बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) कैसे बने | योगयता, सैलरी, एग्जाम पैटर्न

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में आपको बताने वाला हूँ की बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) क्या है (what is basic siksha adhikari in Hindi) बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become an BSA in Hindi) बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for BSA) बेसिक शिक्षा अधिकारी की वेतन कितनी होती है (basic siksha adhikari salary) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा.

दोस्तों अगर आपकी इच्छा है कि आप शिक्षा (Education) के क्षेत्र में जाएं और हमारे देश के शिक्षा प्रणाली को और मजबूत करें और अच्छा बनाएं। तो आज इस आर्टिकल में आप एक ऐसे ही पोस्ट के बारे में जानेंगे जिसका मुख्य काम होता है कि अपने जिले में शिक्षा व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाएं और एक बेहतरीन शिक्षा प्रणाली वहां पर प्रदान करें।

BSA kaise bane
pic: pixabay

बेसिक शिक्षा अधिकारी जिले में शिक्षा अधिकारियों (Education Officer) में सबसे ऊंचा पद है। यह एक सरकारी नौकरी है. इसमें आपको बहुत अच्छी तनखा (Salary) भी मिलती है और साथ में समाज में बहुत अच्छा सम्मान भी मिलता है. इस पोस्ट में रहकर आप अपने जिले के लिए बहुत अच्छे काम भी कर सकते हैं।

अगर अभी जिले की शिक्षा प्रणाली को ओर बेहतरीन बनाना चाहते हैं। तो आपको बेसिक शिक्षा अधिकारी (Basic siksha adhikari) की तैयारी करनी चाहिए। बेसिक शिक्षा अधिकारी की तैयारी करने से पहले हमें बेसिक शिक्षा अधिकारी से जुड़ी कुछ जानकारियों को जान लेना चाहिए.

बेसिक शिक्षा अधिकारी क्या है (What is Basic Siksha Adhikari in Hindi)

दोस्तों सबसे पहले हम जानेंगे की बेसिक शिक्षा अधिकारी क्या है (basic siksha adhikari kya hai) और बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) का काम क्या है। यह जानकारी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी है. इससे आपको पता लगेगा कि बेसिक शिक्षा अधिकारी को क्या क्या काम करना होता है और उनके ऊपर कौन से जिम्मेदारियां होती है।

अगर हमें किसी काम के बारे में पता है और वह काम की जिम्मेदारियों के बारे में पता है तो हम उस काम को बहुत अच्छे से करेंगे इसलिए सबसे पहले हम बेसिक शिक्षा अधिकारी क्या है और इनका क्या काम है इसके बारे में जानेंगे।

बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) जिले के शिक्षा विभाग का सबसे ऊंचे पद का अधिकारी होता है। बेसिक शिक्षा अधिकारी जिले के पूरे शिक्षा विभाग का संचालन करता है जिले में जो भी शिक्षा के कार्य होने हैं वह बेसिक शिक्षा अधिकारी के देखरेख के अंतर्गत किया जाता है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी का कार्य बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है। बेसिक शिक्षा अधिकारी को यह सुनिश्चित करना होता है कि जिले में जो भी शिक्षा के कार्य हो रहे हैं वह सही ढंग से हो और सुचारू रूप से चलते रहें।

बेसिक शिक्षा अधिकारी के सबसे मुख्य काम यह है कि वह अपने जिले में पढ़ रहे विद्यार्थियों को कोई कमी महसूस ना होने दें और उनकी शिक्षा में कभी भी कोई बाधा ना आए यह सारी चीजों की जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) की होती है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी अपने जिले में जितने भी Primary School High School इनकी देखरेख करते हैं। इन विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों को हर सुविधा मुहैया कराया जाए यह भी बेसिक शिक्षा अधिकारी की जिम्मेदारी होती है।

अगर किसी स्कूल में किसी भी तरह की कमी पाई जाती है और बच्चों की शिक्षा में किसी भी तरह की ढील दी जाती है तो बेसिक शिक्षा अधिकारी को अधिकार होता है कि वह स्कूल के प्रशासन पर कार्यवाही करें और सही तरह से जांच करके उन्हें दंड दे

Primary school and high school बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं की अच्छी तरह से जांच करें और उन्हें अगर किसी चीज की कमी है उन्हें दूर करना भी बेसिक शिक्षा अधिकारी (basic siksha adhikari) का जिम्मेदारी है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी की योगयता (Eligibility For Basic Shiksha Adhikari)

  • बेसिक शिक्षा अधिकारी के लिए आपको किसी भी विषय से 12वीं की परीक्षा 60% अंकों के साथ पास करनी होती है।
  • बेसिक शिक्षा अधिकारी के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री हासिल करनी होती है।

आप अपनी स्नातक (Graduation) की डिग्री इंजीनियरिंग में कर सकते हैं फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी इतिहास भूगोल किसी भी विषय से कर सकते हैं सारे विषय के छात्र बेसिक शिक्षा अधिकारी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

उम्र सिमा (BSA Age Limit)

सबसे महत्वपूर्ण आपकी आयु 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए इससे कम आयु के विद्यार्थी भी आवेदन नहीं कर सकते हैं और इससे अधिक आयु के विद्यार्थी भी आवेदन नहीं कर सकते हैं। आरक्षित वर्ग के स्टूडेंट के लिए अधिकतम आयु सीमा में कुछ छूट सरकार द्वारा प्रदान की गई है।

