आर. ए. एस ऑफिसर (RAS Officer) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की आर. ए. एस क्या है (What is RAS in Hindi) आर. ए. एस ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become a RAS Officer in Hindi) आर. ए. एस ऑफिसर बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for RAS Officer) आर. ए. एस ऑफिसर की एग्जाम पैटर्न क्या है (RAS Officer exam pattern) और आर. ए. एस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है (RAS Officer salary) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों हमारे देश में हर राज्य अपनी अपनी civil service की परीक्षाएं आयोजित कराते हैं। इन परीक्षाओं के जरिए हर राज्य अपने राज्य में सिविल ऑफिसर की नियुक्ति करती हैं। दोस्तों आज हम ऐसे ही एक पॉपुलर राज्य की सिविल परीक्षा के बारे में जानेंगे।

ras officer kaise bane
pic: pixabay

दोस्तों हर मिडिल क्लास युवा की यही चाहत होती है कि वह एक अच्छे पद पर नौकरी करें. और दोस्तों सिविल सर्विस मैं नौकरी पाना बहुत ही बड़ी सम्मान की बात है आज हम RAS EXAM के बारे में जानेंगे| यह परीक्षा बहुत ही POPULAR EXAM है.

किसी भी सरकारी नौकरी को पाना इतना आसान नहीं है पर वे छात्र सरकारी नौकरी को बहुत आसानी से हासिल कर लेते हैं जो कि निरंतर अपने मेहनत करते हैं. किसी भी परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए हमें उसके बारे में जानकारी जुटा लेना बहुत जरूरी है|

आर. ए. एस क्या है (What is RAS in Hindi)

RAS  full form Rajasthan Administrative services 

दोस्तों किसी राज्य की सिविल सेवा में अगर आप नौकरी करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही सम्मान वाली बात होती है। RAS EXAM  के जरिए राजस्थान में CIVIL OFFICER  बनने का मौका मिलता है. राजस्थान में यह एक बहुत ही सम्मान वाली नौकरी होती है और आप किसी भी राज्य में अगर आप सिविल सर्विसेस में नौकरी करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही सम्मान वाली बात होती है.

दोस्तों इस परीक्षा के द्वारा आपको राजस्थान के विभिन्न विभिन्न प्रशासनिक विभागों में अफसर के तौर पर नियुक्त किया जाता है इन विभागों में काम करके आप प्रमोशन पाकर आईएएस अफसर भी बन सकते हैं.

दोस्तों सिविल सर्विस की परीक्षाएं हमेशा बहुत ही कठिन होती है पर इन परीक्षाओं को निकालना मुश्किल नहीं होता बस आपको निरंतर मेहनत करनी होती है.

सिविल सर्विस में आपको बहुत जिम्मेदारी वाला काम मिलता है और बहुत जिम्मेदारी वाला पद मिलता है इसीलिए इस की नियुक्ति के लिए सरकार बहुत ही ज्यादा सजग रहती है.

RAS EXAM को RPSC (RAJESTHAN PUBLIC SERVICE COMISSION)  हर साल राजस्थान राज्य में आयोजित कर आती है. RAS OFFICER  का पोस्ट स्टेट लेवल में सबसे ऊंचा पद वाला माना जाता है.

RAS EXAM के द्वारा राजस्थान राज्य के प्रशासनिक विभागों में GROUP A  और GROUP B लेवल के कर्मचारियों की और अक्सर की नियुक्ति होती है.

आर. ए. एस ऑफिसर बनने की योगयता (Eligibility for RAS Officer)

  • आर. ए. एस ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा किसी भी विषय से पास करनी होती है और आपको बहुत अच्छे अंक लाने होते हैं.
  • आर. ए. एस ऑफिसर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन करना होता है आपको अपनी ग्रेजुएशन किस मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से अच्छे अंकों के साथ डिग्री हासिल करनी होती है.
  • आपका भारतीय नागरिक (indian citizen) होना बहुत जरूरी है.

उम्र सिमा (Age Limit)

आर. ए. एस ऑफिसर बनने के लिए राजस्थान सरकार ने कुछ आयु सीमा तय की गई है. RAS OFFICER बनने के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए.

राजस्थान के राज्य सरकार ने NON GAZETTED EMPLOYEE के लिए आयु सीमा में कुछ वर्ष की छूट प्रदान की गई है जैसे कि इनकी न्यूनतम आयु 25 वर्ष रखी गई है तथा अधिकतम आयु 45 वर्ष कर दी गई है.

