वेब डिज़ाइनर (Web Designer) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

0

web designer kaise bane Puri Jankari अगर आप एक स्टूडेंट हो और कंप्यूटर में जायदा इंट्रेस्ट रहता है तो आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा की वेब डिज़ाइनर क्या है कैसे बने (How to become web designer information in hindi) और एक web designer की salary कितनी होती है और हमलोग कहा जॉब कर सकते है पर भी बहुत question आपके मंद में जरूर चलता होगा तो अगर आप सारा कुछ जानना चाहते हो तो ये article को पूरा धेयान से पढ़ना।

अगर आप एक वेब designer बनना चाहते हो तो आप computer engineer kya hai kaise bane इसे भी जरूर पढ़े आपके बहुत काम का हो सकता है।

guys जब हमलोग school में पढाई करते है या 12th की पढाई करते है तो उस टाइम सबसे जायदा अपना करियर का फिक्र होता है की यार कौनसी पढाई करे जिससे हमारा करियर अच्छा बन सके और एक वो लोग जिसे web designer बनने का एक सपना होता है वो चाहते है की पढ़ लिखकर एक वेब डिज़ाइनर बने और हम खुद की website design कर सके खेर में आपको details में बताऊंगा वेब डिज़ाइनर कैसे बने

जो अभी आप इस वेबसाइट में पढ़ रहे हो इसे एक वेब डिज़ाइनर ही तैयार किया है तो सोचो अगर आप एक वेब डिज़ाइनर बन जाते हो तो आपका कितना नाम हो सकता है guys अगर आप एक professional web designer बनना चाहते हो लेकिन आप बिलकुल confused हो की यार वेब डिज़ाइनर में किया किया चीज सीखना पड़ता है और कैसे सीखे तो आप ये आर्टिकल लास्ट तक पड़ते रहना।

वेब डिज़ाइनर क्या है (What is Web Designer in Hindi)

वेब डिज़ाइनर (Web Designer) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी
pic: Pixabay

वेब डिज़ाइनर क्या होता है ये जानना बहुत जरुरी है आपके लिए web designer एक website designer होता है यानी की जो अभी आप आर्टिकल पढ़ रहे हो जो आपको इसका इंटरफ़ेस देखने मिल रहा है वो एक वेब डिज़ाइनर ही डिज़ाइन करता है वेब डिज़ाइनर का काम एक वेबसाइट का user interface create करना है यानी जो आपको दिखेगा उसी को डिज़ाइन करना होता है.

किसी भी website को create करने के लिए 2 लोगों की जरुरत पड़ती है एक web designer और दूसरा एक web developer जो दोनों का काम अलग अलग है web designer किसी web page को design करता है और एक web developer उस website का backend में काम करता है यानी आपको वो चीज दिखेगा नहीं यानी आप किसी website पे form fill करते हो तो वो डाटा एक server पे जाती तो वही चीज का coding एक web developer का होता है.

अब आपको थोड़ा बहुत समझ आया होगा पर एक बात ओर web developer programs को manage करता है ओर उसमे जो जो भी अलग काम होता है सारा वेब डेवलपर का ही होता है जैस की database create और manage करना तथा domain hosting इत्यादि ये सारे चीज का काम एक web developer का ही होता है ये दोनों अलग अलग कोर्स है खेर अब आपको मालूम चल ही गया होगा वेब डिज़ाइनर के बारे में.

वेब डिज़ाइनर की योग्यता (Web Designer Eligibility)

  • सबसे पहले 10th पास करे अच्छे मार्क्स के साथ
  • इसके बाद 12th पास करे और अच्छे मार्क्स लाये पर कोसिस करे की science सब्जेक्ट से हो
  • web designer के लिए 12TH कोई भी stream से हो
  • इसके बाद ग्रेजुएट करे जैसे की B.tech Bachelor of Engineer Computer Science से

हालांकि website बनाने के लिए आपको हर तरह का जरुरी टूल्स टूल्स और सॉफ्टवेयर के बारे में पता होना चाहिए खेर इसके लिए कोई दूसरा नॉलेज का होना कोई जरुरी नहीं है यानी की एक वेब डेवलपर बनने के लिए कोई विशिष्ट आवश्यक Education योग्यता की आवश्यकता नहीं है,

तो पहले आप HTML language है इसे पहले सीखे ये एक बहुत आसान और मज़ा आने वाला लैंग्वेज है इसके बाद आप next language सिख सकते हो लेकिन साथ ही साथ यदि आप एक reputed organization के साथ काम करना चाहते हैं, तो आपको अधिमानतः (Preferably) होना चाहिए.

कंप्यूटर एप्लीकेशन (Web Designing) में डिग्री या डिप्लोमा। हालाँकि, उच्च योग्यता और अधिक वेब develop का अनुभव व्यापक (Comprehensive) होगा, जो विभिन्न organization के काम पाने की गुंजाइश होगी।

Age Limit

guys एक web designer बनने के लिए कुछ age भी fix किया गया है यानी की आपको किसी sector में काम करने के लिए आपकी age इसके अंदर आना जरुरी है आपकी अधिकतम 25 से 40 साल तक ही होना चाहिए इसके निचे जितना भी कम साल होगा आपके लिए बेस्ट है.

