CAT एग्जाम क्या है CAT Exam की पूरी जानकारी

0

दोस्तों आज कल के समय में हर स्टूडेंट एक सपना लेकर अपना पढाई करते है ताकि अपने जिंदगी को सफल बना सके और आगे जा के एक अच्छा जिंदगी बिता सके क्यूंकि दोस्तों बिना पढाई किये अपनी जिंदगी को सफल बनाना बहुत मुश्किल है तो इसलिए हर स्टूडेंट जाइयेदा पढाई करना चाहते है तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा CAT एग्जाम क्या होता है (What is CAT Exam information in hindi), (What are the requirement for cat exam in hindi) और इसकी योगयता क्या होना चाहिए और (How to prepare for CAT exam in hindi) इसकी तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी देंगे

कैट का एग्जाम थोड़ा टफ मन जाता है क्यूंकि ये एक हाई लेवल की एग्जाम होती है दरअशल इस एग्जाम को वही लोग देते है जो अपनी ग्रेजुएशन की पढाई अच्छे से किये होते है क्यूंकि इसका एग्जाम ग्रेजुएशन लेवल की होती है इस एग्जाम को हर कोई पास नहीं कर सकता है इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको बहुत जायदा मन लगा कर पढाई करना होगा खेर में आपको पूरी डिटेल्स में जानकारी दूंगा जिससे आपको CAT के एग्जाम के रेलेटेड आपको थोड़ा भी परेशानी नहीं होगी

cat exam kya hai

कैट एग्जाम क्या है (What is CAT Exam in Hindi)

दोस्तों ग्रेजुएशन डिग्री पूरा करने के बाद कैट की एग्जाम दे सकते है कैट का फुल फॉर्म कॉमन एडमिशन टेस्ट (Common Admission Test) होता है या कंप्यूटर के बेस (Base) एग्जाम है जो भारत में हर साल कैट की एग्जाम करवाई जाती है और बहुत सारे स्टूडेंट इस एग्जाम को देने के लिए सपना देखते है और देते भी है लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट इस एग्जाम को अच्छे से क्लियर नहीं कर पाते है क्यूंकि ये एग्जाम थोड़ी टफ होती है.

कैट परीक्षा भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट द्वारा शुरू की गई थी और परीक्षा का मतलब वयवसाय पर्शाशन कार्यकर्म (Program) के लिए स्टूडेंट का चयन करना होता है तो अब आपको मालूम चल गया हगा की CAT एग्जाम क्या होता है.

कैट एग्जाम योग्यता (CAT Exam Eiligibility)

उम्मीदवार (Candidate) के पास कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक (Bachelor Degree) की डिग्री होनी चाहिए। एससी (SC) और एसटी (ST) के मामले में, कम से कम 45% अंक पर्याप्त है। हालाँकि, यह योग्यता संस्थान से संस्थान और पाठ्यक्रम (Syllabus) से भिन्न हो सकती है। विभिन्न IIM पात्रता मानदंडों (Eligibility Criteria) द्वारा संचालित कुछ विशेष सिलेबस में निम्नानुसार हैं

  • सबसे पहले 12th पास करे अच्छे मार्क्स से
  • ग्रेजुएशन डिग्री पूरी करे और अच्छे मार्क्स लाये
  • आपका कम से कम 50 % मार्क्स होना चाहिए

कैट एग्जाम की सिलेबस (CAT Exam Syllabus)

CAT परीक्षा के लिए कोई निर्धारित सिलेबस नहीं है। यह एक व्यक्ति की प्राकृतिक क्षमता का उनके पसंदीदा क्षेत्र की ओर मूल्यांकन करने के लिए बनाया गया है। मुख्य रूप से, प्रश्न पूछे जाते हैं

  • डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग (Data Interpretation and Logical Reasoning) (DILR)
  • मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude) (QA)
  • मौखिक और पढ़ना समझ (VRC) अनुभाग (Verbal and Reading Comprehension sections)

इसे भी पढ़े

कैट एग्जाम पैटर्न (CAT Exam Pattern)

कैट 180 मिनट में पूरी होने वाली तीन सेक्शन की होगी। प्रत्येक सेक्शन को पूरा करने के लिए छात्रों को एक घंटे का समय दिया जाएगा। एक कैंडिडेट एक सेक्शन पर एक घंटे खर्च करने के बाद परीक्षण स्वचालित रूप से अगले सेक्शन में चला जाएगा और ये सारे चीज के बारे में आपको एग्जाम के शिक्षक बता देंगे इसलिए आपको बिलकुल चिंता नहीं करना है।

साथ ही, एक कैंडिडेट किसी विशेष भाग में प्रश्नों का उत्तर देते समय एक सेक्शन से दूसरे सेक्शन में स्विच नहीं कर सकता है अगर एशा करते हो तो आपको एग्जाम से बहार क्या जा सकता है इसलिए कैट एग्जाम के बारे में अच्छे से जान ले पूरा पढ़ कर

