फ्लाइट इंजीनियर (Flight Engineer) कैसे बने पूरी जानकारी

0

Flight engineer kaise bane अगर आपके मन में ये सवाल चल रहा है की एक फ्लाइट इंजीनियर कैसे बने तो आपके लिए बेस्ट आर्टिकल होने वाला है क्यूंकि में आपको बताऊंगा फ्लाइट इंजीनियर क्या है (What is flight engineer in hindi) या फिर फ्लाइट इंजीनियर कैसे बने (How to become a flight engineer in hindi) पूरी details में जानकारी दूंगा जिससे आपका हर डाउट क्लियर हो जायगा तो अगर सारा कुछ जानना चाहते हो तो आर्टिकल पूरा पढ़ना।

क्या आप computer engineer kya hai kaise bane जानना चाहते हो तो मैंने पहले बता रखा है और B.tech kaise kare इसे बारे में भी बताया है तो अगर जानना चाहते हो तो आप click करके पढ़ सकते हो।

आज के समय में इंजीनियर बनना थोड़ा आसान हो गया है लेकिन एक टाइम था जब इंजीनियर हमारे देश में बहुत कम थी और इंजीनियर का नाम सुनते ही लोगो को अच्छा लगता था लेकिन आज के समय में इंजीनियर आपको बहुत देखने मिल जायगा पर एक अच्छा लेवल का इंजीनियर आपको थोड़ा कम देखने मिलेगा तो guys अगर आप flight engineer एक बहुत बड़ा post होता है जो में आपको निचे बताऊंगा.

दोस्तों आज के समय में अगर बात करे फ्लाइट इंजीनियर (Flight Engineer) की तो इसकी बहुत बड़ी योगदान होती है हमारे देश की फ्लाइट को सुरक्षित रखने की अगर में कहूं की flight engineer हमारे देश के लोगों का खेयाल रखता है तो इसमें कोई doubt नहीं होना चाहिए.

क्यूंकि आज के टाइम में हर कोई फ्लाइट से आना जाना करता है तो एक फ्लाइट इंजीनियर को बहुत strict रहना पड़ता है अपने काम के प्रति खेर ये सारी चीज आपको अच्छे से हमलोग होगा तो आज की इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा (How to become flight engineer in hindi) फ्लाइट इंजीनियर कैसे बने।

फ्लाइट इंजीनियर क्या है (What is Flight Engineer Information in Hindi)

flight engineer kaise bane
pic:- pixabay

फ्लाइट इंजीनियर हवाई जहाज का एक इंजीनियर होता है यानी की फ्लाइट को बनाना या फिर उसे check करना हर चीज का जिमेवारी एक फ्लाइट इंजीनियर का होता है यानी की दोस्तों फ्लाइट का उड़ान भरने से पहले, उड़ान के समय और फ्लाइट के उड़ान बाद हर system का check करना एक फ्लाइट इंजीनियर का काम होता है यानी विमान से जुड़े हर चीज का जांच करना एक फ्लाइट इंजीनियर का जिमेवारी होती है।

अब बात आती है की एक flight इंजीनियर का क्या काम होता है खेर में आपको ऊपर थोड़ा बता ही दया था फिरभी थोड़ा और डिटेल्स में बताना चाहता हूँ की फ्लाइट को मॉनिटरिंग और कंट्रोलिंग करना एक flight engineer का काम होता है flight के engine से लेकर एयरक्राफ्ट के विंग्स की देख रेख करना भी फ्लाइट इंजीनियर का ही होता है.

और इसका काम ये भी होता है की पॉयलट के साथ कॉंन्टेक्ट में रहना ताकि जब land करे या फिर उसकी उड़ान के time ईंधन का निगरानी रखना सारा काम इसी का होता है तो शयद अब आपको अच्छे से समझ आया होगा की एक फ्लाइट इंजीनियर का work क्या होता है।

फ्लाइट इंजीनियर के लिए योग्यता (Flight Engineer Qualification)

  • 10th पास करे अच्छे मार्क्स के साथ
  • इसके बाद 12th फिजिक्स (Physics), केमिस्ट्री (Chemistry), और मैथ (Math) सब्जेक्ट से पास करे और अच्छे मार्क्स लाये
  • इसके बाद guys आपको bachelor degree मैकेनिकल इंजीनियर (Mechanical Engineer) या इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (Electrical Engineer) से करना होगा

Note:- अगर आप Math या physics से graduation degree करते हो तब भी आप flight इंजीनियर बन सकते हो लेकिन इसके लिए आपको flight engineer का सर्टिफिकेट किसी इंस्टिट्यूट से लेना होगा या फिर आप फ्लाइट इंजीनियर का कोर्स कर सकते है।

फ्लाइट इंजीनियर के पास ये सारे ज्ञान होना चाहिए (Flight Engineer Required Skills)

