एसडीओ ऑफिसर (SDO Officer) कैसे बने | योगयता, सैलरी

आज के समय में हर कोई अपने ज़िन्दगी में अपने घर वालों के लिए बड़ा बनना चाहता है ताकि अपने माँ बाप को खुशहाल रख सके तो आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की एसडीओ ऑफिसर क्या है (what is SDO Officer in Hindi) एसडीओ ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a SDO Officer in Hindi) एसडीओ ऑफिसर बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for SDO Officer) एसडीओ ऑफिसर की वेतन कितनी होती है (SDO Officer salary) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों आज के समय में हर युवा चाहता है कि वह सरकारी नौकरी (Government Jobs) करें। हमारे देश में अधिकतर लोग मध्यम वर्ग से बिलोंग करते हैं और हर मध्यमवर्गीय (Middle class) युवा का सपना होता है कि वह सरकारी नौकरी करें जिससे उन्हें समाज में बहुत ज्यादा सम्मान भी मिले और वह एक अच्छी जिंदगी बिता सकें।

sdo officer kaise bane
pic: pixabay

दोस्त सरकारी नौकरी के बहुत सारे फायदे हैं सबसे पहले कि उन्हें जॉब सिक्योरिटी (Job Security) मिलती है इसके अलावा इन्हें समाज में बहुत ज्यादा सम्मान मिलता है वेतन (Salary) के अलावा इन्हें और बहुत सारी सरकारी सुविधाएं (Government facilities) प्राप्त होती हैं यह सारी चीजें आपको से सरकारी नौकरी में ही प्राप्त होती है।

सरकारी नौकरी पाना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है। सिर्फ मेहनत करने से भी आपको सरकारी नौकरी प्राप्त नहीं होती है आप जब तक अपनी मेहनत सही दिशा (Direction) में नहीं करते है तब तक आपको सरकारी नौकरी प्राप्त नहीं होगी। और सही दिशा में मेहनत आप तभी कर पाएंगे जब आपको उस नौकरी के बारे में सारी जानकारी हो।

आज अधिकतर युवा चाहते हैं कि वह सिविल सर्विस में जाएं और समाज की सेवा करें और अपना एक अच्छा भविष्य भी बनाएं। civil service में ऐसे बहुत से पोस्ट हैं जिसके लिए राज्य सरकार (State Government) और भारत सरकार (Indian Government) हर साल परीक्षाएं आयोजित करआती है। आज हम एक ऐसे ही पोस्ट के बारे में अपने  इस आर्टिकल में जानेंगे।

एसडीओ ऑफिसर क्या है (What is SDO Officer in Hindi)

किसी भी पोस्ट की नौकरी में आवेदन करने से पहले हमें उस पोस्ट (Post) की जानकारी ले लेना बहुत जरूरी है। ताकि हमें यह पता होना चाहिए कि उस पोस्ट में काम करने वाले अधिकारी का क्या काम है उन्हें क्या-क्या काम करना पड़ता है उन्हें कौन सी चीजें देखनी पड़ती? जब हमें इन सब चीजों की जानकारी होती है तभी हम उस पोस्ट में अच्छे से काम कर सकते हैं।

इसीलिए सबसे पहले हम sdo officer kya वो जानेंग। SDO FULL FORM SUB DIVISIONAL OFFICER दोस्तों हर सरकारी विभाग में एसडीओ ऑफिसर होते हैं जैसे कि पुलिस विभाग में बिजली विभाग में समाज कल्याण (Social welfare) विभाग में ऐसे बहुत सारे विभागों में एसडीओ ऑफिसर (SDO Officer) की जरूरत होती है।

दोस्तों एसडीओ ऑफिसर का काम होता है कि वह जिस विभाग में तैनात हैं उस विभाग (department) के द्वारा होने वाले तैयार है सरकारी कामों की जांच करें और उनकी फाइलों की अच्छी तरह जांच करें।

एसडीओ ऑफिसर (SDO Officer) को यह सुनिश्चित करना होता है कि उनके विभाग द्वारा किए जाने वाले सारे सरकारी काम अच्छे तरीके से चल रहे हैं। दोस्तों एसडीओ ऑफिसर का काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है क्योंकि इनके बिना जांच के कोई भी काम नहीं हो सकता इसीलिए इन्हें बहुत ही सोच समझकर और अच्छे से अपने सरकारी कामों को जांचना होता है ताकि उन्हें कोई कमी ना रह जाए।

अगर कोई सरकारी काम में कमी रहती है तो इसका जवाबदेही SDO Officer होते हैं। दोस्तों हमारे देश में जितने भी राज्य हैं और वहां जितने भी जिले हैं हर जिले में हर विभाग पर एसडीओ ऑफिस पर तैनात होते हैं। उनका मुख्य काम होता है कि सरकारी कामों को सुचारू रूप से चलाएं और अपने विभाग की देखरेख भी अच्छी तरीके से करें। SDO officer राज्य सरकार के अधीन काम करती हैं। SDO Officer की नियुक्ति और चयन भी राज्य सरकार द्वारा ही किया जाता है।

एसडीओ ऑफिसर कैसे बने (How To Become a SDO Officer in Hindi)

दोस्तों एसडीओ ऑफिसर एक सरकारी पद (Post) है और इसमें नियुक्ति सरकार द्वारा ही की जाती है। एसडीओ ऑफिसर (SDO officer) का चयन सिविल सर्विस परीक्षा (Civil Service Exam) द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा राज्य सरकार द्वारा आयोजित कराई जाती है।

