JEE Main क्या है जेईई मेन एग्जाम की पूरी जानकारी

0

दोस्तों अगर आपने जिंदगी में कुछ बनना चाहते है तो सही समय में सही जानकारी मिलना बहुत जरुरी होता है ताकि अपने जिंदगी को सफल बना सके और आगे जा के एक अच्छा जिंदगी बिता सके क्यूंकि दोस्तों बिना पढाई किये अपनी जिंदगी को सफल बनाना बहुत मुश्किल है तो इसलिए हर स्टूडेंट जायदा पढाई करना चाहते है तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा JEE Main एग्जाम क्या होता है (What is JEE Main information in hindi), (What are the requirement for JEE Main exam in hindi)  और इसकी योगयता क्या होना चाहिए  (How to prepare for JEE Main exam in hindi) और इसकी तैयारी कैसे करे इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी देंगे.

जेईई मेन का एग्जाम थोड़ा टफ मन जाता है क्यूंकि ये एक हाई लेवल की एग्जाम होती है दराअशल इस एग्जाम को वही लोग देते है जो अपनी 12th की पढाई अच्छे से किये होते है क्यूंकि इसका एग्जाम 12th लेवल की होती है इस एग्जाम को हर कोई पास नहीं कर सकता है इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको बहुत जायदा मन लगा कर पढाई करना होगा खेर में आपको पूरी डिटेल्स में जानकारी दूंगा जिससे आपको JEE Main के एग्जाम के रेलेटेड आपको थोड़ा भी परेशानी नहीं होगी.

jee main exam

जेईई मेन क्या है (What is JEE Main in Hindi)

दोस्तों 12th पूरा करने के बाद JEE Main की एग्जाम दे सकते है जेईई (JEE) का फुल फॉर्म जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (Joint Entrance Exam) होता है यह इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए एग्जाम है जो भारत में हर साल जेईई मेन की एग्जाम करवाई जाती है.

और बहुत सारे स्टूडेंट इस एग्जाम को देने के लिए सपना देखते है और देते भी है लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट इस एग्जाम को अच्छे से क्लियर नहीं कर पाते है क्यूंकि ये एग्जाम थोड़ी टफ होती है तो जेईई मेन एक नेशनल लेवल इन्ट्रेन्स एग्जाम है लेकिन स्टेट लेवल पे भी कई सारे एग्जाम होती है.

ये एक गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए ये परीक्षा होती है जो CBSE के द्वारा साल में 2 बार कंडक्ट करती है.

जेईई मेन को 2 भागो में बाटा गया है 1st जो है वो JEE Main और दूसरा JEE Advance होता है लेकिन पहले आपको जेईई मेन क्लियर करना होगा फिर जेईई एडवांस उसके बाद आपको नेशनल लेवल पे कॉलेज मिलेगा.

इसे भी पढ़े

जेईई मेन एग्जाम की योग्यता (JEE Main Exam Eligibility)

उम्मीदवार (Candidate) के पास कम से कम 50% अंकों के साथ 12th की सर्टिफिकेट होनी चाहिए वैसे सारा कुछ निचे डिटेल्स में है ।

  • 10th पास करे अच्छे मार्क्स से
  • 11th और 12th फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ सब्जेक्ट से पास करे
  • और अच्छे मार्क्स लाये

जेईई मेन एग्जाम की सिलेबस और पैटर्न (JEE Main Exam Syllabus and Pattern)

जेईई मेन का एग्जाम ऑनलाइन लिया जाता है और जेईई मेन एग्जाम में कुल 90 क्वेश्चन होते है और प्रत्येक सब्जेक्ट से लगभग 30 क्वेश्चन पूछे जाते है यानी की (फिजिक्स, केमिस्ट्री, और मैथ) से सारे क्वेश्चन पूछे जाते है

और में आपको बता दूँ की जेईई मेन एग्जाम पेपर में पुरे 360 मार्क्स का क्वेश्चन पूछा जाता है और इसमें नेगेटिव मार्क्स बह होता है यानी अगर आप 4 क्वेश्चन गलत करते है तो आपका 1 मार्क्स काट लिया जाता है जेईई मेन एग्जाम पेपर ऑब्जेक्टिव होता है यानी आपके क्वेश्चन पेपर में 4 ऑप्शन रहेगा जिसमे आपको एक ऑप्शन को भरना होगा.