  • आपको उड़ान सिद्धांत और उड़ान रखरखाव की बेहतर समझ होनी चाहिए।
  • आपको दबाव में काम करने की क्षमता होनी चाहिए क्योंकि यह एक जोखिम भरा काम है।
  • आपको in-flight रिपेयर करने में सक्षम होना चाहिए जैसे फ़्यूज़ को बदलना, इंस्ट्रूमेंट्स को एडजस्ट करना और
  • फ्लाइट कंट्रोल केबल्स को फ्री करना, हैंड टूल्स का उपयोग करना या टूल्स की विफलता के लिए आपातकालीन उपाय करना, जैसे ऑटोपायलट, विंग हीटर और इलेक्ट्रिकल और हाइड्रोलिक सिस्टम।
  • आपको पास एक आरेख, चार्ट और फ़्लाइट पत्रिकाओं को समझने और व्याख्या करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • फ्लाइट इंजीनियर को इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और अन्य संबंधित क्षेत्रों में ज्ञान होना चाहिए।

फ्लाइट इंजीनियर कैसे बने (How To Become Flight Engineer In Hindi)

 1.  12th पास करे

जो स्टूडेंट फ़्लाइट इंजीनियर बनने की इच्छा रखते हैं, उन्हें 12th का परीक्षा पास होना चाहिए ये सारे सब्जेक्ट से फिजिक्स, गणित और रसायन विज्ञान (Chemistry) के साथ फिर उन्हें इंजीनियरिंग, physics या मैथ में डिग्री प्राप्त करनी चाहिए।

 2.  Entrance Exam clear करे

बैचलर की डिग्री के लिए, आपको entrance test को qualify करना होगा इस परीक्षा को concerned university के द्वारा कंडक्ट की जाती है अपने बैचलर को आगे बढ़ाने के लिए इस परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। फ्लाइट इंजीनियर course करने के लिए बहुत सारे institute है बस आपको ये एग्जाम को clear करना है इसके बाद जिस तरह से आपका marks आएगा आपको उसी हिसाब से कॉलेज दिया जायगा तो आप पहले Entrance exam क्लियर करे।

 3.  Bachelor Degree की पढाई पूरी करे

तो अब आपको मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल या एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। अगर आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री नहीं है, तो आपके पास मैथ या फिजिक्स में बैचलर की डिग्री होनी चाहिए।

उन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त एविएशन इंस्टीट्यूट से फ्लाइट इंजीनियर सर्टिफिकेट प्राप्त करने और आंखों की रोशनी और स्वास्थ्य समस्याओं की जांच के लिए आवश्यक मेडिकल टेस्ट पास करने की भी आवश्यकता है खेर आप ये सारे बातों का खास ख़याल रखे ताकि आपको आगे कही दिकत न हो।

फ्लाइट इंजीनियर की सैलरी (Flight Engineer Salary)

दोस्तों अगर आप एक फ्लाइट इंजीनियर बन जाते हो तो आपकी सैलरी कम से कम 70,000 हजार से 1,00000 पर मंथ तक हो सकती है ये एक लगभग सैलरी guys और ये सारे depend आपकी post पर भी पड़ती है और जिस तरह से आपका experience बढ़ते जायगी आपकी सैलरी भी बढ़ती जायगी पर आप salary का टेंशन न ले इसमें बहुत जायदा सैलरी है.

फ्लाइट इंजीनियर करियर और जॉब्स

सफलतापूर्वक कोर्स कम्पलीट करने के बाद, आपको जॉब पाने के लिए कम्पटीशन face करना पड़ेगा। आमतौर पर, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग करने के लिए स्टूडेंट या तो सॉफ्टवेयर कंपनियों का रुख करते हैं। पर guys आपसे एक बात कहना बस चाहूंगा.

की आप अगर flight इंजीनियर के लिए पढाई कर रहे हो तो पूरा मन लगा कर करना क्यूंकि अगर आप अच्छे से पढाई नहीं करते हो तो कोई भी जॉब पाना थोड़ा मुश्किल पद सकता है खेर में आपको इस फील्ड के रेलेटेड कुछ एक्साम्प्ले में बता देता हूँ.

  • National Aeronautical Lab
  • Aeronautical Development Establishment
  • Civil Aviation Department and other places
  • Missile Development Programme
  • Air India
  • Pawan Hans
  • Helicopter Corporation of India
  • Flying Clubs
  • Private Airlines and Government Owned Air Service
  • Hindustan Aeronautical Ltd
  • Defense Research and Development Laboratories
  • Civil and Military Aircraft Manufacture Company

तो guys मैंने आपको इस article में बताया है की कैसे आप एक एक फ्लाइट इंजीनियर बन सकते हो और मैंने ये भी बताया है की इसकी क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए और फ्लाइट इंजीनियर क्या होता है (How to become a flight engineer in hindi) इसकी सैलरी क्या है सारा कुछ जानकारी इस आर्टिकल में आपको दिया हूँ जिससे आपको पूरी जानकारी मिली हो अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप अपने सभी social media में जरूर शेयर कर देना।

लेकिन फिर भी आपको कोई doubt हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है इसका जवाब में जरूर दूंगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here