बैंक मैनेजर (Bank Manager) कैसे बने | योगयता, सैलरी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की बैंक मैनेजर कैसे बने (How To Become a Bank Manager in Hindi) बैंक मैनेजर बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for Bank Manager) बैंक मैनेजर की एग्जाम पैटर्न क्या है (Bank manager ki exam pattern) और बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी होती है (Bank manager salary) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

अगर आप बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं और अपना भविष्य banking sector मे बनाना चाहते है तो आज हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें इस आर्टिकल में आज मैं आपको bank manager से जुड़ी सारी जानकारियां उपलब्ध कराऊंगा।  इस पोस्ट से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध होगी.

bank manager kaise bane
pic: pixabay

दोस्तों जो इन्शान आपने लिए अपने परिवार के लिए कुछ करना चाहता है तो वो कर लेता है बस लोगों की मेहनत की जरुरत होती है और जो इन्शान मेहनत कर लेता है वो कुछ न कुछ बन ही जाता है खेर कई सारे स्टूडेंट बैंक में अपना करियर बनाना चाहते होंगे अगर आप चाहते है तो आर्टिकल पूरा पढ़े.

बैंक मैनेजर कैसे बने (How To Become a Bank Manager in Hindi)

आज की दुनिया में लोग नौकरी पाने के लिए काफी मेहनत और संघर्ष कर रहे हैं। इस कारण कम्पटीशन भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। और अभी के इस कंपटीशन भरे युग में बैंक मैनेजर की नौकरी पाना इतना आसान बात तो नहीं है। इसीलिए इसके लिए सबसे पहले आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको बहुत सारे एग्जाम से गुजरना पड़ता है.

इसीलिए अगर बात की जाए बैंक मैनेजर बनने की तो मेहनत तो बहुत लगेगी पर कोई भी चीज़ नामुमकिन भी नहीं है। अगर आप बैंक मैनेजर की नौकरी पाना चाहते हैं तो आर्टिकल को जरूर ध्यान से पढ़िए।

यदि आप बैंक मैनेजर की जॉब करना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपको decide करना होगा कि आप सरकारी बैंक में जॉब करना चाहते हैं या प्राइवेट बैंक क्योंकि दोनों bank entrance exam और  प्रोसेस अलग अलग होती है। 

आप सरकारी बैंक में जॉब करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको  IBPS (Institute of Banking Personnel Selection) परीक्षा qualify करना होगा। इस परीक्षा के तहत आप करीब 20 सरकारी बैंकों में जॉब कर सकते हैं। पर दोस्तों SBI BANK और IDBI BANK के लिए आपकी अलग से प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जाती है.

दोस्तों अगर आप प्राइवेट बैंक के मैनेजर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले PO program (probationary officer program) join करना होता है. इस कार्यक्रम के समाप्त होने के बाद ही आपको विभिन्न बैंकों में नौकरी के लिए चुना जाता है.

इन दो बैंकों के अलावा कॉपरेटिव बैंक भी होती है. Cooperative Bank manager के लिए आपके अलग से परीक्षा आयोजित होती है यह परीक्षा के दो चरणों में होती है लिखित और इंटरव्यू लिखित परीक्षा के बाद आखिरी चरण आपका इंटरव्यू होता है इन दोनों परीक्षा को सफल करने के बाद आपको बैंक में मैनेजर के पद पर नौकरी प्राप्त होती है.

बैंक मैनेजर बनने की योगयता (Eligibility for Bank Manager)

सभी बैंक में मैनेजर की पदों के लिए अलग-अलग योग्यता भी अलग-अलग होती है।

  1. सबसे पहले उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए
  2. सरकारी बैंक में नौकरी हेतु उम्मीदवार को 60% नंबरों के साथ graduation किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पास करना चाहिए।
  3. प्राइवेट बैंक में नौकरी हेतु उम्मीदवार को 55% अंकों के साथ ग्रेजुएशन उत्तीर्ण करना चाहिए।
  4. बैंक में मैनेजर की पोस्ट के लिए मैनेजमेंट की शिक्षा होना अति आवश्यक है इसीलिए उम्मीदवार को MBA या PGDM की डिग्री होना अति आवश्यक है।
  5. उम्मीदवार को कंप्यूटर में TALLY अथवा ACCOUNTING  संबंधी जानकारी होना भी अति आवश्यक है.

