पीडब्ल्यूडी ऑफिसर (PWD Officer) क्या है कैसे बने

दोस्तों जिंदगी को आसान बनाने के लिए आपको तो मेहनत करना ही होगा लेकिन सही तरीके से मेहनत करने वालो को ही जीत होती है जब आप पुरे दिल से मेहनत करते हो तो आपको सक्सेस जरूर मिलती है। खेर क्या आपको पता है कि पीडब्ल्यूडी क्या है? (What is PWD in Hindi) पीडब्ल्यूडी ऑफिसर कैसे बने (How to Become a PWD Officer in Hindi) तो आज मैं आपको इन्हीं बातों के बारे में बताऊंगी और आशा है कि आपको यह जानकारी अच्छी व लाभप्रद लगेगी।

दोस्तों आज के समय में हर स्टूडेंट का इंट्रेस्ट अलग अलग कामो को करने में होता है क्यूंकि लोग अगर एक ही काम सब कोई करने लगे तो फिर दुनिया कैसे चलेगी इसीलिए ये चीज नेचुरल है की लोगों का इंट्रेस्ट अलग अलग कामो को करने में होता है कोई स्टूडेंट civil engineer बनना चाहता है तो कोई IPC Officer बनना चाहता है इसी तरह से कोई स्टूडेंट पीडब्ल्यूडी ऑफिसर बनना चाहता है तो इसी के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

PWD Officer Kaise Bane
pic: pixabay

आज के इस भीड़भाड़ वाले दुनिया में आपने कभी ना कभी किसी के मुंह से पीडब्ल्यूडी का नाम अवश्य सुना होगा या जब आप किसी रोड से गुजरे होंगे तो आपको कई तरह के बोर्ड या चिन्हों आदि पर PWD का नाम अवश्य नजर आया होगा। खेर अगर आप सच में पुरे दिल से पीडब्ल्यूडी ऑफिसर बनना चाहते हो तो PWD Officer क्या काम करते हैं? पीडब्ल्यूडी ऑफिसर बनने की योग्यता क्या है? (Eligibility For PWD Officer in Hindi) और PWD ऑफिसर की सैलरी क्या होती है ? यही सब के बारे में जानकारी पूरी देंगे।

Most Read: 12th Biology के बाद क्या करे

पीडब्ल्यूडी क्या है? (What is PWD in Hindi)

दोस्तों PWD का Full Form (Public Work Department) होता है। और हिंदी में पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट ही कहते हैं। यह एक सिविल इंजीनियरिंग कोर्स है। जिसके तहत इस क्षेत्र में डिग्री हासिल करके PWD (Public Work Department) ऑफिसर बना जा सकता है।

पीडब्ल्यूडी सिविल इंजीनियरिंग कोर्स को काफी बेहतर कोर्स माना जाता है, अधिकतर सिविल इंजीनियर करने वाले छात्रों का सपना होता है कि वह PWD विभाग में काम करें क्योंकि इस विभाग में बहुत अच्छी नौकरियों का अवसर है और इसमें उनको बहुत अच्छे अच्छे अवसर प्राप्त होते हैं आज हमारे देश में बहुत सारी बड़ी-बड़ी संस्थाएं बन रही है जो कि सरकार की द्वारा बनाई जाती है और इन कार्यों को कराने के लिए सरकार सिविल इंजीनियरों को नौकरी देती है और यह कार्य पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट द्वारा किया जाता है।

पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट में काम करने वाले इंजीनियरों की सैलरी बहुत ज्यादा होती है और उनका भविष्य भी सुरक्षित होता है इसीलिए अधिकतर सिविल इंजीनियर के छात्र पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट में जाना चाहते हैं और इंजीनियरिंग विभाग में सबसे अच्छे विभागों में से एक है।

यह एक प्रकार का government construction department होता है जो सरकार द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्य जैसे की बिल्डिंग पुल ब्रिज बड़े बड़े अस्पताल स्कूल इत्यादि तरह-तरह के निर्माण कार्यों को पूरा करता है। हमारे देश में इस विभाग को दो भागों में बांटा गया पहला भाग जो कि केंद्र सरकार के अधीन कार्य करता है जिसे हम Central Public Work Department कहते हैं। इस विभाग के द्वारा कराए जाने वाले सारे कार्य केंद्र सरकार की निगरानी में किए जाते हैं।

दूसरा विभाग राज्य सरकार के अधीन कार्य करता है जिसे हम State Public Work Department कहते हैं और इस विभाग द्वारा कराए जाने वाले कार्य की निगरानी राज्य सरकार करती है और इसके सारी जिम्मेदारी राज्य सरकार के ऊपर होती है। जैसे:- UP PWD, WB PWD इत्यादि तरह का होता है।

