वीडियो एडिटर (Video Editor) कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आज के समय में हर कोई Video Editing करना सीखना चाहता है चाहे कोई स्टूडेंट हो या कोई काम करने वाला वैसे अगर आप एक प्रोफ़ेशनल वीडियो एडिटिंग करना सीखना चाहते हैं तो में आपको बताऊंगा की वीडियो एडिटर कैसे बने (Video Editor kaise bane) Video Editor का कोर्स कहाँ से करे और Video Editor बनने के लिए क्या Skills होना चाहिए सब कुछ बताएंगे बस आर्टिकल पूरा पढ़ना ताकि आपको पूरा अच्छे से समझ में आये।

आज हम जानेंगे बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक के बारे में जो कि बहुत trending भी है और लोग यह चीज सीखना चाहते हैं। अगर आप Video Editing ही कर रहे हो तो आपको एडवांस लेवल तक वीडियो एडिटिंग सीखना चाहिए क्योंकि लोग अपने से पीछे वालों का मजाक उड़ाते हैं और उनको कॉन्फिडेंस डाउन करते हैं। आजकल के डिजिटल वर्ल्ड में वीडियो बहुत अहम हिस्सा बन चुकी है।

Video editor kaise bane
pic: pixabay

जब भी हम रिलैक्स करते हैं यह किसी मीटिंग से वापस आते हैं या हमें अपना टाइम पास करना है तो हम हमेशा शॉर्ट वीडियोस, या लंबा वीडियोस जरूर देखते हैं क्योंकि उससे हमारा टाइम ही पार होता है. चाहे बच्चों को कुछ सीखना हो तो वह यूट्यूब पर अच्छे-अच्छे पढ़ाई की वीडियो देखते हैं या किसी को किसी एग्जाम की प्रिपरेशन करना है तो भी वह वीडियोस देखते हैं किसी को प्रेजेंटेशन तैयार करना हो तो भी वह वीडियो देखता है तो आजकल के जमाने में videos बहुत इंपॉर्टेंट हो चुकी है।

वीडियो एडिटिंग क्या है (What is Video Editing in Hindi)

वीडियो एडिटिंग आजकल के जमाने में एक बहुत अच्छा करियर ऑप्शन बन चुका है क्योंकि आजकल लोग इतने सारे Videos अपलोड करते हैं की उसके पास इतना समय नहीं होता है कि वह अपने वीडियोस एडिट कर सके इसलिए वे चाहते हैं कि एक अच्छी वीडियो एडिटर मिल जाए जो कि बजट में उनका काम कर दे जो बड़े-बड़े प्रोफेशनल होते हैं जिन्हें बड़ी-बड़ी वीडियो एडिट करनी होती है उन्हें भी वीडियो एडिटर्स का जरूरत पड़ता है।

वीडियो शूट करने के बाद वीडियो एडिटिंग सबसे जरूरी है। इसे वीडियो एडिटिंग भी कहते हैं। प्रत्येक समाचार चैनल, प्रोडक्शन हाउस और फिल्म प्रोडक्शन स्टूडियो में संपादकों का काम महत्वपूर्ण है। जिसके चलते वीडियो एडिटर की हमेशा डिमांड रहती है। एक फिल्म संपादक एक फिल्म को संपादित करने के बाद अंतिम रूप देता है।

यानी की अगर में आपको आसान तरीके से समझाऊँ तो जब कोई वीडियो शूट होती है तो इसके बाद वो वीडियो एक Editor के पास पहुँचती है और फिर उस video को अच्छे से एडजस्ट करता है यानी जहाँ गलत है उस part को remove करता है फिर दूसरे part को जोड़ता है और फिर उसमे बहुत सारा filter को apply करता है जिससे वो Video और अच्छा बन जाता है। यानी की Video Editing में बहुत time लगता है इसके बाद एक अच्छा वीडियो तैयार होता है।

दोस्तों एक video को अच्छा बनाना एक Video Editor का ही काम होता है अगर एक video editor न होता तो कोई भी video देखना पसंद नहीं करता इसीलिए एक video editor का अहम् भूमिका video को बनाने में होता है खेर, जो भी आप आज के समय में Film वगेरा देखते हो उसमे सबसे जाएदा FX का प्रयोग होता है तब जाकर वो फिल्म हक़ीक़त जैसा देखने में लगता है। तो यही होता है एक Video Editor का काम।

Most Read: सिंगर (Singer) कैसे बने

वीडियो एडिटर कैसे बने (How to Become a Video Editor in Hindi)

दोस्तों तो अब में आपको कुछ स्टेप बताऊंगा जिससे आप एक अच्छा Video editor बन सकते है तो आप वो सारे step को अच्छे से follow कीजिये ताकि आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ जाये।

 1. Video Editing का कोर्स करे

दोस्तों अगर आप एक बेहतरीन वीडियो एडिटर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले video editing का कोर्स करना होगा। इसके लिए भी बहुत सारे सर्टिफिकेट, डिग्री, डिप्लोमा इत्यादि कोर्स हैं जिसमे आप कोई भी कोर्स को चुन सकते हैं इसके अलावा और भी कोर्स जैसे की मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स है ये सब कोर्स करके भी आप एक अच्छा वीडियो एडिटर बन सकते हैं।

