सिविल इंजीनियर (Civil Engineer) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

0

जिस तरह से हमारा देश आगे बढ़ रहा है की हमलोग को पता नहीं है जब हमलोग school में पढाई करते है तो देखते है की हमारा शहर हमारा school आखिर इतना सुन्दर कैसे देखता है इसे कौन बनता है और आखिर इतनी सुन्दर building कोई कैसे बना लेता है ये सारा सवाल हमारे मन में जरूर आता है लेकिन क्या हमलोग है ये सारा काम एक civil engineer करता है तो अगर आपको भी सिविल इंजीनियर का शोक है या फिर आप बनना चाहते है तो में आपको बताऊंगा की (How to become a Civil Engineer information in hindi) civil engineer क्या है Civil engineer कैसे बने पूरी जानकारी.

दोस्तों में आपको कुछ बताना चाहता हूँ की बहुत से ऐसे student है जो दूसरे कहने पर कोई फैसला लेते है या फिर कई सारे लोग है जो बिना अपना passion के कुछ भी course करने लगते है और वो last में fail का सामना करते है लेकिन ये करना आपके लिए बहुत खतरा हो सकता है.

आपके career में इसीलिए जब भी आप 12th पास कर लेते हो इसके बाद पूरा decision समझ बूझकर ले और आपको इतना तो मालूम चल जाता है की कोइंसी course मेरे लिए अच्छा होगा और हमें किस course में interest है तो इसलिए आपको ये सारे बातों का भी खास धेयान रखना चाहिए क्यूंकि ये साड़ी चीज आपके लिए बेस्ट हो सकता है

civil engineer kaise bane
pixabay

सिविल इंजीनियर क्या है (What is Civil Engineer in hindi)

सिविल इंजीनियर (Civil Engineer) एक इंजीनियर ब्रांच होता है यानी की ये एक professional engineer कोर्स होता है जिसे करने के बाद आप एक civil engineer कहलाने लगते है अब तो ये साड़ी चीज depend करती है की आप कितना अच्छा से पढाई किये है लेकिन जब आप अपना कोर्स complete कर लेते हो इसके बाद आपको civil engineer क्या certificate दे दिया जाता है और आप इसतरह civil इंजीनियर कहलाने लगते है.

लेकिन सिविल इंजीनियर का काम होता है Design construction road Building dam घर बनाना bridge इत्यादि यानी की ये सारा काम civil engineer करता है जब आप सिविल इंजीनियर का पडग़े करोगे तब आपको सारा कुछ पढ़ाया जायगा की घर कैसे बनती है घर किस जगह बनाना चाहिए और कितने मंजिल पर कितना weight होना चाहिए कोई बिल्डिंग कितना दिन तक चल सकता है सारा कुछ का पढाई करवाया जाता है.

लेकिन बस में आपको इतना कहना चाहूंगा की अगर आपलोग सिविल इंजीनियर का पढाई करना चाहते हो तो पूरा मन लगा कर पढाई करना क्यूंकि इसकी पढाई थोड़ी मेथेमेटिकल जैयदा होती है और ये थोड़ा टफ भी होता है इसलिए में आपको कह रहा हूँ.

देखो सिविल इंजीनियर 2 प्रकार का होता है एक तो junior civil engineer जी डिप्लोमा करने के बाद बनते है और दूसरा senior civil engineer जो ग्रेजुएशन करने के बाद होता है guys इसमें आप B.tech कर सकते है guys सबसे पहले बताना चाहत हूँ की एक junior civil engineer 3 साल कल होता है और senior civil engineer 4 साल का होता है और भी निचे details में निचे बताऊंगा.

सिविल इंजीनियर बनने के लिए योग्यता (Eligibility Criteria for Civil Engineer)

सिविल इंजीनियर बनने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होना चाहिए तभी आप civil इंजीनियर बन सकते है guys junior engineer बनने का योगयता अलग है और senior engineer बनने के लिए योग्यता अलग है तो चलो अब जान लेते दोनों के बारे में.

  • जूनियर इंजीनियर बनने के लिए आप सबसे पहले 10th का एग्जाम दे और अच्छे मार्क्स लाये
  • इसके बाद अगर आपको एक government college में admission लेना है तो आपको polytechnic का एग्जाम दे
  • सीनियर इंजीनियर बनने के लिए सबसे पहले 10th पास करे
  • इसके बाद 12th मैथ (Math), फिजिक्स (physics) और केमिस्ट्री (Chemistry) सब्जेक्ट से पास करे और अच्छा नंबर लाये

सिविल इंजीनियर कैसे बने (Ho To Become a Civil Engineer in Hindi)

 1.  10th के सिविल इंजीनियर कैसे बने

guys अगर आप junior civil engineer बनना चाहते हो तो आप 10th के बाद जूनियर सिविल इंजीनियर बन सकते हो सबसे पहले आपको 10th पास करना है इसके बाद अगर आप एक government college से आपको polytechnic करना है तो सबसे पहले आपको polytechnic exam देना होगा इसके बाद जब आप पास कर लोगे इसके बाद आपको आपकी marks के according आपको college दिया जायगा तो आप एडमिशन ले और पढाई पूरा करे और guys ये course पुरे 3 साल का होता है और 6 सेमेस्टर होते है.

