बीडीओ ऑफिसर (BDO Officer) कैसे बने पूरी जानकारी

आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की बीडीओ ऑफिसर क्या है (What is BDO Officer in Hindi) बीडीओ ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी (How to become an BDO officer in Hindi) बीडीओ ऑफिसर बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for BDO officer) बीडीओ ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है (BDO Officer salary) और बीडीओ ऑफिसर का एग्जाम पैटर्न क्या है (BDO OFFICER EXAM PATTERN) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों आप सब को तो मालूम है कि हमारे देश में कुल 28 राज्य तथा 9 केंद्र शासित प्रदेश हैं। हमारे देश में कुल 739 जिले हैं। हर जिले में कई ब्लॉक है। हमारे देश में कोई भी परियोजना को हर ब्लॉक तक पहुंचाने के लिए बहुत सारे officer काम करते हैं जिस कारण से सरकारी नौकरी में बहुत सारी मांगे आज भी हैं।

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सरकार द्वारा किसी भी परियोजना को हर जिले में लागू करने के लिए कितना ज्यादा मेहनत करना होता है। दोस्तों हमारे देश को बहुत सारे ब्लॉक में बांट दिया गया है। इस तरह के ब्लॉक में बांटने से सरकार को इस चीज का फायदा होता है कि वह अपनी परियोजनाओं को जमीनी स्तर तक बहुत अच्छे से लागू करा सकते हैं।

bdo officer kaise bane
pic: pixabay

और सरकार हर ब्लॉक में ऐसे ऑफिसर की नियुक्ति करता है जो कि उनके द्वारा चलाई गई परियोजनाओं को लोगों तक पहुंचाएं और लोगों को इन परियोजनाओं के फायदे के बारे में बताएं और लोगों को जागरूक करें। सरकार किसी की विकास की परियोजना को जब हमारे देश में लागू करती है तब इन अफसरों का काम होता है कि इन परियोजनाओं को वह अपने क्षेत्र पर अच्छे से लागू करें।

आज हम ऐसे ही एक सरकारी पद के बारे में जानेंगे जो कि इन कामों का अपने ब्लॉक में लागू कर आती है। दोस्तो आज मैं आपको BDO OFFICER  से जुड़ी वह सारे महत्वपूर्ण  जानकारियों को इस आर्टिकल में विस्तार से दूंगा।

बीडीओ ऑफिसर क्या है (What is BDO Officer in Hindi)

BDO FULL FORM BLOCK DEVELOPMENT OFFICER 

दोस्तों ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर हर ब्लॉक में होते हैं इन ऑफिसर का काम होता है कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं विकास परियोजनाओं को अपने ब्लॉक में सुचारू रूप से संचालित करें।

ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर अपने ब्लॉक में हो रहे विकास के कार्यों की देखरेख भी करता है बिना इनके जांच के कोई भी कार्य को ब्लॉक में नहीं कराया जाता है।

ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर की जिम्मेदारी यह होती है कि वह अपने ब्लॉक की विकास की गति को हमेशा बनाए रखें। अपने क्षेत्र के लोगों तक सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं के बारे में बताएं और उन्हें इन योजनाओं का लाभ पहुंचाएं।

आज के समय में सरकार बहुत सारी छात्रवृत्ति की योजनाएं चलाती हैं बहुत सारे गांव के विकास की योजनाएं चलाती हैं इन सारे कामों का देखरेख ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर का होता है।

अगर किसी ब्लॉक में किसी भी तरह की फैक्ट्री खुली हो या सड़क बनाना हो या और भी किसी तरह के विकास के कार्य होने हैं तो इन सब के लिए उनको ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर की इजाजत लेनी होती है तभी जाकर वह उस ब्लॉक में अपना काम शुरू कर सकते हैं।

बीडीओ ऑफिसर बनने की योगयता (Eligibility for BDO Officer)

  • ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर बनने  के लिए आपको सिर्फ किसी भी विषय से किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से या कॉलेज से ग्रेजुएशन का कोर्स करना होता है।
  • आप अपना स्नातक (Graduation) विज्ञान, कॉमर्स, आर्ट्स, इंजीनियरिंग, मेडिकल किसी से भी कर सकते हैं सभी क्षेत्र के छात्र इस नौकरी के लिए योग्य हैं।

उम्र सिमा (Age Limit)

  • ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर बनने के लिए आप की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए
  • और आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के लिए कुछ छूट सरकार ने दे रखी है जैसे कि OBC वर्ग के छात्र के लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है। ST/SC वर्ग के छात्र के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है।
  • विकलांग व्यक्तियों के लिए भी कुछ वर्ष की छूट इसमें दी गई है।

बीडीओ ऑफिसर कैसे बने (How to become an BDO officer in Hindi)

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर एक सरकारी नौकरी होती है. सरकारी नौकरी आप परीक्षा के द्वारा ही प्राप्त कर सकते हैं। ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर के लिए परीक्षा राज्य लोक सेवा द्वारा आयोजित होती है।

ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर नियुक्ति की जिम्मेदारी पूरी तरह सरकार की होती है और राज्य सरकार हर साल इस पद के लिए आवेदन फॉर्म निकालती है।

ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर (block development officer)  के लिए सबसे पहले आपको राज्य लोकसेवा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर के फॉर्म को भरना होता है।

ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर के लिए राज्य लोक सेवा 3 level में परीक्षा आयोजित कर आती है पहले 2nd level के परीक्षा लिखित होती है और जबकि तीसरी interview की होती है। जो विद्यार्थी इन तीनों परीक्षा में सफल होते हैं वही ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर (bdo officer)  बन पाते हैं।

बीडीओ ऑफिसर का एग्जाम पैटर्न (BDO OFFICER EXAM PATTERN)

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया कि बी.डी.ओ ऑफिसर के लिए परीक्षा तीन अस्तर में होती है आपको इन तीनों अस्तर की परीक्षाओं के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

 1  प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

दोस्तों preliminary exam first level की परीक्षा है। दोस्तों प्रारंभिक परीक्षा दो पेपर में होती है दोनों पेपर में 2 घंटे का समय मिलता है यानी कुल आपके पास  इस परीक्षा के लिए कुल 4 घंटे होते हैं।

paper 2nd qualifying paper होता है इसमें आपको कम से कम 33% अंक लाने होते हैं तभी जाकर आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो पाएंगे।

 paper 1 और Paper 2 दोनों से 200 अंकों के प्रश्न आपसे पूछे जाते हैं।

  • general knowledge
  • Elementary Mathematics and reasoning basics of Indian Constitution
  • current event of state and national importance 
  • The physical economic and social geography of state for which you are applying for BDO officer.
  • social issue  communication skill and general science

 2  मुख्य परीक्षा (MAIN EXAM)

जो विद्यार्थी प्रारंभिक परीक्षा को पास करते हैं उन्हीं को मुख्य परीक्षा देने दिया जाता है। Block Development Officer main exam में आपसे 4 प्रश्न पत्र पूछे जाते हैं।

इस परीक्षा में आपसे सामान्य हिंदी और निबंध से 150-150 अंक के दो प्रश्न पत्र पूछे जाते हैं। जबकि सामान्य अध्ययन के 2  प्रश्न पत्र पूछे जाते हैं जिसमे आपके 200 200 अंक के दोनों प्रश्नपत्र होते हैं।

  • Indian history
  • Indian National Movement and Indian culture  
  • Indian population environment  World geography
  • Indian geography 
  • National and international current affairs
  • Indian Economics
  • Indian politics
  • Indian Constitution
  • Agriculture Forestry

इन विषयों के अलावा आपसे सामान्य हिंदी और हिंदी के निबंध के प्रश्न भी पूछे जाते हैं।

You May Also Like it!

 3  Interview 

सबसे आखरी और सबसे महत्वपूर्ण चरण की परीक्षा इंटरव्यू होती है। जब विद्यार्थी दोनों परीक्षाओं को सफल होकर इंटरव्यू के लिए आते हैं तब इनसे उनके आत्मविश्वास की परीक्षा ली जाती है उनके निर्णय लेने की क्षमता को परखा जाता है यह कैसे अपने काम को जिम्मेदारी से करते हैं इन सारे विषय के  के बारे में इनसे पूछा जाता है। 

जो विद्यार्थी इंटरव्यू में सफल होते हैं उन्हें ही BDO officer की नौकरी प्राप्त होती है इसीलिए हर विद्यार्थी को अपने तीनों चरणों की परीक्षा को बहुत अच्छे से देना है।

बीडीओ ऑफिसर की सैलरी (BDO Officer Salary)

दोस्तों जब भी हम किसी नौकरी के बारे में जानने की कोशिश करते हैं तो हमें इस चीज की जरूरत होती है कि इस नौकरी में हमें कितनी सैलरी मिलेगी जब हम उस नौकरी की सैलरी के बारे में जानते हैं तो वह हमें और ज्यादा मोटिवेशन देती है। उस नौकरी को पाने के लिए।

दोस्तों ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर एक सरकारी नौकरी है इसमें आपको सम्मान के साथ-साथ बहुत अच्छी सैलरी मिलती है। Block Development Officer  को सातवें वेतन के आधार पर ₹9300 से लेकर ₹34800 तक की सैलरी मिलती है और साथ ही साथ grade pay के तौर पर ₹4800 हर महीने मिलते हैं।

इन सबके अलावा सरकारी नौकरी करने वाले ऑफिसर को जो जो सुविधा प्राप्त होती है ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर को को सारी सुविधाएं भी प्राप्त होती है।

Conclusion 

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर से जुड़े महत्वपूर्ण और सारी छोटी-बड़ी जानकारियां आपको दी हैं। दोस्तों आपने इस आर्टिकल से ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर की निम्नलिखित जानकारियों को  विस्तार से पाया है

  1. BDO OFFICER KYA HAI
  2. BDO OFFICER ELIGIBILITY 
  3. BDO OFFICER KAISE BANE
  4. BDO OFFICER SALARY
  5. BDO OFFICER EXAM PATTERN 

मुझे उम्मीद है कि मैंने आपको इन सारे सवालों का जवाब अच्छे से इस आर्टिकल में दिया है अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here