B.Tech Course क्या है कैसे करे (Full Details In Hindi) – Rahindi

आज के समय में अधिकतर बच्चे से पूछा जाता है कि आप भविष्य में क्या बनना चाहते हैं तो उनके पास दो ही जवाब होता है या तो डॉक्टर या इंजीनियर; क्योंकि हमें बचपन से ही शायद इन चीजों में दिलचस्पी दी जाती है। आज मैं आपको इंजीनियर बनने से संबंधित ही कोर्स के बारे में बताने जा रही हूं। जिसके बारे में आपने अवश्य सुना होगा। आज मैं आपको B.tech के बारे में बताने जा रही हूं। कि बी.टेक कोर्स क्या होता है? (What is B.tech Course in Hindi) बीटेक कोर्स कैसे करें? (How to do B.tech in Hindi) बीटेक करने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए? (Eligibility For B.tech) इन तमाम चीजों के बारे में आज के आर्टिकल में मैं आपसे जिक्र करने जा रही हूं।

हर student का एक सपना होता है की में एक सफल इन्शान बनु ता की आगे की जीवन अच्छे से बिता सके और 10th पास होने के बाद अपना career के बारे में सोचने लगते है जो आप बनना चाहते हो उसी हिसाब से subject को चुनना पड़ता है इसके बाद 12th पास out होने के बाद आप जिस field के लिए आप subject को chose किये थे उसी field में जाने का मौका मिलेगा.

b.tech kya hai kaise kare hindi
What is B.Tech? And How To Do In Hindi

तो कई सारे student का सपना होता है या फिर अपना career बी.टेक करके ही बनाना चाहते हैं यानि की एक Engineer बनना चाहते है जो की 12th पास out होने के बाद ये कोर्स को कर सकते हैं तो कई सारे भाई को मालूम नहीं होता है की वास्तव में B.Tech के कौन कौन subject होता है इसमें क्या पढ़ाया जाता है और B.Tech course के लिए apply कैसे करे। इस post में पूरी जानकारी देने वाले (How to do b.tech full information in hindi) इसे करने के क्या क्या फायदे है (Advantage of B.Tech Course in hindi) है इसलिए इस पोस्ट को पूरा धेयान से पढ़ना।

बीटेक कोर्स क्या होता है (What is B.tech Course in Hindi)

बीटेक जिसका नाम आज के समय में काफी पॉपुलर है और जिसका नाम आपलोग सभी ने अवश्य सुना होगा; किंतु क्या आपको B.tech Course के बारे में पूरी जानकारी पता है। अगर नहीं तो आज मैं आपको इससे संबंधित पूरी जानकारी देने जा रही हूं तो सबसे पहले हम जानते हैं कि बी.टेक कोर्स होता क्या है?

बी टेक जिसे हम बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी कहते हैं; यानी जिसमें कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी से जुड़े विषयों पर हम study करते हैं। यह कोर्स 4 साल का होता है। जो भी विद्यार्थी इंजीनियरिंग फील्ड में जाना चाहते हैं, वह 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम से पास करने के बाद वह बीटेक में एडमिशन लेते हैं और अगर आप इंजीनियरिंग फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपके लिए B.tech course एक सबसे अच्छा विकल्प है। जिसे करके आप सिविल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग या कंप्यूटर इंजीनियरिंग इत्यादि प्लेटफार्म पर अपना कैरियर बना सकते हैं।

आये थोड़ा ओर आसान सब्दो में जानते हैं की B.Tech का full form होता है (Bachelor Of Technology) ये एक bachelor degree होता है जो पुरे 4 साल का कोर्स होता है इसमें बहुत सारे ब्रांच होता है जो की depend करता है आप पे की आप किस चीज में interest रखते हो For Ex:- Computer Engineer, Mechanical Engineer और बहुत सारे branch होते है तो बस आपको उसी हिसाब से apply कर सकते हो जिसमे आपको अच्छा लगता हो।

इंजीनियरिंग बनने के लिए B.tech के अलावा भी कुछ अन्य कोर्स होते हैं; किंतु B.tech को उन सब में से सर्वोत्तम माना जाता है। हालांकि इन courses में कुछ ज्यादा फर्क नहीं होते; B.tech की तरह इसमें भी सारे पाठ्यक्रम लगभग सामान्य होते हैं।

