जीएनएम कोर्स (GNM Course) क्या है कैसे करे | योगयता, करियर स्कोप

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की जीएनएम कोर्स क्या है (What is GNM Course in Hindi) जीएनएम कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी (How to Do GNM Course in Hindi) जीएनएम कोर्स करने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for GNM Course) जीएनएम कोर्स में वेतन कितनी होती है (salary) और इसमें करियर स्कोप क्या है (career scope in GNM course) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों medical field आज कि समय में सबसे बड़ा क्षेत्र है जहां पर युवाओं को बहुत जल्दी रोजगार और बहुत अच्छा अवसर प्राप्त होते हैं। मेडिकल फील्ड एक ऐसा क्षेत्र है जो कि अभी भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है और भविष्य में भी बहुत तेजी से बढ़ेगा। इसलिए इस क्षेत्र में युवाओं के लिए बहुत अच्छे अवसर पर रोजगार उपलब्ध हो वह इस क्षेत्र में अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

gnm course kaise kare
pic: pixabay

मेडिकल फील्ड में बहुत से ऐसे पोस्ट है जिसमें आप अपना अच्छा भविष्य बना सकते हैं। दोस्तों मेडिकल फील्ड में नर्स की बहुत बड़ी मांग है क्योंकि हर एक हॉस्पिटल हो चाहे वो प्राइवेट हो या सरकारी सब जगह नर्सों की जरूरत होती है बिना nurse के कोई भी हॉस्पिटल नहीं चल सकता।

आज दोस्तों अपने इस आर्टिकल में आपको एक ऐसे कोर्स के बारे में बताऊंगा जिसे करके आप नर्स बन सकते हैं। आज मैं आपको इस आर्टिकल में GNM course के बारे में सारी छोटी-बड़ी जानकारी दूंगा

जीएनएम कोर्स क्या है (What is GNM Course in Hindi)

दोस्तों किसी भी कोर्स को करने से पहले उस कोर्स की पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए क्योंकि जानकारी ले लेने से हमें Course के बारे में जानकारी होती है और रुचि भी हो जाती है। तो सबसे पहले मैं आपको GNM course kya hai इसकी पूरी जानकारी दूंगा।

दोस्तों GNM full form GENERAL NURSING and MIDWIFERY दोस्तों GNM course एक डिप्लोमा कोर्स है इसको करने के लिए आपको 3 साल 6 महीने लगते हैं 3 साल आपको एकेडमिक की पढ़ाई कराई जाती है और 6 महीने में आपको किसी अस्पताल में इंटर्नशिप कराया जाता है।

इस कोर्स के इंटर्नशिप बहुत जरूरी है इंटर्नशिप करने के बाद ही आपको इस कोर्स की सर्टिफिकेट मिलती है। GNM course में आपको नर्सिंग के बारे में सारी जानकारी दी जाती है जैसे कि मरीजों का देखभाल कैसे करना है अस्पताल में उपयोग आ रहे उपकरणों का देखभाल कैसे करना है यह सारी जानकारी दी जाती है और साथ ही आपको बहुत सारी बीमारियों का इलाज करने के तरीके भी बताए जाते हैं।

इस कोर्स में आपको अस्पताल में डॉक्टर के साथ मिलकर मरीजों का इलाज और देखभाल कैसे करना है यह सारी चीजें सिखाई जाती हैं।

दोस्तों nursing एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला काम है क्योंकि नर्सों का काम ही होता है इलाज के बाद मरीजों का अच्छे से देखभाल करना होता है ताकि वह बहुत जल्दी स्वस्थ हो जाएं।

इस कोर्स में आपको मेडिकल फील्ड की सारी जानकारी भी दी जाती है ताकि आप कोई भी अस्पताल में काम करें वहां के मरीजों की देखभाल आप बहुत अच्छी तरीके से करें।

जीएनएम कोर्स की योगयता (GNM COURSE ELIGIBILITY)

दोस्तों किसी भी कोर्स को करने के लिए कुछ योग्यता की जरूरत होती है। GNM COURSE को करने के लिए भी कुछ योग्यता की जरूरत होती है जिन लोगों के पास यह योग्यता होती है वही GNM कोर्स कर सकते हैं। अब मैं आपको GNM course eligibility की पूरी जानकारी दूंगा।

जीएनएम कोर्स (GNM COURSE) के लिए आप की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए.

