आंगनबाड़ी सेविका कैसे बने पूरी जानकारी – Anganwadi Worker Job Details

हम सब लोग जानते है की हमारे देश में बहुत से जॉब है लेकिन अगर आपको government job करना ही है तो पहले आपको उस काबिल बनना पड़ेगा इसके बाद आपको आपके योगयता के अनुसार जॉब मिल जाएगी खेर, अगर आप आंगनबाड़ी में जॉब पाना चाहते है तो आज मैं आपको बताऊंगी कि आंगनबाड़ी क्या है (Anganwadi Kya Hai) आंगनबाड़ी सेविका कैसे बने (Anganwadi Sevika Kaise Bane) आंगनबाड़ी सेविका बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए इन तमाम चीजों के विषय में आज के आर्टिकल में आपको बताने जा रही हूं।

आजकल सरकार ने महिलाओं के लिए बहुत सारी योजनाएं बनाई है और साथ ही कुछ ऐसी नौकरियां भी दी हैं जो सिर्फ ओर सिर्फ महिलाएं कर सकती हैं, जिसमें से आंगनबाड़ी सेविका एक पद है। जिसमें सिर्फ औरतें ही अपने गांव के अंदर काम कर सकती हैं। इसके विषय में आप लोगों में से अधिकतर को पूर्ण जानकारी अवश्य नहीं होगी। इसीलिए आज मैं आपको आंगनबाड़ी सेविका के विषय में पूर्ण जानकारी देने जा रही हूं और ये हर किसी के लिए बहुत जाएदा हेल्प करने वाली है।

Anganwadi Worker Job Full Details

वैसे आंगनबाड़ी के अंदर हमें छोटे छोटे बच्चों का ख़याल रखना पड़ता है साथ ही उनके लिए खाना भी बनाना पड़ता है वैसे आंगनबाड़ी के अंदर बहुत कुछ सुविदा सरकार पहुँचाती है जो काफी जाएदा बच्चों को हेल्प मिलती है तो इतना जान लीजिये की अगर आप आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बन जाते है तो इसके अंदर आपको अनेक फायदा मिलेगा क्यूंकि सरकार के द्वारा नई नई स्कीम आती रहती है खेर, आंगनबाड़ी सेविका क्या कार्य करती है आंगनबाड़ी सेविका की सैलरी कितनी होती है (Anganwadi Worker Salary) ये सब भी बताएंगे बस पूरा आर्टिकल पढ़ना।

आंगनवाड़ी क्या है (Anganwadi Kya Hai)

ग्रामीण इलाकों में सरकार द्वारा बच्चों की भूख और कुपोषण से निपटने के लिए एक ग्रामीण बाल्य केंद्र बनाया गया है; जिसे आंगनबाड़ी कहा जाता है। जहां पर गरीब और जरूरतमंद बच्चों के स्वास्थ्य और उनकी बुनियादी पढ़ाई से संबंधित चीजों पर ध्यान रखा जाता है और उनके अन्य आवश्यकताओं को भी पूरा किया जाता है। यह भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का भी एक हिस्सा है; जो अलग-अलग राज्यों द्वारा अलग-अलग तरीकों से चलाया जाता है।

आंगनबाड़ी विभाग मुख्यतया राज्य सरकारों के स्वास्थ्य मंत्रालय या महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधीन होता है। आंगनबाड़ी केंद्रों में बुनियादी स्तर पर आंगनबाड़ी वर्कर या सेविका काम करती हैं; जो गांव या अपने क्षेत्र में गर्भनिरोधक परामर्श और आपूर्ति, पोषण शिक्षा और विद्यालय शिक्षा इत्यादि संबंधित चीजों पर कार्य करती है। जिसके तहत वह लोगों को सरकारी योजनाओं से भी जोड़ने का प्रयास करती है और महिलाओं और बच्चों को पूरक पोषण, गैर औपचारिक पूर्ण विद्यालय शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, टीकाकरण, स्वास्थ्य जांच आदि सेवाएं देने का भी कार्य करती है।