B.Tech Popular Course

जब भी हम B.tech करना चाहते हैं तो सबसे पहले हम courses का चयन करते हैं। जिसे करके हम अपना भविष्य संवार सकते हैं तो आज मैं आपको B.tech से संबंधित कुछ पॉपुलर कोर्स के बारे में आपको बताने जा रही हूं जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. Electrical Engineering 
  2. Civil Engineering 
  3. Mechanical Engineering 
  4. Petroleum Engineering 
  5. Information Technology 
  6. Computer Science Engineering 
  7. Aerospace Engineering 
  8. Electronic and Communication Engineering 
  9. Environmental Engineering 
  10. Agricultural Engineering

 1  Civil Engineering क्या है?

आज के समाये में b.tech के बहुत जायदा पॉपुलर civil branch को माना जाता है क्यूंकि जायदा तर student को construction जैसे काम करने में जाएदा इंट्रेस्ट होता है जैसे की सड़के, बिल्डिंग, डेम, पावर प्लांट, ब्रिजे, और बहुत सारे कामो को civil engineer करते है।

इसी के कारण हर कोई का सपना होता है. की एक civil engineer बनु और महारथ हासिल करूँ क्यूंकि ये एक ऐसा branch होता है जिसमे हर किसी को मन अशानि से लग जाता है और इसमें जायदा से जाएदा practical knowledge दिया जाता है जिसे करने में student को बड़ा मज़ा आता है इसीलिए civil engineer ब्रांच को student लेना पसंद करते है।

 2  Mechanical Engineering क्या है?

ये b.tech में भी बहुत जायदा popular ब्रांच है क्यूंकि हर इंशान बचपन में छोटा मोटा mechanical जैसा काम जरूर क्या रहता है यानी की कभी अगर आपका cycle ख़राब हो जाता है तो आप जाएदा तर खुद से बनाने का कोशिश करते है इसीलिए इस branch में student का बचपन से करने का दिल चस्पी होता है और इसे सीखने में बड़ा मजा आता है क्यूंकि बचपन से ही लोगों का इसमें इंटरसेट होता है।

mechanical engineer में आप छोटे से लेकर बड़े बड़े मशीनों को बना सकते है हर वो काम कर सकते है जो मशीन जैसा हो या फिर इसमें आप खुद की कंपनी भी खोल सकते हो तो ये सारे चीजे mechanical engineer में कर सकते हो।

 3  Electrical Engineer क्या है?

जो student को एलेक्ट्रिक्ट चीज में जायदा मन लगता हो उसके लिए काफी जायदा अच्छा ब्रांच माना जाता है इसमें आप इलेक्ट्रिसिटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, और इलेक्ट्रो मेगनेटिक जैसे subject में पढाई कर सकते हो और उसी हिसाब से किसी कंपनी में

जॉब कर सकते हो जैसे की थर्मल पावर प्लांट, ट्रांसफार्मर, हाउस वायर, और बहुत सारे कामो में जॉब कर सकते हो और इसमें आप जायदा तर खुद की कंपनी खोल कर पैसे कमा सकते हो ये भी काफी जाएदा अच्छा branch माना जाता है और स्टूडेंट इलेक्ट्रिकल ब्रांच को लेना पसंद करते है।

 4  Computer Engineer क्या है?

जाएदा तर स्टूडेंट यही ब्रांच लेना पसंद करते है इसमें आपको कुछ कुछ इलेक्ट्रिकल subject को भी पढ़ना पड़ता है लेकिन इस ब्रांच को लेकर आप software engineer और hardware engineer बन सकते हो. अगर आप software engineer बनते हो तो आप mobile application, desktop application और web application में job पा सकते हो. Google Dorks

लेकिन याद रहे ये ब्रांच में मेहनत बहुत जायदा करना पड़ता है क्यूंकि इसमें सबसे जायदा language शिखना पड़ता है जो काफी जयदा हार्ड होता इसीलिए वही लोग ये branch लेते है जिसे computer field में जायदा पढाई करने में मज़ा आता हो

Note:- तो ये सारे ब्रांच b.tech में सबसे जायदा popular है तो अगर आप चाहते हो किसी भी ब्रांच में महारथ हासिल करना तो आप अभी से पढाई में 100% मन लगा दो ताकि हर चीज आपके लिए आसान हो जाये और आप मजे के साथ पढाई पूरा कर लो.