पीडब्ल्यूडी ऑफिसर कैसे बने (How to Become a PWD Officer in Hindi)

पीडब्ल्यूडी अधिकारी या ऑफिसर बनने के लिए समय-समय पर राज्य या केंद्र सरकार के द्वारा इस विभाग या आयोग के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाते हैं। इसकी जानकारी आपको समाचार पत्र, कॉन्पिटिशन मैगजीन या इंटरनेट के माध्यम से मिल सकती है।

जब भी पीडब्ल्यूडी जॉब नोटिफिकेशन आती है; तब शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया पूरा करके आप इस आवेदन को भर सकते हैं। और इसके बाद आप इस परीक्षा मे पास  होकर एक पीडब्ल्यूडी ऑफिसर बन सकते हैं।

इसके लिए आपको पीडब्ल्यूडी सिलेक्शन के अंतर्गत सिलेबस को पढ़कर पूरा करना होता है और इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है। इसीलिए जब भी आप फॉर्म को भरते हैं तो आप जिस भी पद के लिए योग्य हैं, आप उस ही post  के लिए अप्लाई करें और उसे ही समझदारी से तैयारी करें। इसके बाद मेहनत और लगन से आप पीडब्ल्यूडी में सिलेक्शन पा सकते हैं।

Most Read: ठेकेदार (Contractor) कैसे बने

 1. ग्रेजुएशन डिग्री पूरी करें

अगर आप PWD ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको 10वीं या 12वीं के बाद इंजीनियरिंग का field चुनना होता है, इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की डिग्री आप कर सकते हैं, जैसे:- बीटेक, डिप्लोमा इत्यादि। यह डिग्री है आप किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज से प्राप्त कर सकते हैं चाहे वह प्राइवेट हो या government यह डिग्रियां सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में लिए जाए तो ही PWD में जॉब पाने का बेहतर option होता है। सिविल इंजीनियर का क्षेत्र चुनकर ही PWD  में जॉब पाया जा सकता है, क्योंकि मैंने आपको पहले ही बताया कि पीडब्ल्यूडी एक सिविल इंजीनियरिंग होता है।

 2. Form Apply करें

किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज से डिग्री लेने के पश्चात समय-समय पर उसके बाद राज्य सरकार या केंद्र सरकार के द्वारा जो भी पीडब्ल्यूडी में इंजीनियरों के पद के लिए वैकेंसी निकाली जाती है, आप उस वैकेंसी के लिए समय-समय पर आवेदन कर सकते हैं।

 3. परीक्षा अच्छे से दे

वैकेंसी जब निकलती है तो उस समय आपको आवेदन करना होता है, आवेदन करने के पश्चात एक परीक्षा तिथि तय की जाती है और परीक्षाएं कराई जाती है। यह परीक्षाएं असिस्टेंट इंजीनियर के लिए अलग होती है तथा जूनियर इंजीनियरिंग के लिए अलग होती है। अर्थात दोनों के लिए प्रश्न अलग-अलग पूछे जाते हैं। इसके अलावा यह उच्च पद जैसे इंजीनियर इन चीफ, चीफ इंजीनियर आदि पदों के प्रमोशन के द्वारा या कभी-कभी इनकी भी भर्तियां निकाली जाती है।

 4. पीडब्ल्यूडी एग्जाम में पास करें

अगर आप पीडब्ल्यूडी द्वारा कराए गए एग्जाम में पास हो जाते हैं, उसके बाद आपको पीडब्ल्यूडी में होने वाले कार्यो की जानकारी प्रशिक्षण के द्वारा दी जाती है। उस दौरान आपको पीडब्ल्यूडी scale पर आपको फोकस कराया जाता है। यह प्रशिक्षण कुछ महीनों या 1 साल तक का हो सकता है। जिसके बाद सरकार या पीडब्ल्यूडी के द्वारा जिले या मंडल के पीडब्ल्यूडी में एक जूनियर इंजीनियर या सहायक इंजीनियर के रूप में आप ज्वाइन कर सकते हैं।

PWD Officer क्या काम करते हैं?

