SSC क्या होता है एसएससी (SSC) एग्जाम की पूरी जानकारी

1

ssc kya hota hai दोस्तों हमारे देश के लोगों को यानी स्टूडेंट को अपने जिंदगी के प्रति बड़ा फ़िक्र होता है और सब स्टूडेंट की चाहत होती है की में आपने लाइफ को सक्सेसफुल बनाये और इसी सोच से लोग पढाई करते है तो ऐसे में आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ की एसएससी (SSC) क्या होता है  (What is SSC information in hindi), (What are the requirement for SSC exam in hindi) और (How to prepare for SSC exam in hindi) और इसका एग्जाम कैसे दे और इसकी रेक्विरेमेंट (UPSC requirement) क्या है पूरी जानकारी हिंदी में।

एसएससी (SCC) का एग्जाम निकलना आशाना नहीं होता है क्यूंकि एसएससी का एग्जाम हाई लेवल की होती है दराअशल इस एग्जाम को वही लोग देते है जो अपनी 12th और ग्रेजुएशन की पढाई अच्छे से किये होते है क्यूंकि इसका एग्जाम 12th और ग्रेजुएशन लेवल की होती है.

इस एग्जाम को हर कोई पास नहीं कर सकता है जो स्टूडेंट पूरी मेहनत और लगन से पढाई करते है उसके लिए ये एग्जाम को क्लियर करना आसान होता है और जब आप ग्रेजुएशन क्लियर कर लेते है इसके बाद इस एग्जाम को देते है खेर में आपको पूरी डिटेल्स में जानकारी दूंगा.

जिससे आपको एसएससी (SSC) के एग्जाम के रेलेटेड आपको थोड़ा भी परेशानी नहीं होगी की SSC क्या है और एसएससी एग्जाम kaise दे पूरी जानकारी हिंदी में।

ssc exam kya hota hai
pixabay

एसएससी क्या है (What is SSC in Hindi)

दोस्तों ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद एसएससी (SSC) की एग्जाम दे सकते है एसएससी (SSC) का फुल फॉर्म स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (Staff Selection Commission) होता है.

जो विभिन्न भारतीय सरकारी प्रतिष्ठानों / कार्यालयों (Office) के लिए निम्न श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए अखिल भारतीय आधार पर आयोजित की जाती हैं। एसएससी या कर्मचारी चयन आयोग इन परीक्षाओं के संचालन के लिए इंडियन गवर्नमेंट का अधिकार है।

आयोग विभिन्न विभागीय परीक्षाओं सहित परीक्षा / चयन परीक्षणों को सुचारू रूप से चलाने के लिए पूरी जिम्मेदारी एसएससी अधिकारी की होती है।

कर्मचारी चयन आयोग नॉन-टेक्निकल ग्रुप (non-technical group) ‘C’ और ग्रुप ‘B’ नॉन-गज़ेटेड (non-gazetted) पदों पर मंत्रालयों / विभागों, भारत सरकार और CAG के संलग्न और अधीनस्थ कार्यालयों और महालेखाकार के कार्यालयों में भर्ती करता है।

एसएससी एग्जाम साल में एक बार होता है लेकिन ये एग्जाम की तैयारी लोग बहुत दिनों से करते है तो अगर आप ये एग्जाम क्लियर कर लेते इसके बाद आराम से आप गोवेर्मेंट जॉब पा सकते हो तो जानते है की इस एग्जाम के लिए (Minimum Qualification of SSC) मिनिमम क्वालिफिकेशन क्या है।

एसएससी (SSC) में बहुत सारा कॉम्पिटेटिव एग्जाम होती है जो हर कॉम्पिटेटिव एग्जाम अलग अलग होती है इनकी पोस्ट अलग होती है इसकी क्वालिफिकेशन अलग अलग होती है

एसएससी एग्जाम की योग्यता (SSC Exam Eiligibility)

उम्मीदवार (Candidate) के पास कम से कम 50% से 60% अंकों के साथ 12th और ग्रेजुएशन पास होनी चाहिए लेकिन इसमें मार्क्स का कोई फिक्स नहीं है की मिनिमम कितना होना चाहिए पर आपको अच्छे मार्क्स से 12th और ग्रेजुएशन पास करे इससे आपका फ़ायदा होगा वैसे आपको मालूम है की SSC में बहुत सारा कॉम्पिटेटिव एग्जाम होती है तो जिसके कारण इसकी रेक्विरेमेंट भी अलग होती है जैसे की (CGL), (CHSL), (JHT), (JE), (CAPF) इत्यादि