जीएनएम कोर्स (GNM COURSE) के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा biology science विषय से 50% अंकों के साथ pass करनी होती है इसके अलावा जो छात्र कॉमर्स और आर्ट्स विषय लेकर पढ़ें  हैं। वह भी इस कोर्स को कर सकते हैं। किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थी भी इस कोर्स को कर सकते हैं।

जीएनएम कोर्स कैसे करे (How To DO GNM Course in Hindi) 

जीएनएम कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले 10वीं या 12वीं कक्षा पास करनी होती है। अगर आप अपनी 12वीं की पढ़ाई biology विषय से की हो तो आपको इस कोर्स को करने में बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा।

जीएनएम कोर्स (GNM COURSE) में दाखिला पाने के लिए आपको 10वीं या 12वीं में 50% अंक लाने होते हैं तभी आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

जीएनएम कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा भी देनी होती है जबकि कुछ कॉलेजेस में आपके 10वीं और 12वीं के अंकों के आधार पर ही दाखिला मिलता है और प्राइवेट कॉलेज में GNM course में डायरेक्ट दाखिला ले सकते हैं। बहुत सारे कॉलेज में प्रवेश परीक्षा के साथ इंटरव्यू देना होता है तभी आपको दाखिला मिलता है।

जीएनएम कोर्स की सिलेबस (GNM COURSE SYLLABUS)

अब मैं आपको जीएनएम कोर्स में क्या-क्या पढ़ाया जाता है इन सारे विषयों के बारे में बताऊंगा ताकि आपको इन विषयों की जानकारी हो सके और आप इन विषयों से रूबरू हो सकें।

यह कोर्स 3 साल का है और आपको इन तीनों साल में अलग-अलग विषय पढ़ाए जाती हैं बाद में आपको इन सारे विषयों की लिस्ट दूंगा।

First Year

  • Anatomy and physiology
  • microbiology
  • fundamental of nursing
  • first aid
  • community health nursing
  • psychology
  • sociology
  • health education
  • nutrition
  • personal and environmental hygiene

Second-year

  • Medical-surgical nursing
  • Pharmacology
  • Psychiatric nursing

Third-year

  • Pediatric nursing
  • Advanced community health nursing
  • Midwifery and gynecology

इन सारे विषयों के बारे में आपको इस कोर्स में पढ़ाया जाता है इस course में आपको theoretical knowledge तो बहुत ज्यादा मिल जाता है साथ ही साथ आपको इन सारे विषयों का practical knowledge भी बहुत ज्यादा मिलता है।

इसमें प्रैक्टिकल नॉलेज बहुत ज्यादा दिया जाता है ताकि आपको अपने काम का experience हो जाए.  प्रैक्टिकल नॉलेज के द्वारा ही आप अपने theoretical knowledge को implement करते हैं और अपने काम को सीखते हैं।

एकेडमिक पढ़ाई पूरी होने के बाद आपको इस कोर्स में 6 महीने की ट्रेनिंग करनी होती है जो कि बहुत ज्यादा जरूरी होती है इस ट्रेनिंग में ही आप सबसे महत्वपूर्ण चीजें सीखते हैं इस ट्रेनिंग में आप अपने काम से रूबरू होते हैं। इस ट्रेनिंग में आपको डॉक्टरों की मदद करना और मरीजों की देखभाल करना सिखाया जाता है। इस कोर्स के लिए यह ट्रेनिंग बहुत ज्यादा जरूरी है।

जीएनएम कोर्स की फीस (GNM course fees)

