सरकारी टीचर (Government Teacher) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी

हमारे देश में सरकारी टीचर्स को बहुत जायदा सम्मान दिया जाता है और सरकारी टीचर्स का बहुत बड़ा अलग दर्जा दिया जाता है अब बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स होते है जिन्हे शिक्षक बनने में काफी जायदा इंट्रेस्ट होता है और अपना ज्ञान पुरे समाज के बच्चो के साथ बाटने में मजा आता है तो अगर आप अपना करियर एक शिक्षक के तोर पर बनाना चाहते है तो में आपको बताऊंगा की सरकारी टीचर कैसे बने (Government Teacher Kaise Bane) इसकी पूरी जानकारी देंगे तो बस आर्टिकल पूरा धेयान से पढ़ना।

ऐसे में जब आप सरकारी टीचर बनने के बारे में सोचते है तो शायद आपको मालूम नहीं रहता है की Government Teacher कैसे बने तो हम आपको पूरी कोसिस करेंगे की आपको हर एक चीज के बारे में बताएं जिससे आप सरकारी टीचर आसानी से बन सको खेर, आपको ये नहीं मालूम की एक सरकारी टीचर बनने के लिए कौनसी पढाई करनी पढ़ती है साथ ही इसके लिए क्या क्या क्वालिफिकेशन होना चाहिए (Education Qualification For Government Teacher) यानी की एक सरकारी टीचर्स बनने के लिए क्या क्या जरुरी है।

12वीं पास करने के बाद आप अपना करियर टीचिंग लाइन में बना सकते है लेकिन एक बात में आपको सपस्ट बता देना चाहता हूँ की अगर आपको पढ़ने और पढ़ाने में मजा आता है तभी आप इसमें अपना करियर बनाये वरना कई सारे लोग असफल हो जाते है फिर अपना करियर बर्बाद कर देते है इसलिए सब कुछ सोच समझ के करियर का निर्णय करना खेर, अब टीचर भी अलग अलग तरीके के होते हैं तो आपको कोनसा टीचर बनना है वो आपको खुद ही decide करना पड़ेगा।

कुछ टीचर्स प्रोफेसर होते है तो कुछ प्राइमरी स्कूल टीचर्स होते है तो कुछ बड़ी क्लास को पढ़ाते है अब यहाँ अलग अलग टीचर्स के लिए अलग अलग कोर्स होता है पर यहाँ पर हमलोग जानेंगे की गवर्नमेंट टीचर्स कैसे बने (Step by Step Guide to become a government teachers in india full information in hindi) तो निचे आपको जो भी बताया जाता है उसे आप पुरे धेयान से पढ़ने का कोसिस करें तो आये जानते हैं।

सरकारी टीचर (Government Teacher) कैसे बने शिक्षक बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

sarkari teacher kaise bane
sarkari teacher kaise bane in hindi

सरकारी टीचर को 3 भागो में बाँट दिया गया है

दोस्तों सबसे पहले जानते है की गवर्नमेंट टीचर कितने प्रकार का होता है वैसे हम सब जानते है की Government School भी बहुत तरह का होता है जैसे की कहीं कहीं 1 से 5 Class तक Government School होता है तो कहीं 8th तक होता है और कहीं 10th तक Government School होता है तो ऐसे में सारे Teacher सभी class को पढ़ा नहीं सकते है इसके लिए Government ने Teacher को Divide कर दिया है तो में आपको सारे Teachers के बारे में बताएंगे।

  • PRT (Primary Teacher)
  • TGT (Trained Graduate Teacher)
  • PGT (Post Graduate Teacher)

PRT (Primary Teacher) प्राइमरी टीचर्स

(PRT) के अंदर में आप प्राइमरी स्कूल के बच्चो को पढ़ा सकते है यानी की 1 से 5 वीं क्लास तक पढ़ा सकते है प्राइमरी स्कूल का टीचर बनने के लिए 12 वीं 50% मार्क्स से पास होनी चाहिए इसके बाद आपको ग्रेजुएशन की पढाई कम्पलीट करना होगा (पढाई कैसे करे) या फिर आपके पास नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (Nursery Teacher Training) कोर्स की डिग्री होना चाहिए।