बीटेक करने के लिए योगयता (Eligibility Criteria For B.Tech)

बीटेक करने के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए। जैसे:-

  1. सबसे पहले अगर आप बीटेक में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपका 12वीं कक्षा साइंस stream PCM (Physics, Chemistry, Mathematics) के साथ पढ़ा होना चाहिए।
  2. इसके बाद बीटेक में एडमिशन हेतु एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते हैं; इसीलिए आपका 12वीं कक्षा में 60% से अधिक मार्क्स होना अनिवार्य है।
  3. अगर आपने डिप्लोमा की डिग्री हासिल की हुई है तो भी आप बीटेक में एडमिशन आसानी से ले सकते हैं। जैसे:- 10वीं या 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक डिप्लोमा किया हो तब भी आप B.tech में सीधा एडमिशन ले सकते हैं।
  4. अगर आप 12वीं कक्षा के बाद बीटेक में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना अनिवार्य है। कई तरह के एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते हैं जैसे:- Jee mains, jee advance, बीआईटी सेट इत्यादि।
  5. इसके अलावा आपको टेक्निकल क्षेत्र में जानकारी रखना और समय के साथ-साथ विषयों में अपडेट होते रहना काफी आवश्यक है।

B.tech Entrance Exam

आज के समय में अगर देखा जाए तो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अधिकतर बच्चे बीटेक में एडमिशन लेने की कोशिश करते हैं।  जिस कारण इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए बहुत ज्यादा कंपटीशन बढ़ जाता है। ऐसे में बीटेक में एडमिशन लेने हेतु कुछ एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते हैं; जो कि 11th और 12th क्लास के पाठ्यक्रम पर आधारित होते हैं।

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया B.tech करने के लिए आपको एंट्रेंस टेस्ट देना होता है। पहला entrance test नेशनल लेवल एंट्रेंस टेस्ट होता है; इस टेस्ट को भारत के किसी भी राज्य के बच्चे दे सकते हैं।

नेशनल लेवल प्रवेश परीक्षा दो तरह की होती है जो इस प्रकार है:-

  1. JEE MAIN:         Mains Exam
  2. JEE ADVANCE : Advance Exam

दूसरा एंट्रेंस टेस्ट राज्य स्तरीय बी टेक इंजीनियर एंट्रेंस टेस्ट होता है। जिसे राज्य के अंतर्गत लिया जाता है। जिसे स्टेट लेवल इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम कहा जाता है। जिसमें क्वालीफाई करके आप राज्य के अंदर कई सारे प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

जिसमें कुछ पॉपुलर बी टेक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं इस प्रकार है:-

  • UPSEE – उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा
  • WBJEE- पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा

बी टेक कोर्स कैसे करे (How to do B.Tech Course in Hindi)

B.tech कोर्स अगर आप करना चाहते हैं तो आपको यह बता दें कि बीटेक में कोई एक course नहीं होता है; इसमें बहुत सारे courses होते हैं और अगर आप बीटेक करने के लिए कोई एक course choose करते हैं तो आप कोई भी Government कॉलेज या फिर प्राइवेट कॉलेज से यह कर सकते हैं।

बी टेक करना थोड़ा मुश्किल होता है और इसकी पढ़ाई भी थोड़ी मुश्किल होती है; इसीलिए अगर आप B.tech Course करना चाहते हैं तो आपको मन लगाकर पढ़ाई करना होगा। तभी आप एक सक्सेसफुल और बेहतर इंजीनियर बन सकते है।

अगर आप प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप दोनों donation देकर भी डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं या फिर अगर आप चाहते हैं कि आप government कॉलेज से B.tech की पढ़ाई करें तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है। Private College में खर्चा बहुत ज्यादा आता है; इसीलिए ज्यादा से ज्यादा लोग यह कोशिश करते हैं कि गवर्नमेंट कॉलेज मिल जाए क्योंकि प्राइवेट की तुलना में government कॉलेज में फीस काफी कम लगती है।

इसीलिए अगर आप बी टेक कोर्स करना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा यह कोशिश करें कि 12वीं पास करने के बाद आप B.tech से संबंधित जो भी एंट्रेंस एग्जाम होते हैं; उसे क्लियर करें उसके बाद आप government College में दाखिला पा सकते हैं।

 1  12th करे science subject से

अगर आप B.Tech करना चाहते है तो आपको 12th की पढाई करनी होगी और धेयान रहे जैसे आप 10th पास कर लेते हो इसके बाद subject को choose करना होता है तो आपको science subject को choose करना होता है वो भी (Physics, chemistry, math) तभी आप B.Tech कर सकते है।

 2  B.Tech Course के लिए Entrance Exam Clear करे

अगर आप एक अच्छे college से B.Tech करना चाहते है तो आप पहले entrance exam को clear करे तभी आपको एक अच्छा university मिलेगा वो भी government और आपको धेयान रखना है की जितना जाएदा आपका अच्छा marks आएगा उतना ही अच्छा university मिलेगा इस लिए अच्छे से आपको entrance exam को clear करना है।