वेब डिज़ाइनर रिक्वायर्ड स्किल्स (Web Designer Required Skills)

एक सफल वेब डिजाइनर बनने के लिए सबसे इम्पोरटेंट स्किल्स strong क्रिएटिव स्किल्स होना चाहिए। वेब डिज़ाइनर बनने के लिए Creativity सबसे इम्पोर्टेन्ट है।

अच्छी problem को solve करने का creativity एक वेबसाइट डिजाइनर को अपने काम को सबसे अच्छे तरीके से पूरा करने में मदद कर सकता है।

बहुत ही अट्रैक्टिव तरीके से अपने टीम को तकनीकी बात समझाने के लिए अच्छी communication skills की आवश्यकता होती है।

वेब डिज़ाइनर (Web Designer) बनने के लिए सख्त समय सीमा के साथ लंबे समय तक एक टीम में काम करने की क्षमता की आवश्यकता होती है।

एक वेब डिज़ाइनर के लिए एक कक मिनट पर ध्यान देने के लिए तेज दिमाग की जरुरत पड़ेगी और ये आपके लिए अतिरिक्त लाभ हो सकता है।

एक वेब डिज़ाइनर अपने टीम में काम करने की क्षमता होना चाहिए क्योंकि वह वेब डेवलपर्स और मार्केटिंग प्रोफेशनल के साथ मिलकर काम कर रहा है।

वेब डिज़ाइनर में एक्सपर्ट बनने के लिए कुछ बेसिक स्किल्स होना बहुत जरुरी है

  • Visual Design
  • UX (User Experience) and SEO
  • Marketing and Social media
  • Coding software like HTML and CSS
  • JavaScript & jQuery
  • Responsive Design
  • PHP ASP
  • Designing Software like Photoshop and Illustrator
  • Important Tools

वेब डिज़ाइनर कैसे बने (How to Become a Web Designer in Hindi)

guys अगर आप एक web designer बनना चाहते हो तो निचे स्टेप है उसे फॉलो कर सकते है

 1.  Diploma करे Computer Science से

अगर आप वेब डिज़ाइनर बनना चाहते हो तो आप 10th के बाद डिप्लोमा कर सकते है और इसमें आपको computer science branch को सेलेक्ट करना है then इसके अंदर आप web designer कर सकते है इसमें आपको web designing की basic चीज पढ़ाये जाते है और सिखाये जाते है.

जिससे आप web page को अच्छे से designer करना तो सिख ही जाओगे इसके अंदर आपको 3 month का internship कराई जाती है जिससे आपका और web design में नॉलेज मिल जाता है तो मुझे लगता है starting में आपके लिए बेस्ट हो सकता है.

 2.  Graduation की पढाई कंप्यूटर साइंस (Computer Science) से करे

इसके बाद guys आपको जायदा नॉलेज के लिए डिग्री की पढाई करना बहुत जरुरी होता है क्यूंकि जब आप डिप्लोमा कर लेते हो तो आपको सारा बेसिक नॉलेज मिल जाता है लेकिन जायदा नॉलेज के लिए ग्रेजुएशन की पढाई करनी होगी कंप्यूटर साइंस (Computer Science) से इसमें आप B.tech B.sc BCA BE computer science से कर सकते हो और आप अपना web Designing की पढाई इसमें कर लोगे इसके साथ आपको बहुत सारा नॉलेज भी मिल जायगा तो आप ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे।

 3.  Companies के लिए अप्लाई करे

ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद और डिजाइनिंग टूल का उपयोग करने के लिए knowledge और creative प्राप्त करने के बाद कोई भी वेब development के क्षेत्र में काम कर रही विभिन्न मल्टीमीडिया कंपनियों में खाली पड़े post के लिए आवेदन करे। वेब डिजाइनिंग जॉब के लिए, इच्छुक कैंडिडेट को एक पोर्टफोलियो बनाना चाहिए,

जिसमें आपके द्वारा डिज़ाइन की गई परतेक वेबसाइट ऐड हों। इसमें स्कूल असाइनमेंट, खुद की वेबसाइट और विभिन्न फ्रीलांस प्रोजेक्ट हो सकते हैं। तो guys बस आपको तैयार रहना है और किसी भी वेब डेवलपमेंट कम्पनीज में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो.

सैलरी (Salary)

तो guys मैंने आपको सारा कुछ बताया है अब बात करते है की एक web designer salary कितनी हो सकती है पर ये सब depend करता है आपके knowledge और post पर तो एक starting web designer की सैलरी लगभग 20000 से 30000 के आस पास हो सकती है पर जिस तरह से आपका एक्सपेरिएंस बढ़ेगा आपकी सैलरी भी बढ़ते जायगी।

वेब डिज़ाइनर (Web Designer) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की एक वेब डिज़ाइनर क्या है और वेब डिज़ाइनर कैसे बने और एक वेब डिज़ाइनर कोर्स कैसे करे सारा कुछ बताने का कोसिस क्या हूँ और ये भी बताया हूँ की एक web designer salary कितनी होती है तो मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप अच्छे से जान पाए हो अगर आपको पसंद आया हो तो आप इस article को अपने सभी social media पर share जरूर कर दे ताकि दूसरे को भी हेल्प मिल सके।

अगर इस article के रेलेटेड कोई भी doubt हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here