अगर आप नर्सरी ट्रेनिंग कोर्स पूरा कर लिए हैं तो आप छोटे छोटे बच्चो को पढ़ा सकते है दोस्तों PRT को Primary Teacher बोला जाता है यानी की इसके अंदर आपको छोटे छोटे बच्चो को पढ़ाने के लिए आपके पास बहुत सारे ज्ञान होना जरुरी है यानि की बच्चों से प्यार करना और अच्छे से पढ़ाना, समझाना उसकी बातों को समझना यानि की आपको पूरा सरलता के साथ पढ़ाना होता है लेकिन ये सब Skills हर किसी के पास नहीं होता है इसलिए सरकार पूरा जांच करती है तभी आपको जॉब दिया जाता है।

TGT (Trained Graduate Teacher)

दोस्तों अब बात करेंगे की Trained Graduate Teacher के बारे में, तो इसमें आप स्टैण्डर्ड क्लास के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है यानी की 6 से 10 क्लास तक के बच्चो को पढ़ा सकते है इसके लिए आपके पास तो ग्रेजुएशन डिग्री होना चाहिए साथ ही BED (Bachelor Of Education) की डिग्री होना चाहिए तभी तो आप एग्जाम दे सकते हो जो Vacancy निकलती है उसकी खेर, BED कोर्स पुरे 2 साल का होता है और आप इतना करने के बाद खूब आराम से 6 से 10 क्लास के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है।

साथ ही जब आप Bachelor Of Education की पढाई पूरी कर लेते है इसके बाद आपको पारा Teacher बनने का भी मौका बहुत आराम से मिल जाता है क्यूंकि दोस्तों कई बार ऐसा होता है की आप Government Teacher नहीं बन पाते है ऐसे में आपको Para Teacher की जॉब बहुत आराम से मिल जाता है खेर, Trained Graduate Teacher की vacancy सरकार के द्वारा निकलते रहती है तो आप Graduation की पढाई पूरी करके इस जॉब के लिए apply कर सकते है।

PGT (Post Graduate Teacher)

दोस्तों अब बात करते है Post Graduate Teacher के बारे में जिसे शार्ट में PGT भी बोलते है तो ये बहुत ही स्टैण्डर्ड टीचर होता है इसमें आप 11 वीं और 12 वीं के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है लेकिन इसके लिए आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation) और BED (Bachelor Of Education) की डिग्री होना चाहिए वो अभी अच्छे मार्क्स के साथ तभी आपको मौका मिल सकता है स्टैण्डर्ड स्टूडेंट को पढ़ाने के लिए लेकिन आपको अपना Post Graduation की पढाई पूरी करनी होगी।

इतना करने के बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम निकालना पड़ता है तभी आपको सरकारी टीचर का जॉब मिल सकता है दोस्तों इसमें आप बड़े बच्चों को पढ़ाते है इसीलिए PGT का exam बहुत Hard लिया जाता है यानी की इसमें आपको मेहनत जाएदा करना पड़ता है तो आप कोसिस करें की जितना आपसे हो सके आप उतना मेहनत से पढाई करो Post Graduate Teacher बनने के लिए Exam को Pass करो वैसे हम आपको निचे पूरी step बताएंगे तो आगे आर्टिकल जरूर पढ़ना।

सरकारी टीचर बनने की योगयता (Education Qualification For Government Teacher)

दोस्तों गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए हमारे पास कुछ योगयता होना बहुत जरुरी है और जब तक आपके पास योगयता नहीं रहेगा तब तक आप Government Teacher के Exam में बैठ नहीं सकते है इसके लिए सरकार के द्वारा कुछ योगयता को रखा गया है यानी की सरकारी टीचर बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Education Qualification For Government Teacher) ये हम आपको निचे अच्छे से बताया है तो उसे आप अच्छे से पढ़े और समझने का कोसिस करें।

  • इस एग्जाम के लिए आपको 12वीं और ग्रेजुएट (Graduate) अच्छे मार्क्स होना चाहिए।
  • CTET एग्जाम को 2 भागो में रखा गया है पेपर 1 और पेपर 2 अगर आप 1 से 5 तक के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो पेपर 1 का तैयारी कीजिये अगर स्टैण्डर्ड क्लास के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो पेपर 2 का तैयारी कीजिये।
  • अगर आप चाहते है 1 से 10 वीं क्लास तक के स्टूडेंट को पढ़ाना तब आपको दोनों पेपर क्लियर करना होगा।

सरकारी शिक्षक कैसे बने (Become a Government Teacher in Hindi)

दोस्तों अब हम आपको बहुत ही जरुरी स्टेप बताने जा रहे है इसी स्टेप में आपको बताएंगे की सरकारी शिक्षक कैसे बने (Become a Government Teacher in Hindi) तो इसके अंदर आपको बहुत कुछ की तैयारी करना पड़ता है साथ ही आपको समय के साथ vacancy को Apply करना होता है इसके बाद Admit Card निकलता है तो बहुत कुछ चीजों को आपको धेयान रखना होता है तो सारा स्टेप हम आपको निचे बताने का कोसिस करने जा रहें है तो बस आर्टिकल पूरा अब पढ़ लेना।

 1  12वीं पास करे सरकारी टीचर बनने के लिए

अगर आपको एक प्राइमरी टीचर बनना हो या कॉलेज प्रोफेसर बनना हो तो आपको 12वीं Class पास करना होगा अब सवाल आता है की किस सब्जेक्ट को पसंद करें जिससे सरकारी टीचर बन सके तो 12वीं में वही सब्जेक्ट चुने जिसमे आपको मन लगता हो जैसे की अगर आपको Math लेना है तो आप 12th Science Stream से करें।

और जब आप 12th Science Stream से पढाई करते है तो आपको बहुत मेहनत से पढाई करना होता है इसके बाद आपको अच्छा Marks देखने के लिए मिलने वाला है तो आप पूरी मेहनत से 12th पास करें।

 2  अपने मन पसंद सब्जेक्ट पे धेयान दे

आज कल के समय में स्टूडेंट बहुत तेज होते है ऐसे में टीचर को भी तेज होना पढता है पढाई में, क्यूंकि कोनसा स्टूडेंट क्या क्वेश्चन (Question) पूछ देगा उसका कोई ठीक नहीं है इसलिए अपने सब्जेक्ट को बहुत जायदा स्ट्रांग रखना चाहिए यानी की आप जो subject को पढ़ाते है उसमे अच्छी समझ होना चाहिए।

खेर, आप जिस सब्जेक्ट का टीचर बनना चाहते है उसी सब्जेक्ट को पसंद करें और पूरा अच्छे से पढ़ ले ताकि अपने स्टूडेंट को अच्छे से ज्ञान दे सके इसलिए हमेशा सही सब्जेक्ट को पसंद करे एक सरकारी टीचर बनने के लिए।

Must Read: फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) क्या है कैसे बने

 3  ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे

अगर आप एक सरकारी स्कूल टीचर बनना चाहते है तो आपको 12वीं करने के बाद ग्रेडेशन करना होगा तभी आपका सरकारी टीचर बनने का रास्ता खुलेगा और ग्रेजुएशन में उसी सब्जेक्ट को चुने जिस सब्जेक्ट में आप इंट्रेस्ट रखते हो इससे आपको काफी जायदा फ़ायदा होगा आगे की पढाई करने में इसीलिए ग्रेजुएशन में सब्जेक्ट का सही चुनाव करें सरकारी (Government Teacher) टीचर्स बनने के लिए।