दोस्तों अब बात करते हैं की PWD Officer क्या काम करते हैं? वैसे इसमें बहुत रिस्क होता है कामो को सही तरीके से करना खेर PWD ऑफिसर निम्नलिखित कार्य करते हैं, जैसे:-

  1. सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न प्रकार के भवनों का निर्माण। जैसे:- अस्पताल, कंपनी सरकारी स्कूल – कॉलेज, सरकारी दफ्तर इत्यादि।
  2. विभिन्न प्रकार के परिवहन के लिए रोड, ब्रिज, हाईवे इत्यादि का निर्माण करते हैं।
  3. तरह-तरह के सरकारी कार्यों का डिजाइन तैयार इनके द्वारा किया जाता है।

पीडब्ल्यूडी के विभिन्न पोस्ट क्या-क्या है

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि PWD दो प्रकार के होते हैं, एक सेंट्रल PWD और दूसरा स्टेट PWD. सेंट्रल PWD से लेकर स्टेट PWD तक विभिन्न प्रकार के इंजीनियरों के पद होते हैं जो इस प्रकार हैं:-

  1. Engineer in chief
  2. Chief Engineer 
  3. Superintendent Engineer 
  4. Executive Engineer 
  5. Assistant Engineer 
  6. Junior Engineer 
  7. Director
  8. Deputy Director 
  9. Chief Architect
  10. Assistance Architect 
  11. Assistance Geologist
  12. Assistant Research Officer 

उपयुक्त इन सभी पदों में PWD में इंजीनियरों का सबसे उच्च पद Engineer in Chief का होता है, उसके बाद Chief Engineer का पद आता है। किसी भी PWD का head इंजीनियर इन चीफ और चीफ इंजीनियर होता है, जो राज्य या केंद्र के पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आते हैं।

पीडब्ल्यूडी ऑफिसर बनने की योग्यता (Eligibility For PWD Officer in Hindi)

पीडब्ल्यूडी ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले तो उम्मीदवार का 12वीं किसी भी बोर्ड से पास होना जरूरी है, यदि उम्मीदवार 10वीं पास है तो भी वह PWD में जॉब पा सकता है। इसके बाद फिर आपको Graduation करना जैसे की बीटेक, डिप्लोमा इत्यादि।

उम्र सिमा (Age Limit)

दोस्तों अब तक आपको सब कुछ मालूम चल गया होगा तो अब बात करते हैं की PWD ऑफिसर बनने के लिए उम्र सिमा क्या होना चाहिए तो में आपको बताना चाहता हूँ की PWD ऑफिसर बनने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होना चाहिए।

आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार इसके अंतर्गत आयु सीमा में कुछ छूट दी जाती है।

पीडब्ल्यूडी ऑफिसर की वेतन (PWD Officer Salary)

अगर पीडब्ल्यूडी ऑफिसर की सैलरी की बात की जाए तो जूनियर इंजीनियर की सैलरी 50000 तथा सहायक इंजीनियर की सैलरी 80000 तक विभिन्न विभिन्न पोस्ट के हिसाब से होती है। यह सैलरी समय-समय पर प्रमोशन के आधार पर बदलती रहती है।

दोस्तों PWD Officer सिर्फ भारत में मांग नहीं होता है बल्कि विदेश में भी इसकी मांग होती है अगर में विदेश की वेतन की बात करें तो आपको वहां 200000 से 300000 के करीब होती हैं। और बहुत सारे अलग से सुविधा दी जाती है।

दोस्तों एक ओर चीज आपको बताना चाहता हूँ की जब आपकी इस पोस्ट में नौकरी लग जाती है तो आपको कई सारि सुविधा दी जाती है जिससे आपको काफी जाएदा हेल्प मिलती है ओर आप अच्छे से काम कर पाते हैं खेर इस पोस्ट के अंदर कम्पटीशन काफी जाएदा है लेकिन आपको कभी घबराना नहीं है बस आपको सच्चे दिल से मेहनत करना है फिर आपको पीछे कोई नहीं कर पायेगा ओर आप अपना मंज़िल जरूर पा लेंगे तो आप इस पोस्ट के लिए पूरा मेहनत कीजिये।

Most Read: ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) कैसे बने

Conclusion

दोस्तों आज के समय में बहुत तरह तरह का बिलिडिंग ओर भी बहुत कुछ का निर्माण हो रहा है जिसके कारण सरकार को इस पोस्ट की सबसे जाएदा जरुरत पढ़ रही है इसीलिए आप इस field में है तो आप पूरी मेहनत कीजिये आप जरूर कामयाब होंगे क्यूंकि वो कहा जाता है न की मेहनत करने वालो की कभी हार नहीं होती है तो बस आप मेहनत कीजिये कामयाबी आपके कदम चूमेगी।

  • PWD Officer Kya Hai
  • PWD Officer Kaise Bane
  • PWD Officer Ki Salary

खेर, आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको पी डब्लू डी क्या है? पीडब्ल्यूडी ऑफिसर कैसे बने? पीडब्ल्यूडी ऑफिसर क्या काम करते हैं? पीडब्ल्यूडी के क्या कार्य करते हैं? तथा पीडब्ल्यूडी ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? इसके बारे में बताया आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें और अगर इससे संबंधित आपके मन में कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट करके कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद