सरकारी टीचर (Government Teacher) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी

3

हमारे देश में सरकारी टीचर्स को बहुत जायदा सम्मान दिया जाता है और सरकारी टीचर्स का बहुत बड़ा अलग दर्जा दिया जाता है अब बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स होते है. जिन्हे शिक्षक बनने में काफी जायदा इंट्रेस्ट होता है और अपना ज्ञान पुरे समाज के बच्चो के साथ किसी को बाटने में मजा आता हो इसीलिए कोई स्टूडेंट अपना करियर एक अध्यापक में बनाना चाहता हो.

लेकिन बहुत से लोगों को ये मालूम नहीं होता है. की एक सरकारी टीचर बनने के लिए कौनसी पढाई करनी पढ़ती है. इसके लिए क्या क्या क्वालिफिकेशन (Qualification) होना चाहिए यानी की एक सरकारी टीचर्स ऐनी के लिए क्या क्या जरुरी है. तो में आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा की कैसे आप एक सरकारी (Government Teachers) टीचर्स बन सकते है (How to become a Government Teacher full information in hindi) हाउ तो बिकम आ गवर्नमेंट टीचर पूरी जानकारी हिंदी में.

12वीं पास काने के बाद आप अपना करियर टीचिंग लाइन में बना सकते है लेकिन एक बाद में आपको सपस्ट बता देना चाहता हूँ अगर आपको पढ़ने और पढ़ाने में मजा आता है तभी इसमें अपना करियर बनाये वरना कई सारे लोग असफल हो जाते है फिर अपना करियर बर्बाद कर देते है इसलिए सब कुछ सोच समझ के करियर का निर्णय (decide) करना अब टीचर भी अलग अलग तरीके के होते है Indian Navvy.

कुछ टीचर्स प्रोफेसर होते है तो कुछ प्राइमरी स्कूल टीचर्स होते है तो कुछ बड़ी क्लास को पढ़ाते है अब यहाँ अलग अलग टीचर्स के लिए अलग अलग कोर्स होता है पर यहाँ पर हमलोग जानेगे की गवर्नमेंट टीचर्स कैसे बने (step by step guide to become a government teachers in india full information in hindi).

सरकारी टीचर (Government Teacher) कैसे बने शिक्षक बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

sarkari teacher kaise bane
sarkari teacher kaise bane in hindi

सरकारी टीचर को 3 भागो में बाँट दिया गया है

  • PRT (Primary Teacher)
  • TGT (Trained Graduate Teacher)
  • PGT (Post Graduate Teacher)

PRT (Primary Teacher) प्राइमरी टीचर्स

(PRT) के अंदर में आप प्राइमरी स्कूल के बच्चो को पढ़ा सकते है यानी की 1 से 5 वीं क्लास तक पढ़ा सकते है प्राइमरी स्कूल का टीचर बनने के लिए 12 वीं 50% मार्क्स से पास होनी चाहिए इसके बाद आपको ग्रेजुएशन की पढाई कम्पलीट करना होगा या फिर आपके पास नुर्सेर टीचर ट्रेनिंग (Nursery Teacher Training) कोर्स की डिग्री होना चाहिए.

अगर आप नर्सरी ट्रेनिंग कोर्स पूरा कर लिया है तो आप छोटे छोटे बच्चो को पढ़ा सकते है जिए ( Pre – Primary Teacher) बोलै जाता है छोटे छोटे बच्चो को पढ़ने के लिए आपके पास बहुत सारे ज्ञान होना जरुरी है यानि की बचो से प्यार करना अच्छे से पढ़ाना समझाना (पढाई कैसे करे) उसकी बातों को समझना यानि की आपको पूरा सरलता के साथ पढ़ाना लेकिन ये सब हर चिजनके पास नहीं होता है इसलिए सर्कार पूरा जांच करती है तभी आपको जॉब दिया जाता है .

TGT (Trained Graduate Teacher)

इसमें आप स्टैण्डर्ड क्लास के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है यानी की 6 से 10 क्लास तक के बच्चो को पढ़ा सकते है इसके लिए आपके पास तो ग्रेजुएशन डिग्री होना चाहिए साथ ही BED (Bachelor Of Education) की डिग्री होना चाहिए तभी तो आप एग्जाम दे सकते हो ये कोर्स पुरे 2 साल का होता है और आप इतना करने के बाद खूब आराम से 6 से 10 क्लास के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है.

PGT (Post Graduate Teacher)

ये बहुत स्टैण्डर्ड टीचर होता है इसमें आप 11 वीं और 12 वीं के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है लेकिन इसके लिए आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation) और BED (Bachelor Of Education) डिग्री होना चाहिए वो अभी अच्छे मार्क्स के साथ तभी आपको मौका मिल सकता है स्टैण्डर्ड स्टूडेंट को पढ़ाने के लिए
इतना करने के बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम निकलना पड़ता है तभी आपको सरकारी टीचर का जॉब मिल सकता है और जायदा जानकारी निचे दिया गया है.

गवर्नमेंट टीचर (Government Teacher Salary) सलेरी

अगर बात करे एक सरकारी टीचर के सैलरी के बारे में तो एक बात हमेशा याद रखना गवर्नमेंट टीचर में सैलरी काफी जायदा अच्छी होती है इसके लिए आपको कोई टेंशन नहीं लेना सरकारी टीचर की सैलरी उसके लेवल के अनुशार मिलती है. पर अगर बात करे जनरल सैलरी की जो लगभग बराबर होती है 9000 से 34000 तक रहती है जबतक शुरू है जैसे जैसे आप पुराने होते जाओगे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी और आपकी पोस्ट भी अपग्रेड (Upgrade) होगा.

योगयता (Ability)

  • इस एग्जाम के लिए आपको 12 वीं और ग्रेजुएट (Graduate) अच्छे मार्क्स होना चाहिए
  • CTET एग्जाम को 2 भागो में रखा गया है पेपर 1 और पेपर 2 अगर आप 1 से 5 तक के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो पेपर 1 का तैयारी कीजिये अगर स्टैण्डर्ड क्लास के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो पेपर 2 का तैयारी कीजिये.
  • अगर आप चाहते है 1 से 10 वीं क्लास तक के स्टूडेंट को पढ़ाना तब आपको दोनों पेपर क्लियर करना होगा.

Government Teacher कैसे बने

 1  12वीं पास करे सरकारी टीचर बनने के लिए

अगर आप एक प्राइमरी टीचर बनना हो या कॉलेज प्रोफेसर बनना हो आपको 12वीं क्लास पास करना होगा अब सवाल आता है की किस सब्जेक्ट को पसंद करे जिससे सरकारी टीचर बन सके तो 12वीं में वही सब्जेक्ट चुने जिसमे आपको मन लगता हो जैसे की अगर आपको मैथ लेना है तो साइंस लेले और पूरी मेहनत करके पास हो जाये ताकि आपको अच्छे कॉलेज मिल सके आगे की पढाई करने के लिए.

 2  अपने मन पसंद सब्जेक्ट पे धेयान दे

आज कल के समय में स्टूडेंट बहुत तेज होते है ऐसे में टीचर को भी तेज होना पढता है पढाई में क्यूंकि कोनसा स्टूडेंट क्या क्वेश्चन (Question) पूछ देगा उसका कोई ठीक नहीं है इसलिए अपने सब्जेक्ट को बहुत जायदा स्ट्रांग रखे इसीलिए आप जिस सब्जेक्ट का टीचर बनना चाहते है उसी सब्जेक्ट को पसंद करे और पूरा अच्छे से पढ़ ले ताकि अपने स्टूडेंट को अच्छे ज्ञान दे सके इस्सलिये हमेशा सही सब्जेक्ट को पसंद करे एक सरकारी टीचर बनने के लिए.

