GATE एग्जाम क्या है GATE की पूरी जानकारी

0

दोस्तों आज कल के समय में हर स्टूडेंट अपने जिंदगी का एक बेहतरीन सपना लेकर अपना पढाई करते है ताकि अपने जिंदगी को सफल बना सके और आगे जा के एक अच्छा जिंदगी बिता सके क्यूंकि दोस्तों बिना पढाई किये अपनी जिंदगी को सफल बनाना बहुत मुश्किल है तो इसलिए हर स्टूडेंट जायदा पढाई करना चाहते है तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा GATE एग्जाम क्या होता है (What is GATE Exam information in hindi), (What are the requirement for GATE exam in hindi) और इसकी योगयता क्या होना चाहिए और (How to prepare for GATE exam in hindi) इसकी तैयारी कैसे करे इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी देंगे.

गेट का एग्जाम थोड़ा टफ मन जाता है क्यूंकि ये एक हाई लेवल की एग्जाम होती है दरअशल इस एग्जाम को वही लोग देते है जो अपनी ग्रेजुएशन की पढाई अच्छे से किये होते है क्यूंकि इसका एग्जाम ग्रेजुएशन लेवल की होती है इस एग्जाम को हर कोई पास नहीं कर सकता है इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको बहुत जायदा मन लगा कर पढाई करना होगा खेर में आपको पूरी डिटेल्स में जानकारी दूंगा जिससे आपको GATE के एग्जाम के रेलेटेड आपको थोड़ा भी परेशानी नहीं होगी

gate exam kya hai
pixabay

गेट एग्जाम क्या है (What is GATE Exam in Hindi)

दोस्तों ग्रेजुएशन डिग्री पूरा करने के बाद GATE की एग्जाम दे सकते है कैट का फुल फॉर्म ग्रेजुएट एप्टीटुड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (Graduate Aptitude Test In Engineering) होता है यह इंजीनियरिंग बेस (Base) एग्जाम है जो भारत में हर साल गेट की एग्जाम करवाई जाती है.

और बहुत सारे स्टूडेंट इस एग्जाम को देने के लिए सपना देखते है और देते भी है लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट इस एग्जाम को अच्छे से क्लियर नहीं कर पाते है क्यूंकि ये एग्जाम थोड़ी टफ होती है.

यह परीक्षा भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान, राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड गेट हायर एजुकेशन विभाग, देश की सात आईआईटी (IIT), मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा आयोजित (organize) की जाती है।

GATE स्कोर MHRD और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा प्रदान की गई वित्तीय सहायता के साथ उच्च शिक्षा (Higher Education) के भारतीय संस्थानों में स्नातकोत्तर कार्यक्रमों (Post Graduation Program) (जैसे M.E., M.Tech, direct Ph.D.) में प्रवेश पाने में सहायता करता है।

गेट एग्जाम योग्यता (GATE Exam Eiligibility)

उम्मीदवार (Candidate) के पास कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक (Bachelor Degree) की डिग्री होनी चाहिए वैसे सारा कुछ निचे डिटेल्स में है।

  • सबसे पहले 12th पास करे अच्छे मार्क्स से
  • बैचलर ऑफ़ इंजीनियर (BE) गेट एग्जाम दे सकते है
  • बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी (BTECH) गेट एग्जाम दे सकते है
  • बीफार्मा इंजीनियरिंग गेट एग्जाम दे सकते है
  • बैचलर- आर्किटेक्चर में स्नातक की डिग्री वालो भी दे सकते है
  • बीएससी (Research) बीएस- साइंस में graduation की डिग्री भी गेट एग्जाम दे सकते है
  • एमएससी (MCA), एमए (MA), एमसीए या समकक्ष- विज्ञान, गणित, साख्यिकी, कंप्यूटर अनुप्रयोग की किसी भी शाखा से मास्टर की डिग्री वालो भी गेट एग्जाम दे सकते है

गेट एग्जाम की सिलेबस (GATE Exam Syllabus)

GATE परीक्षा के लिए कोई निर्धारित सिलेबस नहीं है। यह एक व्यक्ति की प्राकृतिक क्षमता का उनके पसंदीदा क्षेत्र की ओर मूल्यांकन करने के लिए बनाया गया है। मुख्य रूप से, प्रश्न पूछे जाते हैं

  • सभी पेपरों में सामान्य योग्यता (GA) घटक सामान्य है
  • मौखिक क्षमता: अंग्रेजी व्याकरण, वाक्य पूरा करना, मौखिक उपमा, शब्द समूह, निर्देश, महत्वपूर्ण तर्क।
    इंजीनियरिंग: प्रश्न व्यापार के प्रासंगिक विषय से होगा (English grammar, sentence completion, verbal analogies, word groups, instructions, critical reasoning.)।
  • जायदा जानकारी के लिए आप इनका ऑफिसियल वेबसाइट को जरूर विजिट करे http://gate.iitm.ac.in/Syllabus

गेट एग्जाम पैटर्न (GATE Exam Pattern)

सभी सब्जेक्ट के लिए GATE प्रश्न पत्र (Question Paper) में 100 अंकों के 65 प्रश्न होंगे जो 3 घंटे की duration में पूरे किए जाने हैं, जिसमें से 10 प्रश्न सामान्य योग्यता (General Aptitude) (GA) सेक्शन के 15 अंकों के होंगे।
कोड AE, AG, BT, CE, CH, CS, EC, EE, IN, ME, MN, MT, PI, TF और XE के कोड निम्न पैटर्न में होंगे