आर. ए. एस ऑफिसर कैसे बने (How To Become a RAS Officer in Hindi)

RAS OFFICER KAISE BANE यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल है और इस सवाल के जवाब को हम बहुत ही सरल भाषा में  और विस्तार से जानेंगे.

 1  12th अच्छे मार्क्स से पास करे

दोस्तों राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस में काम करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी 12वीं की पढ़ाई बहुत अच्छे से करनी होती है. ताकि आपकी बेसिक बहुत ही मजबूत हो जाए. सिविल सर्विस के परीक्षा के लिए आपके बेसिक की जानकारी बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

और  इसी बेसिक जानकारी के द्वारा आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं. इसीलिए आप अपने 12वीं की पढ़ाई बहुत अच्छे से करें और अपने 12वीं में अच्छे अंक लाएं. ताकि आपको बहुत अच्छे कॉलेज में आपके मन पसंदीदा विषय में ग्रेजुएशन करने का मौका मिल सके.

 2  ग्रेजुएशन की पढाई पुरे करे

आप किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से या कॉलेज से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन कर सकते है. आपको अपनी ग्रेजुएशन में भी बहुत अच्छे से पढ़ाई करनी होती है. और आपको अपने ग्रेजुएशन के साथ-साथ इसकी परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.

 3  आर. ए. एस एग्जाम के फॉर्म अप्लाई करे

आपको RPSC की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर RAS EXAM के लिए अप्लाई करना होता है. अपनी सारी सही सही जानकारी अप्लाई करते वक्त FORM में डालनी होती है. RPSC OFFICIAL WEBSITE www.rpsc.rajesthan.gov.in

 4  आर. ए. एस एग्जाम पास करे

इसके बाद आपको RAS EXAM बहुत अच्छे अंकों के साथ पास करना होता है ताकि आपकी अच्छी रैंक आ जाए और आपको बहुत अच्छे पोस्ट में नौकरी मिले.

दोस्तों ras officer  बनने के लिए आपको तीन चरणों की परीक्षा से गुजरना होता है तब जाकर आप ऑफिसर बन पाते हैं.

आर. ए. एस ऑफिसर की एग्जाम पैटर्न (RAS Officer Exam Pattern)

दोस्तों ras exam rpsc के द्वारा हर साल आयोजित होती है यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में ली जाती है. यह परीक्षा एक स्टेट लेवल की सिविल सर्विस की परीक्षा है इस परीक्षा के जरिए आपको राजस्थान के प्रशासनिक सेवाओं में नौकरी मिलती है. RAS EXAM अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में आयोजित कराई जाती है.

दोस्तों यह परीक्षा 3 LEVEL में होती है. जो विद्यार्थी इन तीनों स्तर की परीक्षा को  पास करते हैं उन्हें ही RAS OFFICER  के तौर पर नियुक्त किया जाता है.

 1  प्रारंभिक परीक्षा (PRELIMINARY EXAM)

दोस्तों यह प्रथम चरण की परीक्षा होती है इसमें आप से कुल 200 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं इस परीक्षा के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता इन 3 घंटे में आपको सारे प्रश्नों का जवाब देना होता है.

 2  मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

जो बच्चे पहले चरण के परीक्षा को पास करते हैं उन्हें ही दूसरे चरण के परीक्षा के लिए बुलाया जाता है इस परीक्षा में आप से 800 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं यानी आपको इसमें 200 अंक के 4 PAPER पूछे जाएंगे.

इस परीक्षा में आपसे OBJECTIVES तथा SUBJECTIVE  दोनों तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं. हर प्रश्न पत्र के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है.

 3  INTERVIEW

जो विद्यार्थी पहले चरण की परीक्षा और दूसरे चरण के परीक्षा में पास होते हैं उन्हें ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू में आपसे आपके विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे करंट अफेयर्स से प्रश्न पूछे जाएंगे. आपकी निर्णय लेने की क्षमता को देखी जाती है. यह भी देखा जाता है कि आप किसी कठिन परिस्थिति में कैसा निर्णय लेते हैं. आपके आत्मविश्वास की परीक्षा ली जाती है.