 3  B.Tech कोर्स की पढाई पूरी करे

जैसे आप B.Tech में admission लेते हो उसके बाद आपको 4th year B.Tech को compete करने में लगता है और आपको धेयान रहे अगर एक अच्छा placement चाहते हो तो आपको अच्छे से पढाई करना होगा और लास्ट में आपको अच्छा project बनाना होगा तभी आपका अच्छे company में प्लेसमेंट होगा और आप अच्छे से जॉब कर सकते हो।

Best B.tech Colleges and Fee structures

अगर आप B.tech करना चाहते हैं तो आपको B.tech करने के लिए टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। उन्हीं में से कुछ टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में आपको बताने जा रही हूं। साथ ही साथ उस कॉलेज की एडमिशन फी और चार्जेस के विषय में भी मैं जिक्र करने जा रही हूं।

  1. IIT Bombay (Total fee range – approx Rs 8.33 lakh)
  2. IIT Delhi (Fees – Rs 8.47 lakh)
  3. IIT Madras (Fees – Rs 8.19 lakh)
  4. IIT Kharagpur (Fees – Rs 8.32 lakh)
  5. BIT Mesra (Fees – Rs 187000 monthly)
  6. IIT kanpur (Fees – Rs 8.38 lakh)
  7. IIT Roorkee (Fees – Rs 8.58 lakh)
  8. NIT Trichy (Fees – Rs 5.63 lakh)
  9. Indian Institute of Technology, Hyderabad (Fees – Rs 8.93 lakh)
  10. ISM(Indian Institute of Technology), Dhanbad (Fees – 8.79 lakh)
  11. किसी भी Subject को याद कैसे करे 

बीटेक के बाद जॉब ओप्पोर्तुनिटीज़ (After B.tech Job Opportunities)

बीटेक करने के बाद हमारे पास जॉब के काफी सारे ऑप्शन होते हैं। आप चाहे तो प्राइवेट कंपनी या सरकारी क्षेत्र या फिर पीएसयू इत्यादि क्षेत्रों पर जॉब कर सकते हैं तो आज मैं आपको इन 2 job opportunity के बारे में बताउंगी जो कि आज के समय में काफी पॉपुलर है; उन सेक्टरों में जॉब के अवसर के बारे में बताने जा रही हूं।

 1  Private Company Job Opportunities

प्राइवेट क्षेत्र में कंपनियां खासतौर पर टेक्निकल जॉब पर मुख्य रूप से जॉब देती है। अगर आपने बी.टेक इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर साइंस, इनफार्मेशन साइंस, मैकनिकल, सिविल और इंप्रेशन टेक्नोलॉजी इत्यादि विषयों से किया है तो  इस ब्रांच से अलग-अलग कंपनियों में आपको नौकरी के खास अवसर उपलब्ध होते हैं।

इसके अलावा अगर आपने कंप्यूटर ऐडेड इंजीनियरिंग डाइनिंग की है तो आपको सर्वे करने वाली कंपनियों में काफी अच्छा अवसर जॉब के लिए मिल जाता है। जैसा कि हम सभी को पता है अलग-अलग कंपनियों की जरूरत भी अलग-अलग होती है। उसी तरह आपने जिस कोर्स को करते हुए बीटेक किया है; आपको जॉब के अवसर भी उसी प्लेटफार्म पर मिल जाते हैं। इसके अलावा अगर आप हार्डवेयर इंडस्ट्री में जॉब करना चाहते हैं तो वहां पर Mechanical Engineer को जॉब अच्छे खासे मिल जाते हैं।

इसके अलावा सॉफ्टवेयर कंपनियों में उन कैंडिडेट की भर्ती की जाती है; जिन्होंने C, C++, Jawa, Software Testing, Web Technology, Python इत्यादि विषयों की अच्छी जानकारी हो। अभी के समय में अगर देखा जाए तो जावा एक ऐसा प्लेटफार्म है; जिसमें रोजगार के नए -नए अवसर खुलते रहते है यानी हम या कह सकते हैं कि अगर आपने जावा किया हुआ है तो आपके लिए मार्केट में जॉब के काफी ऑफर आसानी से मिल जाएंगे; क्योंकि आज के समय में मार्केट में जावा की मांग काफी ज्यादा है।

इसके अलावा अगर आपका कोडिंग पर अच्छी कमांड है तो  सॉफ्टवेयर कंपनियों में आपको अच्छी खासी जॉब मिल जाती हैं।

 2  Government Job Opportunities

अगर आप सरकारी सेक्टर में इंजीनियरिंग जॉब करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एग्जीक्यूटिव इंजीनियर की जॉब के लिए इंजीनियर सर्विस एग्जाम या इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज का एग्जाम क्लियर करना होता है। उसके उपरांत ही आपको असिस्टेंट इंजीनियर, जूनियर इंजीनियर या फिर इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और सिविल ब्रांच के अंतर्गत सरकारी नौकरी मिल पाती है। इसके अलावा इस सेक्टर में साइंटिस्ट और टीचर के पद पर भी जॉब कर सकते हैं।

Must Read: कॉलेज लेक्चरर (College Lecturer) कैसे बने

B.tech ke bad salary kitni milti hai?

