RAS क्या है? आर. ए. एस (RAS) ऑफिसर की पूरी जानकारी

0

ras officer kya hai दोस्तों जिस तरह से हमारे देश में लोग बढ़ रहे की नौकरी पाना बहुत मुश्किल होते जा रहा है और एक सरकारी नौकरी पाना बहुत मुश्किल है पर जो स्टूडेंट अपने पढाई के प्रति जायदा धेयान देते है उसके लिए एक सरकारी नौकरी पाना थोड़ा आसान होता है तो आज की इस पोस्ट में ऐसे ही सरकारी जॉब में से एक RAS ऑफिसर के बारे में बाते करेंगे की RAS ऑफिसर क्या है (What is RAS officer information in hindi), (What are the requirement for RAS officer exam in hindi) और (How to prepare for MAT exam in hindi) और आर. ए. एस ऑफिसर कैसे बने इसके लिए रेक्विरेमेंट क्या सारा कुछ डिटेल्स में बताएंगे।

कई सारे स्टूडेंट अपना पढाई अच्छे से तो कर लेते है लेकिन उसे गाइड करने वाला कोई नहीं होता है RAS की तैयारी कैसे करे इसकी एग्जाम किस तरह से होता है और हमलोग इसमें आसानी से कैसे इस JOB को पा सकते है सारा कुछ जानने के लिए हमारा पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना.

ras officer kya hai
pixabay

RAS क्या है (What is RAS Officer In Hindi)

दोस्तों RAS का पूरा नाम राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (Rajasthan Administrative Service) होता है और ये एक सिविलियन पोस्ट के अंदर आती है और आर. ए. एस का पोस्ट IAS के बाद बहुत ही पावर फूल पोस्ट होती है यानी की RAS के पास कुछ करने के लिए जायदा पावर होती है.

स्टेट लेवल की सबसे बड़ी पोस्ट RAS को मानी जाती है एक आर. ए. एस की जिमेवारी भी बहुत जायदा होती है क्यूंकि ये स्टेट लेवल पोस्ट है और इसकी सैलरी भी काफी जायदा होती है और RAS की भर्ती RPSC (Rajasthan Public Service Commission) के द्वारा होती है.

और आर. ए. एस की पोस्ट साल में एक बार निकली जाती है जिसमे बहुत सारे चरण में कैंडिडेट का चयन होता है क्यूंकि इस पोस्ट का जिम्मेदारी बहुत होती है और एक सटे गोवेर्मेंट को पावर फुल ऑफिसर चाहिए होती है और जब इसे पूरा कर लेते हो इसके बाद आपको राज्य प्रशासन में किसी पोस्ट पर नौकरी मिल सकती है.

आर. ए. एस का फुल फॉर्म

आर. ए. एस (RAS) का फुल फॉर्म राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (Rajasthan Public Service Commission) होता है.

आर. ए. एस योग्यता (Qualification)

आर. ए. एस बनने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होना चाहिए तभी आप इस पोस्ट के लिए आप अप्लाई कर सकते है.

  • 12th पास करे किसी भी स्ट्रीम से
  • ग्रेजुएशन पास करे और अच्छे मार्क्स लाये
  • आपका ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से ह आप अप्लाई कर सकते है

उम्र सिमा (Age Limit)

आपकी उम्र कम से कम 21 साल से 35 साल तक होना चाहिए तभी इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हो

आर. ए. एस सैलरी

आर. ए. एस की सैलरी काफी जायदा अच्छी है लेकिन एक बात बता दे की सरकारी नौकरी का वेतन बढ़ते रहती है आर. ए. एस की वेतन 16000 से 40000 हजार तक होती है

अप्लाई कैसे करे

इच्छुक स्टूडेंट आधिकारिक वेबसाइट यानी https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर जाकर और वहां दिए गए निर्देशों का फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं लेकिन जो कुछ भी फील करने के लिए कहा जाए वही चीज फील करना है और अपना डॉक्यूमेंट को पहले अच्छे से जरूर देख लेना है उसके बाद ही फील करे।

इसे भी पढ़े

आर. ए. एस का तैयारी कैसे करे (How To Prepare For RAS Exam in Hindi)

दोस्तों ये एक ऐसी एग्जाम जो एक बार में निकालना थोड़ी मुश्किल पड़ सकती है आपको बहुत जायदा मेहनत करने की जरुरत है तो में आपको कुछ सजेस्शन देना चाहता हु इसको भी आप जरूर फॉलो करे
दोस्तों आज कल के टाइम में हर चीज का ज्ञान होना बहुत जरुरी है.