 2. इंटर्नशिप पूरी करे

ये कोर्स करके आप किसी भी वीडियो एडिटिंग सेक्टर में जा सकते हैं लेकिन इसके लिए आप जिस सेक्टर में जाना चाहते है उस सेक्टर के लिए इंटर्नशिप करे मान लो आप किसी छोटे छोटे video Making sector में जाना चाहते है तो वहां इंटर्नशिप करे जैसे की youtube के लिए video बनाना हो या फिर फ़िल्म इंडस्ट्री में वीडियो एडिटर बनना हो, तो आप फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में इंटर्नशिप कर सकते हैं इसके बाद अगर न्यूज़ चैनल में वीडियो एडीटर बनना हो तो आप न्यूज़ चैनल में इंटर्नशिप कर सकते हैं।

 3. News Cahnnel के लिए तैयारी करे

दोस्तों आप मान लो की News Cahnnel में video Editor के तोर पर जाना चाहते हो तो इसके लिए आपको बहुत फ़ास्ट video editing की तैयारी करनी होगी क्यूंकि आप देखते होंगे की कोई न्यूज़ आती है तो उसे तुरंत लोगो तक सही तरीके से video Editing करके दिखाना होता है इसीलिए इसमें फ़ास्ट एडिटिंग का करना सबसे जरुरी होता है इसके बाद इसमें जाएदा editing video नहीं होती है यानी की इसमें एनीमेशन, ग्राफ़िक, विसुअल इफ़ेक्ट बहुत कम प्रयोग की जाती है।

Most Read: स्टाइलिश (Stylish) कैसे बने

 4. Film Videos के लिए तैयारी करे

दोस्तों जैसा की आपको मालूम है की Film जितने भी बनती है उसमे सबसे जाएदा editing का ही प्रयोग किया जाता है और इसमें विजुल इफेक्ट, एनीमेशन, ग्राफ़िक, ऑडियो एंड वीडियो मिक्सिंग की सबसे जाएदा editing किया जाता है इसीलिए ये सब का अच्छे से जानकारी होना सबसे जाएदा जरुरी काम होता है और इसमें आपको editing में बहुत टाइम मिलती ही साथ इसमें एक Team काम करती है तो इसके लिए आपको video editing सिखने में सबसे जाएदा धेयान देना चाहिए अगर आप एक film video Editing में जाना चाहते हो तो।

आपको ये सब एडिटिंग के लिए ये सब sowftware का एक अच्छा knowledge होना चाहिए।

  • Adobe Premiere
  • Final Cut Pro
  • AVID Media Composer

वीडियो एडिटर बनने की योग्यता (Qualification For Video Editor in Hindi)

दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं की एक वीडियो एडिटर बनने के लिए क्या योगयता होना चाहिए तो सबसे पहले आपको 12th पास करना होगा इसके बाद आपको video editing का course करना होगा इसमें आप डिप्लोमा डिग्री कोर्स कर सकते हैं। अगर आप एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको UG यानी की Undergraduation का कोर्स करना होगा जो 3 से 4 साल का होता है या फिर PG यानी post graduation का कोर्स करना होगा जो 1 से 2 साल का होता है। इसके बाद ही आप एक अच्छा Video Editor बन सकते हैं।

दोस्तों एक सफल वीडियो एडिटर बनने के लिए कल्पनाशील होना बहुत जरूरी है यानी की चीजों को समझना बहुत जरुरी है क्योंकि सीन की जरूरत को समझने के लिए सही साउंड का मिक्स होना बहुत जरूरी है। साथ ही आपके अंदर एक क्रिएटिव स्किल्स भी होनी चाहिए।

दोस्तों अगर आप पहले से ही विजुअल्स को अच्छी तरह से समझते है तथा उसका प्रयोग को भी अच्छे से समझने का काबिल हैं तो बस आपको वीडियो एडिटिंग का सर्टिफिकेट की जरुरत है इसके बाद आप अपना किसी कंपनी में बेहतर करियर बना सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग कोर्स

दोस्तों अब बात करूँगा की video editing करने के लिए आप कौनसा कोर्स कर सकते हैं वैसे में आपको पूरी निचे लिस्ट दूंगा तो आप कोई भी कोर्स अपने हिसाब से कर सकते हैं।

  • Certificate in video editing
  • Diploma in video editing and TV production
  • Multimedia and animation
  • Mass Communication
  • Diploma in post production
  • Diploma in audio and video production
  • Certificate course in non linear editing

Online Academies

  1. Udemy
  2. Coursera
  3. Unschool
  4. Other online academies

वीडियो एडिटिंग कोर्स फीस (Fees Course)

दोस्तों वीडियो एडिटिंग (video editor) कोर्स के लिए अलग-अलग संस्थानों में कोर्स के हिसाब से अलग-अलग फीस होती है। वैसे शॉर्ट टर्म कोर्स की फीस करीब 45000 रुपये से लेकर 70000 रुपये तक हो सकती है। और फिर अगर आप जाएदा दिन का कोर्स करोगे तो आपको फी भी जाएदा ही देना पड़ेगा तो जहाँ भी सीखना चाहे पहले उसका फी पता कर ले।