 4  B.ED कोर्स के लिए अप्लाई करे

जैसे ही आप अपना ग्रेजुएशन अच्छे मार्क्स से कम्पलीट कर लेते हो उसके बाद आपको B ED कोर्स के अप्लाई कर देना चाहिए एक सरकारी टीचर (Government Teacher) बनने के लिए लेकिन उससे पहले आपको ग्रेजुएशन में 50%+ मार्क्स रहना चाहिए।

खेर, BED एक टीचिंग से रेलेटेड कोर्स होता है अगर आप ये कम्पलीट कर लेते हो तो आप किसी भी सीनियर सेकेंडरी स्कूल का एक टीचर बन सकते हो और गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ा सकते हो ये कोर्स पहले एक साल का ही होता था लेकिन अबसे इसे 2 साल का कोर्स बना दिया गया है।

 5  CTET या TET एंट्रेंस (Entrance Exam) एग्जाम क्लियर करे

जैसे ही आप BED कोर्स की पढाई पूरा कर लेते है इसके बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है जिसे हम (TET) यानि की टीचर एबिलिटी टेस्ट (Teacher Ability Test) कहते है या फिर आप चाहे तो (CTET) एग्जाम दे सकते है जैसे ही आप एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आप सरकारी टीचर (Government Teacher) के लिए अप्लाई कर सकते है।

जैसे ही अप्लाई कर देते है इसके बाद एक मेरिट लिस्ट निकलता है आपके मार्क्स के अनुशार यानि परसेंटेज के अनुशार जितना ज्यादा आपका परसेंटेज रहेगा उतना ही टॉप लेवल का सरकारी टीचर्स (Government Teacher) बनोगे और आप इस तरह से एक गोवेर्मेंट टीचर का जॉब ले सकते है और अपना करियर बना सकते है।

CTET या TET के लिए योगयता क्या होना चाहिए  

इस एग्जाम को देने के लिए आपको 12वीं और ग्रेजुएशन का डिग्री होना बहुत जरुरी है और अच्छे मार्क्स के साथ पास होना जरुरी है इसके बाद आपके पास BED (Bachelor Of Education) का सर्टिफिकेट होना चाहिए इस एग्जाम को देने के लिए वैसे CTET या TET एग्जाम को 2 भागो में रखा गया है पेपर 1 और पेपर 2 अगर आप 1 से 5 तक के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो पेपर 1 का तैयारी कीजिये।

अगर आप स्टैण्डर्ड क्लास के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो आप पेपर 2 का तैयारी कीजिये अगर आप चाहते है 1 से 10 वीं क्लास तक के स्टूडेंट को पढ़ाना तब आपको दोनों पेपर क्लियर करना होगा।

अंत में यही कहूंगा अगर आपके पास ये सारे डिग्री है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन इसके साथ साथ आपके पास अच्छा वेक्तिगत और अच्छे और सच्चे इन्शान होना चाहिए क्यूंकि टीचर एक गुरु होता है बच्चो का इसलिए आप ये सारे चीजों को अपने अंदर जरूर रखे एक अच्छे और सफल टीचर बनने के लिए।

Must Read: आंगनबाड़ी सेविका कैसे बने

गवर्नमेंट टीचर की वेतन कितनी होती है (Government Teacher Salary)

अगर बात करे एक सरकारी टीचर के सैलरी के बारे में तो एक बात हमेशा याद रखना की गवर्नमेंट टीचर में सैलरी काफी जायदा अच्छी होती है इसके लिए आपको कोई टेंशन नहीं लेना पड़ता है सरकारी टीचर की सैलरी उसके लेवल के अनुशार मिलती है पर अगर बात करे जनरल सैलरी की जो लगभग बराबर होती है 9000 से 34000 तक रहती है जबतक शुरू है जैसे जैसे आप पुराने होते जाओगे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी और आपकी पोस्ट भी अपग्रेड (Upgrade) होगा।