लेकिन आपको सबसे जायदा फोकस उसी पे करना है जो आर. ए. एस एग्जाम में पूछे जाते है तो आप अगर कोचिंग कही करते हो तो उसको आपको अच्छे से पढ़ना है क्यूंकि कोचिंग में आपको वही चीज पढ़ाया जाता है जो एग्जाम में पूछे जाते है तो उसको आपको डिटेल्स में जानना है.

और धेयान से पढाई करना है इसके बाद आपको करंट अफेयर के लिए न्यूज़ पेपर और मैगजीन को पढ़ना है ऐसे में आपका हर चीज मजबूत होगा

  • इसके बाद आप कभी भी स्ट्रेस के साथ पढाई नहीं करना है

 1  क्या आपको मालूम है की इसकी चयन प्रक्रिया 3 भागो में होती है पहले तो आपको एग्जाम देना होगा फिर मैं एग्जाम फिर आपका इंटरव्यू होगा इसके बाद आपका सिलेक्शन होगा इसके लिए आप इंटरव्यू का भी तैयारी करे इंटरव्यू कैसे क्रैक करे ये आर्टिकल पड़ सकते है इसमें डिटेल्स में बताया गया है.

 2  इसके बाद आपको पिछले पेपर को देखना है अच्छे से उसके बाद उस पेपर को analize करे की आखिर किस तरह का क्वेश्चन पूछा जाता है इसके बाद उसी तरह से तैयारी करना है

 3  जैसे ही सब कुछ मालूम चल जाये इसके तुरंत बाद आपको टाइम टेबल बनाना है और पूरी जोर सोर से मेहनत करना है धेयान रहे जो आपका सब्जेक्ट कमजोर लगता है उसपे धेयान देना है

 4  और एक suggestion देना चाहता हूँ की जैसे जैसे तैयारी करते ह इसके बाद आपको अपने आप में एग्जाम देनाहै की कितना जायदा तैयारी हुआ आपको पता चल जायगा

आर. ए. एस परीक्षा प्रोसेस (Exam Process)

आर. ए. एस एग्जाम 3 चरणों में होती है तभी आप RAS क्लियर कर सकते हो इसकी एग्जाम थोड़ा हाई लेवल की होती है क्यूंकि ये पोस्ट स्टेट लेवल की होती है

  • प्रारम्भिक परीक्षा ( Preliminary Exam )
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam )
  • साक्षात्कार ( Interview )

प्रारम्भिक परीक्षा ( Preliminary Exam )

दोस्तों आर. ए. एस बनने के पहला प्रारम्भिक परीक्षा होता है वो हर कैंडिडेट से एग्जाम लेता है यानी की आपको एग्जाम देना होगा और उसमे आपको पास करना होगा नेक्स्ट लेवल प्रोसेस के लिए इस एग्जाम में आपको बेसिक और कुछ हाई लेवल की चीज पूछे जाते है जिसे आपको पास करना होता है नेक्स्ट लेवल प्रोसेस के लिए.

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

तो जैसे ही आप प्रारम्भिक परीक्षा ( Preliminary Exam ) में पास हो जाते है आपको मैन (Main) एग्जाम के लिए बुलाया जाता है और इसमें भी आपको पास होना होता है जैसे ही आप पास हो जाते है आप नेक्स्ट प्रोसेस में पहुँच जाते है.

साक्षात्कार ( Interview )

तो जैसे ही आप मुख्य परीक्षा (Main Exam) को पास कर लेते है इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जता है तो आपको इसमें अच्छे से इंटरव्यू देना होता है तो जैसे ही आप इंटरव्यू को पास कर लेते है इसके बाद आप RAS बनने का लायक हो जाते हो और आपको आर. ए. एस का पद मिल जाता है.

र. ए. एस (RAS) क्या है आर. ए. एस कैसे बने की पूरी जानकारी

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपका सारा सवालों का जवाब दे पाया होगा क्यूंकि में सारा कुछ बताया है की कैसे आप अपना आर. ए. एस की पढाई कर सकते (What is RAS officer information in hindi), (What are the requirement for RAS officer exam in hindi) (Qualification, Job full details information in hindi) है बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश क्या हूँ अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here