वेब डिज़ाइनर (Web Designer) कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की वेब डिजाइनिंग क्या है (What is web designing in Hindi) वेब डिज़ाइनर कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become an web designer in Hindi) वेब डिज़ाइनर बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for Web Designer) वेब डिज़ाइनर में करियर स्कोप क्या है और वेब डिज़ाइनर की सैलरी कितनी होती है (Web Designer salary) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

जो आज के समय में हमें अपने इंटरेस्ट और skill पर अपना कैरियर को चुनना चाहिए. आज हमारे पास बहुत सारे ऑप्शन रहते हैं जिसे हम अपना करियर बना सकते हैं हम एक सफल भविष्य अपना तैयार कर सकते हैं दोस्तों सरकारी नौकरी के अलावा भी आज युवाओं के पास बहुत सारे career option हैं. उन्हें बस अपने interest के अनुसार अपना career को चुनना होता है और उसमें वह अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं.

Web Designer kaise bane
pic: pixabay

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे ही एक कैरियर ऑप्शन के बारे में विस्तार से जानेंगे. जिसमे आप एक बहुत ही सफल भविष्य बना सकते हैं और आज के इस ऑनलाइन जमाने में इसकी मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है.

दोस्तों आज हम लोग web designer से जुड़ी बहुत महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से जानेंगे. यह सारी  जानकारियां उस विद्यार्थी के लिए बहुत जरूरी है जोकि वेब डिजाइनर बनना चाहते हैं.

वेब डिजाइनिंग क्या है (What is web designing in Hindi)

दोस्तों आज हम सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसके जरिए हमारे काम को बहुत आसान बनाते हैं और बहुत सारी चीजों को सीखते हैं आज अगर हम कुछ भी चीज को गूगल पर सर्च करते हैं तो हमें कई तरह के वेबसाइट मिलती जहां पर उन चीजों के बारे में बताया जाता और  देखने में सभी वेबसाइट अलग-अलग तरीके से डिजाइन किया गया है यही वेबसाइट की डिजाइन करने को ही वेब डिजाइनिंग कहते हैं.

आज के समय में वेब डिजाइनिंग की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है क्योंकि आज लोग बहुत तेजी से इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं और इससे यह क्षेत्र में बहुत ज्यादा विकास हो रहा है.

वेब डिजाइनिंग में आपको एक वेबसाइट या वेब पेज बनाना होता है वेब डिजाइनिंग में  आपको बहुत creative  और skillfull होना होता है ताकि आप नए-नए तरीकों से अच्छे और attractive वेब पेज बना सकें.

वेब डिजाइन का एक ही उद्देश्य होता है कि वो अपने वेबसाइट को बहुत अट्रैक्टिव साथ ही साथ easy to use  यानी user interface को बहुत simple और लोगों के इस्तेमाल में आसान हो ऐसा बनाएं.

वेब डिजाइनिंग करना एक बहुत ही क्रिएटिव वाला काम है इसमें आपको website structure को बनाना होता है website theme को बनाना होता है.

दोस्तों वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए आपको computer programming language की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि वेबसाइट कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के द्वारा ही बनाया जाता है.

Website structure को बनाने में HTML tag बहुत अहम भूमिका निभाती है. website layout css (cascading style sheet) की मदद से बनाया जाता है यानी आपको वेबसाइट के लिए layout के लिए css की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है.

वेबसाइट बनाने में graphic designing की भी बहुत अहम भूमिका होती है इससे आप अपने वेबसाइट को बहुत ज्यादा effective and attractive बना सकते हैं.

वेब डिजाइनिंग के प्रकार (Type of Web Designing)

Front end web designing: जब भी हम कोई भी वेबसाइट को खोलते हैं तो उसमें जो हमें दिखता है जैसे कि website theme, website structure, colour, visual image, font type यह सारी चीजें front end web designing में आती है.

Back end web designing: दोस्तों back end web designing में  वेबसाइट कैसे काम करता है, user database, यह सारी चीजें हमें browse करने पर website में नहीं दिखाई देती और यह किसी भी वेबसाइट डिजाइनिंग का सबसे complex part है. back end website designing में back end और core communication logic में  काम किया जाता है. यूजर indirectly  front end and system के द्वारा back end को इस्तेमाल करती है.

