IFS क्या है? आईएफएस (IFS Officer) ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी

1

ifs officer kya hai ifs officer Kaise bane हर स्टूडेंट की ज़िन्दगी में कुछ करना होता है आगे की ज़िन्दगी को अच्छे तरीके से जीने के लिए क्यूंकि हर कोई का चाहत होता है की अपने ज़िन्दगी को बेहतर बनाये दूसरे से और कई सारे माँ बाप का भी सपना होता है की अपने बच्चो को पढ़ा लिखा कर एक अच्छा इंजीनियर या डॉक्टर बनाऊ तो उसी को लक्ष बना कर पढाई करने लगते है और फिर सपना बन जाता है IFS ऑफिसर बनने का तो आज की इस आर्टिकल में मै आपको बताऊंगा की IFS क्या है और IFS Officer कैसे बने (How to Become an IFS officer information in hindi) इसके लिए क्या योगयता होना चाहिए (Educational Qualification for IFS Exam) पूरी जानकारी हिंदी में

आईएफएस ऑफिसर भारत का टॉप लेवल में से एक है इस एग्जाम को देने के लिए लाखो लोग एप्लीकेशन अप्लाई करते है लेकिन पास बहुत कम होते है यानी कुछ ही स्टूडेंट IFS Officer बन पाते है जिस स्टूडेंट का दिमाग थोड़ा तेज होता है जो स्मार्ट स्टडी करता है.

वो स्टूडेंट IFS ऑफिसर का पोस्ट निकाल लेता है और ऐसे में आईएफएस का एग्जाम बहुत जाएदा टफ भी होता है और कई सारे स्टूडेंट (Student) तो बिना सोचे समझे इस एग्जाम को देते है तो अगर आपको एक आईएफएस ऑफिसर बनना है तो ये आर्टिकल को पूरा पढ़ना में आपको पूरी जानकारी दूंगा

ifs officer kaise bane
pixabay

आईएफएस ऑफिसर क्या है (What is IFS Officer information in hindi)

आईएफएस IFS का पूरा नाम इंडियन फॉरेन सर्विस (Indian Foreign Service) होता है यानी की अपने देश और दूसरे देश से जो लेन देन होता है या फिर जो समस्यां होती है वो सारे चीज को कण्ट्रोल करना होता है आईएफएस एक सिविल सर्विस एग्जाम होती है.

जिसे हर साल UPSC कंडक्ट करती है और जब आप इस एग्जाम को क्लियर कर लेते है इसके बाद आपको IFS officer बनने का मौका मिलता है वैसे एक आईएफएस ऑफिसर बनना बहुत सारे एग्जाम से गुजरना पढता है सारा कुछ बताऊंगा इस आर्टिकल में ।

आईएफएस का फुल फॉर्म (Full Form)

आईएफएस (IFS) का फुल फॉर्म इंडियन फॉरेन सर्विस (Indian Foreign Service) होता है.

आईएफएस की योग्यता (Qualification For IFS Exam In Hindi)

आईएफएस ऑफिसर बनने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होना चाहिए तभी आप आगे की प्रोसेस कर सकते है और अप्लाई कर सकते है।

  • स्टूडेंट को इंडिया नेपाल या भूटान का होना चाहिए
  • 12th पास करे किसी भी स्ट्रीम से और अच्छे मार्क्स लाये
  • किसी भी कॉलेज से ग्रेजुएशन पास करे और अच्छे मार्क्स लाये
  • आपका ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से होना चाहिए

आईएफएस का एग्जाम के लिए एक लिमिट रखा गया है क्यूंकि आईएफएस एक बहुत बड़ी पोस्ट है खेर में आपको बता दूँ की जो जनरल केटेगरी के आते है वो 6 बार आईएफएस एग्जाम को दे सकते है और OBC के लिए 9 बार रखा गया है लेकिन जो लोग ST/SC में आते है वो लोग जितना बार चाहे आईएफएस एग्जाम दे सकते है SC/ST के लिए कोई लिमिट नहीं है.

उम्र सिमा (Age Limit)

आपकी उम्र कम से कम 21 साल से 32 साल तक होना चाहिए तभी इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हो और कुछ छूट मिलती है OBC और SC / ST के लिए.

आईएफएस ऑफिसर का वेतन (Salary)

आईएफएस ऑफिसर की सैलरी काफी जायदा अच्छी है लेकिन एक बात बता दे की सरकारी नौकरी का वेतन बढ़ते रहती है और कई सारी सुविधा भी मिलती है लेकिन बात करे सैलरी की तो लगभग 80,000 /- हजार से 2,00000 /- तक मिल सकती है.

