B.Tech Course क्या है कैसे करे (Full Details In Hindi) – Rahindi

2

(What is B.Tech) हर student का एक सपना होता है की में एक सफल इन्शान बनु ता की आगे की जीवन अच्छे से बिता सके और 10th पास होने के बाद अपना career के बारे में सोचने लगते है जो आप बनना चाहते हो उसी हिसाब से subject को चुनना पड़ता है इसके बाद 12th पास out होने के बाद आप जिस field के लिए आप subject को chose किये थे उसी field में जाने का मौका मिलेगा.

तो कई सारे student का सपना होता है या फिर अपना career बी.टेक करके बनाना चाहते हो यानि की एक Engineer बनना चाहते हो जो की 12th पास out होने के बाद ये कोर्स को कर सकते हो तो कई सारे भाई को मालूम नहीं होता है की वास्तव में B.Tech के कौन कौन subject होता है इसमें क्या पढ़ाया जाता है और B.Tech course के लिए apply कैसे करे इस post में पूरी जानकारी देने वाले (How to do b.tech full information in hindi) इसे करने के क्या क्या फायदे है (Advantage of B.Tech Course in hindi है इसलिए इस पोस्ट को पूरा धेयान से पढ़ना.

B.Tech Course क्या है कैसे करे (Full Details In Hindi)?

b.tech kya hai kaise kare hindi
What is B.Tech? And How To Do In Hindi

B.Tech का full form होता है (Bachelor Of Technology) ये एक bachelor degree होता है जो पुरे 4 साल का कोर्स होता है इसमें बहुत सारे ब्रांच होता है जो की depend करता है आप पे की आप किस चीज में interest रखते हो For Ex:- Computer Engineer, Mechanical Engineer और बहुत सारे branch होते है तो बस आपको उसी हिसाब से apply कर सकते हो जिसमे आपको अच्छा लगता हो.

B.Tech Popular Course

  • B.Tech In Electrical Engineering
  • B.Tech In Computer Engineering
  • B.Tech In Mechanical Engineering
  • B.Tech In Civil Engineering
  • B.Tech In Electronics Engineering
  • B.Tech In Information Technology

 1  Civil Engineering क्या है?

आज के समाये में b.tech के बहुत जायदा पॉपुलर civil branch को माना जाता है क्यूंकि जायदा तर student को construction जैसे काम करने में जाएदा इंट्रेस्ट होता है जैसे की सड़के, बिल्डिंग, डेम, पावर प्लांट, ब्रिजे, और बहुत सारे कामो को civil engineer करते है.

इसी के कारण हर कोई का सपना होता है. की एक civil engineer बनु और महारथ हासिल करूँ क्यूंकि ये एक ऐसा branch होता है जिसमे हर किसी को मन अशानि से लग जाता है और इसमें जायदा से जाएदा practical knowledge दिया जाता है जिसे करने में student को बड़ा मज़ा आता है इसीलिए civil engineer ब्रांच को student लेना पसंद करते है.

 2  Mechanical Engineering क्या है?

ये b.tech में भी बहुत जायदा popular ब्रांच है क्यूंकि हर इंशान बचपन में छोटा मोटा mechanical जैसा काम जरूर क्या रहता है यानी की कभी अगर आपका cycle ख़राब हो जाता है तो आप जाएदा तर खुद से बनाने का कोशिश करते है इसीलिए इस branch में student का बचपन से लेने का दिल चस्पी होता है और इसे सीखने में बड़ा मजा आता है क्यूंकि बचपन से ही लोगों का इसमें इंटरसेट होता है.

mechanical engineer में आप छोटे से लेकर बड़े बड़े मशीनों को बना सकते है हर वो काम कर सकते है जो मशीन जैसा हो या फिर इसमें आप खुद की कंपनी भी खोल सकते हो तो ये सारे चीजे mechanical engineer में कर सकते हो.

 3  Electrical Engineer क्या है?

जो student को एलेक्ट्रिक्ट चीज में जायदा मन लगता हो उसके लिए काफी जायदा अच्छा ब्रांच माना जाता है इसमें आप इलेक्ट्रिसिटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, और इलेक्ट्रो मेगनित जैसे subject में पढाई कर सकते हो और उसी हिसाब से किसी कंपनी में

जॉब कार सकते हो जैसे की थर्मल पावर प्लांट, ट्रांसफार्मर, हाउस वायर, और बहुत सारे कामो में जॉब कर सकते हो और इसमें आप जायदा तर खुद की कंपनी खोल कार पैसे कमा सकते हो ये भी काफी जाएदा अच्छा branch माना जाता है और स्टूडेंट इलेक्ट्रिकल ब्रांच को लेना पसंद करते है.

 4  Computer Engineer क्या है?

जाएदा तर स्टूडेंट यही ब्रांच लेना पसंद करते है इसमें आप कुछ कुछ इलेक्ट्रिकल subject को भी पढ़ना पड़ता है लेकिन इस ब्रांच को लेकर आप software engineer और hardware engineer बन सकते हो. अगर आप software engineer बनते हो तो आप mobile application, desktop application और web application में job पा सकते हो. Google Dorks

लेकिन याद रहे ये ब्रांच में मेहनत बहुत जायदा करना पड़ता है क्यूंकि इसमें सबसे जायदा language शिखना पड़ता है जो काफी जयदा हार्ड होता इसीलिए वही लोग ये branch लेते है जिसे computer field में जायदा पढाई करने में मज़ा आता हो.

Note:- तो ये सारे ब्रांच b.tech में सबसे जायदा popular है तो अगर आप चाहते हो किसी भी ब्रांच में महारथ हासिल करना तो आप अभी से पढाई में 100% मन लगा दो ताकि हर चीज आपके लिए आसान हो जाये और आप मजे के साथ पढाई पूरा कर लो.