अगर आप government college से डिप्लोमा का पढाई नहीं करना चाहते हो तो आप private कॉलेज से डिप्लोमा कर सकते हो बस आपको फ़र्क़ रहेगा पैसे से private college में पैसे जायदा लिया जाता है तो आप जिस तरह से चाहे उस तरह से डिप्लोमा का पढाई करे और एक जूनियर सिविल इंजीनियर बने।

 2.  12th के बाद Civil Engineer कैसे बने

तो guys अगर आप 12th के बाद एक civil engineer बनना चाहते हो तो आपको btech करना होगा और अगर आपको एक अच्छा कॉलेज चाहिए तो सबसे पहले आपको entrance exam देना होगा जैसे की IIT, AIEEE इत्यादि तो सबसे पहले आपको entrance एग्जाम देना है और उसको पास करना है.

और धेयान रहे ये एग्जाम इतना आसान नहीं होता है इसमें लाखो स्टूडेंट एग्जाम देते है जिसमे आपको अच्छा रैंक लाना होता है तभी आप सेलेक्ट हो सकते हो इसलिए आपको खूब जायदा म्हणत करना है इसके बाद तो आराम से ही निकल जायगा और btech की पढाई पुरे चार साल का होता है जसिमे 8 समेस्टर होते है.

तो जैस एही आपका entrance exam clear हो जाता है इसके बाद आपको आपके rank के अनुशार कॉलेज दिया जाता है तो आपको एडमिशन लेना होता है तो आप एडमिशन ले और अगर आप एक private कॉलेज से btech करना चाहते हो तो कर सकते हो इसमें भी आपके 12th marks के अनुशार आपको कॉलेज दिया जाता है बस फ़र्क़ इतना रहेगा की प्राइवेट कॉलेज में आपको पेमेंट जायदा करना होगा बस.

 4.  सिविल इंजीनियर की पढाई पूरी करे

तो जैसे ही आपको कॉलेज मिल जाता है और आप एडमिशन ले लेते हो इसके बाद आपको अपनी कोर्स की पढाई करनी होती है guys इसमें आपको civil engineer के related जितने सारे पढाई होती है सारा कुछ कराया जाता है जसी की घर का map कैसे बनता है कोई building का कंस्ट्रक्शन कैसे तैयार होती है.

उसमे कितना खर्चा आएगा सारा कुछ आपको पढ़ाया जाता है और इसके साथ आपको practical नॉलेज भी बहुत जायदा दिया जाता है क्यूंकि एक civil engineer में practical knowledge का होना बहुत जरुरी होता है तो आप अच्छे से पढाई करे।

सिविल इंजीनियर की सैलरी (Civil Engineer Salary)

दोस्तों अगर आप एक सिविल इंजीनियर बन जाते हो तो आपकी सैलरी कम से कम 20 हजार से 40 तक हो सकती है ये एक स्टार्टिंग सैलरी है और आप एक जूनियर सिविल इंजीनियर हो तो आपको कम से कम 10 हजार से 20 हजार तक हो सकती है और जैसे जैसे आपका एक्सपेरिएंस बढ़ते जायगा आपकी सैलरी भी बढ़ती जायगी.

सिविल इंजीनियर करियर और जॉब्स

तो दोस्तों जैसे ही आप सिविल इंजीनियर बन जाते हो इसके बाद आती है जॉब की तो एक बात हमेशा याद रखना civil engineer का करियर बहुत जायदा अच्छा होता है जैसे की आपके सामने government jobs भी आ जाते है यानी की अगर आप गोवेर्मेंट जॉब्स करना चाहते हो तो आपके पास बहुत सारा ऑप्शन होता है बस आपको पता करना होगा जो आसानी से इंटरनेट पे मिल जायगा.

 Note:-  दोस्तों अगर आपका फॅमिली बैकग्राउडं थोड़ा कमजोर है और आप एक सिविल इंजीनियर बनना चाहते हो तो आप डिप्लोमा करे और इसके बाद जॉब करके भी आगे की पढाई कर सकते है।

 Note:-  polytechnic करने के बाद आप एक junior engineer बनोगे लेकिन senior engineer बनने के लिए आपको b.tech करना होगा जो डिप्लोमा करने के बाद 3 साल b.tech करने में लगेंगे

आयु सिमा (Age Limit)

इस कोर्स के लिए कुछ उम्र सिमा है आपकी उम्र कम से कम 17 से 35 साल के अंदर तक होना चाहिए
और जो ST/SC OBC केटेगरी के आते है उसको कुछ छूट दिया जाता है.

तो दोस्तों आप इसतरह से एक सिविल इंजीनियर (Civil Engineer) बन सकते हो तो मैंने आपको सारा कुछ details में बताया है की सिविल इंजीनियर क्या होता है और कैसे बने हर चीज के बारे में बताया है र ये भी बताया की आप कौनसी जॉब कर सकते हो आपकी salary कितनी होगी तो मुझे उम्मीद है की आपको ये article पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया हो तो आपने सभी social मीडिया पर जरूर शेयर कर दे ताकि और कोई को जानकारी मालूम चल सके

अगर आपको इस आर्टिकल के रेलेटेड कोई भी doubt हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here