सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer) क्या है कैसे बने

दोस्तों हम सभी लोग अपने ज़िन्दगी को बेहतर बनाने के लिए हमलोग बहुत मेहनत करते है ताकि आगे चल के अपना ज़िन्दगी को बेहतर तरीके से बिता सके इसीलिए में आपको बताऊंगा की सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है (What is Software Engineer in Hindi) और सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने (How to become a Software Engineer in Hindi) सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की योगयता क्या होना चाहिए पूरी जानकारी देंगे बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।

दोस्तों आज कल के समय में हम अपने ज़िन्दगी में सबसे जाएदा प्रयोग software का करते हैं आप अपने डेली लाइफ में Phone का प्रयोग करते है तो वो भी software से ही चलता है तो सोचो IT इंडस्ट्रीज कितना आगे चला गया है और अभी का समय में Technology का इस्तेमाल सबसे जाएदा हो रहा है अगर आप कहीं छोटे दुकान में जाते हो या फिर मौल में जाते हो तो वहां भी Technology का इस्तेमाल हो रहा है इसीलिए लोग सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाह रहे हैं।

Software Engineer kaise bane

दोस्तों आज के समय में लोगों का ज़िन्दगी आसान बनाने के लिए Software Developer लगे हुए हैं और बहुत सारा टेक्नोलॉजी बहुत ही तेजी से विकसित हो रही है और एक बात हमेशा याद रखना की जितना जाएदा टेक्नोलॉजी आगे बढेगी उतना ही जाएदा Software Engineers की जरुरत पड़ेगी क्यूंकि किसी भी टेक्नोलॉजी को operate करने के लिए Software की जरुरत पड़ती है। अगर आप ये आर्टिकल अभी पढ़ रहे हो तो ये चीज संभव हो पा रहा है सिर्फ Software Developer की वजह से खेर में आपको अब बताता हूँ की Software Engineer कैसे बने।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है (What is Software Engineer in Hindi)

दोस्तों अगर आप 12th पास कर लिए हैं तो आप आगे की पढाई बहुत सोच समझ कर करना चाहते होंगे अगर कोई स्टूडेंट Software Engineer बनना चाहता हो तो वो BCA (Bachelor of Computer Application) कोर्स को चुनेगा या फिर B.tech (Bachelor of Technology) कोर्स को चुनेगा क्यूंकि इन दोनों कोर्स से हमलोग Computer Science की पढाई करते हैं यानी की दोनों कोर्सो में सॉफ्टवेयर के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है जिससे आप एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं।

दोस्तों वैसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना इतना आसान नहीं होता है इसके लिए कई सारी स्किल्स की जरुरत पढ़ती है जैसे की कंप्यूटर हार्डवेयर और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज अब एशा नहीं है की ये दो सब्जेक्ट है इसके अंदर में कई सारी subject होती है जो अलग – अलग चीजों के बारे में बताती है और वो चीज को आपको बहुत अच्छे से सीखना होता है और स्टूडेंट को इसमें सबसे जाएदा Practical करके सिखने की सबसे जाएदा जरुरत होती है इसीलिए कहा जाता है न की अगर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना है तो शुरू से Programming पे धेयान दो।

लेकिन Programming को अच्छे से समझने के लिए या सिखने के लिए आपको हर चीज Practical करना होगा तभी आपका दिमाग Programming में तेज हो पायेगा खेर जो नई software को बनाता है उसे Developer कहते हैं यानी की एक Software Engineer को हमलोग Developer कह कह सकते है, क्योकिं एक Software Engineer का काम होता है की जीतनी भी Computer Device इस्तेमाल हो रहे है उनके लिए सॉफ्टवेयर को डेवेलप करना।

दोस्तों इसके साथ ही आज जितने भी Application या App Computer या Mobile में प्रयोग करते है जैसे की YouTube, Facebook, Instagram इत्यादी वो सभी App को Develop करने का काम एक Developer का ही होता है। दोस्तों एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर या डेवलपर एक इन्शान ही होता है जो नई नई सॉफ्टवेयर बनाने का काम करते है।

दोस्तों आज के समय में Software बहुत तरह का होता है जैसे की Mobile Software , Computer Software , System Software इत्यादि इसके साथ ही Developer हमेशा Software को develop करते रहती है और नई नई Application बनाते रहती है ताकि लोगो का ज़िन्दगी आसान हो सके।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer) कैसे बने

दोस्तों सबसे पहले आप 10th पास करे बहुत अच्छे मार्क्स से ताकि आपका एडमिशन 12th में किसी अच्छे कॉलेज में हो सके क्यूंकि अगर आप एक अच्छा college में एडमिशन लेते हो तो आपका पढाई भी अच्छा होगा और आपके लिए सही रहेगा। इसके बाद आप 12th class में अच्छे college में एडमिशन ले और Maths Subject से अपनी 12th को पूरी करे।

