

दोस्तों जब आप कॉल सेंटर में जॉब पा लोगे तो इसमें आपको इतना वेतन मिल जाता है की आप अपना ज़िन्दगी का गुजारा कर सकते है और साथ ही अगर आप चाहे तो Part Time job कर सकते है और उस हिसाब से आपको वेतन ठीक ही मिल जाता है तो कॉल सेंटर मैं सैलरी कितनी मिलती है (Call Centre Salary) तो आये जान लेते हैं।

अधिकतर लोग कॉल सेंटर में जॉब एक पार्ट टाइम जॉब के लिए करते हैं ताकि वह अपना खर्चा थोड़ा उठा सकें। ऐसे में अगर कॉल सेंटर में काम कर रहे कर्मचारियों की सैलरी की बात की जाए तो उनकी मानसिक सैलरी 15000 से ₹20000 प्रति माह तक होती है। जिससे आपको अनुमान लग सकता है कि कॉल सेंटर में काम करने मैं एक अच्छा -खासा सैलरी मिलता है जिससे आप अपना खर्चा और अपनी जरूरतों को आसानी से पूरी कर सकते हैं।

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपको कॉल सेंटर के विषय में बताया। आज मैंने आपको बताया कि कॉल सेंटर क्या है (Call Centre Me Career Kaise Banaye) कॉल सेंटर में जॉब करने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए? इन तमाम चीजों के विषय में आज के आर्टिकल में मैंने आपसे जिक्र किया और आशा करती हूं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर कॉल सेंटर के विषय में अधिकतर जानकारी अवश्य मिल गई होगी।

आज कई युवा की जरूरत कॉल सेंटर बन चुकी है जिसके बाद आपको आज का हमारा आर्टिकल पढ़कर इससे काफी कुछ समझने को अवश्य मिला होगा।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर काफी अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके प्रश्न पूछ सकते हैं।

Leave a Comment