एसडीओ ऑफिसर (SDO officer) का चयन राज्य सरकार द्वारा आयोजित Public Service Commission परीक्षा द्वारा होता है।

दोस्तों SDO officer राज्य सरकार के अधीन काम करती है इसीलिए इस ऑफिसर की नियुक्ति का पूरा जिम्मेदारी राज्य सरकार पर होती है।

दोस्तों  एसडीओ ऑफिसर बनने का एक और तरीका है। SDO officer आप प्रमोशन (promotion) के द्वारा भी बन सकते हैं। यानी कोई कर्मचारी जो किसी civil service के किसी भी विभाग में काम कर रहे हैं और तो वह प्रमोशन होकर एसडीओ ऑफिसर बन सकते हैं।

एसडीओ ऑफिसर बनने की योगयता (SDO Officer Eligibility) 

दोस्तों किसी भी पद में नौकरी करने के लिए आपको कुछ ना कुछ योग्यता (Eligibility) की जरूरत होती है। ठीक इसी तरह एसडीओ ऑफिसर बनने के लिए कुछ ना कुछ योग्यता की जरूरत होती है। अब मैं आपको SDO Officer eligibility की पूरी जानकारी दूंगा।

  • एसडीओ ऑफिसर (SDO Officer) बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से ग्रेजुएशन (Graduation) का कोर्स करना होता हैं आप ग्रेजुएशन किसी भी विषय से कर सकते हैं। 
  • इस नौकरी के लिए किसी भी विषय के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं चाहे वह इंजीनियरिंग (Engineer) किए हो चाहे वह मेडिकल (Medical) की पढ़ाई किए हैं वह चाहे वह कॉमर्स विषय से ग्रेजुएशन  किए हो यह सारे लोग इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्र सिमा (Age Limit)

  • एसडीओ ऑफिसर बनने के लिए आपकी कम से कम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा में कुछ छूट दी गई है।
  • OBC वर्ग विद्यार्थियों के लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है.
  • ST/SC  वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है।

SDO Officer Exam 

दोस्तों एसडीओ ऑफिसर की परीक्षा तीन चरणों में होती है। पहले दो चरणों में आपके लिखित परीक्षा (Written Test) होगी उसके बाद आखिरी में इंटरव्यू (Interview) होता है जो विद्यार्थी इन तीनों परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें SDO Officer ऑफिसर के पोस्ट पर नौकरी मिलती है.

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

एसडीओ ऑफिसर के लिए जो पहले चरण की परीक्षा है उसे preliminary exam कहते हैं। इस परीक्षा में आप से 200 – 200 अंक के दो प्रश्न पत्र पूछे जाते हैं और दोनों क्वेश्चन पेपर (Question Paper) में आपसे objective type के question पूछे जाते है। इस परीक्षा में आपसे मैथ्स (Maths) रीजनिंग (Reasoning) जनरल नॉलेज (General knowledge) के प्रश्न पूछे जाते हैं।

माईनस एग्जाम (Mains Exam)

एसडीओ ऑफिसर (SDO OFFICER) के दूसरे चरण की परीक्षा में वही विद्यार्थी दे सकते हैं जो preliminary exam को पास करते हैं। यह परीक्षा रिटेन टेस्ट (written Test) होती है। इसमें आप से hindi english communication के प्रश्न पूछे जाते हैं।

इंटरव्यू (Interview)

जो विद्यार्थी preliminary exam और mains exam में पास करते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू आपकी सेल्फ कॉन्फिडेंस कम्युनिकेशन स्किल मेन्टल एबिलिटी की परीक्षा ली जाती है। इंटरव्यू में आपसे आपके ग्रेजुएशन के विषय से भी प्रश्न पूछे जाते हैं और बहुत सारे सामान्य ज्ञान के प्रश्न भी पूछे जाते हैं।

एसडीओ ऑफिसर की वेतन (SDO Officer Salary)

एसडीओ ऑफिसर की सैलरी शुरुआत में ₹23,640 होती है इसके अलावा इन्हें बहुत सारी सुविधाएं भी प्राप्त होती हैं और भत्ता (allowance) भी मिलता है इन सारी सुविधाएं और भत्ता को मिलाते हुए शुरुआत में एसडीओ ऑफिसर को ₹51378 प्रतिमाह मिलते हैं।

इसके साथ साथ जैसे-जैसे आप एसडीओ ऑफिसर के पद में समय बिताते हैं आपकी सैलरी भी बढ़ती है ₹180000 तक हर महीने इसमें सैलरी पा सकते हैं।

इन सब के अलावा अन्य सुविधाएं जैसे कि रहने के लिए आवास फ्री टेलीफोन की सुविधा और एक सरकारी वाहन भी प्राप्त होता है।

Conclusion 

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको एसडीओ ऑफिसर के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध कराई  जैसे कि

  • SDO OFFICER KYA HAI
  • SDO OFFICER KAISE BANE
  • SDO OFFICER ELIGIBILITY
  • SDO OFFICER exam pattern
  • SDO OFFICER SALARY

इन सारे टॉपिक को मैंने विस्तार से आपको बताया है ताकि आपके पास एसडीओ ऑफिसर से जुड़ी हर जानकारी हो और आप इसकी परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकें अगर फिर भी आपको एसडीओ ऑफिसर के संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगता है और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here