जब आप 12th Math Subject से कर लोगे तो आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आप अपनी आगे की पढाई  Bsc, B.Tech/BE (CS/IT) Stream से कर सकते है। अगर आप किसी Private College या CBSE बोर्ड से 12th पूरा किया है तो भी आप IIT से B.TECH कोर्स से Software Engineer की तैयारी कर सकते है। जब आप B.tech कोर्स कर लोगे तो आपके पास कई सारा opportunity खुल जाता है।

दोस्तों जब आप 12th पूरा कर लेते हो इसके बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए बहुत सारे रास्ते खुल जाते है और सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको आगे की पढाई किस कोर्स से करना है। वो आप अच्छी तरह से चयन कर सकते है और ऐसे बहुत सारे स्टूडेंट हैं जो 12th class Math को छोड़ कर किसी दूसरे सब्जेक्ट से किये हैं वैसे स्टूडेंट BCA/B.Sc कोर्स कर सकते हैं। जब ये दोनों कोर्स कर लोगे इसके बाद आपके पास आगे की कोर्स करने के लिए बहुत सारे option खुल जाते हैं।

दोस्तों जब आप ये कोर्स करोगे तो आप बहुत सारे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिख लिए होंगे और अगर आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं सीखा है तो सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं बन सकते है क्यूंकि जब आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं सीखोगे तो आप Application नहीं बना पाओगे क्यूंकि Software या Application बनाने के लिए Coding यानि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जरुरत पढ़ती है यानी इसी से एप्लीकेशन बनती है।

दोस्तों दुनिया की जितने भी Hardware है वो Software से चलाया जा सकता है अगर बात करे कंप्यूटर की तो अगर Computer Hardware में software नहीं होता है तो वो सिर्फ एक डिब्बा जैसा दिखाई देगा और फिर उसे चलाने के लिए system Software की जरुरत पढ़ती है और System Software को एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही बनाता है।

दोस्तों आज के समय की बात करे तो जैसे जैसे लोग इस डिजिटल दुनिया को देखते जा रहे लोगों के मन में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की भावना जागते जा रही है और यही कारण है की आज जायदातर स्टूडेंट सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते है। दोस्तों सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपके पास Laptop , PC , Smartphone होना बहुत जरुरी है और फिर इसमें आपका रूचि भी होना बहुत जरुरी है तभी आप एक सक्सेस्फुल सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते है।

Most Read: एक्टर (Actor) कैसे बने

 1  रोजाना कोडिंग करे और सॉफ्टवेयर बनाये

दोस्तों अगर आप एक बेहतरीन सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते है तो आप जैसे जैसे अपना पढाई करते जाते है वैसे वैसे आपको हमेशा छोटे छोटे सॉफ्टवेयर बनाने का प्रयाश करना चाहिए यानी की आपको हमेशा Coding करना चाहिए ताकि आपका Coding skills बहुत जाएदा अच्छा हो सके।

क्यूंकि जब आप किताबों में Theory की पढाई करते हो तो आपको उस समय जाएदा समझ में नहीं आता है इसीलिए जब आप वो चीज को प्रैक्टिकल करके देखोगे तो आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आएगा इसीलिए कहा जाता है की चीजों को practical करके देखना बहुत जरुरी है तभी आपको सही से समझ में आएगा।

  • डेली कोडिंग करे
  • डेली कोडिंग करके कुछ नया बनाये
  • डेली नई चीज को जानने की कोसिस करे
  • सॉफ्टवेयर बनाने की कोसिस करे

 2  इंटर्नशिप जरूर करे

दोस्तों जब हमलोग अपनी पढाई कर रहे होते हैं तो उस समय हमलोग अपना Coding Skills को बहुत हद तक अच्छा कर लिए होते है हमलोग छोटे छोटे सॉफ्टवेयर बनाने लगते है और जब आपको एशा मह्सुश होता है की अब हमलोग किसी के लिए थोड़ा बहुत काम कर सकते है या फिर कुछ बड़ा करने के लिए हमें किसी की हेल्प चाहिए होती है इसीलिए हम सभी को इंटरशिप करना चाहिए।

खासकर जो लोग एक Software Engineer बनना चाहते है उसे तो जरूर internship करना चाहिए क्यूंकि जब आप इंटरशिप करोगे तो आपको वहां पे कुछ नया सिखने को मिलेगा और जब आप दूसरे के लिए काम करोगे तो आपको वहां पे नई नई चीज करनी होगी और वो चीज को करने के लिए आप बहुत जाएदा मेहनत करोगे इसीलिए आपको Internship करना चाहिए।

 3  मास्टर डिग्री जरूर करे

दोस्तों अगर आप अपने जिंदगी को बहुत उचाई तक देखना चाहते है तो इसके लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर की डिग्री करना चाहिए क्यूंकि Master की डिग्री जब आप करोगे तो इसमें बहुत High level की पढाई आप करोगे और आपके पास हर चीज की जानकारी हो जाएगी जब आप मास्टर डिग्री कर लोगे तो, इसीलिए अधिकतर लोग Degree करने के बाद Master की degree करना पसंद करते है।

  • MCA (Master in Computer Application)
  • MCS (Master in Computer Science)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या सिखना चाहिए