जब भी हम किसी चीज को करने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में यही प्रश्न होता है कि इसे करने के बाद हमें जॉब क्या मिलेगी और अगर जॉब मिलती भी है तो उसकी सैलरी कितनी होगी तो आज मैं आपको B.tech के बाद आपको सैलरी कितनी मिलेगी; इसी के विषय में बताने जा रही हूं।

सबसे पहले अगर आप प्राइवेट इंस्टिट्यूट से B.tech का कोर्स किए हैं तो आपको प्लेसमेंट तो अच्छी मिल जाती है किंतु government की तुलना में आप को सैलरी संतुष्टि जनक नहीं लगेगी; क्योंकि इसकी सैलरी चार लाख से शुरू होकर अधिकतम 2000000 तक जाती है। किंतु वहीं अगर आपने गवर्नमेंट सेक्टर या फिर B.tech टॉप इंस्टिट्यूट यानी आईआईटी, एनआईटी, जैसे इंस्टिट्यूट से B.tech किया है।

तो आपकी सैलरी 1000000 से शुरू होती है और इसी दौरान आपको विदेश जाने का अगर मौका मिल जाता है और वहां नौकरी लग जाती है। तब आपकी सैलरी बढ़कर एक करोड़ तक जा सकती है; यानी इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब मिलने से सैलरी काफी अच्छी खासी मिलती है।

बीटेक करने के फायदे (Advantage Of B.Tech Course)

आपको बी.टेक के कई सारे फायदे मिल जायँगे जो बी.टेक कोर्स करने में आपको मजबूर करती है तो चलिए जानते है इसका फायदा क्या है.

  • अगर कोई student जॉब नहीं करना चाहता है तो वो आगे की पढाई खूब आराम से कर सकता है और अपने futures को अच्छा बना सकता है आप चाहे तो M.Tech में भी अपना करियर ओर अच्छा बना सकते हो b.tech के बाद.
  • इस कोर्स को करने के बाद आप government sector या private sector में जॉब आशानि से ले सकते हो.
  • आज कल के समाये में advance machines, टेक्नोलॉजी ओर गॅडजेट्स की काफी जाएदा प्रयोग क्या जाता है जिसके कारण इंजीनियर की faculty बन कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो ओर काफी जायदा रोजगार का option भी बन जाता है.
  • B.tech को complete करने के बाद campus में आने वाली बड़ी company उसमे आप आसानी से interview दे सकते है ओर qualify कर सकते है ओर job placement पा सकते है.
  • इंजीनियर एक ऐसा चीज होता है जो लोगों की resources को सुधारने में काफी जाएदा helpful होता है इंजीनियर के फील्ड में मिलने वाली जॉब काफी जाएदा income प्रदान करती है.
  • अगर आप B.tech government सेक्टर से करते हैं तो आपको विदेश जाने तक का मौका मिल सकता है।
  • बीटेक करने के बाद आप किसी सरकारी जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। जैसे आप लोगों ने यूपीएससी टॉपर जो B.tech किए हुए हैं; उसके बारे में भी अवश्य सुना होगा।
  • बीटेक करने के दौरान आपको फोर्थ ईयर या थर्ड ईयर में ही बहुत सारे कंपनियों द्वारा प्लेसमेंट का ऑफर आते रहता है। जिसमें आप आसानी से अप्लाई करके job पा सकते हैं।
  • आप अपना भविष्य काफी बेहतर बना सकते हैं तथा परिवार के साथ सुखद जिंदगी बिता सकते हैं।

Must Read: Tourism में कैरियर कैसे बनाएं

Conclusion

बस में आपको आखिरी सब्दो में यही कहना चाहती हूँ की अगर आप टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहतें है तो बीटेक आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको काफी जाएदा मेहनत करना होगा क्यूंकि ये कोर्स को करना इतना आसान नहीं होता है इसीलिए आप पुरे महेनत से पढाई करें।

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (what is B.Tech in hindi), (how to do b.tech in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके. तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा.

Thank You!