Eligibility Criteria For B.Tech

  • 12th पास out होना चाहिए.
  • 12th में math subject होना चाहिए.
  • 12th में काम से काम 60% marks होना चाहिए B.Tech के entrance exam में बैठने के लिए तभी आपको एक अच्छा कॉलेज मिलेगा

B.Tech Course कैसे करे

मैं सबसे पहले बताना चाहता हु की B.Tech में एक course नहीं होता है इसमें कई सारे कोर्स होते है और आपको B.Tech करने के लिए कई सारे private colleges और government colleges मिल जायेंगे जहा से आप अपना B.Tech का कोर्स कर सकते हो और आपको बताना चाहता हु की B.Tech करने के लिए आपको मन लगा कर पढाई करना होगा.

तभी आप एक सफल engineer बन सकते हो अगर आप government college में जाना चाहते है तो आपको पहले entrance एग्जाम को clear करना होगा तभी आप government college में जा सकते है वैसे आप Private college से भी B.Tech कर सकते है बस आपको जाएदा money pay करना होगा.

B.Tech Course Fees

B.Tech का fees depend करता है कॉलेज पर वैसे जो जायदा तर सभी private college में जो फीस लिया जाता है 1 से 2 लाख प्रत्येक साल लिया जाता है और government कॉलेज में लगभग 80 Thousand fees लिया जाता है प्रत्येक साल.

12th करे science subject से

अगर आप B।Tech करना चाहते है तो आपको 12th की पढाई करनी होगी और धेयान रहे जैसे आप 10th पास कर लेते हो इसके बाद subject को chose करना होता है की आपको science subject को chose करना होता है वो भी (Physics, chemistry, math) तभी आप B।Tech कर सकते है.

B.Tech Course के लिए Entrance Exam Clear करे

अगर आप एक अच्छे college से B.Tech करना चाहते है तो आप पहले entrance exam को clear करे तभी आपको एक अच्छा university मिलेगा वो भी government और आपको धेयान रखना है की जितना जाएदा आपका अच्छा marks आएगा उतना ही अच्छा university मिलेगा इस लिए अच्छे से आपको entrance exam को clear करना है.

B.Tech कोर्स की पढाई पूरी करे

जैसे आप B.Tech में admission लेते हो उसके बाद आपको 4th year B.Tech को compete करने में लगता है और आपको धेयान रहे अगर एक अच्छा placement चाहते हो तो आपको अच्छे से पढाई करना होगा और लास्ट में आपको अच्छा project बनाना होगा तभी आपका अच्छे company में प्लेसमेंट होगा और आप अच्छे से जॉब कर सकते हो.

Advantage Of B.Tech Course

आपको बी.टेक के कई सारे फायदे मिल जायँगे जो बी.टेक कोर्स करने में आपको मजबूर करती है तो चलिए जानते है इसका फायदा क्या है.

  • अगर कोई student जॉब नहीं करना चाहता है तो वो आगे की पढाई खूब आराम से कर सकता है और अपने futures को अच्छा बना सकता है आप चाहे तो M.Tech में भी अपना करियर ओर अच्छा बना सकते हो b.tech के बाद.
  • इस कोर्स को करने के बाद आप government sector या private sector में जॉब आशानि से ले सकते हो.
  • आज कल के समाये में advance machines, टेक्नोलॉजी ओर गॅडजेट्स की काफी जाएदा प्रयोग क्या जाता है जिसके कारण इंजीनियर की faculty बन कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो ओर काफी जायदा रोजगार का option भी बन जाता है.
  • B.tech को complete करने के बाद campus में आने वाली बड़ी company उसमे आप आसानी से interview दे सकते है ओर qualify कर सकते है ओर job placement पा सकते है.
  • इंजीनियर एक ऐसा चीज होता है जो लोगों की resources को सुधारने में काफी जाएदा helpful होता है इंजीनियर के फील्ड में मिलने वाली जॉब काफी जाएदा income प्रदान करती है.

B.Tech के बाद जॉब

जब आप एक अच्छे college से b.tech पूरा कर लेते हो तो आपके लिए कॉलेज में ही बहुत सारी कंपनी आती है आपको प्लेसमेंट देने के लिए अगर आप पढाई अच्छे से किये रहते हो तो आपका placement कॉलेज में हो जाती है आसानी से.

या फिर आप किसी कंपनी में जा कर interview दे सकते हो आसानी से और आपको जॉब किसी न किसी कंपनी में जॉब मिल ही जायेगा क्यूंकि हमारे देश में बहुत सारी कंपनियां है जिसमे अच्छे इंजीनियर की डिमांड होती है इसीलिए तो आज के समय में एक अच्छे इंजीनियर को Rs 40,000 se 50,000 प्रति महीना आसानी से कमा सकता है.

B.Tech Course क्या है कैसे करे?

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (what is B.Tech  in hindi), (how to do b.tech in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके.
तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा.

 Note:-

तो आप इसतरह से B.Tech कर सकते हो और अगर B.Tech के बाद जॉब नहीं करना चाहते हो तो आप M.Tech में भी admission ले सकते हो जिससे की आपका value और जायदा हो जाएगी । Thank You!

Previous articleTake Care Of Your Children Teeth In Hindi (Full Details)
Next articlePolytechnic क्या है? Polytechnic कैसे करे (Full Details In Hindi)
Hello Guys मैं Aabid Ansari (Rahindi) का Technical Author & Co-Founder हूं Or Baat करूं Education कि तो मैं एक Computer Science से Diploma Kiya Hua हूं मुझे नई नई Technology से संबंधित चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मजा आता है मेरी आपसे विनती है कि आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिए और हम आपके लिए नए-नए जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे |
SHARE

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here