दोस्तों हमेशा याद रखना की एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पास हर तरह का प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होता है इसलिए अगर आप सोच ही लिए है की आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही बनना है तो आप सबसे पहले जितने भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मौजूद है उसको प्रैक्टिकल करके सीखना होगा और आपको Programming Skills को तेज करना पड़ेगा। तो उसके लिए आप हर तरह का प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिख सकते है जो एप्लीकेशन को डेवेलप करने के लिए इसतेमाल किये जाते हों जैसे C Language, C++, Python, scala इत्यादी।

  • C Language
  • C++ Language
  • Java Language
  • Python
  • scala

दोस्तों बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट है जो सिस्टम सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको ऐसे Programming Language को सिखना होगा, जो सिस्टम सॉफ्टवेयर बनाने में प्रयोग किये जाते है जैसे Ruby, Java, Python, .Net, Sql इत्यादी। किसी भी प्रकार के Software को बनने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक कंप्यूटर लैंग्वेज होता है इसीलिए इन सारे लैंग्वेज को सीखना जरुरी होता है।

  • Ruby
  • Java
  • Python
  • .Net
  • Sql

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए योग्यता (Software Engineer Qualification in Hindi)

अगर आप Software Engineer करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको 12th Pass करनी होगी. 12th Pass करने के बाद ही आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कोर्स में एडमिशन मिलेगा।

  • 12th Class मैं Science होना जरुरी है इसके बाद ही आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए Admission ले सकते हो
  • 12th पास करने के बाद आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में डिग्री कोर्स कर सकते हैं।
  • बारहवीं कक्षा भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और कंप्यूटर में कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए तैयारी कैसे करे

आज दुनिया में धीरे धीरे हर जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल और भी तेजी से होने लगा है। वैसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना इतना आसान नहीं है इसके लिए हमें बहुत मेहनत करनी होती है साथ ही कई सारे कंप्यूटर कोर्स को भी सिखाना पड़ता है तब आप जाके सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन पाते है। यदि आप एक अछे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहेते हैं तो मै आपको एक सलाह दूंगा की आप रोज 20 प्रोग्रामिंग की प्रैक्टिस करें जिससे आपका Programming Skill Improve होगी।

जो की सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए बहुत ही जरुरी बात है यदि आप पढाई के साथ साथ अपनी Programming Language को ठीक से नही सीख पाओगे तो आपको Job मिलना काफी मुस्किल हो जाता है क्यूंकि सॉफ्टवेयर की जान है Programming Language इसीलिए इसको सही से सीखना चाहिए इसके साथ ही जब आपका प्रोग्रामिंग स्किल कमजोर होता है तो Company में आपकी सैलरी बढ़ने में दिक्कत होती है।

यदि कोई स्टूडेंट सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता है तो उसे सॉफ्टवेयर से सम्बंधित पढाई करनी होगी और इसके लिए बहुत सारे कोर्स उपलब्ध हैं जिसे आप सिख सकते है और एक अच्छा Software Engineer बन सकते हैं।

Computer Science Engineering Colleges in India

दोस्तों अब बात करते हैं की India में बेस्ट कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग कॉलेजेस कौनसा है तो में आपको कुछ Colleges का लिस्ट दे रहा हूँ जहाँ से कंप्यूटर साइंस का कोर्स कर सकते हैं।

  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT Bombay)
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT Bombay)
  • मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (MIT Manipal)
  • कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग (COEP Pune)
  • SRM Institute of Science and Technology (Chennai)
  • दयानंद सागर कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग (Bangalore)
  • वेल्लोर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (VIT Vellore)
  • PSG College of Technology (PSG Tech Coimbatore)

Software Engineering Course

दोस्तों अब बात करते है की Software Engineering बनने के लिए कितने कोर्स होते है तो इसमें कई सारे कोर्स है जो में आपको निचे बताऊंगा तो आप इसे धेयान से पढ़े।

  • Master in Computer Application
  • Bachelor of Computer Application
  • Software and System Architect
  • Software Programming and Developer and Tester

सॉफ्टवेयर इंजीनियर वेतन (Software Engineer Salary)

दोस्तों जब आपका किसी भी कंपनी में पहली बार जॉब लगती है तो तो वहां आपको 20 से 30 हजार तक Salary Offer किये जाते है, लेकिन जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जायेगा वैसे ही आपकी Salary में विर्धि होती जायेगी। जिनके पास सॉफ्टवेयर इंजीनियर के Field में अच्छा अनुभव है उन्हें 50,000 से 1 लाख प्रति महीने तक Salary मिलती है। इसीलिए आपको घबराना नहीं बस आप मेहनत करते रहिये आपकी सैलरी लाखो में रहेगी।

Most Read: Graduate और Post Graduate में अंतर

Conclusion 

दोस्तों मैंने पूरी कोसिस की है की आपको Software Engineering Course Kaise Kare? इसके बारे में सारी जानकारी दे सकू खेर अगर आपको यह पोस्ट Software Engineer Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से समझ में भी आ गया होगा कि Software Engineering ke Liye Qualification क्या होनी चाहिए. तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कर देना।

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे Comment कर जरुर बताएं।