इन सब के बावजूद आपको राज्य लोक सभा द्वारा आयोजित बेसिक शिक्षा अधिकारी (basic siksha adhikari) के परीक्षा में सफल होना होता है तभी आप बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) बन सकते हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने (How to Become an BSA in Hindi)

बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल है इसी सवाल के जरिए आपको यह पता लगेगा कि इस पद को हासिल करने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए और इस पद को हम कैसे हासिल कर सकते हैं।

जब तक आपके पास जानकारी नहीं होती है आप बस मेहनत करते हैं जैसे ही आपके पास जानकारी पहुंच जाती है आप अपनी मेहनत सही दिशा में करने लगते हैं और जिससे आप बहुत जल्दी ही सफल हो जाते हैं। अब मैं बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने इसके सारे बिंदुओं को आपको विस्तार से बताऊंगा.

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12वीं की पढ़ाई बहुत अच्छे से करनी होती है और अपने 12वीं में कम से कम 60% अंक लाने होते हैं।

उसके बाद आपको ग्रेजुएशन करना होता है तभी आप बेसिक शिक्षा अधिकारी के फॉर्म को भर सकते हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी एक सरकारी पद और इस पद में नौकरी के लिए आपको सरकारी नौकरी परीक्षा देनी होती है बिना परीक्षा के आप इस पद को हासिल नहीं कर सकते हैं।

हमारे देश में हर राज्य में राज्य लोक सेवा द्वारा इस पद की परीक्षा आयोजित कराई जाती है और यह परीक्षा हर साल आयोजित होती है। बेसिक शिक्षा अधिकारी की परीक्षा को देने के लिए सबसे पहले आपको राज्य लोकसेवा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस परीक्षा के लिए आवेदन करना होता है।

राज्य लोक सेवा द्वारा आयोजित परीक्षा तीन चरणों में होती है। जो विद्यार्थी इन तीनों परीक्षा को पास करते हैं वही बेसिक शिक्षा अधिकारी बन सकते हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी की एग्जाम पैटर्न (BSA Exam Pattern)

बेसिक शिक्षा अधिकारी का चयन 3 stage की परीक्षा द्वारा होता है जो विद्यार्थी इन तीनों परीक्षाओं में सफल होते हैं वही बेसिक शिक्षा अधिकारी बनते हैं।

 1  Preliminary exam (प्रारंभिक परीक्षा)

बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) के प्रथम चरण के परीक्षा को प्रारंभिक परीक्षा कहते हैं। इस परीक्षा को आप अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में दे सकते हैं। यह परीक्षा के लिए आपको 2 घंटे का समय मिलता है और इन 2 घंटे में आपको 300 अंकों के प्रश्न का जवाब देना होता है।

इस परीक्षा में negative marking होते हैं यानी गलत जवाब देने पर आपके कुछ अंक काट लिए जाते हैं। इस परीक्षा में ऑप्शन सारे ऑब्जेक्टिव तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं यानी आपके पास हर प्रश्न के चार उत्तर होंगे और आप उनमे में से किसी एक सही उत्तर को चुनना होता है।

इस परीक्षा में आपसे general science history of India Indian National Movement Indian agriculture commerce जनरल नॉलेज जैसे विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

मैन्स एग्जाम (Mains Exam)

बेसिक अधिकारी के दूसरे चरण की परीक्षा भी लिखित परीक्षा होती है। यह परीक्षा को भी आप अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में दे सकते हैं।

इस परीक्षा में भी गलत जवाब देने पर आपके अंक काट लिए जाते हैं यानी इस परीक्षा में भी negative marking होती है। mains परीक्षा 3 घंटे का होता है और इसमें आप से 400 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में आपसे objective question ही पूछे जाते हैं और साथ ही essay writing के प्रश्न भी पूछे जाते हैं।

इस परीक्षा में आपसे सामान्य ज्ञान और जनरल साइंस subject से objective प्रश्न पूछे जाते हैं और hindi और english से essay writing के प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस परीक्षा में आपसे सामान्य ज्ञान general science भारतीय इतिहास भारतीय राजनीति भूगोल से प्रश्न तो पूछे ही जाते हैं साथ ही साथ कुछ optional subject प्रश्न पूछे जाते हैं।

  • Agriculture
  • Horticulture
  • Chemistry
  • Engineering
  • Veterinary science
  • Environmental science
  • Computer application
  • Mathematics
  • Physics
  • botany
  • zoology

बेसिक शिक्षा अधिकारी की वेतन (Basic Siksha Adhikari Salary)

बेसिक शिक्षा अधिकारी को ₹9300 से लेकर ₹34800 तक की सैलरी मिलती है। बेसिक शिक्षा अधिकारी को हर महीने ग्रेड पे के तौर पर ₹5400 मिलते हैं। और जिन राज्यों में सातवां वेतन लागू हो चुका है वहां पर इनकी सैलरी कुछ अधिक होती है।

Conclusion 

मुझे उम्मीद है कि मैंने बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) क्या है (what is basic siksha adhikari in Hindi) बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become an BSA in Hindi) बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for BSA) बेसिक शिक्षा अधिकारी से संबंधित सारे सवालों का जवाब इस आर्टिकल में आपको दे दिया है अगर फिर भी आपको आज बेसिक शिक्षा अधिकारी के संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें जरूर पूछें।

धन्यवाद.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here