दोस्तों GNM course fees अलग-अलग कॉलेज के लिए अलग-अलग होती है। अगर आप यह कोर्स किसी सरकारी कॉलेज तक कर रहे हैं तो आप इसको बहुत ही सस्ते में कर सकते हैं अगर यही course आप किसी प्राइवेट कॉलेज से कर रहे हैं तो आपको इस कोर्स के लिए कुछ ज्यादा रुपए देने होंगे। इसको करने में आपको लगभग ₹1,00000 से लेकर ₹6,00000 तक लग सकते हैं।

Best College For GNM Course

मेडिकल फील्ड (medical field) में यह कोर्स बहुत ही फेमस कोर्स हैं आज इस कोर्स के लिए अधिकतर लड़कियों का रुझान है और आज लड़के भी इस कोर्स को बहुत ज्यादा कर रहे हैं क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद उन्हें रोजगार के अच्छे अवसर मिलते हैं और वह अपना अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

इस course की मांग को देखते हुए बहुत सारे कॉलेज हैं जो कि इस कोर्स की पढ़ाई कराने लगे हैं। इसीलिए दोस्तों जब भी यह कोर्स किसी भी कॉलेज से करना चाहते हैं तो सबसे पहले उस कॉलेज की अच्छी तरह से जांच पड़ताल करले और उस कॉलेज के बारे में सारी जानकारी जुटा लें।

अब मैं आपको best college for GNM course की लिस्ट दूंगा.

  • NIMS University
  • Sharda University
  • Aligarh Muslim University
  • Indian Institute of postgraduate Medical Education and Research
  • Noida International University
  • rayat bahra University
  • Rabindranath Tagore University
  • Government Medical College and Hospital Chandigarh
  • Indira Gandhi Institute of Medical Science
  • Maharaja Institute of Medical Science
  • Christian Medical College

जीएनएम कोर्स में करियर स्कोप (Career Scope in GNM Course)

दोस्तों मेडिकल क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर रोजगार की कमी कभी नहीं होगी इस क्षेत्र में आए दिन नए रोजगार (Job) और अवसर उत्पन्न होते रहते हैं। यह क्षेत्र अभी बहुत तेजी से बढ़ रहा है और भविष्य में यह और बहुत तेजी से बढ़ेगा।

इसीलिए जीएनएम कोर्स (GNM Course) को करने के बाद आपके पास बहुत सारे career option रहते हैं। आप private or government hospital मैं नर्स की नौकरी कर सकते हैं। आप military hospital में नर्स की नौकरी पा सकते हैं।

आए दिन नए-नए अस्पताल खुल रहे हैं जिसके कारण नर्सों की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है इसीलिए इस कोर्स को करने के बाद आपको ज्यादा भटकना नहीं पड़ेगा आप बहुत आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

वेतन (Salary)

किसी भी अस्पताल में शुरुआत में नर्स को ₹10,000 से लेकर ₹20,000 हर महीने मिलते हैं। फिर जैसे-जैसे इनका अनुभव बढ़ता है और इस क्षेत्र में वह समय बिताते हैं इनकी सैलरी भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है इन्हें ₹30,000 से लेकर ₹50,000 प्रति माह तक की सैलरी मिलती है। अगर आप किसी सरकारी अस्पताल में नर्स हैं तो आपको इन सब के अलावा और अन्य सुविधाएं भी प्राप्त होती है। 

Conclusion 

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जीएनएम कोर्स की हर जानकारी जानी है जैसे कि

  • GNM COURSE KYA HAI
  • GNM COURSE ELIGIBILITY
  • GNM COURSE KAISE KARE
  • BEST COLLEGE FOR GNM COURSE
  • CAREER SCOPE IN GNM COURSE
  • GNM course fee

इन सारे टॉपिक के बारे में मैंने आपको विस्तार से इस आर्टिकल में बताया है ताकि आपके पास जीएनएम कोर्स की सारी जानकारी हो। अगर फिर भी आपको जीएनएम कोर्स के संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here