पत्रकार (Journalist) कैसे बने पूरी जानकारी

0

patrakar kaise bane साथियो हमारे देश के स्टूडेंट को अपने जिंदगी के प्रति बड़ा फ़िक्र होता है और सब स्टूडेंट की चाहत भी होती है की में आपने लाइफ को एक अच्छा सक्सेसफुल बनाऊं और इसी सोच से लोग पढाई करते है तो ऐसे में आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ की पत्रकार (Journalist) क्या होता है (What is journalist information in hindi) और पत्रकार कैसे बने (How to become a journalist information in hindi) और इसका एग्जाम कैसे दे और इसकी रेक्विरेमेंट (Journalist requirement) क्या है पूरी जानकारी हिंदी में।

पत्रकार (Journalist) बनना इतना आशाना नहीं होता है क्यूंकि पत्रकार में सिर्फ पढाई कर लेना ये सिर्फ नहीं होती इसमें आपको कई तरह का काम करना पढता है जिसके लिए आपको हेल्थ से भी अच्छा होना चाहिए दराअशल इस पढाई को वही लोग पढ़ते है.

जिसे किसी से बात करने में अच्छा लगता हो किसी दूसरे से अच्छे से communication कर सकता हो यानी की आपके अंदर ये talent होना चाहिए की की आप दूसरे से किस तरह से सवाल पूछ सकते हो और किस style में बात कर सकते हो ये सारी चीजो को अपने अंदर रखना पड़ेगा इसीलिए तो कई सारे भाई लोग इसका पढाई करके और बिच में ही छोड़ देते है.

क्यूंकि पत्रकार बनना आसान बात नहीं होता है तो में आपको पूरी जानकारी दूंगा जिससे आपको कही भी दिकत नहीं होगी की कैसे एक अच्छा पत्रकार बन सकते हो और इसके लिए कोनसी पढाई करना होगा पूरी जानकारी हिंदी में.

journalist kaise bane
pixabay

पत्रकार क्या है (What is Journalist in Hindi)

साथियो पत्रकार (Journalist) बनने से पहले जानना ये जरुरी है की पत्रकार होता क्या है दोस्तों पत्रकार वो होता है जो किसी भी घटना या कोई भी चीज जो लोगो को जानना चाहिए वो सारी इनफार्मेशन आपतक पहुंचना एक पत्रकार (Journalist) का काम होता है.

और इसमें आपको बहुत सारे परेशानिया का भी सामना करना पढता है लोगो तक information पहुँचाना होता है फिर किसी भी घटना तक जल्द से जल्द पहुंचना होता है तो इसमें आपकी हेल्थ भी अच्छी हनी चाहिए तभी तो ये सारे चीज कर पाओगे तो दोस्तों अब आपको मालूम चल गया होगा की पत्रकार क्या होता है और कैसे काम करता है पूरी जानकारी दिया.

पत्रकार कैसे बने (How To Become a Journalism In Hindi)

दोस्तों में आपको कुछ कोर्स के बारे में बता रहा हूँ जिसकी पढाई करके एक पत्रकार बन सकते है और ये कोर्स पत्रकार बनने के लिए सबसे अच्छा कोर्स है वैसे बहुत सारा कोर्स है जिससे आप एक पत्रकार (Journalism) बन सकते हो लेकिन में आपको 3 कोर्स के बारे में बता रहा हूँ जो सबसे बेस्ट कोर्स माना जाता है एक पत्रकार बनने के लिए.

  • बैचलर ऑफ़ आर्ट (जर्नलिज्म) Bachelor of Art (Journalism)
  • बैचलर ऑफ़ साइंस Bachelor of Science (Animation & Multimedia)
  • बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास्स कम्युनिकेशन (Bachelor of Journalism and Mass Communication)

तो दोस्तों मैंने आपको 3 कोर्स के बारे में बताया जो काफी अच्छी कोर्स है लेकिन ये तीनो में भी सबसे बेस्ट बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास्स कम्युनिकेशन कोर्स है एक पत्रकार बनने के लिए.

बैचलर ऑफ़ आर्ट (जर्नलिज्म) Bachelor of Art (Journalism)

साथियो ये कोर्स एक एशा कोर्स है जिसमे आप पढाई कर सकते है अपने journalist के बारे में और जो भी बेसिक चीज आते है journalist में सारा कुछ इस कोर्स में कवर क्या जाता है और आपको एक पत्रकार तैयार क्या जाता है इस कोर्स से इतना तो जरूर पढ़ लोगे की जाके जौनलिस्ट बन सको तो guys ये कोर्स आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है.

योगयता (Qualification)

इस कोर्स में admission लेने के लिए आपको 12TH पास करना होगा और अच्छे मार्क्स लाना हगा इसे आप किसी भी स्ट्रीम से पास कर सकते हो लेकिन arts or science के लिए बेस्ट होता है.

  • ये 3 साल का कोर्स होता है
  • ये एक ग्रेजुएशन डिग्री होता है
  • इसकी फीस लगभग 30 हजार से 1 लाख रूपये तक हो सकक्ते है

सैलरी (Salary)

साथियो अगर एक पत्रकार बन जाते हो तो आपको सैलरी आपकी एक्सपेरिएंस pe depend करता है क्यूंकि इसमें कोई फिक्स सैलरी नहीं होती है.

जिस तरह से आपकी पत्रकार में एक्सपेरिएंस बढ़ते जायेगी वैसे आपकी salary बढ़ती जाएगी अगर एक starting सैलरी की बात करे तो 15 हजार से 20 हजार तक हो सकती है तो अब आपको मालूम चल गया होगा की कैसे एक पत्रकार बन सकते है.

पत्रकार क्या है पत्रकार (Journalist) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपको सारा सवालों का जवाब दे पाया हो मेरा हमेशा यहॉ कोशिश रहता है की ralearn वेबसाइट में जो भी पढ़ने आये उसे सारा सवालों का जवाब मिल पाए तो साथियो में आपको बताया की कैसे पत्रकार बन सकते है और पत्रकार क्या होता है (What is journalist information in hindi? how to become a journalist full information in hindi), (Qualification, Job full details information in hindi) है बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश क्या हूँ अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here