आईएफएस ऑफिसर कैसे बने (How To Become an IFS Officer in Hindi)

 1  12th पास करे किसी भी सब्जेक्ट से

तो दोस्तों आपको सबसे पहले 12th पास करना होता है कोई भी गवर्नमेंट एग्जाम देने के लिए खेर आईएफएस बनने के लिए 12th पास करे किसी भी सब्जेक्ट से चाहे वो साइंस (Science), आर्ट्स (Arts), या फिर कॉमर्स (Commerce) हो और अच्छे मार्क्स लाये।

 2  ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे

तो जैसे ही आप ग्रेजुएशन पास कर लेते है इसके तुरंत बाद ग्रेजुएशन के लिए नाम एडमिशन करे किसी भी कॉलेज में और जो आपका मन है वो सब्जेक्ट को चुने और उससे ही अपना ग्रेजुएशन फाइनल करे क्यूंकि ग्रेजुएशन के बिना IFS एग्जाम को नहीं दे सकते है इसलिए ग्रेजुएशन पास करे और अच्छे मार्क्स लाये।

 3  अब UPSC IFS एग्जाम के लिए अप्लाई करे

जैसे ही आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट हो जाता है इसके बाद आपको UPSC IFS एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा तो इसके लिए आपको sarkariresult.com पे जा कर आपको वहां से अप्लाई करना होगा या फिर जो आपको अच्छा लगे वहां से UPSC IFS एग्जाम के लिए अप्लाई करे तो जैसे ही इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर दोगे इसके बाद आपको तीन एग्जाम देना होगा

ये एग्जाम में आपको 3 मैन एग्जाम क्लियर करना होगा

  • प्रिलिम्स एग्जाम (Prilims Exam)
  • माईनस एग्जाम (Mains Exam)
  • इंटरव्यू (Interview)

जो आपको सबको क्लियर करना होता है तभी आप आईएफएस ऑफिसर (IFS Officer) बन सकते है और ये तीनो प्रोसेस पास करना इतना आसान नहीं है आपको बहुत जायदा मेहनत करना होगा इसको पास करने के लिए

 1  प्रिलिम्स एग्जाम क्लियर करे

तो जैसे ही आप UPSC IFS एग्जाम के लिए अप्लाई करते हो इसके बाद आपको प्रिलिम्स (Prilims Exam) एग्जाम क्लियर करना होगा इसमें टोटल 2 पेपर होते है 1st जेनेरल स्टडी होता है और दूसरा सिविल सर्विस एप्टीटुड (Civil Service Aptitude) एग्जाम होता है दोनों 200 – 200 मार्क्स का होता है और ये दोनों ऑब्जेक्टिव वाला सवाल होता है यानी की 4 ओशन वाले तो आपको नेक्स्ट राउंड में जाने के लिए प्रिलिम्स एग्जाम को क्लियर करे।

 2  माईनस एग्जाम क्लियर करे

तो जैसे ही आप प्रिलिम्स एग्जाम को क्लियर कर लेते हो इसके बाद माईनस एग्जाम में आ जाते हो तो अब आपको इस एग्जाम को क्लियर करना है.

लेकिन एक बात याद रहे ये एग्जाम बहुत टफ होता है सभी में से इस एग्जाम में कुल 6 पेपर होते है जिसमे से written एग्जाम के साथ इंटरव्यू भी क्लियर करना होगा और इसमें आपको 2 पेपर खुद से चुनना होता है (maths, civil engineering, mechanical engineering, foresty animals and husbandry science, agriculture, physics, chemistry, geology statistics ,botany , zoology,) तो अगर आप आईएफएस ऑफिसर बनना चाहते हो तो अच्छे मार्क्स से एग्जाम को क्लियर करे।

 3  इंटरव्यू क्लियर करे आईएफएस ऑफिसर के लिए

तो जैसे ही आप दोनों राउंड को क्लियर कर लेते हो इसके बाद आपको आईएफएस ऑफिसर बनने के लिए लास्ट आपका पर्सनल इंटरव्यू लिया जाता है जो पुरे 200 मार्क्स का होता है.

इसमें आपका कम्युनिकेशन स्किल , पर्सनालिटी, ड्रेसिंग स्टाइल, लिसनिंग पावर ये सारे चीज का इंटरव्यू होता है और interviewer आपको जज करता है तो आपको इसके लिए पूरी तैयारी करना होगा और आपको अच्छे से इंटरव्यू देना है और इसको क्लियर करना है.

आईएफएस ऑफिसर (IFS Officer) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

तो दोस्तों सारा प्रोसेस को फाइनल करने के बाद आपको आईएफएस ऑफिसर (IFS Officer) का पद मिल जाता है तो आप इसतरह से आईएफएस ऑफिसर बन सकते है तो दोस्तों में आपको इस आर्टिकल में आपको बताया की कैसे आप आईएफएस ऑफिसर बन सकते है (How to Become an IFS officer information in hindi) और कौनसी कौनसी एग्जाम होती है हर चीज बताया है जो भी इसके रेलेटेड था हर टॉपिक को कवर किया है तो मुझे उम्मीद है की ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो अगर आया हो तो शेयर जरूर कर देना अपने दोस्तों के साथ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here