  • इंजीनियरिंग गणित कुल अंकों का लगभग 15% ले जाएगा।
  • जनरल एप्टीट्यूड सेक्शन में कुल अंकों का 15% होगा।
  • कुल अंकों का शेष 70% पेपर के विषय के लिए समर्पित है

AR, CY, EY, GG, MA, PH और XL के कोड वाले पेपर में निम्नलिखित पैटर्न होंगे

  • जनरल एप्टीट्यूड सेक्शन में कुल अंकों का 15% होगा
  • कुल अंकों में से शेष 85% पेपर के विषय के लिए समर्पित है

GATE पक्वेश्चन Paper में दो प्रकार के क्वेश्चन होंगे

  • सभी पेपर और सेक्शन में 1 या 2 अंक लेने वाली MCQ होगा
  • प्रत्येक में चार आंसर का ऑप्शन होगा, जिसमें से स्टूडेंट को सही उत्तर को मार्क (Mark) करना होगा।

नेमेरिकाल आंसर (Numerical Answer) वाले प्रश्न जो सभी पेपर और सेक्शन में प्रत्येक में 1 या 2 अंक लाएंगे

इन सवालों का जवाब एक वास्तविक संख्या है, जिसे उम्मीदवार द्वारा वर्चुअल कीपैड का उपयोग करके दर्ज किया जाना है। इस प्रकार के प्रश्न से उम्मीदवार को चुनने के लिए कई विकल्प नहीं होंगे।

प्रत्येक गलत उत्तर के लिए Negative Marks (1/3) होगा।

इसे भी पढ़े

अप्लाई कैसे करे (How To Apply For Gate Exam)

इच्छुक स्टूडेंट आधिकारिक वेबसाइट यानी http://gate.iitm.ac.in पर जाकर और वहां दिए गए निर्देशों का पालन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं लेकिन जो कुछ भी फइलल करने के लिए कहा जाए वही चीज फील करना है और अपना डॉक्यूमेंट को पहले अच्छे से जरूर देख लेना है उसके बाद ही फील करे।

कैट एग्जाम फीस

कैट के लिए आवेदन शुल्क रुपये रस।1500 / – (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए Rs750 / -) तो आपको अपने अनुशार से अप्लाई करे.

कैट एग्जाम डेट

ये नोर्मल्ली February में एग्जाम होता है लेकिन इसके बारे में एक्सएक्ट टाइम जरूर पता करे क्यूंकि ये आगे पीछे भी होता है

गेट एग्जाम एडमिशन प्रोसेस

India के top most संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया में कुछ चरणों का पालन होता है

परीक्षा के प्रत्येक सेक्शन में अच्छा प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रत्येक अनुभाग में स्कोर और स्टूडेंट को शॉर्टलिस्ट करने के लिए समग्र (overall) स्कोर का उपयोग किया जाता है। इन अंकों का उपयोग अंतिम रैंकिंग के लिए भी किया जा सकता है। गेट रैंकिंग और शॉर्टलिस्ट स्टूडेंट के लिए शैक्षणिक प्रदर्शन, प्रासंगिक कार्य अनुभव और अन्य समान इनपुट का उपयोग कर सकते हैं।

M.Tech./Ph.D को प्रवेश के लिए कॉल करें। संबंधित संस्थानों द्वारा अलग से विज्ञापित (Advertise) किया जाएगा और प्रवेश प्रक्रिया के लिए GATE समिति जिम्मेदार नहीं होगा ।

गेट एग्जाम की तैयारी कैसे करे (How to prepare for GATE exam in hindi)

यदि आप चाहते हो की कोई परीक्षा पास करे तो आपको सबसे पहले अपने आप पे भरोषा और जोश होना चाहिए क्यूंकि कोई भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए हौशला रखना बहुत जरुरी है तो में आपको कुछ टिप्स दूंगा जिससे आप फॉलो करके अपना GATE Exam की तैयारी कर सकते है ये टिप्स से आपको काफी हेल्प मिलेगी.

सबसे पहले आप इसका सिलेबस अच्छे से जानना होगा और उसी के अनुशार आप अपना पढाई करे
दोस्तों कोई भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए ये पता होना चाहिए की आखिर GATE Exam में क्या क्या क्वेश्चन आता है तो ये जानने के लिए आपको पिछले GATE Exam के क्वेश्चन पेपर (Question Paper) को जरूर देखे.

इसके बाद आपको एक टाइम टेबल बनाना है उसी के अनुशार से आपको पढाई करना है तो आप अपने हिसाब से टाइम टेबल बनाये.

अगर आपको क्वेश्चन सोल्व करने में परेशानी आती है तो आप एक अच्छी कोचिंग को सेलेक्ट कर सकते है इससे आपकी काफी जायदा हेल्प मिलेगी और आप एक बेहतर प्रोफॉर्मन्स दे सकते है तो आप अपने अकॉर्डिंग गेट का तैयारी करे.

गेट (GATE) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपका सारा सवालों का जवाब दे पाया होगा क्यूंकि में सारा कुछ बताया है की कैसे आप अपना GATE की एग्जाम की तैयारी कर सकते  (What is CAT Exam information in hindi), (What are the requirement for cat exam in hindi), (Qualification, full deatils information in hindi) है बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश क्या हूँ अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here