 3  ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे

अगर आप एक सरकारी स्कूल टीचर बनना चाहते है तो आपको 12वीं करने के बाद ग्रेडेशन करना होगा तभी आपका सरकारी टीचर बनने का रास्ता खुलेगा और ग्रेजुएशन में उसी सब्जेक्ट को चुने जिस सब्जेक्ट में आप इंट्रेस्ट रखते हो इससे आपको काफी जायदा फ़ायदा होगा आगे की पढाई करने में इसीलिए ग्रेजुएशन में सब्जेक्ट का सही चुनाव करे सरकारी (Government Teacher) टीचर्स बनने के लिए.

 4  B.ED कोर्स के लिए अप्लाई करे

जैसे ही आप अपना ग्रेजुएशन अच्छे मार्क्स से कम्पलीट कर लेते हो उसके बाद आपको B ED कोर्स के अप्लाई कर देना चाहिए एक सरकारी टीचर (Government Teacher) बनने के लिए लेकिन उससे पहले आपको ग्रेजुएशन में 50%+ मार्क्स रहना चाहिए BED एक टीचिंग से रेलेटेड कोर्स होता है अगर आप ये कम्पलीट कर लेते हो तो आप किसी भी सीनियर सेकेंडरी स्कूल का एक टीचर बन सकते हो और गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ा सकते हो ये कोर्स पहले एक साल का ही होता था लेकिन अबसे इसे 2 साल का कोर्स बना दिया गया है.

 5  CTET या TET एंट्रेंस (Entrance Exam) एग्जाम क्लियर करे

जैसे ही आप BED कोर्स की पढाई पूरा कर लेते है इसके बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है जिसे हम (TET) यानि की टीचर एबिलिटी टेस्ट (Teacher Ability Test) कहते है या फिर आप चाहे तो (CTET) एग्जाम दे सकते है जैसे ही आप एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आप सरकारी टीचर (Government Teacher) के लिए अप्लाई कर सकते है जैसे ही अप्लाई कर देते हैइसके बाद एक मेरिट लिस्ट निकलता है मार्क्स के अनुशार यानि परसेंटेज के अनुशार जितना ज्यादा आपका परसेंटेज रखेगा उतना ही टॉप लेवल का सरकारी टीचर्स (Government Teacher) बनोगे और आप इसतरह से एक गोवेर्मेंट टीचर का जॉब ले सकते है और अपना करियर बना सकते है.

CTET या TET योगयता 

इस एग्जाम को देने के लिए आपको 12 वीं और ग्रेजुएशन का डिग्री होना बहुत जरुरी है और अच्छे मार्क्स के साथ इसके बाद आपके पास BED (Bachelor Of Education) का सर्टिफिकेट होना चाहिए इस एग्जाम को देने के लिए.
CTET या TET एग्जाम को 2 भागो में रखा गया है पेपर 1 और पेपर 2 अगर आप 1 से 5 तक के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो पेपर 1 का तैयारी कीजिये अगर स्टैण्डर्ड क्लास के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो पेपर 2 का तैयारी कीजिये. अगर आप चाहते है 1 से 10 वीं क्लास तक के स्टूडेंट को पढ़ाना तब आपको दोनों पेपर क्लियर करना होगा.

अंत में यही कहूंगा अगर आपके पास ये सारे डिग्री है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन इसके साथ साथ आपके पास अच्छा वेक्तिगत और अच्छे अच्छे और सच्चे इन्शान होना चाहिए क्यूंकि टीचर एक गुरु होता है बच्चो का इसलिए आप ये सारे चीजों को अपने अंदर जरूर रखे एक अच्छे और सफल टीचर बनने के लिए.

सरकारी टीचर (Government Teacher) कैसे बने पूरी जानकारी

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की  (How to become a Government Teacher full information in hindi),  (सरकारी टीचर (Government Teacher) कैसे बने Full Details Information in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके.
तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here