लेकिन Government Teacher में भी बहुत Level का होता है तो अगर आप सभी level के बारे में उसकी वेतन जानना चाहते है तो में आपको बताना चाहता हूँ की देखो एक प्राइमरी स्कूल टीचर की वेतन 4 से 4.5 लाख तक हो सकती है साथ ही सेकेंड्री स्कूल टीचर की वेतन 3.50 से 4.70 लाख तक रहती है और अगर बात करें सीनियर सेकेंड्री स्कूल टीचर की तो इसकी वेतन 4.80 से 5 लाख तक रहती है साथ ही और भी बहुत कुछ की सुविधा मिलती है।

गवर्नमेंट टीचर की तैयारी कैसे करे (Prepare For Government Teacher)

दोस्तों अब बात करते है की गवर्नमेंट टीचर की तैयारी कैसे करे (Government Teacher Ki Teyari Kaise Kare) क्यूंकि हम सब लोग इतना तो जान लेते है की हमें पढ़ना क्या चाहिए लेकिन अब हमलोग ये जानने का प्रयास करते है की कैसे हम सब लोग अपना Teacher बनने का सपना पूरा कर सकते है तो इसके लिए आपको कुछ बातों को बहुत अच्छे से पालन करना होगा क्यूंकि जो में आपको बताऊंगा वो आपके पढाई को बहुत जाएदा help करने वाला है तो आये जान लेते हैं।

 1  Daily Read Current Affairs: आपको हमेसा अपना Current Affair को पढ़ना चाहिए क्यूंकि यही एक ऐसा चीज है जो आपको हमेसा पढ़ना चाहिए और ये चीज आपको हर जॉब में काम आने वाली है इसीलिए आपको daily current affair पढ़ना चाहिए और इसके लिए आप YouTube का Help ले सकते हैं।

 2  Newspaper: आपको हमेसा Newspaper पढ़ने की आदत डालना चाहिए इससे आपको बहुत हेल्प मिलती है मेरा कहने का मतलब है की इसमें आपको इतना तो जरूर करना चाहिए।

 3  Syllabus: अपना Syllabus को रोजाना पढ़ना चाहिए यानी की आपको कम से कम 2 से 3 घन्टे Syllabus में देना चाहिए इससे आपका Syllabus भी Complete हो जाएगी।

 4  Smart Study: आप चाहे किसी भी चीज की तैयारी कर रहे हो आपको हमेसा start study में धेयान देना चाहिए इससे आप कम समय में जाएदा पढाई कर लेते हैं।

 5  Participate College Program: दोस्तों बहुत बार आपका सब कुछ सही रहने के बावजूद भी आपका Selection नहीं हो पता है क्यूंकि कई बार जो selector होतें है उसे आपका Confidence नहीं दीखता है इसके लिए आप लोगों के बिच में बोलने का आदत डाले इससे आपका Confidence level increase होती है।

 6  Advice Experienced Teachers: आपको ये बात सबसे जाएदा प्रभावित करने वाली की अनुभवी शिक्षकों से सलाह लेना चाहिए और ये आपको बहुत help करेगा क्यूंकि जो Teacher इस level पे चले गए होते हैं वो आपको बहुत अच्छे से बता पाएंगे।

Must Read: डीसीए कंप्यूटर कोर्स क्या है कैसे करे

सरकारी टीचर (Government Teacher) कैसे बने पूरी जानकारी

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (How to become a Government Teacher full information in hindi), सरकारी टीचर कैसे बने (Government Teacher Full Details Information in Hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद क्यूंकि कई बार ऐसा होता है की सही जानकारी न होने के कारण बहुत से स्टूडेंट अपना Career को बर्बाद कर लेते है तो इससे आपको काफी हेल्प मिलेगी।

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा।

13 thoughts on “सरकारी टीचर (Government Teacher) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी”

  1. Sir maine 12 th clear kr liya h ab mujhe BA krna h na or fir BED krna h tbhi mai government teacher bn skti hu …..
    Ek or question h sir
    Primary teacher bnne ka bhi same process h…
    Please help

    Reply
  2. Mai graduation kr rhi hu iske baad NTT krna hai iske baad pimary school me 1 se 5 tk ke bachchon ke liye aply kr sakti hu.

    Reply

Leave a Comment