Skill Required For Web Designing

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि वेब डिजाइनिंग एक बहुत ही इंटरेस्टिंग काम है इस काम के लिए आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट की बहुत अच्छी जानकारी होना बहुत जरूरी है अब मैं आपको कुछ ऐसे skill की लिस्ट दूंगा जो की वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है.

  • creative mind
  • HTML
  • CSS
  • JavaScript and JQuery
  • PHP
  • basic SEO knowledge
  • knowledge of Photoshop
  • uses of different type of web designing tool

वेब डिजाइनर बनने के लिए आपको इन सारी चीजों की जानकारी होना बहुत जरूरी है यह सारी चीजें एक वेब डिजाइनिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है और आपको इन सब का इस्तेमाल करना और इनकी अच्छी जानकारी होना बहुत जरूरी है.

वेब डिज़ाइनर कैसे बने (How To Become an Web Designer in Hindi)

दोस्तों जैसे-जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे-वैसे वेब डिजाइनिंग में लोगों का इंटरेस्ट भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है और इस क्षेत्र में लोगों की मांग भी बहुत तेजी से बढ़ रही है. आज बहुत सारे institute है जोकि ऑनलाइन और ऑफलाइन वेब डिजाइनिंग के लिए courses तैयार की है और उन courses को करवाती हैं. आप इन courses को करके वेब डिजाइनिंग सीख सकते हैं और एक अच्छा वेब डिजाइनर बन सकते हैं.

वेब डिजाइनर बनने के लिए आपको HTML, CSS, JavaScript, and JQuery जैसी programming language को सीखना होता है यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आपको इंस्टीट्यूट के द्वारा कराए जा रहे courses में सिखाई जाती है. web designing कोर्स इसमें आपको वेब डिजाइनिंग से संबंधित सारे महत्वपूर्ण चीजें सिखाई जाती है।

दोस्तों वेब डिजाइनिंग के लिए html foundation language है इसके बिना आप वेब डिजाइनिंग नहीं कर सकते इसीलिए हर course में सबसे पहले आपको html सिखाई जाती है|

html markup language है जिसके जरिए हम वेब पेज को बनाते हैं जबकि css language html के द्वारा किए गए कोडिंग को define करता है. इसलिए दोस्तों इन दोनों programming language का ज्ञान होना आपके लिए बहुत ही जरूरी है|

Java Script and JQuery

दोस्तों Java script and JQuery किसी भी वेब डिजाइनिंग के काम को आसान बनाती है आपको यह लैंग्वेज शुरू में नहीं सिखाई जाती है|

JQuery java script की लाइब्रेरी है| इस लैंग्वेज को सीख जाने के बाद हमें ज्यादा कोडिंग करने की जरूरत नहीं पड़ती है हम बहुत आसानी से अपने वेबसाइट को बना सकते हैं|

दोस्तों आपको समय के साथ-साथ अपडेट भी रहना होगा वेब डिजाइनिंग एक ऐसा काम है जिसमें आपको हर दिन कुछ नया करने का मौका मिलता है इसीलिए आपको खुद को समय के साथ-साथ अपडेट रखना होता है. कोई भी कंपनी या  client आपको तभी काम देगी जब आप उनको एक प्रोडक्टिव वेबसाइट बनाकर दे सकेंगे.

और प्रोडक्टिव वेबसाइट कब बनेगा जब आप खुद को अपडेट करेंगे और वेबसाइट के ट्रेंडिंग को समझेंगे किस तरह का वेबसाइट अभी चल रहा है इन सारी चीजों को समझना बहुत जरूरी है.

You May Also Like!

Web Designer Tool

दोस्तों किसी भी काम को करने के लिए हम tool का इस्तेमाल करते हैं यह हमारे काम को बहुत आसान बनाती है ठीक इसी तरह वेबसाइट डिजाइनिंग करते वक्त भी हम बहुत सारे software का इस्तेमाल करते हैं जो कि हमारे काम को बहुत आसान बनाती हैं. हमारे वेबसाइट को बहुत attractive and effective बनाती है|

वेब डिजाइनिंग के लिए हम कई तरह के सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते हैं जैसे कि photoshop, mockplus, picsart, adobe illustrator.

photoshop, mockplus, picsart जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल हम वेबसाइट के icon design और image  बनाने के लिए करते हैं. adobe Illustrator जैसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल हम graphic के लिए करते हैं.

