Google Dorks Full Information In Hindi | Google Dorks List

3

Google Dorks क्या है दोस्तों आज कल के समय में टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ रही है और जैसे जैसे हर चीज डेवेलोप हो रहा है वैसे वैसे इन्शान का भी नॉलेज बढ़ती जा रही है. और लोग हर एक नई चीज की खोज में रहते है जिस से की वो और हाई लेवल पे जा सके तो ठीक इसी तरह से गूगल ने गूगल डोरक्स को बनाया है. इसके हेल्प से लोगो को बहुत इनफार्मेशन मिलती है किसी भी चीज के लिए तो आज की पोस्ट में (Google Dorks Full Information In Hindi), (Google Dorks List) के बारे में पूरी जानकारी देने वाले की ये काम कैसे करती है और इसका use क्यों क्या जता है.

आज के टाइम में Google Dorks एक हैकर के लिए और computer geek के लिए बहुत जायदा फेमस बनते जा रहा है लेकिन गूगल डोरक्स का इस्तेमाल हैकर सबसे जायदा प्रयोग करता है. क्यूंकि Google Dorks से हर एक चीज का इनफार्मेशन कुछ ही सेकंड में मिल जाता है. और जो भी जानकारी मिलता है वो लगभग सही रहता है इसीलिए हैकर सबसे जायदा google dorks को पसंद करते है वैसे आज के समय में हर कोई प्रयोग करने लगा है क्यूंकि इंटरनेट पे बहुत सी चीजें ऐसे भी है जो गलत दिखाया जाता है. इसीलिए आज के लोग जायदा तर गूगल डोरक्स का ही पसंद करते है तो चलिए (Google Dorks Full Information In Hindi) बारे में पूरा जान लेते है.

Google Dorks Full Information In Hindi | Google Dorks List

"<yoastmark

Google Dorks क्या है?

Google dorks एक searching technique है या एक एडवांस सर्चिंग ऑपरेटर है इसकी मदद से अगर गूगल में किसी चीज का इनफार्मेशन लेना चाहते हो या किसी वेबसाइट की जानकारी लेना चाहते हो वो भी पूरा सही सही तो आप गूगल डोरक्स के मदद से आप easy से ले सकते हो google dorks डाटा को फ़िल्टर करके आपको वही चीज दिखता है जो आप सर्च करते हो में आपको एक example दे कर समझाना चाहता हूँ.

मान लो आप किसी वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हो की उसका domain कब expire  होगा कौन सी फाइल hide है या फिर कोन कोन सी पेज है, उसके वेबसाइट में कमी क्या है, तो आप google search engine में लिख सकते हो (site:rahindi) फिर गूगल सर्च इंजन google dorks के हेल्प से पूरा उसे फ़िल्टर करेगा और वही सब show करेगा जो उस keyword के रिलेटेड होगा लेकिन एक बात याद रखे की हर एक चीज का सर्च करने की गूगल डोरक्स अलग अलग operator होता है अगर आप किसी वेबसाइट का Confidential डाटा निकालना चाहते हो तो उसका अलग गूगल डोरक्स का एलिमेंट को ऐड करना होगा तो में आपको सारा google dorks का लिस्ट में आपको निचे दे दूंगा आप देख ले और उसका प्रयोग करे. how to create phishing page

Google Dorks का प्रयोग

 गूगल डोरक्स का प्रयोग हैकर किसी भी loopholes या vulnerability साइबर सिक्योरिटी, की जानकारी जानने के लिए गूगल डोरक्स का प्रयोग करते है Google dorks का मल्टीप्ल एडवांस ऑपरेटर होता है. जिसके हेल्प से आप कुछ भी जानकारी ले सकते हो मान लो आप किसी वेबसाइट में जो बैंक डिटेल्स Save होता है उसे भी हैकर निकाल लेता है यानी की हर एक चीज कर सकते हो जो इंटरनेट में सर्च होता है चाहे  प्राइवेट हो या Confidential हो हर एक चीज का गूगल डोरक्स से निकाला जा सकता है.

List Of Google Dorks

में आपको कुछ Google dorks ऑपरेटर के बारे में बता दूंगा जो बहुत जायदा इम्पॉर्टन्ट है जो Google dorks ऑपरेटर वो काम कैसे करता है में आपको सारा Google dorks के ऑपरेटर के बारे में एक्सप्लेन नहीं करपाउंगा क्यूंकि Google dorks के ऑपरेटर बहुत जायदा है लेकिन जो भी जायदा use क्या जाता है उसका सारे ऑपरेटर image में मिल जायेगा आप उस image को देखर खुद से सारा कुछ practical कर कर सकते हो क्यूंकि इमेज में कुछ डिटेल्स दिया गया की कोन सी ऑपरेटर क्या work करता है

google dorks operator
google dorks operator list

 1  inurl: जब आप inurl के अंदर कुछ (inurl:rahindi) कीवर्ड लिख कर सर्च करते हो तो Google dorks जो रिजल्ट show करता है सारा inurl के नादर में आपका कीवर्ड रहता है ऐसा कोई भी url show नहीं करेगा जो आपका keyword से मैच न करता हो.

 2  intitle: इसके अंदर में जब कुछ लिखते है For Example:- (intitle :aabid) तो Google dorks आपको फ़िल्टर करके सिर्फ वही show करेगा जो आपके title में आबिद होगा एशा कुछ भी नहीं show करेगा जिसमे आबिद include ना हो इसीलिए google dorks का प्रयोग क्या जाता है.

 3  site: ऑपरेटर का प्रयोग Google dorks में किसी डोमेन के स्पेसिफिक पेज पाने के लिए यानि की जो भी site का नाम हो उसी का हर चीज इंडेक्स हो दूसरा कोई साइट का पेज इंडेक्स ना हो इसीलिए site ऑपरेटर Google dorks में प्रयोग किया जाता है. For Example:-(site:rahindi)

तो मैंने आपको Google dorks के बारे में जितना बेसिक जानकारी था मैंने आपको पूरा बताने का कोसिस क्या है लेकिन एडवांस गूगल डोरक्स बहुत खतरनाक है. अगर जानना चाहते हो तो आप गूगल में सर्च कर सकते हो आपको एडवांस लेवल का भी गूगल डोरक्स के बारे में मिल जायेगा.

अगर आपको इस पोस्ट के रेलेटेड कुछ भी प्रॉब्लम आती है या कुछ पूछना चाहते हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हो में उसका रिप्लाई जरूर करूँगा.
अगर ये पोस्ट अपलो अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना

Previous articleHow to Create Phishing Page Of Any Website Fully Information In Hindi
Next article6 Benefits of Drinking Water Early In the Morning Hindi – Rahindi
Hello Guys मैं Aabid Ansari (Rahindi) का Technical Author & Co-Founder हूं Or Baat करूं Education कि तो मैं एक Computer Science से Diploma Kiya Hua हूं मुझे नई नई Technology से संबंधित चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मजा आता है मेरी आपसे विनती है कि आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिए और हम आपके लिए नए-नए जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे |
SHARE

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here