अप्लाई कैसे करे (How To Apply For Cat Exam In Hindi)

इच्छुक स्टूडेंट आधिकारिक वेबसाइट यानी www।iimcat।ac।in पर जाकर और वहां दिए गए निर्देशों का पालन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं लेकिन जो कुछ भी फइलल करने के लिए कहा जाए वही चीज फइलल करना है और अपना डॉक्यूमेंट को पहले अच्छे से जरूर देख लेना है उसके बाद ही फइलल करे।

कैट एग्जाम (Fees) फीस

कैट के लिए आवेदन शुल्क रुपये रस।1900 / – (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए Rs।950 / -) तो आपको अपने अनुशार से अप्लाई करे

कैट एग्जाम (Exam Date) डेट

ये नोर्मल्ली नवम्बर एग्जाम होता है लेकिन इसके बारे में एक्सएक्ट जरूर पता करे क्यूंकि ये आगे पीछे भी होता है

कैट एग्जाम एडमिशन प्रोसेस (Exam Admission Process in hindi)

India के top most संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया में कुछ चरणों का पालन होता है

 1  कैट में प्रदर्शन दूसरे चरण (Round) की प्रवेश प्रक्रिया के लिए स्टूडेंट को शॉर्टलिस्ट करने का प्राथमिक आधार है, जिसमें जीडी GD (पीआई(PI)) शामिल है।

 2  परीक्षा के प्रत्येक सेक्शन में अच्छा प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रत्येक अनुभाग में स्कोर और स्टूडेंट को शॉर्टलिस्ट करने के लिए समग्र (overall) स्कोर का उपयोग किया जाता है। इन अंकों का उपयोग अंतिम रैंकिंग के लिए भी किया जा सकता है। IIM रैंकिंग और शॉर्टलिस्ट स्टूडेंट के लिए शैक्षणिक प्रदर्शन, प्रासंगिक कार्य अनुभव और अन्य समान इनपुट का उपयोग कर सकते हैं।

 3  प्रत्येक IIM समूह चर्चाओं (GD) और / या other IIM से स्वतंत्र व्यक्तिगत साक्षात्कार (Personal Interview) (PI) के लिए स्टूडेंट को शॉर्टलिस्ट करता है।

 4  शॉर्टलिस्ट किए गए स्टूडेंट को संबंधित आईआईएम से पत्र (Letter) भी भेजे जाएंगे। जीडी (GD) / पीआई (PI) प्रत्येक आईआईएम (IIM) द्वारा अलग से संचालित किया जाता है।

 5  जीडी (GD) / पीआई (PI) दौर के बाद, सफल स्टूडेंट को आईआईएम (IIM) द्वारा प्रवेश प्रस्ताव दिया जाता है। रैंकिंग और अंतिम चयन विशेषताओं के एक विविध सेट पर आधारित है और इसमें कैट (CAT) में प्रदर्शन, जीडी / पीआई में प्रदर्शन, शैक्षणिक, सह-पाठयक्रम (Academic) और पाठ्येतर उपलब्धियों, कार्य अनुभव आदि शामिल हो सकते हैं।

कैट एग्जाम की तैयारी कैसे करे

यदि आप चाहते हो की कोई परीक्षा पास करे तो आपको सबसे पहले अपने आप पे भरोषा और जोश होना चाहिए क्यूंकि कोई भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए हौशला रखना बहुत जरुरी है तो में आपको कुछ टिप्स दूंगा जिससे आप फॉलो करके अपना CAT Exam की तैयारी कर सकते है ये टिप्स से आपको काफी हेल्प मिलेगी.

  • सबसे पहले आप इसका सिलेबस अच्छे से जानना होगा और उसी के अनुशार आप अपना पढाई करे
  • दोस्तों कोई भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए ये पता होना चाहिए की आखिर CAT Exam में क्या क्वेश्चन आता है तो ये जानने के लिए आपको पिछले CAT Exam के क्वेश्चन पेपर (Question Paper) को जरूर देखे
  • इसके बाद आपको एक टाइम टेबल बनाना है उसी के अनुशार से आपको पढाई करना है तो आप अपने हिसाब से टाइम टेबल बनाये
  • अगर आपको क्वेश्चन सोल्वे करने में परेशानी आती है तो आप एक अच्छी कोचिंग को सेलेक्ट कर सकते है

कैट (CAT) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपका सारा सवालों का जवाब दे पाया होगा क्यूंकि में सारा कुछ बताया है की कैसे आप अपना CAT की एग्जाम की तैयारी कर सकते(What is CAT Exam information in hindi), (What are the requirement for cat exam in hindi)(how to prepare for cat exam in hindi) है बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश क्या हूँ अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here