मैकेनिकल इंजीनियर (Mechanical Engineer) कैसे बने पूरी जानकारी

0

mechanical engineer kaise bane तो जैसे ही 10th का एग्जाम दे देते हो इसके बाद सारे स्टूडेंट का मन में यही सवाल चलता होगा की मैकेनिकल इंजीनियर क्या होता है (What is mechanical engineer in hindi) और मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने (How to become a mechanical engineer in hindi) क्या आप भी ये सारे सवालों का जवाब चाहते हो तो ये आर्टिकल को पूरा धेयान से पढ़ना इसके बाद आपको सारा सवालो का जवाब मिल जायगा।

आज के समय में हर कोई को एक इंजीनियर बनने का शोक होता है लेकिन इंजीनियर का कई सारे ब्रांच होते है इसमें आपको पसंद करना होता है की कोनसा engineer बने तो वही सारे इंजीनियर में से एक mechanical engineer है तो basically आज इसी के बारे में पूरी जानकारी दूंगा जिससे आपको इंजीनियर के बारे में सब कुछ पता चल जाये।

दोस्तों आज के समय में अगर बात करे इंजीनियर की तो इसकी बहुत बड़ी योगदान होती है हमारे देश को आगे ले कर जाने में इसीलिए तो हमारे पूर्वज कहते है की एक इंजीनियर बनो इसमें बहुत नाम और इज्जत है लेकिन एक बात बता दूँ की उसी में से मैकेनिकल इंजीनियर करते हो तो एक बात याद रखना ये कोर्स करने के बाद आपको जॉब का टेंशन नहीं रहता है आपको कही न कही जॉब मिल जायेगा इसीलिए बहुत सारे लोग आपको यही suggestion देंगे की आप एक mechanical इंजीनियर बन जाओ तो अब चलो जान लेते मैकेनिकल इंजीनियर होता क्या है।

मैकेनिकल इंजीनियर क्या है (What is Mechanical Engineer Information in Hindi)

mechanical engineer kaise bane
pixabay

mechanical engineer kya hai दोस्तों इंजीनियर का ये एक एशा ब्रांच है जो सबसे पुराण और सबसे top ब्रांचो में से एक इसके अंदर स्टूडेंट को वो हर चीज theory और practical knowledge दी जाती है जो उसे mechanical engineer में चाहिए होती है और इस के अंदर खास बात ये है की आपको इसमें सबसे जायदा प्रैक्टिकल ज्ञान दिया जाता है.

यानी की मशीन कैसे बनती है मशीन तैयार कैसे होती है और कैसे मशीन ख़राब होती है मशीन की स्ट्रक्चर कैसे तैयार होती है और कोई भी कंपनी किसी चीज को कैसे बनाती है ये सारा ज्ञान आपको इस कोर्स में दिया जाता है जिससे आप एक बेहतर इंजीनियर बन पाते है।

अगर आपको मशीन से लगाओ बहुत जायदा रहता है आपको किसी मशीन को बनाने में बड़ा मज़ा आता है तो ये कोर्स आपके लिए बेस्ट हो सकता है लेकिन दोस्तों इसके अंदर आपको मेहनत बहुत करना होगा अगर आप एक होनहार मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहते हो तो.

मैकेनिकल इंजीनियर के लिए योग्यता (Qualification For Mechanical Engineer)

दोस्तों मैकेनिकल इंजीनियर बनने के लिए आपके पास 2 option होती है अगर junior engineer बनना चाहते हो या फिर engineer line का ही सिर्फ पढाई करना चाहते हो तो आपके लिए 10th के बाद डायरेक्ट diploma में एडमिशन ले और मैकेनिकल इंजीनियर ब्रांच को चुने।

इसके बाद आपको अगर एक senior engineer बनना है तो आपको डिप्लोमा के बाद b.tech में एडमिशन ले सकते है और अगर आप डिप्लोमा नहीं किये है तो 12th के science student math सब्जेक्ट से b.tech में मैकेनिकल इंजीनियर ब्राँच से एडमिशन ले सकते है वैसे में आपको और डिटेल्स में बताऊंगा।

Ise jarur padhe

मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने (How to do Mechanical Engineer in Hindi)

 1  10th के बाद डिप्लोमा करे मैकेनिकल इंजीनियर से

दोस्तों अगर आप जल्द नौकरी करना चाहते हो या फिर एक अच्छा मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहते हो तो आप 10th के बाद डिप्लोमा (Polytechnic) कर सकते है जो पुरे 3 साल का कोर्स होता है इसमें आपको मैकेनिकल इंजीनियर के basic जानकारी आपको पूरी दी जाती है जिससे आप एक junior engineer बन पाते हो.