Online institute for Website Designing

दोस्तों आज के इस इंटरनेट के जमाने में हम घर बैठे कोई भी कोर्स को सीख सकते हैं और आज बहुत सारी कंपनियां और इंस्टिट्यूट हैं जो कि बहुत सारे पढ़ाई के course और अच्छे स्किल वाले course करा रही हैं| 

दोस्तों अब मैं आपको कुछ ऐसे इंस्टिट्यूट के लिस्ट दूंगा जहां से आप वेबसाइट डिजाइनिंग के कोर्स को कर सकते हैं और एक अच्छा website designer बन सकते हैं|

  • udemy
  • Tree house
  • Code School
  • tutorials point
  • lynda.com
  • LinkedIn
  • W3 school

Certificate Course For Web Designing 

दोस्तों बहुत सारी कंपनियां और इंस्टिट्यूट वेब डिजाइनिंग में 6 महीने से लेकर 1 साल तक का सर्टिफिकेट कोर्स कराती है इन कोर्स के जरिए आपको वेबसाइट डिजाइनिंग के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिखाया जाता है इन कोर्स में आपको इतने कम ही समय में बहुत सारी जानकारियां और वेबसाइट डिजाइन से जुड़ी बहुत सारी महत्वपूर्ण चीजों का ज्ञान दिया जाता है. आप इन सर्टिफिकेट के द्वारा किसी कंपनी में वेबसाइट डिजाइनर के तौर पर नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू में जा सकते हैं और यह कोर्स आपके SELECTION CHANCES को बढ़ाती है|

Diploma Course in Website Designing

दोस्तों जैसा हमें मालूम है कि आज के समय में इंटरनेट सबसे बड़ा मार्केट है यह बाजार बहुत ही कम समय में बहुत तेजी से बढ़ रहा है जिस कारण से इसमें बहुत ज्यादा युवाओं के लिए रोजगार और अवसर हैं इसी बढ़ती मांग को देखते हुए आज बहुत सारे कॉलेज में वेबसाइट डिजाइनिंग में डिप्लोमा का कोर्स कर आ रहे हैं. इन कोर्स को करने के लिए आपको 1 साल से लेकर 2 साल का समय लगता है.

Diploma in website designing course में  दाखिला लेने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा पास करनी होती है.

वेब डिज़ाइनर में करियर स्कोप (Career Scope in Website Designer)

दोस्तों आज हर एक व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है जिस कारण से आज मार्केट में बहुत सारी IT company हो गई है और इन कंपनियों में युवाओं को बहुत अच्छा अवसर भी प्राप्त हो रहा है.

वेब डिजाइनिंग कोर्स को करने के बाद आपको किसी भी कंपनी में वेब डिजाइनर (Web Designer) के अलग-अलग पद पर नौकरी मिल सकती है|

 job profile in web designing

  • Front end developer
  • Back end developer
  • Graphic designer
  • UX designer

यह सारे निम्नलिखित पोस्ट में आपको बहुत सारी कंपनियों में नौकरी का अवसर प्राप्त होते हैं|

वेब डिज़ाइनर की सैलरी (Web Designer Salary)

वेब डिजाइनर को किसी भी कंपनी में शुरुआत में ₹15000 से लेकर ₹30000 तक की सैलरी मिलती है।

जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस क्षेत्र में बढ़ता है आपकी सैलरी भी बढ़ती है आप वेब डिजाइनर के तौर पर ₹100000 तक के महीने की सैलरी भी पा सकते हैं।

Conclusion Web Designer Kaise Bane

आज का आर्टिकल में हमने web designing kya ha, web designer kaise bane, web designer eligibility, web designer salary, web designing course  जैसी महत्वपूर्ण जानकारियों को जाना है। मुझे उम्मीद है कि आपको आपके सारे सवालों के जवाब इस आर्टिकल में मिल गए होंगे।

मैं आशा करता हूं कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको वेब डिजाइनर के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी अगर फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न था आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपका हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे शेयर जरूर करें और अपने दोस्तों तक इसे जरूर पहुंचाएं ताकि उन्हें भी वेब डिजाइनर की जानकारी मिल सके।

अगर आप और किसी टॉपिक पर हमारे ब्लॉक में आर्टिकल चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं मैं जरूर उस टॉपिक पर आर्टिकल आपके लिए जल्दी लाऊंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here