इनका कार्य गांव के सभी लोगों तक सरकार द्वारा दी गई सुविधाएं पहुंचाना होता है साथ ही एक चीज और में आपको बताना चाहूंगी की देखो आंगनवाड़ी सबसे जाएदा गाँव में होती है क्यूंकि गाँव के बच्चों के लिए ही बनाया जाता है ताकि गाँव के बच्चे भी Healthy रहे और पढाई भी शुरू हो जाये Anganwadi के अंदर बहुत से चीजें होती है जैसे की Cartoon और खेलने का समान और पढ़ने लिखने वाला दिवार पे बड़ा चित्र छापा रहता है तो Anganwadi के अंदर बहुत कुछ सुविदा मिलती है और ये काम Anganwadi Sevika के द्वारा ही होती है।

Must Read: फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) क्या है कैसे बने

आंगनवाड़ी वर्कर बनने के लिए योग्यता (Eligibility Criteria For Anganwadi Worker)

सबसे पहले आपके पास कुछ ऐसी योगयता होना चाहिए जो आप Eligible हो Anganwadi Worker बनने के लिए खेर, आंगनबाड़ी सेविका बनने के लिए हमें कुछ खास योग्यताओं की जरूरत नहीं होती, किंतु फिर भी हमारे पास निम्नलिखित योग्यताएं होना जरूरी है। तभी आप एक आंगनवाड़ी worker बन सकती हैं। जैसे:-

  1. सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं कक्षा Pass होना अनिवार्य है।
  2. सबसे पहले आपको भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।
  3. इसके अलावा आपके पास कुछ अन्य योग्यता भी होना जरूरी है; क्योंकि यह राज्य सरकार के अधीन एक विभाग होता है। जिसके लिए राज्य सरकार आंगनवाड़ी वर्कर की नियुक्ति और आवेदन के लिए आपसे अन्य योग्यता की भी मांग कर सकती हैं।
  4. शैक्षणिक योग्यता के अलावा आप को बच्चों की देखरेख करना आना चाहिए।
  5. सामान वितरण करने के लिए आपको लोगों के घर तक जाना पड़ता है। इसलिए आपकी Communication skills अच्छी होनी चाहिए, ताकि आप लोगों से संवाद अच्छी तरह कर सकें।
  6. अपना कैरियर (Career) कैसे चुने

इन योग्यताओं के अलावा आपको अपने इलाके की समझ होनी जरूरी है तभी आप एक अच्छी आंगनबाड़ी सेविका बन सकती हैं।

आंगनबाड़ी वर्कर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For Anganwadi Worker)

आंगनबाड़ी वर्कर बनने के लिए अलग -अलग राज्य में अलग अलग तरीके से आयु सीमा निर्धारित की जाती है। यह मुख्यतया सरकारी नौकरी पाने की आयु सीमा जैसी होती है। इसके लिए आप की आयु 18 वर्ष से अधिक होना अनिवार्य है साथ ही हर state में age limit अलग होती है लेकिन सभी राज्य में लगभग 18 से 35 वर्ष के अंदर होना चाहिए वैसे जब आप apply करते है तो उस राज्य की उम्र सिमा भी जरूर देखे लें।

आंगनवाड़ी सेविका कैसे बने (How to Become an Anganwadi Worker in Hindi)

अगर आप आंगनवाड़ी वर्कर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह बता दे यह नौकरी सिर्फ और सिर्फ महिला अभ्यर्थियों को ही दी जाती है; ताकि वह समाज में अपने आप को पिछड़ा हुआ महसूस ना करें और सरकार का योगदान एक आंगनबाड़ी सेविका के रूप में बनकर दे सके खेर, अब में आपको बताने जा रही हूँ की आंगनवाड़ी सेविका कैसे बने (How to Become an Anganwadi Worker in Hindi) तो में आपको सारा स्टेप बताउंगी बस ये आर्टिकल को धेयान से पढ़ना।

 1  10th पास करें और अच्छे Marks लाएं

अगर आप Anganwadi Sevika बनना चाहते है तो आपको कम से कम 10th पास करना होगा वैसे इससे जितना आगे की पढाई आप करते है उसमे आपको ही फायदा होता है लेकिन आपको कम से कम 10th Pass करना ही होगा।