आर. ए. एस एग्जाम की तैयारी कैसे करे (How to Prepare for RAS Exam)

दोस्तों सिविल सर्विस की परीक्षाओं में आपको हर विषय की बेसिक नॉलेज की जानकारी होना बहुत जरूरी है| इसीलिए आप कक्षा 6 से लेकर कक्षा दसवीं तक की सारी विषय की एनसीईआरटी बुक को अच्छे से पढ़े. इन किताबों से आप की बेसिक जानकारी बहुत अच्छे हो जाएगी.

अगर आप कहीं कोचिंग करते हैं तो आप अपने कोचिंग के दिए हुए STUDY MATERIAL को पढ़ सकते हैं क्योंकि कोचिंग में दी गई स्टडी मैटेरियल इस तरह DESIGN होती है कि उसमें सिर्फ आपको RAS EXAM के बारे में बताया जाता है. यह किताबें आपके लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकती है और आपको इन किताबों को अच्छे से पढ़ना होता है.

आप बिना कोचिंग के भी इस परीक्षा को पास कर सकते बस आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी. आपको अपनी STUDY में ज्यादा ध्यान देना होगा.

Current affair  के लिए आपको रोज अखबार पढ़ना होगा और साथ ही अच्छे-अच्छे और महत्वपूर्ण समाचारों का नोट बनाना होगा.

कक्षा 6 से लेकर कक्षा दसवीं तक के इतिहास भूगोल अर्थशास्त्र राजनीतिक शास्त्र जैसी विषयों के किताबों को आपको अच्छे से पढ़ना होगा.

सबसे महत्वपूर्ण RAS EXAM के 15 से 20 साल के के प्रश्नों को हल करना होगा इससे आपको परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों की जानकारी हो जाती है. आप उसी तरह से अपनी तैयारी करते हैं. आप उस परीक्षा के पैटर्न से भी रूबरू हो जाते हैं|

दोस्तों सबसे जरूरी बात आपको हर टॉपिक को समय-समय पर रिवाइज करना होगा तभी जाकर आप इस परीक्षा में बहुत अच्छा अंक ला सकते हैं और एक अच्छा रैंक हासिल कर सकते हैं|

आर. ए. एस ऑफिसर की सैलरी (RAS Officer Salary)

दोस्तों आर ए एस ऑफिसर प्रशासनिक पद होता है इसमें आपको बहुत अच्छी सैलरी मिलती है साथ ही साथ आपको और अन्य सुविधाएं भी प्राप्त होती है।

इस नौकरी में आप को 7th pay commission के आधार पर हर महीने ₹16000 से लेकर ₹40000 तक की सैलरी मिलती है तथा ग्रेड पे के तौर पर ₹5400 हर महीने मिलते हैं।

इसके अलावा आपको रहने के लिए सरकारी आवास तथा सरकारी वाहन और फ्री बिजली और फ्री टेलीफोन की सुविधा भी प्राप्त होती है। अगर आप किसी काम से एक राज्य से दूसरे राज्य जाते हैं तो आपके सारे यात्रा के खर्च सरकार द्वारा उठाया जाता है।

Conclusion

आज हमने राजस्थान प्रशासनिक सेवा (Rajasthan Administrative Service) के बारे में जाना है। इस आर्टिकल में हमने आर ए एस ऑफिसर से जुड़ी उन सारी महत्वपूर्ण जानकारियों को जाना है जो कि इसके तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है।

आज हमने निम्नलिखित जानकारियों को विस्तार से जाना है

  1. RAS EXAM KYA HAI? (what is RAS exam)
  2. RAS OFFICER ELIGIBILITY (what is requirement for RAS officer)
  3. RAS OFFICER KAISE BANE 
  4. RAS EXAM PATTERN
  5. RAS EXAM KI TAYARI KAISE KARE? (how to prepare for RAS exam)
  6. RAS OFFICER SALARY

किसी भी नौकरी के लिए यह जानकारी होना बहुत जरूरी है इसीलिए आज हमने इस आर्टिकल में आपको आर ए एस ऑफिसर से जुड़े  महत्वपूर्ण जानकारियां बहुत विस्तार से दी है।

आपके मन में कोई भी प्रश्न है। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

मैं आशा करता हूं कि मैं आपके सारे सवालों का जवाब इस आर्टिकल में अच्छे से दे पाया हूं और यह आर्टिकल पढ़कर आपको बहुत सारी जानकारियां मिली है।