उम्र सिमा (Age Limit) 

  • अगर आप प्राइवेट बैंक में मैनेजर बनना चाहते हैं तो आप की उम्र minimum 21 साल और maximum 30 वर्ष होना चाहिए ।
  • अगर आप सरकारी बैंक में मैनेजर बनना चाहते हैं तो आप की उम्र minimum 20 वर्ष और maximum 30 वर्ष होना चाहिए।

बैंक मैनेजर की तैयारी कैसे करे (How to prepare bank manager)

दोस्तों किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए हमें सबसे पहले उस परीक्षा के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है. जब हम उस परीक्षा के बारे में सारी जानकारी जुटा लेते हैं तब हम उस परीक्षा के तैयारी और अच्छे से कर सकते हैं.

किसी भी अच्छे पोस्ट में नौकरी पाने के लिए आपको परीक्षा पास करनी होती है ठीक उसी तरह बैंक मैनेजर के पद में नौकरी पाने हेतु आपको परीक्षा देनी होती है.

दोस्तो आज के समय में बहुत सारे कोचिंग इंस्टिट्यूट हैं जो कि बैंकिंग की तैयारी करवा रहे हैं आप उन जगहों में जाकर बैंकिंग की तैयारी कर सकते हैं|

बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए कोचिंग इंस्टिट्यूट इतनी ज्यादा भी जरूरी नहीं है| अगर आप banking sector में नौकरी करना चाहते हैं| तो आप बिना कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन किए भी कर सकते हैं बस आपको अपने पढ़ाई बहुत लगन से करनी होगी और समय-समय पर इसके syllabus revise करना होगा.

Banking entrance exam में पूछे गए पुराने प्रश्नों को बनाना होगा इस परीक्षा में पूछे जाने वाले हर विषय को आप को अच्छे से पढ़ना होगा साथ ही साथ आपको हर विषय से पूछे गए प्रश्नों को हल करना होगा.

You May Also Like

बैंक मैनेजर की एग्जाम पैटर्न (Bank Exam Pattern)

अब हम सबसे पहले bank exam pattern के बारे में जानेंगे. परीक्षा का पैटर्न किसी भी परीक्षा की सबसे महत्वपूर्ण जानकारी होती है और जो विद्यार्थी उस परीक्षा के तैयारी करते हैं उन्हें उस परीक्षा के पैटर्न के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है.

दोस्तों बैंक की परीक्षा तीन चरणों में होती है पहले दो चरण के परीक्षा लिखित परीक्षा होती है और दूसरे चरण के परीक्षा में आपका इंटरव्यू होता है.

  • सबसे पहले चरण की परीक्षा को प्रारंभिक परीक्षा कहते हैं| इस परीक्षा में आपसे general knowlege, english, current affairs, maths, quantative, aptitude, reasoning जैसे विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं|
  • जो विद्यार्थी पहले चरण की परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें दूसरे चरण के परीक्षा के लिए बुलाया जाता है दूसरे चरण के परीक्षा भी लिखित होती है|
  • तीसरे चरण के परीक्षा में आपका इंटरव्यू होता है और यह आखिरी चरण होता है जो विद्यार्थी इन तीनों चरणों में सफल होते हैं उन्हें ही बैंक के मैनेजर के पद पर नौकरी मिलती है|

बैंक मैनेजर की सैलरी (Bank Manager Salary)

किसी भी नौकरी की तनख्वाह एक और उद्देश्य होता है उस नौकरी को पाने के लिए हम सब यही चाहते हैं कि हम एक अच्छी नौकरी करें जहां हम एक अच्छी खासी सैलरी मिले bank manager एक बहुत अच्छी पोस्ट भी है और साथ ही इतना को बहुत अच्छी सैलरी भी मिलती है.

बैंक मैनेजर को हर महीने ₹20000 से लेकर ₹60000 तक की सैलरी मिलती है. दोस्तों बैंक मैनेजर को सैलरी के अलावा और बहुत सारी सरकारी सुविधाएं भी प्राप्त होती हैं.

Conclusion 

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने bank manage kaise bane,  bank manager exam pattern, bank manager salary, bank manager age limit, bank manager educational qualifications.

जैसे महत्वपूर्ण जानकारियों को हमने जाना है। मैं उम्मीद करता हूं कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बैंक मैनेजर से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं और आपको आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

 धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here