और किसी भी company में जॉब करने के लायक भी बन जाते हो अगर ये कोर्स कर लेते हो इसके बाद अगर आप चाहते हो senior engineer बनना तो आप इसके बाद b.tech कर सकते हो जिसे करने में सिर्फ 3 साल लगेगा लेकिन ये कोर्स करने के लिए 4 साल लगते है पर डिप्लोमा करने के बाद 1 साल का छूट मिलता है और आप एक बेहतर और होनहार मैकेनिकल इंजीनियर बन पाते हो.

 2  12th के बाद मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने

दोस्तों अगर आप 12th पास कर लेते हो फिजिक्स(Physics), केमिस्ट्री(Chemistry), और मैथ(Math) सब्जेक्ट से तो आप मैकेनिकल इंजीनियर बनने के लिए b.tech में एडमिशन ले सकते हो और यहाँ पर बात आती है की अगर गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेना है तो आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और पास करना होगा तभी आपको b.tech सरकारी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हो.

और कई सारे कॉलेज आपको आपके 12th मार्क्स को देखर एडमिशन दे देते है तो आप उसी तरह से कॉलेज में जानकारी ले और b.tech पुरे 4 साल का कोर्स होता है और ये एक graduate डिग्री कोर्स होता है तो अगर आप b.tech कर लेते हो इसके बाद आप कोई बड़ी company जॉब कर सकते हो बस आपको उसी तरह से पूरी मेहनत करना है इसके बाद आप एक मैकेनिकल इंजीनियर इस तरह से बन सकते हो.

मैकेनिकल इंजीनियर करियर और जॉब्स (Mechanical Engineer Career and Jobs)

तो दोस्तों जैसे ही आप मैकेनिकल इंजीनियर बन जाते हो इसके बाद बात आती है करियर की तो एक बात हमेशा याद रखना Mechanical engineer का करियर बहुत जायदा अच्छा होता है जैसे की आपके सामने government jobs आ जाते है यानी की अगर आप गोवेर्मेंट जॉब्स करना चाहते हो तो आपके पास बहुत सारा ऑप्शन होता है बस आपको पता करना होगा जो आसानी से इंटरनेट पे मिल जायगा.

और दोस्तों मैकेनिकल इंजीनियर ब्रांच के अंदर बहुत सारे चीज आती है जिससे मैकेनिकल इंजीनियर का डिमांड बहुत अधिक होता है जैसे की नियंत्रण और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर, मेंटेनेंस इंजीनियर, यांत्रिक इंजीनियर, परमाणु इंजीनियर और मोटर वाहन इंजीनियर और भी बहुत सारे जॉब की ऑप्शन होती है.

दोस्तों मैकेनिकल इंजीनियर का हर एक चीज में जरुरत होती है चाहे कुछ भी हो लेकिन एक बात याद रखना जहाँ भी मैकेनिकल काम होता है वहां पे मैकेनिकल इंजीनियर की जरुरत होती है इसीलिए तो मैकेनिकल इंजीनियर को आसानी से जॉब मिल जाती है तो खेर आप अच्छे से पढाई करे.

Note:- दोस्तों अगर आपका फॅमिली बैकग्राउडं थोड़ा कमजोर है और आप एक मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहते हो तो आप डिप्लोमा करे और इसके बाद जॉब करके भी आगे की पढाई कर सकते है.

मैकेनिकल इंजीनियर की सैलरी

दोस्तों अगर आप एक मैकेनिकल इंजीनियर बन जाते हो तो आपकी सैलरी कम से कम 20 हजार से 40 तक हो सकती है ये एक स्टार्टिंग सैलरी है और आप एक जूनियर इंजीनियर हो तो आपको कम से कम 10 हजार से 20 हजार तक हो सकती है और जैसे जैसे आपका एक्सपेरिएंस बढ़ते जायगा आपकी सैलरी भी बढ़ते जायगी.

मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने पूरी जानकारी

तो दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल बताया है की कैसे आप एक जूनियर मैकेनिकल इंजीनियर और सीनियर मैकेनिकल इंजीनियर बन सकते हो और मैंने ये भी बताया है की इसके क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए और मैकेनिकल इंजीनियर क्या होता है इसकी सैलरी क्या है सारा कुछ जानकारी इस आर्टिकल में आपको दिया हूँ जिससे आपको पूरी जानकारी मिली हो.
लेकिन फिर भी आपको कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है इसका जवाब में जरूर दूंगा अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप अपने सभी social media में जरूर शेयर कर देना.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here