अप्लाई कैसे करे (How To Apply For JEE Main Exam in Hindi)

इच्छुक स्टूडेंट आधिकारिक वेबसाइट यानी http://jeemain.nic.in पर जाकर और वहां दिए गए निर्देशों का पालन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं लेकिन जो कुछ भी फील करने के लिए कहा जाए वही चीज फील करना है और अपना डॉक्यूमेंट को पहले अच्छे से जरूर देख लेना है उसके बाद ही फील करे।

जेईई मेन एग्जाम फीस (Exam Fees)

कैट के लिए आवेदन शुल्क रुपये Rs.1000 / – (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए Rs. 500 / -) तो आपको अपने अनुशार से अप्लाई करे.

जेईई मेन एग्जाम डेट (Exam Date)

ये नोर्मल्ली February और March में एग्जाम होता है लेकिन इसके बारे में Exact टाइम जरूर पता करे क्यूंकि ये आगे पीछे भी होता है

जेईई मेन एडमिशन प्रोसेस (Admission Process)

दोस्तों जैसे ही आप अपना JEE Main एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आपको अपने जेईई मेन रिजल्ट के रैंक के अनुशार आपको कॉलेज दिया जाता है जितना जायदा अच्छा आपका मार्क्स होगा उतना ही अच्छा आपको कॉलेज दिया जायेगा.

लेकिन NIT, IIIT जैसे कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको अच्छे मार्क्स लाना होगा इसके साथ आपको JJE Advance एग्जाम को क्लियर करना होगा अच्छे मार्क्स के साथ तभी आपको एडमिशन मिल सकता है.

जेईई मेन (JEE Main) एग्जाम की तैयारी कैसे करे

यदि आप चाहते हो की कोई परीक्षा पास करे तो आपको सबसे पहले अपने आप पे भरोषा और जोश होना चाहिए क्यूंकि कोई भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए हौशला रखना बहुत जरुरी है तो में आपको कुछ टिप्स दूंगा जिससे आप फॉलो करके अपना JEE Main Exam की तैयारी कर सकते है ये टिप्स से आपको काफी हेल्प मिलेगी.

सबसे पहले आप इसका सिलेबस अच्छे से जानना होगा और उसी के अनुशार आप अपना पढाई करे
दोस्तों कोई भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए ये पता होना चाहिए की आखिर JEE Main Exam में क्या क्या क्वेश्चन आता है.

तो ये जानने के लिए आपको पिछले JEE Main Exam के क्वेश्चन पेपर (Question Paper) को जरूर देखे लेकिन ये सारे chij आपको 12th में ही करना होगा क्यूंकि 12th बाद तुरंत आपको JEE Main का एग्जाम देना पड़ता है इसलिए आप ये सब बातों का जरूर धेयान रखे

इसके बाद आपको एक टाइम टेबल बनाना है उसी के अनुशार से आपको पढाई करना है तो आप अपने हिसाब से टाइम टेबल बनाये.

अगर आपको क्वेश्चन सोल्व करने में परेशानी आती है तो आप एक अच्छी कोचिंग को सेलेक्ट कर सकते है इससे आपकी काफी जायदा हेल्प मिलेगी और आप एक बेहतर प्रोफॉर्मन्स दे सकते है तो आप अपने अकॉर्डिंग जेईई मेन का तैयारी करे.

जेईई मेन (JEE Main) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपका सारा सवालों का जवाब दे पाया होगा क्यूंकि में सारा कुछ बताया है की कैसे आप अपना JEE Main की एग्जाम की तैयारी कर सकते (What is JEE Main information in hindi), (What are the requirement for JEE Main exam in hindi)(how to prepare for JEE Main exam in hindi) है बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश क्या हूँ अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here