Most Read: स्मार्ट (Smart) कैसे बने

वीडियो एडिटिंग में रोजगार (Jobs Oppurtunities)

दोस्तों मीडिया हाउस के अलावा, वीडियो एडिटिंग क्षेत्र में बड़ी संख्या में नौकरी के अवसर हैं। फिल्म निर्माता स्टूडियो, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और समाचार चैनल समूहों के बड़े पैमाने पर, देश भर में फैले विभिन्न प्रोडक्शन हाउस में आपको नौकरी का अवसर मिल सकते हैं।

दोस्तों जब आप वीडियो एडिटर का कोर्स पूरा कर लेते हैं, तो आप न्यूज, एंटरटेनमेंट चैनल, प्रोडक्शन हाउस, वेब डिजाइनिंग कंपनी, म्यूजिक वर्ल्ड और बीपीओ आदि में काम कर सकते हैं। आप वीडियो एडिटिंग में फ्रीलांसर के रूप में भी काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप पोस्ट-प्रोडक्शन स्टूडियो, टेलीविजन कंपनियों आदि में काम कर सकते हैं। आप वीडियो एडिटिंग में शॉर्ट टर्म कॉन्ट्रैक्ट पर जॉब बेस्ड भी कर सकते हैं।

यानी की में आपको अगर साफ़ साफ़ सब्दो में कहूं तो अगर आप एक अच्छा video editing करना जानते हो तो आपको इस field में job बहुत तरह का मिलेगा बस आपको अच्छे से करना होगा इसके लिए आप google में सर्च कर सकते हो इसके बाद आपको बहुत सारा job का option मिलेगा बस apply करने की जरुरत है।

Top Video Editing College in India

दोस्तों अब में आपको Top Video Editing College in India के बारे में बताऊंगा जहाँ से आप video editing का कोर्स कर सकते हैं और ये सारे college बहुत अच्छा इसमें आपको अच्छी जानकारी दी जाती है तो आप ये सब college से अपना कोर्स कर सकते हैं।

  • एडिट वर्क्स स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन, नोएडा www.editworks.co.in
  • भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे www.ftiindia.com
  • आईआईएमसी जेएनयू न्यू कैंपस, नई दिल्ली www.iimc.nic.in
  • एनआरएआई स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली www.nraismc.com
  • सत्यजीत रे फिल्म और टेलीविजन संस्थान, कोलकाता www.srfti.gov.in

वीडियो एडिटर की वेतन (Video Editor Salary)

अगर आप वीडियो एडिटिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको इसमें बहुत सैलरी है शुरुआत में आपको वेतन थोड़ी कम मिलेगी क्योंकि जब तक आप एक्सपीरियंस नहीं हो जाओगे तब तक आपकी वेतन कम ही रहती है और शुरुवाती समय में आपको कोई जल्दी काम नहीं देता है तो शुरू में आपको छोटी-छोटी वीडियो जैसी यूट्यूब की की वीडियो एडिट करनी सीखनी होगी और भी कुछ करना होगा ताकि आपकी स्किल्स इम्प्रूव हो और आप वे सैंपल के तोर पे किसी जॉब प्रोफाइल में दिखा सको।

एक अच्छे वीडियो एडिटर एक महीना में लाखों कमा सकता है। अगर आप किसी कंपनी में जॉब करते हैं जो कि आपको छोटे मोटे वीडियो एडिटर में रखा है तो शुरुआत में आपको 20 से 30 हजार वेतन मिलेगी पर धीरे-धीरे एक्सपीरियंस होते होते आपको से 200000 भी मिल सकती है पर अगर आप इससे अपना फ्रीलांसर काम करना चाहते हैं बिना जॉब की अपना काम करना तो आप इसमें लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं तो यह हमने बता दिया salary स्ट्रक्चर के बारे में।

Most Read: ठेकेदार (Contractor) कैसे बने

Conclusion

दोस्तों जो भी हो आपको बहुत मेहनत करना होगा वीडियो एडिटिंग सिखने के लिए ऐसा नहीं है की आप सोचे और आप सिख जाओगे इसके लिए आपको बहुत मेहनत करना होगा तब जा के सिख पाओगे खेर, आशा करता हूँ कि आप को ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा की वीडियो एडिटर कैसे बने (Video Editor kaise bane) वीडियो एडिटर क्या है सब कुछ मैंने बताने का कोसिस क्या है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और परिवारों में जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस चीज की हेल्प मिले अगर आपको इस आर्टिकल में कहीं भी डाउट लगा होगा तो हमसे जरूर कमेंट सेक्शन में पूछें।

धन्यवाद!

1 thought on “वीडियो एडिटर (Video Editor) कैसे बने पूरी जानकारी”

  1. Hello sir… Jaise ki mujhe video editing sikhni hai to sir mere liye best course kon sa ho sakta hai.
    Ab yo chahe koi bhi course ho
    Sir mujhe professional video editor ban na hai please sir help me..

    Reply

Leave a Comment