  • 12th पास करे अच्छे मार्क्स से
  • ग्रेजुएशन पूरा करे और अच्छे मार्क्स लाये

Age Limit

एसएससी एग्जाम देने के लिए कुछ उम्र सिमा राखी गई है एक स्टूडेंट की उम्र कम से कम 21 साल से 31 के बिच होना चाहिए.
और ST / SC के लिए कुछ छूट दिया जाता है

एसएससी आवेदन प्रक्रिया (Apply SSC Application)

एसएससी कंबाइंड (SSC Combined) ग्रेजुएट प्रीलिमिनरी (Preliminary) एग्जामिनेशन के नोटिफिकेशन हर साल अक्टूबर में रोजगार समाचार और भारत के अन्य प्रमुख समाचार पत्रों में इनफार्मेशन होते हैं।

माचार पत्रों में छपे प्रोफार्मा के अनुसार स्टूडेंट (Student) को टाइप किए गए प्रारूप में आवेदन करना होगा। कर्मचारी चयन आयोग (SSC Exam) परीक्षा के विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र उम्मीदवार द्वारा केवल पंजीकृत डाक / स्पीड पोस्ट / यूपीसी द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं।

और में आपको एक बात बता देना चाहता हूँ की आप अपने फॉर्म भरते समय जो कुछ भी माँगा जाता है वो सारा कुछ नीट एंड क्लीन रखे इससे आपको बहुत फ़ायदा होगा और आपका फॉर्म सक्सेस हो जायेगा इसलिए ये सारे बातों का भी खास ख़याल रखे।

इसे भी पढ़े

एसएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करे (How To Prepare For SSC Exam In Hindi)

यदि आप चाहते हो की कोई भी एग्जाम पास करे तो आपको सबसे पहले अपने आप पे भरोषा और जोश होना चाहिए क्यूंकि कोई भी परीक्षा को क्लियर करने के लिए बुलंद हौशला रखना बहुत जरुरी है तो में आपको कुछ टिप्स दूंगा जिससे आप फॉलो करके अपना SSC Exam की तैयारी कर सकते है ये टिप्स से आपको काफी हेल्प मिलेगी।

सबसे पहले आपको इसका सिलेबस अच्छे से जानना होगा की आखिर SSC Exam में क्या क्या चीज अत है किस तरह question पूछे जाता है और उसी के अनुशार आप अपना पढाई करे दोस्तों कोई भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए ये पता होना चाहिए.

की आखिर SSC Exam में क्या क्या क्वेश्चन (Question) आता है तो ये जानने के लिए आपको पिछले SSC Exam के क्वेश्चन (Question) पेपर (Paper) को जरूर देखे.

इसके बाद आपको एक टाइम टेबल बनाना है उसी के अनुशार से आपको पढाई करना है तो आप अपने अकॉर्डिंग टाइम टेबल बनाये  अगर आपको क्वेश्चन (Question) सोल्व करने में परेशानी आती है तो आप एक अच्छी कोचिंग को सेलेक्ट कर सकते है.

इससे आपकी काफी जायदा हेल्प मिलेगी और आप एक बेहतर प्रोफॉर्मन्स दे सकते है तो आप अपने अकॉर्डिंग एसएससी एग्जाम का तैयारी करे दोस्तों में बस इतना कहना चाहूंगा की अगर आप एक लक्ष बना लिए की हमको एसएससी एग्जाम क्लियर करना है और उसी जोस में मेहनत करने लगे तो आपको एसएससी को क्लियर करने से कोई नहीं रोक सकता है बस आप अच्छे मेहनत से पढाई करे।

एसएससी (SSC) क्या है एसएससी एग्जाम कैसे दे पूरी जानकारी हिंदी में

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपका सारा सवालों का जवाब दे पाया होगा क्यूंकि में सारा कुछ बताया है की कैसे आप अपना SSC एग्जाम की तैयारी कर सकते (What is SSC information in hindi), (What are the requirement for SSC exam in hindi) और (How to prepare for SSC exam in hindi) (Qualification, Job full details information in hindi) है बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश क्या हूँ अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here