 2  ब्लॉक से आंगनवाड़ी के लिए अप्लाई करें

आंगनबाड़ी सेविका अगर आप बनना चाहते हैं तो इसकी नियुक्ति मुख्यतया आपके क्षेत्र के ब्लॉक स्तर पर अस्थाई रूप से की जाती है; क्योंकि यह नौकरी स्थाई नहीं होती है; यह नौकरी अस्थाई होती है। इसीलिए ब्लॉक से इसकी नियुक्ति अस्थाई रूप से की जाती है।

 3  आपको सिलेक्शन प्रोसेस से गुजरना होगा

इसके लिए आपको दो चरणों से गुजरना होता है। जिसके अंतर्गत आपको कुल 25 अंक मिलते हैं। 10 अंक आपको अपने शैक्षणिक स्तर पर दिए जाते हैं, जिसमें से 10 में से 7 अंक राज्य सरकार द्वारा निर्धारित योग्यताओं के अनुसार दिए जाते हैं और अगर आप स्नातक की डिग्री हासिल कर चुके हैं तो आपको 2 अंक दिए जाते हैं और अगर आपको पहले से ही बाल सेविका, टेलर, आंगनबाड़ी, शिक्षिका, कार्यकर्ता जैसी चीजों का 10 माह तक का अनुभव है तो आपको उसके लिए 3 अंक दिए जाते हैं।

Must Read: एनटीटी कोर्स (NTT Course) क्या है कैसे करें

यदि कोई उम्मीदवार ऐसे हैं जो वृद्ध आश्रम तथा बालिका आश्रम में रहती हैं या फिर वह तलाकशुदा है और अपने पति से 7 साल से अलग रह रही हैं तो उसे 3 अंक मिलते हैं। इसके अलावा अगर आप विकलांग category से belong  करती हैं तो आपको 2 अंक दिए जाते है और पिछड़ी जातियों से संबंध रखने वाले उम्मीदवारों को 2 अंक दिए जाते हैं। 3 अंक आपके इंटरव्यू पर निर्धारित किए जाते हैं।

 4  बेसिक इंटरव्यू पास करें

इसमें आपका बहुत ही बेसिक इंटरव्यू लिया जाता है और अगर आप पास कर लेते है तो आपको 3 अंक मिल जाता है जो की बहुत अच्छी चीज मानी जाती है तो आप अपना Basic चीजों का धेयान में रखे और साथ ही इंटरव्यू के अंदर क्या पूछी जाती है इसका भी जानकारी रख लें इसके बाद आप इंटरव्यू पास करे लेंगे।

 5  लास्ट में मेरिट लिस्ट बनाई जाती है

उस सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए, अंतिम में एक मेरिट लिस्ट बनाई जाती है। इस लिस्ट में जिस भी कैंडिडेट का नाम टॉप पर होता है; उन्हें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के रूप में नियुक्त किया जाता है तो ये सारा प्रोसेस से गुजरना पड़ता है इसके बाद आप एक आंगनवाड़ी सेविका बन पाते हैं।

आंगनवाड़ी सेविका बनने के लिए जरुरी आवश्यक डाक्यूमेंट्स

दोस्तों अब आपको ये पता होना चाहिए की जब आप आंगनवाड़ी सेविका के लिए apply करने के लिए जाते है तो आपके पास क्या होना चाहिए जिससे आपका Form fill हो सके साथ ही जब आपका Interview और Documents Verify होता है तब आपको कोनसा documents चाहिए होता है वो में आपको निचे सब कुछ बता दूंगा ताकि आपको आगे कोई दिकत न हो और अगर आपके पास इसमें से जरुरी Documents नहीं है तो आप जरूर बना लें तो आये जानते है।

आंगनबाड़ी सेविका क्यों बनना चाहिए (Why Become an Anganwadi Worker)

हमें ये पता होना चाहिए की हमें बनना क्या है और जो हम बनना चाहते है वो हम क्यों बने तो देखो अगर आप इस क्षेत्र में आने के बारे में सोच रहे है तो ये बहुत अच्छी बात है लेकिन में आपको बताती हूँ की आपको Anganwadi Sevika kyun banna chahiye तो सबसे पहले अगर आप अपने गाँव के बच्चो का ख़याल रखना चाहते है और आपको बच्चों से बहुत प्यार है तो आप आंगनबाड़ी में Sevika बन कर बहुत अच्छे से बच्चो का ख़याल रख सकते है।

अगर आप 10th और 12th Pass कर लिए है और आपकी शादी हो चुकी है साथ ही आपके घर में जाएदा कुछ काम नहीं है और आप 4 से 5 घंटे समय अगर आंगनबाड़ी में दे सकते है तो आपके लिए ये Best Job हो सकता है साथ ही ये ऐसा जॉब है जिसके अंदर सरकार को बहुत दिलचस्पी है यानी की आंगनबाड़ी के लिए हमेसा नई नई योजना सरकार निकालते रहती है जिससे आपको भी बहुत फायदा पहुँचता है।

अगर आप अपने आस पास जॉब पाना चाहते है तो ये आपके लिए best option हो सकता है क्यूंकि ये आपके घर के पास रहता है साथ ही जब आप आंगनबाड़ी सेविका बन जाते है तो आपके गाँव में बहुत इज्जत मिलता है और आपको नई नई लोगों से मिलने का मौका मिलता है साथ ही आपका पहचान पुरे गाँव में हो जाता है तो इसके बहुत से फायदा है जिसके करण आपको एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बनना चाहिए।

Must Read: रेलवे Group D की तैयारी कैसे करे 

आंगनबाड़ी केंद्रों की देखरेख कौन करता है (Who Maintains Anganwadi Center)

आंगनबाड़ी के अंतर्गत कुछ कार्यकर्ता नियुक्त किए जाते हैं, उनमें से किसी एक को मुख्य सेविका के तौर पर नियुक्त किया जाता है और वह मुख्य सेविका अपने सभी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर उस आंगनबाड़ी केंद्र का देखरेख करती है साथ ही आंगनवाड़ी के अंदर 3 साल से 6 साल तक बच्चों को पढ़ाया जाता है साथ ही उनकी पूरी देख रेख की जाती है।

मेरा कहने का मतलब है की इसके अंदर एक मुख्य सेविका को बनाया जाता है जो की वो Anganwadi को पूरा Manage करने का काम करती है उसके अंदर बहुत से चीजें होती है जो किसी को पता नहीं चलता है साथ ही सारा Reports तैयार करती है साथ ही क्या जरुरी है सब कुछ Reports बनाना होता है।

तो आप इतना जान लीजिये की Anganwadi का देख रेख करना है एक Anganwadi Sevika का ही होता है साथ ही उसे बहुत सारा काम रहता है जैसे की जो गर्ववती महिला होती है उसका सारा Reports रखना है साथ ही उसे अनाज देना और बहुत कुछ Manage करने का काम एक मुख्य Anganwadi Sevika करती है।

आंगनवाड़ी सेविका बनने के लिए जरुरी स्किल्स (Required Skills)

अगर आप अपने गाँव में रहते होंगे तो आप जरूर देखते होंगे की आपके गाँव की जो आंगनवाड़ी सेविका होती है उसके ऊपर कितनी सारी जिम्मेदारी होती है तो ऐसे में आंगनवाड़ी सेविका बनने के लिए आपके अंदर वो काबिलियत होना चाहिए तभी आप आंगनवाड़ी सेविका के लायक हो पाएंगे वैसे इतना जान लीजिये की पुरे गाँव के औरतों के गर्भवती तथा जो बच्चे पैदा होते है दोनों का स्वास्थ का ख़याल रखना एक आंगनवाड़ी सेविका का ही होता है तो ये सब Quality आपके अंदर होना बहुत जरुरी है जैसे: –

  • आपके अंदर सही और गलत चीजों का गुण होना जरुरी है।
  • बच्चों के साथ अच्छे से बात करने की कला होना चाहिए ताकि बच्चे आपका बात समझ सके।
  • आपके अंदर सांत सवभाव का गुण होना चाहिए ताकि आप लोगो के पास नरम हो कर बात कर सको।
  • गर्भवती महिलाओं को जागरूक करने का गुण होना चाहिए।
  • आपको टिका करण को लेकर अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
  • आपके अंदर बच्चों को पढ़ने का दिलचस्पी को बढ़ाने का गुण होना चाहिए।
  • अगर आपके अंदर ये सब Skills है तो आप एक आंगनवाड़ी सेविका बन सकते हैं।
  • डॉक्टर कैसे बने

आंगनवाड़ी सेविका की वेतन कितनी होती है (Anganwadi Worker Salary)

आंगनबाड़ी सेविका की सैलरी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरह से निर्धारित की जाती है, क्योंकि यह पूर्णता उनके राज्य द्वारा उनके राज्य सरकार द्वारा तय की जाती है साथ इसकी वेतन हमेशा Change होते रहता है यानी की जब जब सरकार को लगता है की हमें आंगनबाड़ी के अंदर ओर काम करना चाहिए तब इसकी वेतन में विर्धि होती है तो हर state के अंदर वेतन अलग अलग है।

अगर एक अनुमान से बताया जाए तो आंगनवाड़ी वर्कर की सैलरी 5,000 से 15,000 प्रतिमाह होती है लेकिन आंगनबाड़ी के अंदर भी तीन Category होती है ओर तीनो का वेतन में बहुत अंतर रहता है लेकिन सभी का वेतन 5 हजार से ऊपर ही रहता है खेर, इतना रहता है की आप अपना घर का खर्चा अपने वेतन से चला सकते है तो अगर आप एक पढ़े लिखे महिला हैं तो आप इस नौकरी को जरूर करें।

आंगनबाड़ी सेविका क्या काम करते हैं (Anganwadi Sevika Kya Kam Karte Hai)

दोस्तों हम सब जानते है की Anganwadi के अंदर हमें बहुत सारा काम करना होता है साथ ही गर्वती महिला का भी धेयान रखना होता है साथ ही बच्चों का टिका करण का भी धेयान रखना होता है खेर, हमारे आंगनबाड़ी वर्कर की जिम्मेदारी अपने गांव और अपने क्षेत्रों के अधीन होती है। उनका कार्य कई सारे होते हैं; जिनमें से कुछ इस प्रकार है:-

  1. 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों को टीकाकरण करवाना।
  2. 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों को पोषण आहार उपलब्ध कराना।
  3. अपने इलाके की गर्भवती महिलाओं को प्रसव के समय तक टीकाकरण उपलब्ध कराते रहना।
  4. किसी कुपोषित बच्चे को उचित स्वास्थ्य प्रदान करना।
  5. नवजात बच्चों की माताओं की देखभाल करना।
  6. 15 वर्ष से 45 वर्ष की महिलाओं को स्वास्थ्य शिक्षा का बोध कराना।
  7. बच्चों और गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर उनके टीके करण की जानकारी देते रहना।
  8. 6 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र में अनौपचारिक रूप से पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध कराना।
  9. उन बच्चों के खान-पान तथा पानी पीने का ध्यान भी रखना।
  10. बच्चों द्वारा मल मूत्र करने पर भी उन्हें कार्यकर्ताओं से साफ कराना।
  11. बच्चों तथा उनकी माताओं के लिए जो भी सामान आता है उसे घर घर तक पहुंचाना।
  12. नवजात तथा 6 वर्ष तक के बच्चों की देखभाल करना।
  13. इंजीनियर कैसे बने

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपको आंगनबाड़ी सेविका के विषय में बताया साथ ही इसके अंदर मैंने आपको सब कुछ बताया है जो आपको जानकारी चाहिए होती है ताकि आप हमेसा अच्छे से निर्णय ले सको की हमें ये जॉब करना चाहिए या नहीं खेर, आज मैंने आपको बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने (Anganwadi Karyakarta Kaise Bane) आंगनबाड़ी सेविकाओं की सैलरी कितनी होती है इन तमाम चीजों के विषय में आज के आर्टिकल में मैंने आपको विस्तार पूर्वक बताने का प्रयत्न किया।

आशा करती हूं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल  पढ़कर आंगनबाड़ी सेविका से संबंधित जानकारी अवश्य मिल गई होगी अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

Leave a Comment